शेयर बाजार की बढ़त के साथ शुरुआत, सेंसेक्‍स 39,530 के पार

शेयर बाजार की बढ़त के साथ शुरुआत, सेंसेक्‍स 39,530 के पार

सप्‍ताह के पहले कारोबारी दिन शेयर बाजार की बढ़त के साथ शुरुआत हुई. सेंसेक्‍स की शुरुआत 100 अंक की बढ़त के साथ हुई.

बीते सप्‍ताह रिकॉर्ड बढ़त के बाद शेयर बाजार की रौनक सोमवार को भी बरकरार रही. सप्‍ताह के पहले दिन शुरुआती कारोबार मे सेंसेक्‍स 100 अंक से ज्‍यादा बढ़त के साथ 39,530 के स्‍तर को पार कर गया. इसी तरह निफ्टी करीब 30 अंक तेजी के साथ 11,870 के स्‍तर पर था.

बता दें कि बीते शुक्रवार को सेंसेक्‍स 623 अंक बढ़त के साथ 39 हजार 435 के स्‍तर पर बंद हुआ तो वहीं निफ्टी 187 की तेजी के साथ 11,844 के स्‍तर पर रहा. सोमवार को टाटा स्‍टील, यस बैंक, एनटीपीसी, एसबीआई और महिंद्रा एंड महिंद्रा के शेयर 1 फीसदी से अधिक बढ़त के साथ कारोबार करते देखे गए. वहीं लाल निशान पर रहने वाले शेयरों में इंडस्‍इंड बैंक और एयरटेल हैं.

इन चीजों पर होगी नजर

इस सप्ताह बाजार की चाल प्रमुख आर्थिक आंकड़ों और विदेशी संकेतों से प्रभावित हो सकती है. दरअसल, इस हफ्ते भारत के जीडीपी विकास दर समेत दुनिया के कई देशों में प्रमुख आर्थिक आंकड़े जारी होने वाले हैं. भारत की जीडीपी विकास दर तीसरी तिमाही में पिछले साल के सात फीसदी से घटकर 6.6 फीसदी पर आ गई थी. 

पिछले साल चौथी तिमाही में जीडीपी विकास दर 7.7 फीसदी रही. इस दौरान राजनीतिक गलियारे के घटनाक्रमों पर भी बाजार की निगाह टिकी रहेगी. मसलन, नई सरकार में मंत्रिमंडल का गठन और कोई नीतिगत मामलों को लेकर की जाने वाली घोषणाएं. इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव और डॉलर के मुकाबले रुपये की चाल का भी बाजार पर असर दिखेगा.

इन कंपनियों के आने हैं नतीजे

सोमवार यानी आज ऑयल इंडिया, गेल इंडिया कोलगेट-पामोलिव इंडिया जैसी कंपनियां पिछले साल की आखिरी तिमाही के अपने नतीजे जारी कर सकती हैं. वहीं मंगलवार को सनफार्मास्युटिकल और पंजाब नेशनल बैंक के नतीजे आने की संभावना है. अडानी इंटरप्राइजेज, अडानी पावर कैडिला हेल्थकेयर, ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स, पावर फाइनेंस, कारपोरेशन पावरग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के चौथी तिमाही के नतीजे बुधवार को जारी हो सकते हैं.

वहीं, कोल इंडिया, एचसीएल इन्फोसिस्टम्स और स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया के नतीजे गुरुवार को आने वाले हैं. इसके अलावा देश के इन्फ्रास्ट्रकर क्षेत्र के उत्पादन के अप्रैल महीने के आंकड़े भी शुक्रवार को ही आंएगे.  मार्च में इसमें 4.7 फीसदी की वृद्धि हुई थी.


Mor News

Add Comment