*समितियों के माध्यम से खाद एवं बीज वितरण में तेजी लाएं - कलेक्टर

*समितियों के माध्यम से खाद एवं बीज वितरण में तेजी लाएं - कलेक्टर

मुंगेली । कलेक्टर  राहुल देव ने आज जिला कलेक्टोरेट स्थित स्वान कक्ष में विभागीय अधिकारियों की बैठक लेकर जिले में खाद एवं बीज की उपलब्धता, समितियों में भंडारण और वितरण, उपार्जन केंद्रों में धान निराकरण की स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने समितियों के माध्यम से खाद एवं बीज वितरण में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी समितियों में पर्याप्त मात्रा में खाद एवं बीज की उपलब्धता सुनिश्चित होनी चाहिए।
           कलेक्टर ने जिला विपणन अधिकारी को सभी समितियों से भेजे गए आरओ और डीडी पत्र के अनुरूप खाद उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। इसके साथ समितियों में खाद पहुंचाने में लेट लतीफी करने वाले ट्रांसपोटरों पर कार्यवाही करने के निर्देश दिए। वहीं जिला बीज निगम के अधिकारी से कहा कि सभी समितियों में समय पर पर्याप्त मात्रा में बीज उपलब्ध हो। किसानों को किसी भी प्रकार से परेशानी नहीं होना चाहिए।

*समितियों में खाद एवं बीज वितरण की करें नियमित निगरानी*

         कलेक्टर ने कहा कि जिले में खाद एवं बीज वितरण के नियमित निगरानी के लिए समिति गठित की गई है। सभी सदस्य समितिवार खाद एवं बीज वितरण की जानकारी लें और गंभीरतापूर्वक मॉनिटरिंग करें। जहां खाद एवं बीज की कमी हो उसकी सूचना तत्काल जिला प्रशासन को उपलब्ध कराएं। कलेक्टर ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा खाद, बीज संबंधी सहायता एवं शिकायतों के निराकरण किये जाने हेतु जिला स्तरीय हेल्पलाइन नंबर 9406275534 जारी किया गया है। संबंधित अधिकारी इसे गंभीरता से लें। कहीं भी शिकायत मिलने पर कार्यवाही की जायेगी।

*उपार्जन केन्द्रों से शेष धान का शीघ्र निराकरण कराने के दिए निर्देश*
     
        कलेक्टर ने उपार्जन केंद्रों से शेष धान के उठाव की समीक्षा करते हुए शीघ्र उठाव कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि विभागीय अधिकारी आपसी समन्वय स्थापित कर कार्य करें। धान उठाव कार्य में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि खरीफ विपणन वर्ष 2023-24 में जिले के 105 उपार्जन केन्द्रों के माध्यम 558612.24 मे. टन धान की खरीदी किया गया है। वहीं खरीदी गये धान के विरूद्ध में 548190.30 मे. टन धान का निराकरण राईस मिलरों के माध्यम से किया जा चुका है। शेष धान का निराकरण मिलरों से आपसी समन्वय स्थापित कर शीघ्र कराएं।

*दो अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी*

        कलेक्टर ने धान उठाव कार्य में रूचि नहीं लेने और उपार्जन केन्द्रों में जीरो शॉर्टेज कराने हेतु गंभीरतापूर्वक ठोस कार्यवाही नहीं करने पर सहायक आयुक्त सहकारिता एवं सहायक पंजीयक सहकारी संस्थाएं  हितेश श्रीवास और जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के नोडल अधिकारी  संतोष सिंह ठाकुर को कारण बताओ नोटिस जारी किया। उन्होंने कहा कि बैठक में लगातार उपार्जन केन्द्रों को जीरो शार्टेज करने हेतु निर्देश दिया जा रहा है, किन्तु आपके द्वारा न तो धान उठाव कार्य में रूचि लिया जा रहा है और न ही उपार्जन केन्द्रों में जीरो शॉर्टेज कराने हेतु गंभीरतापूर्वक ठोस कार्यवाही किया गया है, जो कि अत्यंत खेद का विषय है। जिससे शासन को आर्थिक क्षति की संभावना है। आपका यह कृत्य आपके कार्य के प्रति उदासीनता एवं स्वेच्छाचारिता का द्योतक है। नोटिस का संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर नियमानुसार कार्यवाही की जायेगी।