*पथरिया,हनुमान जन्मोत्सव पर कोरोना महामारी के नाश की मांगी गई मनोकामना*

*पथरिया,हनुमान जन्मोत्सव पर कोरोना महामारी के नाश की मांगी गई मनोकामना*

 पथरियाा:- नगर स्थित दक्षिणमुखी हनुमान मंदिर में हर वर्ष की तरह ही इस वर्ष 8 अप्रैल दिन बुधवार को  भगवान हनुमान जन्मोत्सव मनाया गया । कोरोना के संकट और सोशल डिस्टेंसिंग के कारण इस वर्ष मंदिर में सामान्य तरीके से पूजा अर्चना की गई भीड़ ना बढ़े इसके लिए मंदिर समिति ने पहले से ही व्हाट्सअप ग्रुप में मंदिर ना आकर घर मे ही पूजा करने का मैसेज डाला था इसलिए ज्यादा हनुमान भक्त मंदिर नही पहुचे और जो मंदिर आये उंन्हे मंदिर में एक एक करके प्रवेश दिया गया ताकि प्रशासन द्वरा जारी दिशा निर्देशों का उलंघन ना हो । भले ही हनुमान जमोत्सव इस बार फीकी रही लेकिन मंदिर को भव्य रूप से सजाया गया है जो बहुत ही मनमोहक लग रहा है भगवान हनुमान की आरती के बाद  मंदिर के  पुजारी आचार्य पीयूष पाण्डेय और समिति के सदस्यों ने नगर और देश को कोरोनो से बचाकर इस महामारी का नाश करने की मनोकामना की । इस बार कोई शोभा यात्रा और मंदिर में भंडारा लगाकर प्रसाद वितरण नही हुआ मंदिर में केवल पुजारी ने ही मंत्रोउच्चारन करके पूजा अर्चना सम्पन्न कराया हर बार की तरह विशेष  पूजा अर्चना नही हुई । प्रशासन के नियमानुसार दोपहर तीन बजे  मंदिर के पट बंद कर दिए गए ।

120 परिवारों को सुखा अनाज और सब्जी वितरित,

हनुमान जमोत्सव के अवसर पर  मंदिर का प्रबंधन और संचालन करने वाली  नव युवा सेवा समिति के सदस्य प्रशासन द्वारा निर्धारित समय अवधि तीन बजे तक  नगर के विभिन्न वार्डो में घर घर जाकर जरूरतमंदों को सूखा खाद्यान्न सामाग्री के साथ सब्जी वितरित किये  नगर के सभी 15 वार्डो में से जरूरतमंद परिवार का चिन्हांकन किया गया । ज्ञात हो कि समिति के सदस्यों ने व्हाट्सअप ग्रुप में चर्चा करके यह निर्णय लिया था कि  हनुमान जमोत्सव के अवसर पर नगर के गरीब परिवारों को भोजन के लिए सामग्री वितरित करेंगे । इसके लिए नगर और आसपास के हनुमान भक्तों व्यवसायियों ने अपने अपने क्षमता अनुसार सामग्री या राशि भगवान हनुमान को भेंट किया था उन्ही सहयोग के आधार पर समिति ने सैकड़ो गरीब नागरिकों भोजन सामग्री वितरित किया गया । नव युवा सेवा समिति ने इस पुनीत कार्य मे सहयोग करने वाले नगर के व्यपारियों नागरिको युवाओं का आभार जताया ।

नगर सीएमओ करते रहे निरीक्षण- 

नगर पंचायत प्रशासन हनुमान जमोत्सव को ध्यान में रखकर पहले से ही तैयारी पर था। भीड़ भाड़ ना हो इसके लिए नगर सीएमओ रमेश पाण्डेय मंदिर पूजा सम्पन होने तक अपने अमले के साथ खुद उपस्थित रहे और आवश्यक दिशा निर्देश देते रहे । साथ ही नगर के क्योस्क शाखाओं और गैस एजेंसी में उमड़ी भीड़ से सोसियल डिस्टेंसिंग का पालन कराने पुलिस प्रशासन के साथ सक्रिय दिखे

ब्यूरो रिपोर्ट


Related Post

Add Comment