जरूरी जानकारी-- FD एकाउंट के Interest में भी लगता है टैक्स।

जरूरी जानकारी-- FD एकाउंट के Interest में भी लगता है टैक्स।

आजकल हर कोई बैंक में अपना अकाउंट खुलवा रहा है. बैंक बचत खातों के साथ कई तरह की सुविधाएं देता है और आपकी ओर से जमा करवाए गए पैसे पर ब्याज भी देता है. वहीं, बैंक अकाउंट के साथ एफडी भी काफी चर्चा में है. जो लोग जोखिम के बिना निवेश करना चाहते हैं, वो लोग एफडी का ही सहारा लेते हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं आपको इन पर मिलने वाले ब्याज पर टैक्स देना पड़ता है.ऐसे में जानते हैं कि क्या आपको सेविंग अकाउंट या एफडी अकाउंट से मिलने वाले ब्याज पर टैक्स देना होता है?

सेविंग अकाउंट के ब्याज पर लगता है टैक्स?
जब आप किसी भी बैंक में सेविंग अकाउंट खुलवाते हैं तो आपको समय-समय पर ब्याज मिलता रहता है. लेकिन, सेविंग अकाउंट पर मिलने वाला ब्याज टैक्स स्लैब में नहीं आता है. यानी सेविंग अकाउंट से मिलने वाले ब्याज पर कोई भी टैक्स नहीं लगता है. यह टैक्स फ्री होता है.

एफडी अकाउंट के ब्याज पर लगता है टैक्स?
लेकिन, एफडी अकाउंट में ब्याज से होने वाली इनकम टैक्स के दायरे में आती है और इस इंट्रेस्ट पर आपको टैक्स देना पड़ता है. हालांकि, ऐसा नहीं है कि जिन-जिन लोगों ने एफडी करवा रखी है, उन लोगों को ये टैक्स देना होगा. इसके लिए भी कुछ नियम है और हर साल मिलने वालै इंट्रेस्ट के अमाउंट पर यह तय किया जाता है कि टैक्स लगेगा या नहीं.

कितने अमाउंट पर लगता है टैक्स?
आपको एफडी से हर साल 40 हजार से ज्यादा का ब्याज मिलता है तो यह इनकम टैक्स के दायरे में आती है. लेकिन, अगर एफडी सीनियर सिटीजन के नाम है तो उन्हें छूट मिलती है और इस स्थिति में 50 हजार रुपये तक के ब्याज पर कोई टैक्स नहीं देना होता है. ऐसे ही सीनियर सिटीजन को एफडी पर काफी फायदा मिलता है और इंट्रेस्ट रेट सामान्य से ज्यादा होती है. 


Mor News

Add Comment