*शासन की योजनाओं का जिले में प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित करें - केंद्रीय राज्य मंत्री साहू

*शासन की योजनाओं का जिले में प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित करें - केंद्रीय राज्य मंत्री साहू

मुंगेली । बिलासपुर लोकसभा सांसद एवं केंद्रीय राज्य मंत्री आवास एवं शहरी विकास मंत्रालय  तोखन साहू की अध्यक्षता में आज जिला कलेक्टोरेट स्थित मनियारी सभाकक्ष में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति ‘‘दिशा’’ तथा शहर स्तरीय सतर्कता एवं निगरानी समिति की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में उन्होंने सरकार की विभिन्न योजनाओं एवं कार्यक्रमों की प्रगति की गहन समीक्षा की। उन्होंने कहा कि सभी जिला स्तरीय अधिकारी शासन की योजनाओं और कार्यक्रमों का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि समाज के अंतिम पायदान में खड़े व्यक्ति तक शासन की योजना का लाभ पहुॅचना चाहिए। उन्होंने प्रदेश में जिले के नाम अंग्रिम पंक्ति में आए इसके लिए सभी अधिकारियों को टीम भावना एवं समन्वय से कार्य करने के निर्देश दिए।
      केंद्रीय राज्य मंत्री साहू ने मनरेगा अंतर्गत पंजीकृत मजदूरों की संख्या, मजदूरी भुगतान आदि की जानकारी ली और लंबित भुगतान का शीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होने प्रधामंत्री आवास योजना के समीक्षा करते हुए लक्ष्यनुरूप आवास निर्माण करने और प्रगतिरत आवास के कार्य को शीघ्र पूर्ण करने निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोई भी पात्र व्यक्ति आवास योजना से वंचित नहीं होना चाहिए। उन्होंने मॉडल आवास की प्रगति की भी जानकारी ली और आवश्यक निर्देश दिए। मंत्री  साहू ने स्वच्छ भारत मिशन के अंर्तगत जनभागीदारी से श्रमदान करने स्वच्छता कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि स्वच्छता लोगों के स्वभाव एवं संस्कार में आए ऐसा प्रयास करें। उन्होंने जिले में नवीन स्वीकृत शौचालयों की जानकारी लेते हुए निर्माण कार्य शीघ्र प्रारंभ करने कहा। उन्होंने सिंचाई विभाग के कार्यपालन अभियंता को सिंचाई के लिए पानी की मांग के अनुरूप नहर खोलने के निर्देश दिए। उन्होंने जिले मे प्रवाहित होने वाली आगर और मनियारी नदी में नाली के गंदे पानी मिलने की समस्या के निदान हेतु आयश्यक कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए। 
      केन्द्रीय मंत्री  साहू ने जल जीवन मिशन के कार्यों को गंभीरता से करने और पाइपलाइन के लिए खोदे गए गड्ढे की फिलिंग करने के निर्देश दिए, ताकि कोई दुर्घटना ना हो। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग अंतर्गत आयुष्मान कार्ड बनने की जानकारी ली और शतप्रतिशत लोगो का कार्ड बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने जिला मेडिकल कॉलेज और केंद्रीय विद्यालय के लिए जमीन चिन्हांकन की कार्यवाही यथाशीघ्र करने और अनुकम्पा नियुक्ति के लंबित प्रकरणों का संवेदनशीलता निराकरण करने कहा। उन्होने जिले में गिरदावरी कार्य 94 प्रतिशत से अधिक होने पर खुशी जताई और समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए। मंत्री साहू ने बिजली की समस्या को संज्ञान में लेते हुए सुधार करने तथा ट्रांसफार्मर की समय पर मरम्मत करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बिजली विभाग के अधिकारी-कर्मचारी उपभोक्ताओं के फोन उठाए, ताकि समस्या की जानकारी मिल सके। 
               बैठक में केन्द्रीय राज्य मंत्री  साहू ने पीएम जनमन, पीएम स्वनिधि योजना, कौशल विकास, उज्जवला योजना, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, पीएमजीएसवाय सहित विभिन्न योजनाओं की प्रगति की जानकारी ली और आवश्यक निर्देश दिए। विधायक श्री पुन्नूलाल मोहले ने शासन-प्रशासन द्वारा जिले में आमजनों के कल्याण के लिए किये जा रहे कार्यो की सराहना की। उन्होने शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि, सिंचाई सहित विकासमूलक कार्यो में विशेष जोर देते हुए लक्ष्य के अनुरूप कार्य करने के लिए कहा। 
                बैठक में कलेक्टर  राहुल देव ने दिए गए निर्देशों का पालन कराने के लिए आश्वस्त किया और कहा कि शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ आमजनता तक पहुंचाने हरसंभव प्रयास किया जा रहा है। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक  भोजराम पटेल, जिला वनमंडलाधिकारी  संजय यादव, अपर कलेक्टर  निष्ठा पांडेय तिवारी, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी  प्रभाकर पाण्डेय, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक  पंकज पटेल सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी, जनप्रतिनिधि और समिति के सदस्यगण उपस्थित थे।