अरब देशों से जंग का आदी है इजरायल... अरब देशों से एक बार नहीं, 9 बार अकेला भिड़ा है!

अरब देशों से जंग का आदी है इजरायल... अरब देशों से एक बार नहीं, 9 बार अकेला भिड़ा है!

तेलअवीव। इजरायल एक बार फिर जंग के मैदान में दिखाई दे रहा है और ऐसा पहली बार नहीं है. दरअसल, इजरायल के इतिहास के पन्नों में जंग की कहानियां काफी ज्यादा लिखी गई हैं. जब से इजरायल आजाद देश बना है, जब से कई बार अरब देशों के सामने जंग में खड़ा दिखाई दिया है. कई बार इजरायल और मुस्लिम देशों के बीच तनाव रहा है. ऐसे में जानते हैं कि आखिर कब-कब इजरायल और मुस्लिम देश आमने सामने आए हैं और आखिर मुस्लिम देशों की आंखों में इजरायल क्यों चुभता है...

कब-कब जंग में दिखा इजरायल

पहला युद्ध: आपको बता दें कि साल 1948 में इजरायल का गठन हुआ और इजरायल बनने के साथ ही अरब देश इजरायल को जवाब देना चाहते थे. इसके बाद से ही जंग का सिलसिला शुरू हुआ. सबसे पहले इजरायल ने 1948-49 में ही युद्ध का सामना किया. इस दौरान इजरायल फिलिस्तीन से अलग देश घोषित हो गया था और पांच अरब देशों मिस्र, इराक, जॉर्डन, लेबनान और सीरिया ने इजरायल पर हमला कर दिया. इस जंग में गाजा पट्टी के अलावा इजरायल ने लंबी जगह को खुद के नियंत्रण में ले लिया.

दूसरा युद्ध: इसके बाद 1956 में फिर से स्वेज संकट का विवाद शुरू हुआ. इस वक्त फ्रांस, ब्रिटेन और इजरायल ने मिलकर मिस्र पर हमला किया और नहर क्षेत्र पर कब्जा कर लिया, लेकिन जल्द ही अंतरराष्ट्रीय दबाव में वापस ले लिया गया. 

तीसरा युद्ध: साल 1967 में इजरायल और उसके पड़ोसियों के बीच फिर युद्ध भड़क गया. ये अरब-इसरायल युद्ध के नाम से जाना जाता है. ये जंग 6 दिन तक चली. यह युद्ध 5 जून से 11 जून 1967 तक चला और इस दौरान मध्य पूर्व संघर्ष का स्वरूप बदल गया. इस युद्ध में 5 लाख फिलिस्तीनी बेघर हो गए. बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, इस जंग में इसराइल ने मिस्र को गाजा से, सीरिया को गोलन पहाड़ियों से और जॉर्डन को पश्चिमी तट और पूर्वी यरुशलम से धकेल दिया. 

चौथा युद्ध: साल 1973 में कूटनीतिक तरीकों से मिस्र और सीरिया को अपनी जमीन वापस नहीं मिली तो 1973 में उन्होंने इसराइल पर चढ़ाई कर दी. अमरीका, सोवियत संघ और संयुक्त राष्ट्र संघ ने संघर्ष को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. 

पांचवां युद्ध: फिर 1982 में फिलिस्तीन मुक्ति संगठन को उसके ठिकानों से खदेड़ने के लिए इजरायल ने लेबनान पर आक्रमण किया. 1985 तक इजरायल लेबनान से हट गया. 

छठा युद्ध: 1987 में फिलिस्तीनियों ने जनआंदोलन छेड़ा जो जल्दी ही पूरे क्षेत्र में फैल गया. इस दौरान इजरायली सैनिकों पर पत्थर फेंकना आम था और जवाब में इजरायली सुरक्षाबल गोली चलाते और फिलिस्तीन के कई लोग मारे जाते थे. 

सातवां युद्ध: फिर साल 2006 में हिजबुल्ला ने इजरायल के खिलाफ ऑपरेशन शुरू कर दिया और कई बार आपस में दोनों के सैनिक भिड़े. 

आठवां युद्ध: ये जंग तो ज्यादा पुरानी नहीं है. पिछले साल ही हमास ने इजरायल पर हमला कर दिया और फिर इजरायल ने कार्रवाई की. इसका नतीजा ये हुआ कि 1200 लोग मारे गए.

नौवां युद्ध: अब लेबनान में हुए पेजर अटैक के बाद से फिर इजरायल और लेबनान के बीच जंग का माहौल है. हर रोज एक दूसरे की तरह से मिसाइलें दागी जा रही हैं और फिर से सैंकड़ों लोगों के मारे जाने का सिलसिला जारी है.