नवरात्र से पहले बंधवा तालाब की हुई सफाई, जलकुम्भी से मुक्त होने से बदली तश्वीर

नवरात्र से पहले बंधवा तालाब की हुई सफाई, जलकुम्भी से मुक्त होने से बदली तश्वीर

पथरिया -
            नगर के ह्रदय स्थल मे स्थित बंधवा तालाब अपने बुरे हाल मे आँशु बहा रहा था। जलकुम्भीओ के कारण तालाब का पानी भी नज़र नहीं आ रहा था, साथ ही इनके सड़ने की वजह से आसपास मे रहने वाले नागरिक भी काफ़ी परेशान थे। जिसे लेकर वार्ड पार्षद दीपक साहू ने जनदर्शन मे तालाब की सफाई के सम्बन्ध मे आवेदन प्रस्तुत किया। नगर पंचायत के मुख्य नगरपालिका अधिकारी अमरेश सिंह ने आवेदन पर तत्काल संज्ञान लेते हुए जेसीबी भेज कर तालाब की सफाई का काम शुरू करवाया। सुबह 9 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक वृहद सफाई अभियान चलाया गया, जिसके बाद जलाशय की खूबसूरती भी लौट आई।  जलाशय से जलकुम्भीओ के बाहर निकलने के बाद इससे आने वाले दुर्गन्ध मे भी कमी आई। बंधवा की सफाई होने पर वार्डवासी और पार्षद ने मुख्य नगर पालिका अधिकारी को धन्यवाद ज्ञापित किया।

सफाई के बाद ब्लीचिंग का छिड़काव -
         स्वक्षता ही सेवा कार्यक्रम अंतर्गत नगर मे साफ सफाई के अनेको कार्यक्रम आयोजित किये गए, जिसका निरिक्षण पथरिया सीएमओ अमरेश सिंह ने स्वयं मौको पर जा कर किया। बंधवा तालाब सफाई के दौरान भी सीएमओ कार्य का निरिक्षण करने पहुँचे । जहाँ तालाब से निकाले जा रहे जलकुम्भीओ को सडक की दूसरी ओर सुरक्षित स्थान मे रखवाया गया। बाद वहा पर ब्लीचिंग का छिड़काव किया जायेगा। जिससे भविष्य मे दुर्गन्ध की शिकायत ना हो।

बहुत जल्द होगा तालाब का कायाकल्प -
           सफाई कार्य के दौरान वार्ड पार्षद दीपक साहू ने पुरे समय अपने निगरानी मे कार्य पूरा कराया। निरिक्षण मे पहुंचे पथरिया सीएमओ को अवगत कराते हुए कहा कि लगभग तीन वर्ष पूर्व ही इस बंधवा तालाब के सौंदर्यकरण के लिए परिषद द्वारा प्रस्ताव किया जा चुका हैँ, लेकिन पूर्व मे पदस्थ अधिकारिओ की उदासीनता के कारण अभी तक एस्टीमेट भी नहीं बन सका हैँ। जिसपर सीएमओ अमरेश सिंह ने बहुत ही जल्द बंधवा तालाब के विषय मे आगे की कार्यवाही कर इसके सौंदर्य करण और कायाकल्प कराने की बात कही।