अवैध रेट उत्खनन पर आज सदन रहा गर्म,उधर विभाग का दावा अवैध रेत भंडारण,परिवहन पर कार्यवाही जारी, हाइवा जेसीबी जप्त,3.34लाख से अधिक का जुर्माना

अवैध रेट उत्खनन पर आज सदन रहा गर्म,उधर विभाग का दावा अवैध रेत भंडारण,परिवहन पर कार्यवाही जारी, हाइवा जेसीबी जप्त,3.34लाख से अधिक का जुर्माना

बिलासपुर। अवैध रेत के उत्खनन और परिवहन पर आज पूरे दिन प्रश्नकाल के दौरान सदन गर्म रहा। सत्ता पक्ष और विपक्ष के स्वालो से घिरे मंत्री ओपी चौधरी जवाब देते नजर आए विधानसभा में आज प्रश्नकाल के दौरान सत्ता पक्ष के विधायकों ने अपने ही सरकार को घेरा रेत के परिवहन और अवैध उत्खनन को लेकर गंभीर आरोप लगाए और जांच और कार्यवाही की मांग की। सत्ता पक्ष के विधायक धर्मजीत सिंह ने तो चुनौती देते हुए इस्तीफे दे देने की बात कह दी। आरोपो पर मंत्री ओपी चौधरी जवाब देते नजर आए,वहीं अवैध उत्खनन और परिवहन को लेकर सत्ता पक्ष के विधायक सुशांत शुक्ला, कांग्रेस विधायक अटल श्रीवास्तव,ने भी सवाल दागे। मंत्री ओपी चौधरी ने रेत के अवैध उत्खनन और ट्रांसपोर्टिंग को लेकर बड़ी कार्रवाई करने जानकारी दी। वही सदन में मंत्री चौधरी ने घोषणा की के प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बन रहे आवास के लिए रेत पर किसी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जाएगा।

खनिज विभाग का दावा
खनिज विभाग द्वारा खनिजों के अवैध उत्खनन एवं परिवहन पर लगातार कार्यवाही की जा रही है। विभिन्न माध्यमों से शिकायत अथवा सूचना प्राप्त होने पर 17 फरवरी से 20 फरवरी तक खनिजों के अवैध उत्खनन/भण्डारण/परिवहन के कुल 03 मामलों पर कार्रवाई की गई।

माइनिंग विभाग ने दी जानकारी इन क्षेत्रों में की गई कार्यवाही -
  लछनपुर कछार एवं मस्तुरी क्षेत्रों में जांच के दौरान अवैध रेत भण्डारण के चार प्रकरणों पर 2 फरवरी को नोटिस जारी किया गया था। जिस पर कार्रवाई करते हुए 03 प्रकरणों में अर्थदण्ड/समझौता राशि रू. 2 लाख 54 हजार जमा कराया गया है तथा 01 प्रकरण में कार्यवाही प्रक्रियाधीन है। सरपंच, ग्राम पंचायत रहंगी को शासकीय निर्माण कार्य में खनिज मुरूम के उपयोग हेतु अनुमति दी गई थी, किन्तु उनके द्वारा मुरूम अन्यत्र बिक्री करते हुए पाये जाने पर अवैध मुरूम उत्खनन का प्रकरण दर्ज करते हुए 02 हाईवा जप्त कर थाना चकरभाठा में सुरक्षार्थ रखा गया है तथा अर्थदण्ड/ समझौता राशि अस्सी हजार दो सौ रूपये जमा कराया गया है। 
  इसके अतिरिक्त ग्राम बेलमुण्डी क्षेत्र में जांच के दौरान अवैध मुरूम उत्खनन के प्रकरण दर्ज करते हुए 01 हाईवा एवं 01 जेसीबी जप्त कर थाना सकरी में सुरक्षार्थ रखा गया है तथा ग्राम गनियारी क्षेत्र में अवैध मुरूम परिवहन के प्रकरण दर्ज करते हुए 01 हाईवा जप्त कर थाना संकरी में सुरक्षार्थ रखा गया है। 
 जप्त खनिज वाहनों पर खनिज अधिनियम के प्रावधानों के तहत कार्यवाही की जा रही है। विभाग के अधिकारियो ने बताया कि खनिज अमला द्वारा रेत उत्खनन हेतु प्रतिबंधित क्षेत्रों का भी सतत निरीक्षण किया जा रहा है। उक्त क्षेत्र से यदि अवैध रेत उत्खनन/ परिवहन के मामले दर्ज होने पर पुनः एफआईआर अथवा न्यायालय में परिवाद दर्ज कराया जाएगा।

ब्यूरो रिपोर्ट