बस रोज सुबह खाली पेट खाएं 2 भीगे हुए अखरोट, फायदे जान हो जाएंगे हैरान

बस रोज सुबह खाली पेट खाएं 2 भीगे हुए अखरोट, फायदे जान हो जाएंगे हैरान

अखरोट ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits) की श्रेणी में आता है. अपने गुणों की बदौलत इसे विटामिन्स का राजा कहा जाता है. फाइबर, हेल्दी फैट, विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर अखरोट यानी वॉलनट सिर्फ ब्रेन हेल्थ और मेमोरी के लिए ही फायदेमंद नहीं है बल्कि हमारी संपू्र्ण हेल्थ के लिए लाभकारी है. आप अगर अखरोट (Walnut) को भिगोकर खाते हैं तो इसके आश्चर्यजनक परिणाम सामने आते हैं. आज हम आपको अखरोट से होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. अखरोट आसानी से बाजार में मिल जाता है. इसके सेवन से कई प्रकार की बीमारियों से भी छुटकारा मिल जाता है. आप सिंपल इसको ऐसे ही न खाकर, भिगोकर खाएं. अखरोट का सेवन हार्ट के लिए अच्छा माना जाता है क्योंकि इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है. जो बेड कोलेस्ट्रॉल को कम करके अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है और आपके हार्ट को स्वस्थ रखता है.

रोज भिगोकर खाएं दो अखरोट क्या आप ये जानते हैं कि रोजाना सिर्फ 2 भीगे अखरोट खाने से आपके शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. अखरोट को दिमाग के लिए काफी अच्छा माना जाता है. बादाम और अखरोट दो ऐसे ड्राई फ्रूट हैं जिनको सबसे ज्यादा खाया जाता है.

पाए जाते हैं ये पोषक तत्व अखरोट में प्रोटीन, वसा, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट अच्छी मात्रा में पाया जाता है. इतना ही नहीं इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन कॉपर, ओमेगा-3 फैटी एसिड, मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, फॉस्फोरस, सेलेनियम, और जिंक भी पाया जाता है, जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं.

​कैंसर के खतरे को कम करता है वॉलनट कई अध्ययन में यह बात सामने आ चुकी है कि अखरोट का सेवन करने से ब्रेस्ट कैंसर, प्रॉस्टेट कैंसर और कोलोरेक्टल कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों के खतरे को कम किया जा सकता है. अखरोट में पॉलिफेनॉल इलागिटैनिन्स पाए जाते हैं जो कई तरह के कैंसर के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करने में मदद करता है. अखरोट खाने से हॉर्मोन से जु़ड़े कैंसर का खतरा भी कम होता है.


Mor News

Add Comment