*आज से बदल जाएंगे ये 5 जरूरी न‍ियम, जानना है जरूरी वरना आपका ही होगा नुकसान*

*आज से बदल जाएंगे ये 5 जरूरी न‍ियम, जानना है जरूरी वरना आपका ही होगा नुकसान*

◆अगर आपने 31 जुलाई तक र‍िटर्न फाइल नहीं क‍िया तो 1 अगस्‍त से आपको जुर्माने के साथ आईटीआर फाइल करना होगा. यद‍ि आयकरदाता की कर योग्‍य आय 5 लाख रुपये तक या इससे कम है तो उसे 1 हजार रुपये व‍िलंब शुल्‍क देना होगा. वहीं, यद‍ि टैक्‍सेबल आय 5 लाख से ज्‍यादा है तो उसे 5 हजार रुपये लेट फीस देनी होगी.

◆पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan) की ई-केवाईसी कराने की अंत‍िम त‍िथ‍ि भी 31 जुलाई तक है. 1 अगस्त से किसान भाई केवाईसी नहीं कर सकेंगे. यद‍ि आपने 31 तक ई-केवाईसी नहीं कराया तो आपको 12वीं क‍िस्‍त के पैसे नहीं म‍िलेंगे. इसके ल‍िए आप नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) पर जाकर भी ekyc करा सकते हैं​​​​.


◆आपका अकाउंट बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) में है तो 1 अगस्‍त से चेक से भुगतान के नियम बदल जाएंगे. आरबीआई (RBI) की गाइडलाइंस के अनुसार बैंक ऑफ बड़ौदा ने ग्राहकों को सूचित कर दिया है कि 1 अगस्त से 5 लाख रुपये या इससे ज्‍यादा के अमाउंट वाले चेक के लिए पॉजिटिव पे सिस्टम लागू कर दिया गया है. इसके तहत बैंक को चेक से जुड़ी जानकारी SMS, नेट बैंकिंग या मोबाइल ऐप से देनी होती है.


◆हर महीने की पहली तारीख की तरह इस बार 1 अगस्‍त से भी गैस स‍िलेंडर की कीमत में बदलाव की संभावना है. इस बार कंपन‍ियां घरेलू और कमर्श‍ियल दोनों तरह के गैस स‍िलेंडर की कीमत में बदलाव कर सकती हैं. सूत्रों का कहना है कि इस बार एक स‍िलेंडर के रेट में 20 से 30 रुपये का बदलाव आ सकता है. आपको बता दें प‍िछले बार कमर्श‍ियल गैस स‍िलेंडर सस्‍ता हुआ था, वहीं घरेलू गैस स‍िलेंडर पर 50 रुपये का इजाफा हुआ था.


◆प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) का लाभ उठाने के ल‍िए योजना में अपनी फसल का बीमा कराना होगा. इसका रजिस्ट्रेशन कराने की अंतिम त‍िथ‍ि 31 जुलाई है. इसके बाद क‍िसी का भी रजिस्ट्रेशन नहीं होगा और आप योजना से वंचित रह सकते हैं. रजिस्ट्रेशन की प्रक्र‍िया आप ऑनलाइन या ऑफलाइन पूरी कर सकते हैं.


◆इस बार अगस्‍त में मुहर्रम (Muharram), रक्षाबंधन (Raksha Bandhan), स्वतंत्रता दिवस (Independence Day), कृष्ण जन्माष्टमी (Janmashtami) और गणेश चतुर्थी जैसे कई त्योहार आ रहे हैं. इस कारण इस बार अलग-अलग राज्‍यों को म‍िलाकर कुल 18 द‍िन बैंक बंद रहेंगे. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की तरफ से भी अगस्त में कई दिन बैंक बंद रहने का ऐलान अपनी सूची में किया है. इस महीने दूसरे व चौथे शन‍िवार और चारों रव‍िवार म‍िलाकर कुल 18 द‍िन बैंक बंद रहेंगे. 


Mor News

Related Post

Add Comment