मुंगेली में बिल्हा विधायक धरमलाल कौशिक ने किया ध्वजारोहण,शहीदों के परिजनों को किया गया सम्मानित, उत्कृष्ट कार्य के लिए अधिकारी-कर्मचारी को दिए प्रशस्ति पत्र,सांस्कृतिक कार्यक्रम का हुआ आयोजन-देखिए तस्वीरें

मुंगेली में बिल्हा विधायक धरमलाल कौशिक ने किया ध्वजारोहण,शहीदों के परिजनों को किया गया सम्मानित, उत्कृष्ट कार्य के लिए अधिकारी-कर्मचारी को दिए प्रशस्ति पत्र,सांस्कृतिक कार्यक्रम का हुआ आयोजन-देखिए तस्वीरें

मुंगेली। जिले में 26 जनवरी को 75वां गणतंत्र दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। बिल्हा विधायक धरमलाल कौशिक जिला मुख्यालय मुंगेली स्थित डाॅ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्टेडियम में आयोजित जिला स्तरीय मुख्य समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। मुख्य अतिथि  कौशिक ने मुख्य समारोह में राष्ट्रीय ध्वज फहराकर मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय द्वारा जनता के नाम प्रेषित संदेश का वाचन किया और शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं, कार्यक्रमों और आगामी कार्ययोजना के संबंध में जानकारी दी।

उन्होंने इस अवसर पर परेड का निरीक्षण किया और परेड की सलामी ली तथा नागरिकों को गणतंत्र दिवस की बधाई एवं शुभकामनाएं दी।मुख्य अतिथि धरम कौशिक ने कलेक्टर राहुल देव और पुलिस अधीक्षक चन्द्रमोहन सिंह के साथ शांति के प्रतीक श्वेत कपोत और हर्षोल्लास एवं खुशहाली के प्रतीक तीन रंगों के गुब्बारों को उन्मुक्त आसमान की ओर छोड़ा। परेड कमांडर शजितेंद्र कुंभकार एवं परेड उप कमांडर श्री दीपक तिवारी के नेतृत्व में 12 प्लाटून दलों द्वारा आकर्षक मार्चपास्ट किया गया।

रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों एवं विभागीय योजनाओं की आकर्षक झांकी का हुआ प्रदर्शन

 डाॅ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्टेडियम में आयोजित समारोह में नृत्य संगीत के रंगारंग कार्यक्रम आयोजित किया गया। स्कूली छात्र-छात्राओं ने मनमोहक नृत्य प्रस्तुत किया, जो कि दर्शकों के ध्यान आकर्षण का विशेष केन्द्र बना रहा। स्वामी आत्मानंद हिन्दी माध्यम बी. आर. साव स्कूल मुंगेली के छात्र-छात्राओं ने सतनाम और मनखे-मनखे एक समान के संदेश के साथ पंथी नृत्य की मनमोहक प्रस्तुति दी। इसी प्रकार शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला करही के विद्यार्थियों ने विकसित भारत और शासकीय उच्चतर माध्यमिक कन्या शाला के विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक विविधता की थीम पर नृत्य प्रस्तुत किया। बेहतर नृत्य प्रस्तुति के लिए स्वामी आत्मानंद हिन्दी माध्यम बी. आर. साव स्कूल मुंगेली ने प्रथम स्थान, शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला करही ने द्वितीय स्थान और शासकीय उच्चतर माध्यमिक कन्या शाला ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।


  कार्यक्रम में जिला पंचायत, स्वास्थ्य विभाग एवं कृषि विभाग सहित विभिन्न विभागीय योजनाओं और उपलब्धियों से जुड़ी आकर्षक झांकी भी प्रस्तुत की गई। उत्कृष्ट झांकी प्रदर्शन के लिए विभागों को पुरस्कृत किया गया। जिला पंचायत द्वारा पीएम आवास योजना ग्रामीण तथा बी. सी. सखी सेवा केन्द्र की थीम पर झांकी प्रस्तुत की गई। स्वास्थ्य विभाग द्वारा सबका स्वास्थ्य सबका सेहत की थीम पर सिकलसेल परीक्षण, क्षय रोग परीक्षण एवं उपचार तथा स्वास्थ्य जांच पर आधारित आकर्षक झांकी प्रस्तुत की गई। इसी प्रकार कृषि विभाग द्वारा जैवित खेती प्रोत्साहन योजना, पीएम किसान सम्मान निधि से जुड़ी झांकी तथा खाद छिड़काव के लिए ड्रोन का प्रदर्शन किया गया। उत्कृष्ट प्रदर्शन पर पंचायत, स्वास्थ्य विभाग एवं कृषि विभाग ने क्रमशः प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त किया।

शहीदों के परिजनों को किया गया सम्मानित

 कार्यक्रम में वीर शहीदों के शहादत को नमन करते हुए उनके परिजनों को सम्मानित किया गया। इस क्रम में जिले के शहीद आनंद सिंह, शहीद नरेन्द्र साहू, शहीद संतोष पहारे, शहीद छत्रधारी जांगड़े, शहीद धनजंय सिंह राजपूत और शहीद राजकमल कश्यप के परिजनों को शाल और श्रीफल भेंटकर सम्मानित किया गया।

उत्कृष्ट कार्य के लिए अधिकारी-कर्मचारियों को किया गया सम्मानित-

कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 150 से अधिक अधिकारी-कर्मचारियों प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया तथा आगे और भी बेहतर कार्य के लिए उत्साहवर्धन किया गया। कार्यक्रम का संचालन जिला कलेक्टोरेट के अधीक्षक अशोक सोनी और महिला एवं बाल विकास विभाग के पर्यवेक्षक  विभा मसीह ने किया।

इस अवसर पर अपर कलेक्टर विजेंद्र पाटले, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रतिभा पाण्डेय, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी प्रभाकर पाण्डेय, संयुक्त कलेक्टर अजीत पुजारी, मेनका प्रधान, डिप्टी कलेक्टर  अजय शतरंज, एसडीएम आकांक्षा शिक्षा खलखो, पथरिया एसडीएम बीआर ठाकुर, लोरमी एसडीएम प्रवीण तिवारी, नगर पालिका मुंगेली के पार्षदगण, गणमान्य नागरिक, विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी, विभिन्न मीडिया के प्रतिनिधि सहित बड़ी संख्या में लोग और स्कूली छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।


ब्यूरो रिपोर्ट