*अब कार में पीछे बैठे व्यक्ति को भी लगाना होगा सीट बेल्ट, नहीं तो कटेगा चालान*

*अब कार में पीछे बैठे व्यक्ति को भी लगाना होगा सीट बेल्ट, नहीं तो कटेगा चालान*


नई दिल्ली: केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को एक बड़ी घोषणा की है। दरअसल अब कार में बैठने वाले सभी लोगों के लिए सीट बेल्ट लगाना अनिवार्य होगा।
दिल्ली में एक कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि पीछे की सीट पर बैठे यात्री अगर सीट बेल्ट नहीं लगाएंगे तो अलार्म बजता रहेगा। पीछे किसी पर भी बेल्ट लगाने के लिए क्लिप की व्यवस्था होगी। उन्होंने कहा कि ड्राइविंग सीट पर हों या पीछे बैठे हों, हर किसी को कार में सीट बेल्ट लगानी होगी। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि ड्राइवर की पिछली सीट पर बैठे यात्रियों द्वारा सीट बेल्ट ना पहनने पर चालान भी काटा जाएगा। इसको लेकर अगले 3 दिनों में इससे संबंधित आदेश जारी हो जाएगा।
केंद्रीय मंत्री गडकरी ने आगे कहा कि भारत में सड़क हादसों में मरने वालों की संख्या सबसे ज्यादा 18-34 वर्ष के आयु वर्ग के हैं। उन्होंने आगे कहा कि सड़क दुर्घटनाओं को कम करना ही एकमात्र ऐसा क्षेत्र है जहां मुझे पिछले 8 सालों में सफलता नहीं मिली है। उन्होंने कहा कि अगले तीन दिनों में हम बताएंगे कि अगर कोई कार में पिछली सीट पर बैठे सीट बेल्ट नहीं पहनता है, तो उसे दंडित किया जाएगा। 


Mor News

Related Post

Add Comment