*व्यवसायिक समाज कार्य संघ छत्तीसगढ़ के प्रतिनिधिमंडल ने किया उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल से मुलाकात,रखी अपनी मांगे*

*व्यवसायिक समाज कार्य संघ छत्तीसगढ़ के प्रतिनिधिमंडल ने किया उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल से मुलाकात,रखी अपनी मांगे*

बिलासपुर-14 अगस्त को व्यावसायिक समाज कार्य संघ के प्रतिनिधियों ने छत्तीसगढ़ भवन बिलासपुर में उच्च शिक्षा मंत्री से मुलाकात कर उन्हें समाज कार्य विषय के परीक्षार्थियों के समस्या से अवगत कराते हुए श्री संजय जांगड़े ने बताया कि छत्तीसगढ़ में लगभग 8 विश्वविद्यालय व 40 महाविद्यालय में समाज कार्य की पढ़ाई हो रही,लगभग 3000 छात्र प्रतिवर्ष समाज कार्य विषय की पढ़ाई करते है, लेकिन राज्य में रोजगार के अवसर बहुत ही कम है, राज्य में सामाजिक कार्यकर्ताओं की स्थिति चिंताजनक है साथ ही राज्य में 1994 से समाज कार्य की पढ़ाई करवाई जा रही है,पर आज तक समाजकार्य विषय के सहायक प्राध्यपक की भर्ती नहीं हुई, जिससे समाजशास्त्र या adhoc वाले msw विषय को पढ़ाने का कार्य कर रहे है जिससे शिक्षा की गुणवत्ता में निरन्तर गिरावट भी आयी है, व साथ विभिन्न विभागों की भर्ती में समाज कार्य विषय के स्थान पर अन्य विषय वालो को प्राथमिकता दे दिया जाता है जैसे समाजशास्त्र, मनोविज्ञान, एमबीए, जिससे राज्य के सभी msw अभ्यर्थियों में रोष व्याप्त है श्री जांगड़े जी ने यह भी कहा कि समाज कार्य विषय एक ऐसा विषय है व इसका पाठ्यक्रम ऐसा है कि जिसके आधार पर उच्च शिक्षा विभाग, समाज कल्याण विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, स्वास्थ्य विभाग श्रम विभाग, आदि क्षेत्रों में विशेष योगदान दिया जा सकता है।

उच्च शिक्षा मंत्री जी के समक्ष रखी गयी मांगे-

1. सीजीपीएससी की सहायक प्राध्यपक की परीक्षा में समाज कार्य को समाज शास्त्र विषय से अलग किया जाए क्योंकि समाजशास्त्र व समाजकार्य विषय दोनों अलग अलग विषय है दोनों के शिक्षण विधि में किसी प्रकार की समानता नहीं है।

2. व्यापम द्वारा आयोजित राज्य पात्रता परीक्षा (SET) में समाज कार्य विषय को जोड़ा जाए क्योंकि NET की परीक्षा में समाज कार्य विषय को पृथक रूप से जोड़ा गया है।
3. समाज कार्य विषय के सहायक प्राध्यापक की भर्ती जल्द ही किया जाए जिससे कि शिक्षा की गुणवत्ता को बरकरार रखा जा सके
4. समाज कार्य विषय में शोध कार्य को बढ़ावा दिया जाए।

उच्च शिक्षा मंत्री श्री उमेश पटेल के साथ बैठक में बिलासपुर विधायक श्री शैलेश पांडेय भी उपस्थित थे, संघ की ओर से इस बैठक के नेतृत्व कर्ता श्री संजय जांगड़े जी थे उन्हीं के मार्गदर्शन में पूरे बिलासपुर टीम मंत्री महोदय से मिलने गए थे, साथ ही बिलासपुर कार्यकारिणी के शुभम मिश्रा, अमित गुप्ता, खुशबू साहू, प्रकृति शर्मा, दीपक गुप्ता, विकास उपाध्याय , दिव्य प्रताप कुर्रे, प्रकाश तिवारी ने भाग लिया।

ब्यूरो रिपोर्ट


Related Post

Add Comment