*आयुष्मान कार्ड बनाने 29 मई को चलेगा महाअभियान एसडीएम ने कहा सुस्ती बरतने वाले कर्मचारी पर होगी कड़ी कार्रवाई*

*आयुष्मान कार्ड बनाने 29 मई को चलेगा महाअभियान एसडीएम ने कहा सुस्ती बरतने वाले कर्मचारी पर होगी कड़ी कार्रवाई*

पथरिया।(रवि निर्मलकर) आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना एवं डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजनान्तर्गत मुंगेली जिले के पथरिया विकासखण्ड के सभी वर्गाें के परिवार के ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रों के लगभग 75000 छुटे हुए सदस्यों के आयुष्मान भारत कार्ड बनाने का कार्य जारी है। इस कार्य में प्रत्येक ग्रामों के लिए व्हीएलई., ग्रामीण स्वास्थ्य संयोजक, रोजगार सहायकों को महत्पूर्ण जिम्मेदारी सौंपी गई है जो अपने अपने कार्य क्षेत्र में आयुष्मान कार्ड बनाने का कार्य कर रहे है लेकिन
  विगत दिनों उक्त कार्य की कलेक्टर मुंगेली के द्वारा प्रगति की समीक्षा करने पर अपेक्षा अनुरूप प्रगति नहीं होना पाया गया। जिस पर लक्ष्य प्राप्ति हेतु संबंधित खण्ड चिकित्सा अधिकारी, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायतों, ई-डिस्ट्रीक्ट मैनेजर को कार्य योजना तैयार कर सोमवार दिनांक 29 मई को  आयुष्मान तिहार महाभियान चलाकर शत-प्रतिशत लक्ष्य पूर्ण करने निर्देशित किया गया। यह भी निर्देशित किया गया कि इस दौरान उत्कृष्ट कार्य करने वाले व्ही.एल.ई./कर्मचारियों को सम्मानित की जावे तथा उदासीनता बरतने पर कठोर कार्यवाही की जावे। 
  कलेक्टर के  निर्देश के पालन में  भरोसा राम ठाकुर अनुविभागीय अधिकारी (रा0) पथरिया के द्वारा दिनांक गुरुवार को जनपद पंचायत पथरिया के सभा कक्ष में अनुविभाग स्तरीय अधिकारियों की बैठक ली गई जिसमे प्रत्येक ग्रामों के लिए एक-एक नोडल अधिकारियों की नियुक्ति कर महाभियान के सफल क्रियान्वयन की जिम्मेदारी सौंपी गई। जिन ग्रामों में परिवार के अधिक संख्या में सदस्य छूटे हुए है ; ऐसे ग्रामों में अनुविभाग स्तरीय अधिकारियों को विशेष जिम्मेदारी दी गई एवं अपने अधीनस्थ अमलों को महाभियान दिवस को प्रातः 07 बजे से उपस्थित रहकर व्ही.एल.ई., आर.एच.ओ., रोजगार सहायक के पास सदस्यों को प्रेरित/प्रोत्साहित करके आयुष्मान कार्ड बनवाने हेतु निर्देशित किया गया। उक्त कार्य में ग्राम के सचिव, उचित मूल्य दुकान के विक्रेता, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका, मितानिन, मेट कोटवारों का सहयोग लेने निर्देशित किया।
  विदित हो कि शासन द्वारा आयुष्मान भारत कार्ड के माध्यम से परिवार के सभी सदस्यों को 05 लाख रूपये तक के निःशुल्क चिकित्सा सुविधा मुहैया कराई जा रही है। इस संबंध में गांव में व्यापक प्रचार-प्रसार करने एवं स्थानीय जनप्रतिनिधियों, प्रतिष्ठित नागरिको, राजीव युवा मितान क्लब के सदस्यों, ग्राम गौठान समिति एवं महिला स्व सहायता समूहों तथा ग्रामवासियों की संयुक्त बैठक लेकर महाभियान को शत-प्रतिशत सफल बनाने के लिए अनुरोध किये जाने का निर्देश दिया गया।

 एसडीएम ने ग्रामीणों को दी जानकारी - शुक्रवार को एसडीएम बीआर ठाकुर ने साम सात बजे ग्राम  डाड़गाव  पहुचकर ग्रामीणों स्थानीय जनप्रतिनिधियों, प्रतिष्ठित नागरिको, राजीव युवा मितान क्लब के सदस्यों, ग्राम गौठान समिति एवं महिला स्व सहायता समूहों और ग्रामीणों को आयुष्मान कार्ड के लाभ के बारे में जानकारी देते हुए सोमवार को गाँव आयुष्मान तिहार मानने के लिये जागरूक किया साथ ही सरपंच सचिव को सोमवार तक घर घर जाकर लोगो को प्रेरित करने निर्देशित किये ।

ब्यूरो रिपोर्ट