*कलेक्टर ने पीएम जनमन योजना के क्रियान्वयन को लेकर अधिकारियों को लगाई फटकार, गंभीरता से कार्य करने के दिए निर्देश* *जिला कार्यक्रम अधिकारी और लीड बैंक मैनेजर को कारण बताओ नोटिस जारी

*कलेक्टर ने पीएम जनमन योजना के क्रियान्वयन को लेकर अधिकारियों को लगाई फटकार, गंभीरता से कार्य करने के दिए निर्देश*  *जिला कार्यक्रम अधिकारी और लीड बैंक मैनेजर को कारण बताओ नोटिस जारी

मुंगेली। जिले के 41 पीवीटीजी ग्रामों में पीएम जनमन योजना के बेहतर क्रियान्वयन को लेकर कलेक्टर श्री राहुल देव ने आज जिला कलेक्टोरेट में संबंधित अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली। इस दौरान उन्होंने पीएम जनमन योजना के शत-प्रतिशत लक्ष्य को हासिल करने पीवीटीजी ग्रामों में लगाए जा रहे शिविर के संबंध में जानकारी ली और संबंधित अधिकारियों द्वारा संतोषजनक जवाब नहीं देने पर उन्हें जमकर फटकार लगाई। साथ ही बैठक में अनुपस्थित जिला कार्यक्रम अधिकारी और जनधन योजना के तहत बैंक खाते संबंधी आंकड़ात्मक जानकारी नहीं उपलब्ध करा पाने पर लीड बैंक मैनेजर को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिए।
                     कलेक्टर ने पीएम जनमन योजना अंतर्गत सर्वे का कार्य शीघ्र पूरा कर शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं से वंचित हितग्राहियों की सूची तैयार करने और उन्हें लाभान्वित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि विशेष रूप से कमजोर जनजाति समूह की सामाजिक आर्थिक उन्नति के लिए जिले के 41 पी.व्ही.टी.जी. ग्रामों में विभिन्न विभागों के समन्वय से पेयजल, आवास, सड़क, मोबाईल मेडिकल यूनिट, छात्रावास निर्माण, आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से पोषण, वनधन केंद्र की स्थापना, इंटरनेट एवं मोबाईल सर्विस की उपलब्धता तथा आजीविका संवर्धन हेतु कौशल विकास सहित कुल 11 महत्वपूर्ण गतिविधियों का क्रियान्वयन किया जाना है। इसमें लापरवाही बिल्कुल बर्दाश्त नहीं की जाएगी। योजना का जिले में गंभीरतापूर्वक क्रियान्वयन करें।
            कलेक्टर ने छुटे हुए लोगों का आधारकार्ड एवं आयुष्मान कार्ड बनाने के साथ वंचित हितग्राहियों को पात्रतानुसार पीएम आवास, वन अधिकार पट्टा, किसान सम्मान निधि, मातृ वंदना एवं सुकन्या समृद्धि योजना सहित विभिन्न योजनाओं का लाभ दिलाने व स्कूली छात्र-छात्राओं का जाति प्रमाण पत्र वितरण करने हेतु आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने पीएम जनमन योजना के अंतर्गत के शत-प्रतिशत लक्ष्य को हासिल करने खुड़िया और शिवतराई में मेगा शिविर लगाने हेतु कार्ययोजना बनाने के भी निर्देश दिए। इस अवसर पर डिप्टी कलेक्टर  अजय शतरंज, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के सहायक संचालक  भूमिका देसाई सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

*जिला पंचायत सीईओ ने डंगनिया और सुरही में आयोजित जनमन शिविर का किया निरीक्षण*

            कलेक्टर ने निर्देशानुसार जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी  प्रभाकर पाण्डेय ने विशेष रूप से कमजोर जनजाति समूह की सामाजिक आर्थिक उन्नति के लिए आज ग्राम डंगनिया और सुुरही में लगाए जनमन शिविर का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने वहां उपस्थित लोगों से चर्चा की और उन्हें शासन की योजनाओं का लाभ उठाने प्रोत्साहित किया। साथ ही विभागीय अधिकारियों को आमजनों की समस्याओं का त्वरित निराकरण करते हुए पात्रतानुसार योजना का लाभ दिलाने के निर्देश दिए। इस दौरान लोरमी सीईओ श्री राजीव तिवारी सहित संबंधित अधिकारी-कर्मचारी मौजूद रहे।