इजराइल में नई सरकार बनने में लगा विपक्ष, नेतन्याहू ने रोकने की कोशिश की।

इजराइल में नई सरकार बनने में लगा विपक्ष, नेतन्याहू ने रोकने की कोशिश की।

यरुशलम, रायटर। प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने रविवार को विरोधियों को परिवर्तन की सरकार बनाने से रोकने की कोशिश की। मीडिया रिपोर्टो में कहा गया कि इजराइल के सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले नेता को अपदस्थ करने का समझौता निकट हो सकता है।

इजरायल में पिछले दो वर्षो में चार चुनाव हो चुके हैं। विपक्ष के प्रमुख याइर लैपिड के लिए गठबंधन बनाने की समय सीमा बुधवार को खत्म हो रही है। इजरायली मीडिया का कहना है कि लैपिड दक्षिणपंथी, मध्यम मार्गी और वामपंथी पार्टियों के साथ समझौते के काफी करीब हैं।

लैपिड की संभावना बहुत हद तक धुर दक्षिणपंथी राजनेता नफ्ताली बेनेट के समर्थन पर टिकी है, जिनकी यामिना पार्टी को संसद में छह सीटें मिली हैं। बेनेट के बारे में अनुमान लगाया जा रहा है कि वे संभवत: रविवार तक लैपिड के साथ गठबंधन का एलान कर देंगे।

स्थानीय मीडिया में कहा जा रहा है कि बेनेट साझेदारी के लिए तैयार हो जाएंगे। लेकिन उनको पहले अपनी पार्टी के सांसदों को उस सरकार का समर्थन करने के लिए तैयार करना होगा, जिसे मध्यम मार्गी और वामपंथी दलों का भी समर्थन हासिल होगा। नेतन्याहू के विरोधी इसे परिवर्तन की सरकार कहते हैं। विभिन्न विचारधाराओं वाली पार्टियों को मिलाकर बनने वाली इस सरकार को संसद में अरब सदस्यों के समर्थन की भी दरकार होगी, जिनके विचार यामिना पार्टी से काफी अलग हैं।


Mor News

Related Post

Add Comment