*तखतपुर क्षेत्र के गावो में अवैध रूप से शराब की बिक्री जोरो पर,शिकायत के बाद भी अब तक नही हुई कार्यवाही*

*तखतपुर क्षेत्र के गावो में अवैध रूप से शराब की बिक्री जोरो पर,शिकायत के बाद भी  अब तक नही हुई कार्यवाही*

बिलासपुर-पिछले कई महीनों से तखतपुर जनपद क्षेत्र के अनेक गांवों में अवैध रूप से शराब की बिक्री जोरो से चल रही है. ग्रामीण क्षेत्रों में अवैध शराब का कारोबार जोरों पर चल रहा है. गांव की चौक चराहो और बाग-बगीचों में कोचिया शराब के नाम पर जहरीली शराब बिक रही है. सस्ता और आसानी से उपलब्ध होने के चलते गांव के गरीब मजदूर तबके के लोगो को इसकी आदत पड़ गयी हैं. नशे के सौदागर पैसों की लालच में इन गरीब लोगों की सेहत और जिन्दगी के साथ बेखौफ होकर खिलवाड़ कर रहे हैं. ग्राम पंचायत के सरपंच ने इसकी शिकायत संबंधीत विभाग के अधिकारीयो से कर चुके है किन्तु अब तक कोई कार्यवाही नहीं की गयी है.

कार्यवाही नही करने पर कोचियों को प्रशासन का डर नही सता रहा हैं. जिसकी वजह से बिचौलिये बेख़ौफ़ होकर अवैध रूप से शराब की तस्करी जोरो से जारी रखें हैं. यह सब कुछ जानने के बावजूद पुलिस और आबकारी विभाग नशे के कारोबारियों पर शिकंजा कसने में पूरी तरह नाकाम साबित हो रहे हैं.
ग्रामीण इलाकों के कई ईंट-भट्ठों पर ईंट की चिमनियों के साथ-साथ कोचिया शराब की भट्ठियां भी खूब धधक रही हैं. तखतपुर थाना क्षेत्र के अन्तर्गत आने वाले ग्राम पंचायत केकती, राजपुर, खम्हरिया, चनाडोगरी सहित कई ऐसे गांव में जहां कोचिया शराब का कारोबार कुटीर धंधा बन चुका हूं. गांवों में पिछले कई महीने से देशी-विदेशी शराब की बिक्री अवैध रूप से की जा रहीं हैं. जिससे गाँव की माहौल दिनों दिन खराब होता चला जा रहा है. ग्रामीणों का कहना है कि शाम होते ही गांव के चौक चराहो पर शराबियों की जमावड़ा लगा रहता है. जिससे गांव के रहवासियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. शराब के सेवन के बाद गांव के पियक्कड़ों का उत्पात से भोले-भाले ग्रामीण व दुकानदार भी काफी परेशान रहते हैं. फिर भी पुलिस नशे के नाम अवैध शराब कारोबारियों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं करतेे हैं. ग्राम पंचायत के सरपंच का कहना हैं कि कभी कभार पुलिस व आबकारी विभाग के संयुक्त अभियान के दौरान अवैध शराब के छोटे कारोबारियों को धर-पकड़ कर जेल तो भेज दिया जाता है. लेकिन बड़े अवैध शराब कारोबारी खुलेआम घूमते हैं. अवैध शराब के धंधे पर शिकंजा कसने के लिए चलाए जा रहे अभियान के ठंडा होते ही वही बड़े कारोबारी फिर अवैध नशे के कारोबार को बेखौफ अंजाम देना शुरू कर देते हैं.
ग्राम के सरपंच ने संबंधीत विभाग के अधिकारीयो को गांव में अवैध शराब की बिक्री के बारे में अनेकों बार जानकारी और शिकायत कर चुके हैं, किन्तु अब तक किसी भी प्रकार की कोई कार्रवाई नहीं किया है. जिस कारण से बिचौलियों के हौशले और बुलंद हो चुके हैं. इसके चलते गांव में रोष व्याप्त है.

सम्बंधित थाने में आवेदन देने पर कार्यवाही नहीं होती हैं, तो एसपी ऑफिस में शिकायत करें. निश्चित ही कार्यवाही करेंगे।

संजय ध्रुव
एडिशनल एसपी ग्रामीण बिलासपुर।

1हफ्ते पहले ही संबंधित ग्रामो में छापामार कार्यवाही की गयी थी। शिकायत मिलने पर कार्यवाही की जायेगी।
मनोज पांडेय
आबकारी अधिकारी, तखतपुर 

ब्यूरो रिपोर्टर


Related Post

Add Comment