फिर 6 गायों को कुचला, आखिर कौन समझेगा बेजुबानों की पीड़ा?

फिर 6 गायों को कुचला, आखिर कौन समझेगा बेजुबानों की पीड़ा?

फिर 6 गायों को कुचला, आखिर कौन समझेगा बेजुबानों की पीड़ा?


पथरिया - नगर में हुई आज दर्दनाक बेजुबान गायों को ट्रक चालक द्वारा कुचल दिया गया।पथरिया मुंगेली रोड में आज अज्ञात वाहन ने करीब पांच मवेशियों को कुचल डाली। इससे मौके पर ही उन्होंने दम तोड़ दिया।

दरसल वाहन चालक नियंत्रण नहीं कर पाते इसका शिकार सडक़ों पर बैठा रहने वाला गौ-वंश हो रहा है।बेजुबान मवेशियों को न कोई देखने वाला न ही शिकायत करने वाला। व्यक्तिविशेष हो तो तमाम तरह की जांच, पड़ताल हो जाए लेकिन बेजुबान जानवर के बारे में कोई क्या बोले? नगर पंचायत उन्हें उठाकर ले जाएगी, कुछ लोग दुखी हो लेंगे और सिस्टम वही चलता रहेगा?

लगातार सामने आर ही इन घटनाओं से तमाम प्रशासनिक व्यवस्था और नेताओं के दावे-आश्वासनों पर सवाल खड़े कर दिए हैं। रफ्तार से निकलने वाले बड़ी बेदर्दी से उन्हें कुचल देते हैं और उनका कोईकुछ नहीं कर पाता। बहरहाल गायों के लिए नगर में कोई स्थायी व्यवस्था नहीं है। लगभग हर सडक़ पर गौ-वंश भटक रहा है, हादसों का शिकार हो रहा है, जिम्मदारों ने कोई स्थायी व्यवास्था नहीं की है। ध्यान नहीं देने वाले जिम्मेदारों के साथ इन गायों को इस हाल में पहुंचने वाले इनके मालिक भी इसके लिए जिम्मेदार हैं, जिन्होंने काम निकल जाने के बाद इन्हें दर-दर भटकने को मजबूर कर दिया।

हफ्ते भर पहले भी हो चुकी है ऐसी घटना -
विदित हो कि नगर में हफ्ते भर पहले भी ऐसी ही घटना घटित हो चुकी है। नगर में साप्ताहिक बाजार स्थल के पास मुख्य मार्ग में रात्रि के समय एक तेज़ रफ़्तार भारी वाहन ने गाय को कुचल दिया था । जो बहुत देर तक सड़क में पड़े पड़े तड़पती रही। लगभग तीन से चार घण्टे तड़पने के बाद गौ माता में अपने प्राण त्यागे थे।

फसल की सुरक्षा के लिए हर जगह से इन गायों को भगाया जाता है। नगर पंचायत द्वारा व्यवस्था नही किये जाने से किसानों के साथ साथ आम नागरिकों को भी समस्याओं से जूझना पड़ रहा है। इसके बावजूद कोई भी ज़िम्मेदार अधिकारी या जनप्रतिनिधि ने इस ओर ध्यान देना ज़रूरी नही समझा 


Related Post

Add Comment