अटल आवास में धर्म विशेष के लोगों ने कर लिया अनधिकृत कब्जा, स्वरूप बदल बनाया गुंबद,लगाया था चिल्ला दरबार,गृह मंत्री की ट्वीट के बाद कार्रवाई,

अटल आवास में धर्म विशेष के लोगों ने कर लिया अनधिकृत कब्जा, स्वरूप बदल बनाया गुंबद,लगाया था चिल्ला दरबार,गृह मंत्री की ट्वीट के बाद कार्रवाई,

बिलासपुर। बिलासपुर के पूर्व थाना क्षेत्र स्थित देवी खुर्द स्थित अटल आवास में एक धर्म विशेष के लोगों ने बिना अलॉटमेंट के अनाधिकृत  कब्जा कर लिया। इसके बाद घर का स्वरूप बदल गुंबद का रूप दे दिया। एक कलर विशेष से कई घरों की पुताई कर दी। फिर वहां चिल्ला मुबारक दरबार लगा झाड़– फूंक से इलाज करने का अंधविश्वास भी फैलाने लगे। ट्विटर के माध्यम से शिकायत मिलने पर गृहमंत्री विजय शर्मा ने कार्यवाही के निर्देश दिए। निर्देशों पर तुरंत रिप्लाई करते हुए कलेक्टर अवनीश शरण ने बताया कि कार्यवाही की जा रही है। साथ ही पुलिस ने भी टोनही अधिनियम के तहत अपराध दर्ज कर लिया है। मामला तोरवा थाना क्षेत्र का है।

मिली जानकारी के अनुसार भूत-प्रेत का साया बता बाबा लोगो को गुमराह कर  अंधविश्वास फैलाता रहा।चिल्ला मुबारक दरबार चलाने वाले के खिलाफ टोनही प्रताड़ना का जुर्म दर्ज किया गया है। पर आरोपी अब तक नहीं पकड़ा गया है। पूरा मामला देवरीखुर्द स्थित अटल आवास में अवैध तरीके से निर्माण कर चिल्ला मुबारक दरबार चलाने का है। पुलिस के मुताबिक, एक शिकायतकर्ता ने पुलिस को बताया है कि उसे लंबे समय से शरीरिक व मानसिक परेशानी थी, जिसके समाधान के लिए वह दरबार में पहुंचा। जहां पर उसे भूत-प्रेत का साया बताकर गुमराह किया जाता रहा, साथ ही अंधविश्वास फैलाया गया। इसके बाद भी उसे पीड़ा से राहत नहीं मिली। पुलिस मामले में केस दर्ज कर इसकी जांच कर रही। अब तक इस मामले में किसी की भी गिरफ्तारी की आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। पुलिस के मुताबिक, चिल्ला मुबारक दरबार में झाड़-फूंक की आड़ में अंध विश्वास फैलाने वाले युवक पर केस दर्ज किया गया है।  गरीबों के लिए आबंटित  अटल आवास पर बने इस दरबार के वीडियो सामने आने और फिर वहां से बड़े पैमाने पर लड़कियों-महिलाओं की तस्वीरें मिलीं। जिसके बाद पुलिस ने इस मामले की जांच शुरू की। जांच में मालूम चला कि दरबार की आड़ में युवक अंधविश्वास फैला रहा था और वशीकरण जैसी चीजें करने का दावा करते हुए लोगों को गुमराह करता रहा। जांच के दौरान ही एक शख्स ने पुलिस को बताया कि उसे भूत-प्रेत का साया बताकर उसे गुमराह किया गया है, जिस पर तोरवा पुलिस ने अपराध दर्ज किया है।

हिंसक होने लगे परिजन, नहीं घुसने दे रहे किसी को- 
अटल आवास में अवैध निर्माण कर झाड़-फूंक करने चिल्ला मुबारक दरबार चलाने वाले मामले के सामने आने के बाद आरोपित युवक के परिजन व आसपास के लोग अब हिंसक होने लगे हैं। मौके पर जाने वाले किसी भी अनजान व्यक्ति पर वे लोग दवाब बनाने के अलावा उनसे झड़प कर रहे। साथ ही अब पुलिस के जाने पर भी उन पर भी हिंसात्मक रवैया अपनाने की कोशिश की जा रही है, इस वजह से पुलिस भी मौके पर भारी दल-बल के साथ जाने के लिए मजबूर हो रही।

ट्विटर पर गृहमंत्री से हुई शिकायत, तुरंत एक्शन लेने के निर्देश:–मामले में उज्जवल दीपक ने गृहमंत्री विजय शर्मा को ट्वीट करते हुए इसकी शिकायत की। उन्होंने अपने ट्वीट में बताया कि 

"कांग्रेस की सरकार के 5 सालों में एक धर्म विशेष के लोगों को छत्तीसगढ़ में बसाकर वोटबैंक की राजनीति की गई है । 

एक चौंकाने वाली खबर में, कथित तौर पर बिलासपुर में पीएम आवास योजना के तहत आवंटित 100 से अधिक घरों पर बांग्लादेशियों और रोहिंग्याओं ने योजनाबद्ध तरीके से कब्जा कर लिया है।

मूल मालिकों को सरकार द्वारा आवंटित मकान सौंपने के लिए या तो धमकी दी गई या भुगतान किया गया।

कुछ घर तो मज़ारों में तब्दील हो गए। स्थानीय लोग कॉलोनी में अवैध गतिविधियों का भी आरोप लगाते हैं."

उज्जवल दीपक के ट्वीट को गृहमंत्री विजय शर्मा ने रीट्वीट करते हुए बिलासपुर जिला एवं पुलिस प्रशासन को कार्यवाही के निर्देश दिए। उनके ट्वीट पर कलेक्टर अवनीश शरण ने रिप्लाई करते हुए लिखा कि प्रकरण के संज्ञान में आते ही पूरे मामले की विस्तार से जांच बिलासपुर पुलिस और नगर निगम द्वारा की जा रही है। जांचोपरांत नियमानुसार वैधानिक  कार्यवाही की जायेंगी। 

बिलासपुर पुलिस के ऑफिशियल पेज से भी गृहमंत्री को रिप्लाई किया और लिखा कि इस शिकायत पर पुलिस द्वारा टोनही अधिनियम के तहत एफआईआर दर्ज की गई है। वर्तमान में इस पर वृस्तित जांच जारी है। 


 हो सकती है बड़ी कार्रवाई-
अफसरों के अनुसार  पीएम आवास में अवैध रूप से घुसकर रहने वालों की लगभग सूची तैयार कर ली गई है, साथ ही इस मामले की शिकायत राज्य शासन तक भी पहुंच चुकी है। जिसे गंभीरता से लेते हुए आने वाले दिनों में  इस मामले में बड़ी कार्रवाई की जा सकती है।      


मिलने लगी धमकियां, डर रहे लोग-
मिल रही जानकारी के मुताबिक, जिन लोगो की दरबार से तस्वीरें मिली हैं, वे तो पहले से डरे-सहमे हुए थे। अब उन्हें धमकियां भी मिलने लगीं हैं कि वे लोग सामने आकर कोई भी बयान ना दें। इसके अलावा जिसने पुलिस से मामले की शिकायत की है, उन्हें भी धमकाने की कोशिश की जा रही है।  

घर-घर की हुई पड़ताल, दर्जनों अवैध रहवासी, सब होंगे बेदखल-
पुलिस ने इस मामले में अटल आवास के एक-एक घर में जाकर पड़ताल की है, वहां रहने वालों के दस्तावेजों की जांच हुई। इस दौरान बड़ी संख्या में ऐसे लोग मिले जो अवैध रूप से वहां रह रहे हैं। कुछ ने पैसे देकर घर खरीदा है, जबकि ये आवास बेचे नहीं जा सकते। कुछ किरायेदार भी मिले हैं। इन सबकी पुलिस ने सूची तैयार कर नगर निगम को भी सौंप दी है। माना जा रहा, जल्द ही इस मामले पर बड़ी कार्रवाई की जाएगी।  

सामने आने से कतरा रहे लोग, लंबे समय से लग रहा था दरबार-
मिल रही जानकारी के अनुसार, जिन लड़कियों और महिलाओं की तस्वीर मौके से मिली है, वे सामने आने से घबरा रहे हैं। बताया जा रहा कि युवक यहां चिल्ला मुबारक दरबार लंबे समय से चला रहा था। जहां पर आसपास के अलावा दूर-दराज से लोग अपनी समस्या लेकर आते थे। यहां पर झांड़-फूंक करके अन्धविश्वास फैलाया जा रहा था।

मानसिक बीमारी ठीक करने किया दावा-
शिकायत करने वाले ने पुलिस को बताया कि पिछले कुछ समय से वह बीमार था। इस दौरान उसे चिल्ला दरबार के बाबा की जानकारी मिली। जिस पर वह चिल्ला दरबार पहुंचा। तब उसे भूत-प्रेत बाधा बताया और लंबे समय से बाबा के दरबार में जाता रहा। लेकिन, उसे कोई राहत नहीं मिली। उसका आरोप है कि झाड़-फूंक की आड़ में अंधविश्वास फैलाकर बीमारी ठीक करने का दावा किया जा रहा है।  

तस्वीरें मिलने के बाद पुलिस ने लिया एक्शन-
मस्जिदनुमा गुंबद बनाकर झाड़-फूंक करने का मामला सामने आने के बाद हिंदूवादी संगठन के लोग एक्टिव हो गए हैं। उन्होंने तस्वीरों वाली एक वीडियो सोशल मीडिया में वायरल कर इस सनसनीखेज मामले की जांच करने की मांग की। इस वीडियो के वायरल होने के बाद पुलिस अफसरों ने भी मामले में गंभीरता दिखाई। इसके बाद वहां टीम भेजकर रहवासियों से पूछताछ कर जानकारी ली। पुलिस अभी इस मामले की जांच कर रही है। पुलिस इस मामले में तकनीकी साक्ष्यों को भी एकत्र कर रही है।

सीएसपी कोतवाली पूजा कुमार के अनुसार शुरूआती जांच में ही पता चला है कि आवंटित मकान का स्वरूप बदलकर उसमें झाड़-फूंक किया जा रहा। वहां से महिलाओं व लड़कियों की तस्वीरों वाली मामले की पुलिस बारीकी से जांच कर पूछताछ कर रही है। इस दौरान पुलिस के पास एक व्यक्ति ने शिकायत की है कि वह लंबे समय से शरीरिक व मानसिक तौर पर परेशान था, वह दरबार में लगातार जा रहा था लेकिन उसे पीड़ा से राहत नहीं मिली। उसकी शिकायत के आधार पर मामले में टोनही प्रताड़ना के तहत केस दर्ज कर लिया गया है।

मामले में कलेक्टर अवनीश शरण ने कहा कि 2007–08 में अटल आवास अंतर्गत राज्य सरकार के फंड से मकान बने थे। कुछ मकानों में अवैध कब्जे और कुछ में मकानों के स्वरूप परिवर्तन  की बात सामने आ रही है। मैने निगम के अलावा पुलिस को निर्देशित किया हुआ है कि जल्द से जल्द मामले की जांच की जाए ताकि वैधानिक कार्यवाही की जा सके।

ब्यूरो रिपोर्ट