1. Home
  2. करिअर

करिअर

*SBI बैंक ने निकाली इन पदों पर भर्ती, देखिए कैसे करे आवेदन*

नई दिल्ली| भारतीय स्टेट बैंक कस्टमर सपोर्ट एग्जीक्यूटिव समेत कई पदों पर भर्तियों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. इसबीआई एससीओ भर्ती 2021 के तहत कुल 606 रिक्तियों को भरा जाना है. एसबीआई ने जिन पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. उनमें कस्टमर सपोर्ट एग्जीक्यूटिव और रिलेशनशिप मैनेजर के पद प्रमुख हैं. योग्य अभ्यर्थी एसबीआई की ऑफिशियल वेबसाइट sbi.co.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. एसबीबाई भर्ती के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 28 सितंबर से शुरू हो रही है और 18 अक्टूबर 2021 तक चलेगी.

 

 

SBI New Vacancy 2021
ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तिथि – 28-09-2021
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि – 18-10-2012
कुल रिक्तियों की संख्या – 606

पद का नाम—रिक्तियों की संख्या

कार्यकारी (दस्तावेज़ संरक्षण-अभिलेखागार)- 1 पद

रिलेशनशिप मैनेजर- 314 पद

रिलेशनशिप मैनेजर (टीम लीड) – 20 पद

कस्टमर सपोर्ट एग्जीक्यूटिव – 217 पद

इन्वेस्टमेंट ऑफिसर – 12 पद

सेंट्रल रिसर्च टीम (प्रोडक्ट लीड) – 2 पद

सेंट्रल रिसर्च टीम (सपोर्ट) – 2 पद

मैनेजर (मार्केटिंग) – 12 पद

डिप्टी मैनेजर (मार्केटिंग) – 26 पद

 

आवेदन योग्यता – ऊपर दिए गए पदों के लिए आवेदन की योग्यता अलग-अलग है. अभ्यर्थी शैक्षिक योग्यता, आयु सीमा आदि की विस्तृत जानकारी के लिए यहां दिए भर्ती नोटिफिकेशन का देख सकते हैं. 


इंडियन एयर फोर्स में नौकरी, 10वी पास से ग्रेजुएट कर सकते है apply

इंडियन एयर फ़ोर्स (IAF) ने भारतीय नागरिकों के लिए एयर फ़ोर्स के विभिन्न स्टेशन और यूनिट्स के लिए ग्रुप ‘C’ की सिविलियन भर्तियां (Recruitment) निकाली हैं. इसके तहत लोअर डिवीजन क्लर्क (LDC), स्टेनोग्राफर (Stenographer), मल्टी टास्किंग स्टाफ (MTS), एचकेएस (HKS), आया, वार्ड सहायिका, वाशरमैन (Washerman) और मेस् स्टाफ (Mess Staff) आदि के पद भरे जायेंगे. इन पदों पर 10वीं पास से ग्रेजुएट्स (Graduates) तक सभी योग्य कैंडिडेट्स 23 अगस्त 2021 तक आवेदन कर सकते हैं. इसके बाद कोई भी आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा. आइये जानते हैं कि क्या हैं इन जॉब्स (Jobs) में आवेदन की डिटेल्स.


ये हैं कुल पद:

ग्रुप ‘C’ सिविलियन पद: कुल 85 पद


ये है जरुरी शैक्षणिक योग्यता:

कुक- 10वीं पास होने के साथ कैटरिंग में डिप्लोमा या सर्टिफिकेट जरुरी है.

पेंटर- 10वीं पास होने के साथ पेंटिंग ट्रेड में आईटीआई होना चाहिए.

कारपेंटर- 10वीं पास होने के साथ संबधित ट्रेड में आईटीआई होना चाहिए.

हाउस कीपिंग स्टाफ- 10वीं पास होना चाहिए.

मेस स्टाफ- 10वीं पास होना चाहिए.

एमटीएस- 10वीं पास होना चाहिए.

सिविलियन मैकेनिकल ट्रांसपोर्ट ड्राइवर- 10वीं पास होने के साथ लाइट और सिविलियन हैवी व्हीकल चलाने का लाइसेंस होना चाहिए.

लोअर डिवीजन क्लर्क- 12वीं पास होना चाहिए. कंप्यूटर पर अंग्रेजी में न्यूनतम 35 शब्द प्रति मिनट और हिंदी में 30 शब्द प्रति मिनट की टाइपिंग स्पीड.

हिंदी टाइपिस्ट- 12वीं पास होने के साथ कंप्यूटर पर हिंदी में 30 शब्द प्रति मिनट की टाइपिंग स्पीड जरूरी है..

स्टोर कीपर- 12वीं पास होना चाहिए.

स्टोर सुपरिंटेंडेंट- ग्रेजुएशन किया होना चाहिए. स्टोर और अकाउंट हैंडिल करने का अनुभव जरूरी है.


ऐसे करें आवेदन:

योग्य कैंडिडेट्स को इन पदों के लिए ऑफलाइन ही आवेदन करना होगा. कैंडिडेट्स को पोस्ट के माध्यम से सम्बंधित एयर फ़ोर्स स्टेशन या यूनिट को पोस्ट के माध्यम से अपने आवेदन भेजने होंगे. अधिक जानकारी के लिए कैंडिडेट्स 24 जुलाई 2021 का एम्प्लॉयमेंट न्यूज़पेपर देख सकते हैं. 


चाणक्य नीति: जानिए सफलता के लिए कितना जरूरी है समय प्रबंधन ?

आचार्य चाणक्य की नीति हमारे जीवन के लिए बहुत ही उपयोगी हैं। चाणक्य की कुछ नीतियां यहां बता रहे जो सबके लिए हितकर। आचार्य चाणक्य ने सफलता कैसे प्राप्त करें इन पर नीति निर्धारण किया है। इसके उन्होंने घर में लक्ष्मी जी का कैसे वास हो इस पर भी प्रकाश डाला है। बता दें आचार्य चाणक्य महान शिक्षाविद, अर्थशास्त्री और कूटनीतिज्ञ थे। चाणक्य की लिखी बातें आज भी प्रासंगिक हैं।

समय को पहचाने: चाणक्य के अनुसार व्यक्ति को यदि जीवन में सफलता प्राप्त करनी है तो समय की अहमियत को अवश्य जानना चाहिए। चाणक्य की मानें तो जो लोग समय की कीमत को नहीं जानते हैं, उनके जीवन में सफलता नहीं होती है। जो समय गुजर जाता है, वो लौटकर नहीं आता है। इसलिए समय पर कार्य करने की आदत डालनी चाहिए। कोई भी महत्वपूर्ण कार्य करने से पूर्व उसकी रणनीति यानी योजना अवश्य बनानी चाहिए। जो लोग अपने प्रत्येक लक्ष्य की रणनीति बनाकर कार्य करते हैं, उन्हें सफलता अवश्य मिलती है। चाणक्य नीति के अनुसार सीमित संसाधनों से ही व्यक्ति को लक्ष्य की प्राप्ति करनी चाहिए। संसाधनों का सही ढंग से प्रयोग करना, सफलता की तरफ पहला कदम माना जाता है। संसाधनों का उपयोग बेहतर और सोच समझ कर करना चाहिए. संसाधनों का दुरुपयोग नहीं करना चाहिए।

ऐसे करें मां लक्ष्मी को प्रसन्न: चाणक्य कहते हैं कि मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए घर में साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखना चाहिए। घर में खुशहाली बनाकर रखनी चाहिए। जिन घरों में क्लेश होता है, वहां मां लक्ष्मी का वास नहीं होता है। जिस परिवार के सदस्यों के बीच स्नेह और पति-पत्नी के बीच प्रेम होता है, वहां मां लक्ष्मी का वास होता है। चाणक्य कहते हैं कि मां लक्ष्मी का आशीर्वाद पाने के लिए वाणी में मधुरता होना जरूरी है। कड़वे वचन बोलने वालों पर मां लक्ष्मी कभी अपना कृपा नहीं बरसाती हैं। चाणक्य कहते हैं कि इसके अलावा कार्यक्षेत्र में सभी के साथ तालमेल मिलाकर चलने वालों को सफलता जल्दी हासिल होती है। शास्त्रों में दान को विशेष महत्व दिया गया है। शास्त्रों में जीवन को बेहतर बनाने के लिए मीठी वाणी, मदद, मित्रता, दान और पुण्य आदि बातों का जिक्र किया गया है। चाणक्य कहते हैं दान-पुण्य करने वाले लोगों पर मां लक्ष्मी की विशेष कृपा होती है। 


परदेस के इस शहर में सोना खरीदने में सबसे आगे हैं भारतीय

 संयुक्त अरब अमीरात के शहर दुबई में गोल्ड में निवेश करने के मामले में भारतीय सबसे आगे हैं. दुबई में भारतीयों के बाद गोल्ड में सबसे ज्यादा निवेश पाकिस्तान, ब्रिटेन, सऊदी अरब, ओमान, बेल्जियम, यमन और कनाडा के लोग करते हैं.

 
गौरतलब है कि दुबई में गोल्ड सेक्टर में करीब 4,086 कंपनियां काम करती हैं. न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक दुबई में गोल्ड के करीब 62,125 निवेशक हैं, जिनमें करीब 60 हजार पुरुष कारोबारी और 2 हजार से ज्यादा महिला कारोबारी हैं. देश के आर्थ‍िक विकास विभाग (DED) की रिपोर्ट के अनुसार, इन 4 हजार से ज्यादा कंपनियों को 2,498 लाइसेंस जारी किए गए हैं.

स्विस बैंकों में काला धन रखने वालों पर कसा शिकंजा, 11 भारतीयों को नोटिस

 स्विट्जरलैंड सरकार ने गजट के द्वारा जारी सार्वजनिक की गयी जानकारियों में स्विस बैंकों में खाताधारकों का पूरा नाम न बताकर सिर्फ नाम के शुरुआती अक्षर बताए गए हैं. इसके अलावा उपभोक्ता की राष्ट्रीयता और जन्म तिथि का जिक्र किया गया है. गजट के अनुसार, सिर्फ 21 मई को 11 भारतीयों को नोटिस जारी किये गये हैं.


सुरजेवाला बोले- अफवाहों पर ध्यान न दें, कांग्रेस में बड़े स्तर पर बदलाव की तैयारी

 लोकसभा चुनाव में करारी हार के बाद कांग्रेस बड़े स्तर पर फेरबदल की तैयारी में हैं. पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने इस्तीफे की पेशकश की है लेकिन इसे मंजूर नहीं किया गया. उनके साथ कई प्रदेश अध्यक्षों ने इस्तीफे दिए हैं लेकिन उन पर भी कोई फैसला नहीं हो पाया. माना जा रहा है कि कांग्रेस इस बड़ी हार के बाद पार्टी स्तर पर आमूलचूल बदलाव करेगी ताकि लोगों को संकेत दिया जा सके कि देश की सबसे पुरानी पार्टी भी समय-समय पर बड़े बदलाव कर सकती है. कुछ ऐसा ही संकेत पार्टी के मीडिया प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला ने दिया है. उन्होंने सोमवार को जारी एक प्रेस रिलीज में कहा कि पार्टी लोकसभा चुनाव में हार को एक बड़े अवसर के रूप में ले रही है और आगे कुछ बड़े बदलाव दिख सकते हैं.


इन 7 वजहों से अक्षय तृतीया पर सोना खरीदना माना जाता है शुभ

 वैशाख शुक्ल तृतीया को अक्षय तृतीया या आखा तीज के नाम से पहचाना जाता है. हिंदू धर्म में अक्षय तृतीया का बहुत बड़ा महत्व है. मान्यता है कि इस दिन किए जाने वाले स्नान-दान, यज्ञ, जप-तप आदि कर्मों का अक्षय पुण्य प्राप्त होता है. इस बार अक्षय तृतीया 07 मई 2019, मंगलवार को पड़ रही है. ऐसे में क्या आपके मन में भी यह सवाल उठता है कि अक्षय तृतीया के दिन अचानक सोने की मांग में इतनी बढ़ोत्तरी क्यों हो जाती है. आइए जानते हैं ऐसी 5 खास वजह.