*कलेक्टर एवं विधायक ने ‘‘एक पेड़ मां के नाम’’ के संदेश के साथ लगाए पौधे* *आमजनों को पौधारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का दिया संदेश

*कलेक्टर एवं विधायक ने ‘‘एक पेड़ मां के नाम’’ के संदेश के साथ लगाए पौधे*  *आमजनों को पौधारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का दिया संदेश

मुंगेली । मुंगेली विधायक  पुन्नूलाल मोहले एवं कलेक्टर श्री राहुल देव ने आज मुंगेली विकासखंड के ग्राम छटन में ‘‘एक पेड़ मां के नाम’’ के संदेश के साथ पौधा लगाया। उन्होंने जिलेवासियों को पर्यावरण संरक्षण के लिए ज्यादा से ज्यादा पौधा लगाने के लिए प्रोत्साहित किया। विधायक श्री मोहले ने पेड़-पौधों की उपयोगिता एवं महत्व बताते हुए सभी लोगों से पौधा लगाने की अपील की।
        कलेक्टर  देव ने कहा की पर्यावरण को शुद्ध बनाए रखने के लिए पेड़-पौधे लगाना जरूरी हैं। ये हमें जीवन के लिए आक्सीजन, खाने के लिए फल और गर्मी में छांव देते हैं। धरा को हरा-भरा करने एवं जीवन को बचाने के लिए सबको पौधारोपण का संकल्प लेते हुए एक पेड़ जरूर लगाना चाहिए। उन्होंने कहा कि ‘‘एक पेड़ मां के नाम’’ अभियान आक्सीजन की मात्रा बढ़ाने, धरती का तापमान कम करने, भूजल स्तर को ऊपर लाने और प्रदूषण नियंत्रण में महत्वपूर्ण योगदान करने में समर्थ होगा।
            कार्यक्रम में वनमंडलाधिकारी श्री संजय यादव ने पौधारोपण करते हुए जिलेवासियों को अधिक से अधिक पौधे लगाने की अपील की। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री प्रभाकर पाण्डेय ने भी पौधारोपण किया। उन्होंने कहा की एक पेड़ मां के नाम के संदेश के साथ यह पौधारोपण अभियान निश्चित रूप से पर्यावरण को स्वच्छ और सुंदर बनाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान देगा। साथ ही  पर्यावरण संरक्षण के साथ मां की सेवा के पवित्र भाव को मजबूती प्रदान करेगा। पौधारोपण कार्यक्रम में शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला छटन के उत्साहित बच्चों ने भी बढ़-चढ़कर भाग लिया और फलदार एवं छायादार पौधे लगाकर पर्यावरण बचाने की अपील की। इस दौरान जिला पंचायत सदस्य  रजनी मानिक सोनवानी, मुंगेली एसडीएम  पार्वती पटेल सहित संबंधित अधिकारी-कर्मचारी एवं जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।
        गौरतलब है कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 05 जून को विश्व पर्यावरण दिवस के सुअवसर पर पौधा लगाकर ‘‘एक पेड़ मां के नाम’’ अभियान की शुरूआत की थी। उन्होंने इस अभियान के महत्व पर प्रकाश डालते हुए प्रत्येक नागरिक से मां के सम्मान के स्वरूप में कम से कम एक पौधा अवश्य लगाने की अपील की थी।

*शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला छटन पहुंचकर बच्चों का बढ़ाया उत्साह*

       इस दौरान विधायक श्री मोहले एवं कलेक्टर देव शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय छटन पहुंचे। उन्होंने बच्चों से बातचीत की व स्कूल में मिल रही सुविधाओं एवं स्कूल की स्थिति के बारे में जाना और स्कूल में सभी जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराने की बात कही। कलेक्टर  देव ने शैक्षणिक एवं खेल गतिविधियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्रों से बातचीत की और उन्हें उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं देते हुए उनका हौसला बढ़ाया। उन्होंने जिले के प्रवीण्य सूची में स्थान पाने वाले कक्षा दसवीं के छात्र सुदीप वर्मा, कक्षा बारहवीं की छात्रा कुमारी प्रिंसी, खेल के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले सॉफ्टबाल खिलाड़ी उमाशंकर तथा ताइक्वांडो खिलाड़ी सेवक राम से बातचीत की और उनका हौसला बढ़ाते हुए अन्य छात्रों को भी जीवन में आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित किया। कार्यक्रम में स्कूल के शिक्षक श्री मोहन उपाध्याय ने अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित किया।