*कोरोना के खतरे को नजरअंदाज कर रहे हैं नशे के आदि लोग, शराब खरीदने सैकड़ों की संख्या में उमड़ रही भीड़*

*कोरोना के खतरे को नजरअंदाज कर रहे हैं नशे के आदि लोग, शराब खरीदने सैकड़ों की संख्या में उमड़ रही भीड़*

पथरिया - एक ओर पूरा देश कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण के कारण जूझ रहा है वही दूसरी ओर मुंगेली जिले में नशे के आदी लोग इस महामारी के खतरे को नज़रंदाज़ कर रहे है और भारी भीड़ लगाकर अपने लिए शराब खरीदने शराब दुकान पहुँच रहे है। कोरोना के संक्रमण पर लगाम कसने के लिये प्रदेश सरकार ने सभी जिले के कलेक्टरों को अपने अपने जिलों में लॉकडाउन लागू करने के अधिकार दिए है । जिसके अंतर्गत मूँगेली जिले के कलेक्टर पी एस एल्मा ने मूँगेली जिले के समस्त नगरीय निकाय समेत कुछ ग्रामो को 6 अगस्त तक सम्पूर्ण लॉकडाउन करने का आदेश जारी किया । इस लॉकडाउन से शासकीय देशी और अंग्रेजी शराब दुकानो को बाहर रखा गया है । साथ ही सोशल डिस्टेन्स का पालन करवाने के लिए व्यवस्था के नाम पर शराब दुकान के सामने चंद बांस गड़ा दिए गये है । लेकिन मूँगेली जिले के पथरिया क्षेत्र में रहने वाले शराब प्रेमीओ को ना तो शासन के निर्देशो का पालन करना है और ना ही कोविड-19 जैसी महामारी के संक्रमण का भय है । प्रतिदिन शराब खुलने के समय से लेकर बंद होने के समय तक शराब दुकानों में सैकड़ो की संख्या में लोग पहुँच रहे है और शाम के समय इनके भीड़ की संख्या हज़ारों तक भी पहुँच जाती है । सभी शराब प्रेमी शराब दुकान में सामने एक दूसरे से चिपके हुए और धक्का मुक्की करते हुए घण्टो तक लाइन लगाए खड़े रहते है । कभी कभी इनकी संख्या इतनी अधिक हो जाती है कि मुख्य मार्ग तक इनकी भीड़ पहुँच जाती है । शराब लेने आने वाले लोग यहाँ पर खुले आम सोशल डिस्टेन्स की धज़्ज़िया उड़ाते नज़र आते है ,साथ ही इन लोगो के द्वारा मास्क या सेनेटाइजर का भी उपयोग नही किया जाता है ।
लॉकडाउन की धज़्ज़िया उड़ा रहे शराबी लोग -
बताते चले कि पथरिया नगर में तखतपुर जाने वाले मुख्य मार्ग में शासकीय देशी और अंग्रेजी शराब की दुकान स्थित है। इसके निकटतम में भी नगर का एक मात्र पेट्रॉल टंकी भी मौजूद है । नगर के आसपास के ग्रामीण क्षेत्रो में लॉकडाउन नही लगाया गया है । जिसके कारण गाँव के लोग बड़ी संख्या में पेट्रॉल और शराब लेने पहुँच रहे है। शासन प्रशासन द्वारा लोगो को जागरूक करने के लिये और सोशल डिस्टेंस का पालन करने के लिए लगातार अनेको उपाय किये जा रहे है लेकिन आमजन इस सबको धता बताते हुए अपनी मनमर्जी से सभी नियमो और व्यवस्थाओं को ठेंगा दिखा रहे है।

आकड़ो में कोरोना की स्थिति-
भारत देश समेत पूरे विश्व मे कोरोना के संक्रमण से हाहाकार मचा हुआ है । मूँगेली जिले में अब तक लगभग 175 कोरोना पॉजिटिव पाए गए है ,जिनमे से 162 लोग स्वस्थ्य होकर अपने अपने घर लौट चुके है । वही अभी तक 13 एक्टिव केस है। जिले में इतनी बड़ी संख्या में लोग पॉजिटिव मिले जाने के बाद भी लोगो मे कोरोना के प्रति रक्षात्मक भाव नही है । 

ब्यूरो रिपोर्ट


Related Post

Add Comment