अधिक मात्रा में नगदी, अवैध शराब, शस्त्रों और संदेहास्पद वस्तुओं की आवाजाही पर होगी कड़ी कार्यवाही - कलेक्टर राहुल देव* *निर्वाचन के दौरान अभ्यर्थियों के खर्चों पर रखी जाएगी नजर

अधिक मात्रा में नगदी, अवैध शराब, शस्त्रों और संदेहास्पद वस्तुओं की आवाजाही पर होगी कड़ी कार्यवाही - कलेक्टर राहुल देव*  *निर्वाचन के दौरान अभ्यर्थियों के खर्चों पर रखी जाएगी नजर

मुंगेली। आज जिला कलेक्टोरेट स्थित जनदर्शन कक्ष में फ्लाईंग स्काट दल (एफएसटी) और स्थैतिक निगरानी दल (एसएसटी) की एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित की गई। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी  राहुल देव ने कहा कि बिलासपुर लोकसभा निर्वाचन अंतर्गत 12 अप्रैल को नाम निर्देशन की प्रक्रिया प्रारंभ होने के साथ ही अभ्यर्थियों द्वारा किए जाने वाले खर्चों की निगरानी रखी जाएगी। इसी तारतम्य में आज यह महत्वपूर्ण कार्यशाला आयोजित की गई है। निगरानी दल के सभी सदस्य अपने जिम्मदारियों और दायित्वों को भलीभांति समझ लें। जिले में स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव कराना हम सभी की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है। इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही एवं कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
             

कलेक्टर ने कहा कि सभी एसएसटी दल अपने निर्धारित चेकपोस्टों में तैनात हो जाए और अपने क्षेत्र में भारी मात्रा में लाए जाने वाले नगदी, अवैध शराब, संदेहास्पद वस्तु या शस्त्रों इत्यादि की आवाजाही पर कड़ी निगरानी रखें। वहां से गुजरने वाले दोपहिया और चारपहिया वाहनों की सघन जांच करें। साथ ही संदेहास्पद वस्तुओं की वीडियोग्राफी कराते हुए पारदर्शिता के साथ नियमानुसार कार्यवाही करें। इसी तरह एफएसटी दल चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों द्वारा किए जाने वाले व्यय जैसे सभा, जुलूस, रैली, रोड शो, पोस्टर, पाम्प्लेट, टीवी, आकाशवाणी, समाचार पत्रों, बैनर, दीवारों आदि पर लेखन के माध्यम से किए जाने वाले व्यय तथा शिकायतों के संबंध में आवश्यक कार्यवाही किया जाना सुनिश्चित करें। साथ ही सी-विजिल एप पर लागिन कर कहीं भी आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत की सूचना मिलने पर तत्काल पूरी दल के साथ पहुंचकर प्राप्त शिकायतों का निर्धारित समय-सीमा में निराकरण करें। उन्होंने दलों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि पिछले विधानसभा निर्वाचन में आप लोगों को कार्य करने का अनुभव है। इस बार भी तनावमुक्त होकर संवेदनशीलता के साथ कार्य करें। 
            अपर कलेक्टर श्रीमती निष्ठा पाण्डेय तिवारी ने कहा कि सभी निगरानी दल अलर्ट होकर चेकपोस्टों से होकर गुजरने वाली प्रत्येक वाहनों की जांच अनिवार्य रूप से करें। यदि कोई व्यक्ति निर्धारित मात्रा से अधिक कैश ले जा रहे, तो संबंधित व्यक्ति से रसीद और आवश्यक दस्तावेज लेकर निर्वाचन आयोग के नियमों का विधिवत पालन करते हुए कार्यवाही करें। अनावश्यक किसी भी व्यक्ति को परेशान नहीं किया जाए। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री पंकज पटेल ने कहा कि निर्वाचन के दौरान निगरानी दल के सभी सदस्य अपने रजिस्टर्ड मोबाईल नम्बर चालू रखें। वाहनों के चेकिंग के दौरान वीडियोग्राफी कराते समय वाहन चालक का नाम, गाड़ी का नंबर, रजिस्टर में आवश्यक जानकारी की दिनांकवार एंट्री जरूर करें। एसडीएम मुंगेली  पार्वती पटेल ने कहा कि ड्यूटी के दौरान एफएसटी और एसएसटी दल कार्यस्थल पर आने और जाने का समय को रजिस्टर में नियमित एंट्री करें। कार्यशाला में बताया गया कि आवागमन के दौरान 50 हजार रूपए से अधिक नगदी रखने पर रसीद और आवश्यक दस्तावेज रखना जरूरी है। इसी तरह छत्तीसगढ़ आबकारी अधिनियम के तहत निर्धारित मात्रा से अधिक में शराब रखने पर कार्यवाही की जाएगी। प्रचार-प्रसार सामाग्री में मुद्रक, प्रकाशक का नाम और कुल प्रिंटिंग की संख्या अनिवार्य रूप से मुद्रित होना चाहिए। इस अवसर पर एसडीएम लोरमी  गिरधारी लाल यादव, पथरिया एसडीएम  बी.आर. ठाकुर सहित जीएसटी, आयकर, आबकारी, बैंक एवं परिवहन विभाग के अधिकारी और एफएसटी व एसएसटी दल के सभी सदस्यगण मौजूद रहे।
         डिप्टी कलेक्टर अजय शतरंज ने बताया कि चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों द्वारा किये जाने वाले व्यय तथा शिकायतों के संबंध में कार्यवाही के लिए 08 एफएसटी इकाई का गठन किया गया है, जिसके अंतर्गत दल संख्या 24 है। वहीं संदेहास्पद वस्तु की आवाजाही पर निगरानी रखने के लिए विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक-26 लोरमी अंतर्गत पेण्ड्रीतालाब, राम्हेपुर, खुड़िया, विधानसभा क्षेत्र क्रमांक-27 मुंगेली अंतर्गत पण्डरभट्ठा, बीजातराई, बरेला, इसके अतिरिक्त टेमरी व बोधापारा और विधानसभा क्षेत्र क्रमांक-29 बिल्हा अंतर्गत पड़ियाईन और सल्फा सहित कुल 10 चेकपोस्ट बनाए गए है। प्रत्येक चेकपोस्ट में स्थैतिक निगरानी दल की ड्यूटी लगाई गई है। ये सभी दल 24*7 घंटे शिफ्टवाईस कार्यस्थल में उपस्थित रहेंगे।