कलेक्टर अवनीश शरण ने ली जिला स्वीप कोर समिति की बैठक,

कलेक्टर अवनीश शरण ने ली जिला स्वीप कोर समिति की बैठक,

बिलासपुर। जिला स्वीप कोर समिति की बैठक कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अवनीश शरण की अध्यक्षता में जिला कार्यालय के मंथन सभाकक्ष में संपन्न हुई। कलेक्टर ने लोकसभा चुनाव में शत प्रतिशत मतदाताओं की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए मतदाता जागरूकता कार्यक्रम वृहद स्तर पर आयोजित करने के निर्देश समिति के सदस्यों को दिए।

कलेक्टर ने कहा कि मतदाता जागरूकता कार्यक्रम ‘‘स्वीप’’ का लोकतंत्र में विशेष महत्व है, स्वीप के तहत विभिन्न मतदाता जागरूकता गतिविधियां बड़े स्तर पर आयोजित किये जाने चाहिए। उन्होंने कहा कि सभी विभाग, संस्थान और सामाजिक संगठन मतदाताओं को जागरूक करने के लिए विशेष अभियान चलाकर प्रचार-प्रसार करें। उन्होंने मतदाताओं को जागरूक करने के लिए विशेष सेल्फी बूथ बनाने के निर्देश दिए। महिला एवं बाल विकास विभाग, एनआरएलएम, नेहरू युवा केंद्र, राष्ट्रीय सेवा योजना ईकाई को स्वीप के वृहद कार्यक्रम आयोजित करने कहा। पेट्रोल पंप पर मतदाता जागरूकता संदेश बनाने कहा। सीएमएचओ को स्वास्थ्य विभाग की पर्ची में मतदाता जागरूकता संदेश व स्वीप के तहत रेडक्रास के माध्यम से बल्ड डोनेशन कैम्प आयोजित करने के साथ ही मितानिनों व स्वास्थ्य कर्मियों के माध्यम से स्वीप कार्यक्रम के निर्देश दिए। इसके अलावा होर्डिंग्स, डिस्पले बोर्ड, बाईक रैली, नुक्कड़ नाटक और प्रभात फेरी में भी स्वीप गतिविधियां का व्यापक रूप से प्रचार प्रसार के लिए सभी विभागों को निर्देशित किया गया । 

 बैठक में विभिन्न सामाजिक और व्यापारिक संगठनों के प्रतिनिधियों से कलेक्टर ने स्वीप अभियान में अपनी सहभागिता की अपील की। उन्होंने की खरीदारी करने पर दिए जाने वाले बिल में मतदाता जागरूकता से संबंधित संदेश दिए जाए। औद्योगिक संस्थानों एनटीपीसी, एसईसीएल द्वारा भी स्वीप कार्यक्रमों में सक्रिय सहभागिता की बात कही गई। साथ ही रेलवे स्टेशनों में भी मतदाता जागरूकता के संदेश का प्रचार किया जाएगा। 
 जिला पंचायत सीईओ एवं स्वीप के नोडल अधिकारी आरपी चौहान ने सभी विभाग प्रमुखों से स्वीप गतिविधियों के संबंध में जानकारी ली और सदस्यों से सुझाव भी लिए। उन्होंने स्कूलों और कॉलेज में नारा लेखन, रंगोली, वाद-विवाद प्रतियोगिता के माध्यम से स्वीप की गतिविधियां करने कहा। नगर निगम कमिश्नर अमित कुमार ने बताया कि शहरी क्षेत्रों में स्वीप रथ के माध्यम से लोगों को मतदान के लिए प्रेरित किया जाएगा। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में स्वीप कोर समिति के सदस्य मौजूद थे। 

ब्यूरो रिपोर्ट