*नए नियमों के तहत खेला जाएगा टी20 विश्व कप, दो मिनट में आना होगा स्ट्राइक पर, जानें और क्या-क्या बदला*

*नए नियमों के तहत खेला जाएगा टी20 विश्व कप, दो मिनट में आना होगा स्ट्राइक पर, जानें और क्या-क्या बदला*

◆नए नियमों के तहत खेला जाएगा टी20 विश्व कप
◆दो मिनट में आना होगा स्ट्राइक पर, जानें और क्या-क्या बदला

नई दिल्ली : 16 अक्टूबर से ऑस्ट्रेलिया में होने वाला टी 20 विश्व कप नए नियमों के तहत खेला जाएगा। आपको बता दें इंटरनेशनल क्रिकेट में अब कई नियम बदल दिए गए हैं। नए नियम एक अक्टूबर से लागू होंगे।

लार का इस्तेमाल नहीं: मैच के दौरान आपने बॉलर या किसी अन्य खिलाड़ी को लार लगाकर बॉल को चमकाते देखा होगा। यह अब नहीं कर सकेंगे। इसे कोरोना के दौरान बंद किया गया था, लेकिन अब स्थाई तौर पर लागू किया जाएगा।

नए बल्लेबाज को स्ट्राइक: क्रिकेट खेलते हैं तो यह तो जानते ही होंगे कि कैच आउट होने से पहले यदि दूसरे छोर पर पहुंच गए हैं तो नया बल्लेबाज नॉन स्ट्राइक पर खेलता था। अब ऐसा नहीं होगा। अब कैच होने से पहले यदि बल्लेबाज दूसरे छोर पर पहुंच गया है, तब भी नया बल्लेबाज स्ट्राइक पर खेलने आएगा।

स्ट्राइक पर पहुंचने 2 मिनट अब कोई बैट्समैन आउट होता है तो उसकी जगह लेने के लिए जो बैट्समैन आएगा, उसे स्ट्राइक पर पहुंचने के लिए सिर्फ दो मिनट मिलेंगे। पहले तीन मिनट मिलते थे। वैसे, पहले भी 2 मिनट का ही समय निर्धारित था। इससे देर करने पर फील्डिंग करने वाला कप्तान टाइम आउट की अपील कर सकता था।

पिच से बाहर तो नो बॉल: यदि स्ट्राइक पर खड़े बैट्समैन को किसी गेंद को खेलने के लिए पिच से बाहर आना पड़ेगा तो अंपायर नो बॉल करार दे सकता है। वहीं, बैट्समैन पिच से बाहर आकर खेलने को मजबूर होता है तो अंपायर उसे डेड बॉल करार दे सकता है।

5 रन मिलेंगे: गेंदबाज यदि जान-बूझकर कोई ऐसा व्यवहार करता है, जो गलत है या जान-बूझकर गलत मूवमेंट करता है तो अंपायर पेनल्टी लगाते हुए बैटिंग टीम के खाते में 5 रन जोड़ सकते हैं या डेड बॉल करार दे सकते हैं।

अब अनफेयर नहीं पहले गेंदबाज की ओर खड़े बैट्समैन यानी नॉन स्ट्राइकर के बॉल डालने से पहले क्रीज से बाहर निकलने पर गेंदबाज द्वारा रनआउट को अनफेयर प्ले माना जाता था, लेकिन अब रनआउट माना जाएगा। 


Mor News

Related Post

Add Comment