*कलेक्टर ने ली समय-सीमा की बैठक,विभागीय योजनाओं एवं गतिविधियों में प्रगति लाने दिए निर्देश*,*कहा महतारी वंदन योजना का मिले शत-प्रतिशत लाभ

*कलेक्टर ने ली समय-सीमा की बैठक,विभागीय योजनाओं एवं गतिविधियों में प्रगति लाने दिए निर्देश*,*कहा महतारी वंदन योजना का मिले शत-प्रतिशत लाभ

मुंगेली । कलेक्टर  राहुल देव ने आज जिला कलेक्टोरेट स्थित मनियारी सभाकक्ष में समय-सीमा की बैठक ली। बैठक में उन्होंने विभिन्न विभागीय योजनाओं, गतिविधियों, लंबित प्रकरणों आदि के संबंध में विस्तार से समीक्षा की। कलेक्टर श्री देव ने महिला एवं बाल विकास के डीपीओ से महतारी वंदन योजना के संबंध में विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने कहा कि यह राज्य शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता की योजना है। उन्होंने अधिकारियों को पात्रतानुसार सभी महिलाओं को फार्म भराने तथा इस योजना से शत-प्रतिशत लाभान्वित करने के लिए बेहतर कार्ययोजना बनाकर काम करने की बात कही। उन्होंने सुकन्या समृद्धि योजना में लक्ष्य अनुरूप आवश्यक प्रगति के लाने के लिए भी निर्देशित किया।
          कलेक्टर  देव ने अग्निवीर भर्ती के लिए युवाओं के पंजीयन के संबंध में विस्तार से जानकारी लेते हुए कहा कि अग्निवीर भर्ती शासन की प्राथमिकता का कार्य है। उन्होंने जिले में युवाओं का ज्यादा से ज्यादा पंजीयन कराने के लिए संबंधित अधिकारियों को तत्परता से कार्य करने के लिए निर्देशित किया। कलेक्टर ने पीएम विश्वकर्मा योजना के प्रगति के संबंध में विस्तार से जानकारी ली। उद्योग विभाग के महाप्रबंधक ने बताया कि योजना अंतर्गत जिले में 07 हजार 400 आर्टिसन के पंजीयन का लक्ष्य रखा गया है और अब तक 54 प्रतिशत लक्ष्य हासिल किया जा चुका है। इसी प्रकार कलेक्टर  देव ने धान के लंबित बोनस भुगतान, जनदर्शन में लंबित प्रकरणों, स्कूलों में शिक्षकों की उपस्थिति, अनुकम्पा नियुक्ति, जल जीवन मिशन, पीएम  स्कूल योजना, सौर सुजला योजना, कृषि बीमा योजना आदि योजनाओं एवं गतिविधियों पर विस्तार से जानकारी लेते हुए आवश्यक प्रगति लाने के लिए निर्देशित किया।

*कार्य की धीमी प्रगति पर जताई नाराजगी, नोटिस जारी करने दिए निर्देश*

           कलेक्टर  देव ने जिले में संचालित विभिन्न योजनाओं एवं गतिविधियों की धीमी प्रगति पर कड़ी नाराजगी जाहिर की और संबंधित कार्यों में आवश्यक प्रगति लाने के लिए कहा। उन्होंने अग्निवीर भर्ती में पंजीयन की धीमी प्रगति पर नाराजगी जाहिर करते हुए जिला रोजगार अधिकारी को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार पीएम विश्वकर्मा योजना के संबंध में पर्याप्त जानकारी नहीं देने पर जनपद पंचायत मुंगेली के सीईओ और पीएम आवास योजना की धीमी प्रगति पर जनपद पंचायत पथरिया के सीईओ को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। बैठक में वनमंडलाधिकारी  सत्यदेव शर्मा, अपर कलेक्टर  विजेंद्र सिंह पाटले, संयुक्त कलेक्टर  मेनका प्रधान,  अजीत पुजारी, मुंगेली एस.डी.एम. प्रवीण तिवारी, लोरमी एसडीएम  गिरधारी लाल यादव, पथरिया एस.डी.एम.  बी. आर. ठाकुर, डिप्टी कलेक्टर  अजय शतरंज सहित सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।