स्पाइसजेट की नई उपलब्‍धि, बेड़े में शामिल हुआ 100वां विमान

स्पाइसजेट की नई उपलब्‍धि, बेड़े में शामिल हुआ 100वां विमान

 देश की चर्चित एयरलाइन कंपनी स्पाइसजेट ने एक खास उपलब्‍धि हासिल की है. कंपनी के बेड़े में 100वां विमान शामिल हुआ है.

घरेलू विमानन कंपनी स्पाइसजेट ने अपने बेड़े में एक बोइंग737 विमान शामिल करने की रविवार को घोषणा की. स्‍पाइसजेट के इस ऐलान के साथ ही अब कंपनी ने खास उपलब्‍धि हासिल कर ली. दरअसल, स्‍पाइसजेट के बेड़े में विमानों की संख्या 100 पर पहुंच गई है. स्पाइसजेट चौथी ऐसी भारतीय कंपनी है जिसके बेड़े में विमानों की संख्या 100 पर पहुंची है. इससे पहले एयरइंडिया, बंद पड़ी जेट एयरवेज और इंडिगो के बेड़े में 100 से अधिक विमान रहे.

स्‍पाइसजेट के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक अजय सिंह ने बेड़े में 100वां विमान शामिल करने के बारे में कहा, ‘‘किसने सोचा होगा कि जो स्पाइसजेट दिसंबर 2014 में बंद होने के कगार पर थी, 2019 में उसके बेड़े में 100 विमान शामिल होंगे.’’ स्पाइसजेट की ओर से जारी बयान के मुताबिक कंपनी सिर्फ पिछले महीने में ही 23 विमान बेड़े में जोड़े हैं. स्‍पाइसजेट के पास वर्तमान में 68 बोइंग737 विमान, 30 बॉमबार्डियर क्यू-400 विमान और दो बी737 फ्राइटर विमान हैं. वह अभी औसतन 62 जगहों के लिये रोजाना 575 उड़ानों का परिचालन करती है.

बता दें कि मौजूदा समय में आठ घरेलू विमानन कंपनियों एयर इंडिया, इंडिगो, स्पाइसजेट, गोएयर, एयर इंडिया एक्सप्रेस, विस्तार, एयर एशिया और एलायंस के पास संयुक्त तौर पर 595 विमान हैं. वहीं जेट एयरवेज कर्ज में होने की वजह से अस्‍थायी तौर पर बंद हो चुकी है. जेट एयरवेज के बंद होने का सबसे ज्‍यादा फायदा इंडिगो और स्‍पाइजेट को होने का अनुमान है.

दरअसल,  जेट एयरवेज के अधिकतर स्‍लॉट अब इन दोनों कंपनियों को दे दी गई है. वहीं ग्राहक भी इन दोनों कंपनियों को प्राथमिकता दे रहे हैं.इसके अलावा सैलरी संकट से जूझ रहे जेट एयरवेज के पायलट समेत कई कर्मचारियों ने स्‍पाइसजेट या इंडिगो ज्‍वाइन कर लिया है.फिलहाल जेट एयरवेज नीलामी प्रक्रिया से गुजरने वाली है. हाल ही में ब्रिटेन के सबसे अमीर बंधु हिंदुजा ने जेट एयरवेज में निवेश की दिलचस्‍पी दिखाई है.


Mor News

Add Comment