डिप्टी रेंजर सस्पेंड, सोठी में सागौन पेड़ों की अवैध कटाई का मामला, डीएफओ ने दो बिटगार्ड को भी किया निलंबित

डिप्टी रेंजर सस्पेंड, सोठी में सागौन पेड़ों की अवैध कटाई का मामला, डीएफओ ने दो बिटगार्ड को भी किया निलंबित

बिलासपुर। सीपत क्षेत्र के सोठी और बिटकुला वन परिक्षेत्र अंतर्गत सागौन की अवैध कटाई के मामले में डीएफओ ने कार्रवाई करते डिप्टी रेंजर और दो वनरक्षक को सस्पेंड कर दिया है। आपको बता दे बीते दिनों वन विभाग की टीम को सूचना मिली थी कि सोठी वन परिक्षेत्र के अंतर्गत सागौन की अवैध कटाई हो रही है यहां से सागौन की लकड़ियों को काटकर जांजगीर चांपा जिले भेजा जा रहा है। बिलासपुर वन मंडल अधिकारी ने जांच की जिम्मेदारी एसडीओ अभिनव कुमार को दी एसडीओ ने प्रारंभिक जांच में सर्किल प्रभारी हफीज खान और बीटगार्ड चंद्रहास तिवारी और बहोरन लाल साहू को कार्य में अनियमितता व लापरवाही का दोषी पाया गया उन्होंने अपनी रिपोर्ट वन मंडल अधिकारी को सौंप दी जिसके बाद डीएफओ ने कार्रवाई करते हुए सोठी वन परिक्षेत्र के डिप्टी रेंजर हफीज खान एवं बीटगार्ड चंद्रहास तिवारी और बहोरान लाल साहू को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है।
सोठी वन परिक्षेत्र में 40 से अधिक सागौन पेड़ की कटाई-
एसडीओ ने अपने प्रारंभिक जांच में पाया की सोठी के जंगल में कुल 23 नग और बिटकुला में 17 नग सागौन पेड़ों की कटाई की गई है। सभी पेड़ काफी पुराने थे जिसकी अनुमानित कीमत 10 से 15 लाख के करीब है।अब इस मामले में और कौन-कौन शामिल है इसकी भी जांच की जा रही है। 

कर्मचारियो के वेतन से होगी वसूली -
डीएफओ ने जानकारी देते हुए बताया कि वन विभाग के नियम के अनुसार जंगल में सागौन के पेड़ों की कटाई में जिम्मेदार अफसर और कर्मचारी से वसूली का प्रावधान है। इस मामले में भी जिम्मेदारों के वेतन से पेड़ों की कटाई का नुकसान की राशि की वसूल की जाएगी।

ब्यूरो रिपोर्ट