*बाजार में पांच सौ से 1 हजार में मिलने वाले लाइट ग्राम पंचायत ने खरीदी दस हजार में,15दिन भी नही चले*

*बाजार में पांच सौ से 1 हजार में मिलने वाले लाइट ग्राम पंचायत ने खरीदी दस हजार में,15दिन भी नही चले*

पथरिया -जिले के ज्यादातर गांव और कस्बों को विकसित करने का दावा भले ही किया जाता रहा हो लेकिन हकीकत यह है कि ज्यादातर गांव आज भी छोटी-छोटी सुविधाओं के लिए मोहताज बने हुए हैं। शासन तो पंचायतो के विकास केंलिय पर्यापत राशि प्रदान कर रही है लेकिन ग्राम पंचायतों में शासकीय राशि का बंदरबाट चल रहा हैं ऐसा ही मामला विकास खण्ड के ग्राम पंचायत पेटुलकापा का है जहां तीन लाख की राशि खर्च कर 35 लाईट लगाई गई और वो 15 दिन भी नही चले जिससे गाँव मे अंधेरा पसरा हुआ है । स्ट्रीट लाइट लगाई गई हैं वहां भी इतने घटिया किस्म का काम किया गया है कि स्ट्रीट लाइट 10 से 15 दिन के अंदर ही बंद हो चुकी हैं। ऐसी स्थिति में सूरज ढलते ही सड़कों पर पूरी तरह से अंधेरा छा जाता है। गांव और कस्बों में स्ट्रीट लाइट नहीं होने से शाम ढलते ही अंधेरा छा जाता है और अंधेरे में जहरीले बरसाती जीव जन्तुओ का खतरा बना रहता है और आये दिन अप्रिय घटना घटित होती है । यहां रहने वाले ग्रामीणों ने बताया कि गांव के कई वार्ड रात होते ही अंधेरे में डूब जाते हैं। जिस वजह से लोगों को रात के समय में परेशानी होती ह। पंचायत में कई बार स्ट्रीट लाइट लगाने की मांग की जा चुकी है। बीते माह भी ग्रामीणों ने कस्बे में स्ट्रीट लाइट लगाए जाने को लेकर पंचायत  सरपंच एंव सचिव को कहा गया  था लेकिन आज तक तक स्ट्रीट लाइट लगाए जाने का काम शुरू नहीं हुआ है।


खम्बो से गायब लाखो के लाइट-
 ग्राम पंचायत पेटुलकापा , देवरी,केवईया ,के एक दो  खंभे पर ही स्ट्रीट लाइट है। बाकी म् से लाईट गायब भी हो चुका है ।

10 हजार में खरीदी की गई एक लाईट-
 सरपंच सचिव द्वारा  अपनी मनमानी एंव अधिक पैसे कमाने के चक्कर मे शासन के राशि का  दुरुपयोग किया गया है। साथ ही सस्ते एंव घटिया किस्म के लाइट लगाया गया था जो बाजर में 500 से एक हजार तक मे खरीदी जा सकती है उसे पंचायत ने 10 हAजार नग में लिया गया  कुछ माह  तक नही टिकी स्ट्रीट लाइट , 3 लाख की लागत से खम्बो में लगाई गई थी जो अब गायब है।

20 लाइट खरीदा राशि भुगतान 35 का-
 नागरगरिक द्वारिका प्रसाद चेलकर और अन्य ग्रामीणों ने बताया कि लाइट सिर्फ कागजों में 35 बता रहे है पूरे पंचायत में लगभग 20 लाइट से ज्यादा नही लगाया गया था ।वह भी बहुत  ही सस्ते दाम एंव घटिया किस्म के लाइट लगाया गया था । जो कुछ ही महीनों में  खराब हो गया। जिसे सरपंच द्वारा रिपेरिंग एंव नए लाइट लगाने की बात कह के खंभे से निकाल लिया गया था जो आज तक ग्राम में एक भी लाइट नही लगा है ।बहरहाल अब देखना यह है कि इन  घपला करने सरपंच सचिव के ऊपर विभगिय अधिकारी कार्यवाही करते है या नही 

जनपद सीईओ पथरिया - जे आर भगत 
अगर शिकायत है तो जांच कर उचित कार्यवाही किया जायेगा ।

सरपंच पेटुलकापा - संतोषी टंडन 
ग्राम पंचायत में प्रस्ताव कर स्ट्रीट लाइट की खरीदी की गई थी ।

तत्कालीन सचिव -भागवत प्रसाद कुरै 
 पंचायत में प्रकाश व्यवस्था के लिये लगभग 35 लाइट की खरीदी की गई थी।