*मुख्यमंत्री विष्णु देव साय लालपुर धाम में गुरू घासीदास जयंती समारोह में हुए शामिल* *मंदिर और जैतखाम की पूजा-अर्चना कर प्रदेश की खुशहाली और समृद्धि की कामना की*

*मुख्यमंत्री विष्णु देव साय लालपुर धाम में गुरू घासीदास जयंती समारोह में हुए शामिल*  *मंदिर और जैतखाम की पूजा-अर्चना कर प्रदेश की खुशहाली और समृद्धि की कामना की*

मुंगेली। मुख्यमंत्री  विष्णुदेव साय आज जिले के तहसील मुख्यालय लालपुर में आयोजित गुरू घासीदास जयंती एवं तीन दिवसीय मेला कार्यक्रम में शामिल हुए। उन्होंने यहां बाबा गुरू घासीदास मंदिर एवं जैतखाम में पूजा-अर्चना कर राज्य की खुशहाली एवं समृद्धि के लिए बाबा का आशीर्वाद लिया। मुख्यमंत्री श्री साय का कार्यक्रम स्थल पहुंचने पर पंथी दल द्वारा पंथी नृत्य के माध्यम से भव्य स्वागत किया गया। वहीं सतनामी कल्याण समिति बंधवा लालपुर के पदाधिकारीगण और स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री को पुष्प माला पहनाकर अभिनंदन किया। 
                कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री  साय ने कहा कि बाबा के बताये सत्य के रास्ते पर चलकर छत्तीसगढ़ सरकार हमारे पुरखों एवं महापुरूषों के खुशहाल छत्तीसगढ़ के सपने को पूरा करने की दिशा में कार्य कर रही है। उन्होंने गुरु घासीदास जयंती की बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि बाबा गुरू घासीदास का संदेश आज के संदर्भ में ज्यादा प्रासंगिक है। बाबा ने उस समय के समाज में प्रचलित ऊंच-नीच, भेद-भाव, छूआछूत का प्रबल विरोध किया। मनखे-मनखे एक समान का उपदेश दिया। उन्होंने कहा कि आपसी मतभेद से नहीं बल्कि सामाजिक समरसता से ही समाज एवं देश का विकास होता है। 
                मुख्यमंत्री  साय ने कहा कि मुख्यमंत्री के रूप में पहली बार इस जयंती में आने का मौका मिला है। बाबा घासीदास का जन्म 18वीं सदी में छत्तीसगढ़ की धरती में हुआ था। बाबा ने पूरे विश्व को मनखे-मनखे एक समान का नारा दिया। उन्होंने कहा कि हम हर साल 18 दिसंबर को बाबा गुरु घासीदास की जयंती मनाते है। बाबा गुरु घासीदास का ही आशीर्वाद है, कि मुझ जैसे एक छोटे से किसान को सीएम का दायित्व मिला है। हमारे देश के यशस्वी प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी के द्वारा किए गए वादों के अनुरूप हमने शपथ के दूसरे दिन प्रदेश के 18 लाख लोगों को आवास देने का फैसला किया। किसानों का धान 3100 रुपए प्रति क्विंटल की दर से खरीदा जायेगा। महिलाओं को 12 हजार रूपए सालाना एवं उज्ज्वला योजना के तहत हितग्राहियों को गैस कनेक्शन उपलब्ध कराया जाएगा। 
                उप मुख्यमंत्री  विजय शर्मा ने कहा कि बाबा के आशीर्वाद से राज्य में सुख, समृद्धि और शांति बनी रहे ऐसी मैं कामना करता हूं। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार के पहले केबिनेट बैठक में 18 लाख लोगों का आवास स्वीकृत किया गया। विधानसभा क्षेत्र मुंगेली के विधायक पुन्नूलाल मोहले ने भी बाबा गुरुघासीदास जयंती की शुभकामनाएं देते मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री के प्रथम बार लालपुर आगमन पर उनका स्वागत एवं अभिनंदन किया। उन्होंने बाबा गुरु घासीदास के उपदेशों को आत्मसात करें, नशे से दूर रहने तथा आपसी भाईचारा और सद्भाव से रहने की बात कही।


             इस अवसर पर पूर्व सांसद लखन लाल साहू, पूर्व विधायक तोखन साहू, स्थानीय जनप्रतिनिधिगण,  कलेक्टर राहुल देव, पुलिस अधीक्षक  चंद्रमोहन सिंह, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी  प्रभाकर पाण्डेय, लोरमी एसडीएम प्रवीण तिवारी, पथरिया एसडीएम  आर ठाकुर और संबंधित अधिकारी कर्मचारीगण, गणमान्य नागरिक श्री कोमल गिरी गोस्वामी, श्री फणीश्वर पाटले सहित बड़ी संख्या में सतनामी समाज के अनुयायी उपस्थित थे।