*छात्र-छात्राओं में राष्ट्रीय एकता और समानता की भावना लाने के लिए पहल करना सराहनीय - कलेक्टर* *स्काउट एवं गाइड जिला संघ द्वारा कलेक्टोरेट में सर्वधर्म प्रार्थना आयोजित* *100 से अधिक स्काउट-गाइड के बच्चों ने लिया हिस्सा*

*छात्र-छात्राओं में राष्ट्रीय एकता और समानता की भावना लाने के लिए पहल करना सराहनीय - कलेक्टर*  *स्काउट एवं गाइड जिला संघ द्वारा कलेक्टोरेट में सर्वधर्म प्रार्थना आयोजित*  *100 से अधिक स्काउट-गाइड के बच्चों ने लिया हिस्सा*

मुंगेली । राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर जिला स्काउट एवं गाइड संघ मुंगेली द्वारा आज जिला कलेक्टोरेट स्थित आगर सभाकक्ष में सर्वधर्म प्रार्थना का आयोजन किया गया। जिसमें 100 से अधिक स्काउट-गाइड के बच्चों ने भाग लिया। स्काउट-गाइड के प्रशिक्षकों ने भगवतगीता, बाईबिल, गुरूग्रंथ साहिब में वर्णित संदेशों से बच्चों को रूबरू कराया। जिसके पश्चात शांति पाठ का वाचन कर राष्ट्र के साथ विश्व कल्याण हेतु कामना की गई। सर्वधर्म प्रार्थना का उद्देश्य बच्चों में नैतिक ज्ञान डालने के साथ शुरू से ही हर धर्म का मर्म समझे, इसके लिए प्रयास करना है, ताकि राष्ट्र एवं विश्व में शांति का माहौल कायम हो सके।


           इस कार्यक्रम में कलेक्टर  राहुल देव भी शामिल हुए। उन्होंने कहा कि सर्वधर्म प्रार्थना के माध्यम से राष्ट्र के सर्वांगीण विकास में सहभागिता के लिए स्काउट-गाइड संघ द्वारा छात्र-छात्राओं में नैतिक ज्ञान, सर्वधर्म समभाव व भाईचारा, राष्ट्रीय एकता और समानता की भावना लाने के लिए पहल किया जा रहा है, जो सराहनीय है। इस अवसर पर मुंगेली एसडीएम आकांक्षा शिक्षा खलखो (आईएएस), जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी  प्रभाकर पाण्डेय, डिप्टी कलेक्टर  अजय शतरंज, एडीपीओ  अजयनाथ, डी.एम.सी. ओंकारेश्वर कौशिक, वि.खं.शि.अधि. मुंगेली  प्रतिभा मंडलोई सहित संबंधित विभाग के अधिकारी, जिला संगठन आयुक्त मोरजध्वज सप्रे उपस्थित थे।

*स्काउट गाइड और प्रज्ञा कोचिंग के 25 युवाओं ने किया रक्तदान*

          महात्मा गांधी जयंती के अवसर पर आयुष्मान भव अभियान के तहत आज स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिला कलेक्टोरेट परिसर में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें युवाओं ने उत्साहपूर्वक बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। रक्तदान शिविर में स्काउट गाइड जिला संघ मुंगेली और जिला प्रशासन द्वारा प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए संचालित प्रज्ञा कोचिंग के 25 से अधिक युवाओं ने रक्तदान किया और रक्तदान महादान का संदेश दिया। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने कहा कि रक्तदान ईश्वरीय सेवा है, किसी की जिंदगी बचाने से बड़ा कोई सेवा नहीं है। स्वेच्छा से किया गया कार्य ही वास्तव में मानवता का धर्म है। इस अवसर पर संबंधित विभाग के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।