1. Home
  2. खेल

खेल

श्रीलंका वनडे टीम के कप्तान बने परेरा

◆श्रीलंका की टीम 16 मई को बांग्लादेश रवाना होगी

◆ढाका में 23, 25 और 28 मई को वनडे इंटरनेशनल

विकेटकीपर बल्लेबाज कुशल परेरा को बांग्लादेश के खिलाफ इस महीने होने वाली सीरीज के लिए बुधवार को श्रीलंका की वनडे टीम का कप्तान नियुक्त किया गया. कुशल मेंडिस उपकप्तान होंगे. 30 साल के परेरा ने श्रीलंका की तरफ से 101 वनडे, 22 टेस्ट और 47 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं. उन्हें दिमुथ करुणारत्ने की जगह कप्तान बनाया गया है. करुणारत्ने के अलावा सीनियर ऑलराउंडर एंजेलो मैथ्यूज, शीर्ष क्रम के बल्लेबाज लाहिरू थिरिमाने और विकेटकीपर दिनेश चांडीमल को टीम से बाहर कर दिया गया है. टीम में कई नए चेहरे शामिल किए गए हैं. टीम 16 मई को बांग्लादेश रवाना होगी तथा ढाका में 23, 25 और 28 मई को वनडे खेलेगी. टीम इस प्रकार है - कुशल परेरा (कप्तान), कुशल मेंडिस, दनुष्का गुणातिलक, धनंजय डिसिल्वा, पथुम निसांका, दासुन शनाका, एशेन बंडारा, वानिन्दु हसरंगा, इसुरु उदाना, अकिला धनंजय, निरोशन डिकवेला, दुष्मंता चमीरा, रमेश मेंडिस, असिता फर्नांडो, लक्षण संदाकन, चामिका करुणारत्ने, बिनुरा फर्नांडो, और शिरन फर्नांडो.


भारत को हरा न्यूजीलैंड के हौसले बुलंद, छुपा रुस्तम का ठप्पा हटा पाएंगे कीवी?

 अभ्यास मैच में भारत को 6 विकेट से हराने वाला न्यूजीलैंड साढ़े चार दशक के प्रयास के बाद अंतत: विश्व को जीतने की अपनी संभावनाओं को लेकर आश्वस्त है.

बेहद सक्षम टीम के साथ उतर रहा न्यूजीलैंड वर्ल्ड कप-2019 में ‘छुपा रुस्तम’ के ठप्पे को पीछे छोड़ने का प्रयास करेगा, जो लंबे समय से उसके साथ जुड़ा हुआ है. अभ्यास मैच में भारत को 6 विकेट से हराने वाला न्यूजीलैंड साढ़े चार दशक के प्रयास के बाद अंतत: विश्व को जीतने की अपनी संभावनाओं को लेकर आश्वस्त है. न्यूजीलैंड की टीम अपना वर्ल्ड कप अभियान 1 जून को कार्डिफ में शुरू करेगी, जहां उसका मुकाबला श्रीलंका से होगा.

गेंदबाजी में विविधता और मजबूत बल्लेबाजी के साथ टीम एक बार फिर इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में मजबूत दावेदार के रूप मे उतरेगी. न्यूजीलैंड ने छह बार सेमीफाइनल में जगह बनाई है और चार साल पहले अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए टीम फाइनल में पहुंची थी और अब टीम की नजरें खिताब जीतने पर हैं.


वर्ल्ड कप से पहले बोले मलिंगा- एक और हैट्रिक क्यों नहीं ले सकता?

 आईपीएल चैम्पियन मुंबई इंडियंस के अहम गेंदबाज मलिंगा ने इस बार 16 विकेट चटकाए. फाइनल में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ आखिरी ओवर में शानदार गेंदबाजी कर उन्होंने डेथ ओवरों में गेंदबाजी की एक नई मिसाल पेश की.

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वर्ल्ड कप-2007 में 4 गेंदों में 4 विकेट लेने वाले श्रीलंका के अनुभवी तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा की नजरें क्रिकेट के इस महासमर में एक और हैट्रिक लगाने पर है. मलिंगा के हवाले से आईसीसी मीडिया ने कहा,‘मैं एक और हैट्रिक क्यों नहीं ले सकता. मैं कोशिश करूंगा और वह खास होगी .’

उन्होंने कहा कि इंग्लैंड में चुनौतीपूर्ण हालात में गेंदबाजी में उन्हें मजा आता है. मलिंगा ने कहा,‘इंग्लैंड में खेलने में मजा इसलिए आता है, क्योंकि आपको हर हालात के अनुरूप ढलना होता है. कभी बहुत गर्मी, तो कभी बहुत सर्दी और यह गेंदबाज के लिए असली चुनौती होती है.’

आईपीएल चैम्पियन मुंबई इंडियंस के अहम गेंदबाज मलिंगा ने इस बार 16 विकेट चटकाए. फाइनल में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ आखिरी ओवर में शानदार गेंदबाजी कर उन्होंने डेथ ओवरों में गेंदबाजी की एक नई मिसाल पेश की.

उन्होंने कहा,‘आईपीएल में फिर कामयाबी मिलना अच्छा रहा. इससे आत्मविश्वास बढ़ता है, लेकिन यहां हालात एकदम अलग है और प्रारूप भी. मुझे पता है कि मैं विकेट ले सकता हूं और इससे मेरा आत्मविश्वास बढ़ता है .’

श्रीलंकाई टीम के बारे में उन्होंने कहा कि युवा खिलाड़ी विश्व कप में खुद को साबित करने को बेताब हैं. उन्होंने कहा,‘पहले हमारे पास कई बड़े नाम थे, लेकिन ये खिलाड़ी भी काफी प्रतिभाशाली हैॆं और अपनी छाप छोड़ने को बेकरार भी.’


WC: इस अफगान स्टार ने कहा- हमने दूसरी टीमों के लिए बजा दी खतरे की घंटी

 टी-20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज 20 साल का गेंदबाज राशिद खान 30 मई से इंग्लैंड में शुरू हो रहे वर्ल्ड कप में टीम का मुख्य हथियार होगा.

युवा क्रिकेट राष्ट्र के रूप में अफगानिस्तान तेजी से आगे बढ़ रहा है. जिसमें स्पिनर राशिद खान की भूमिका शानदार रही है और अगले स्तर पर जाने के लिए टीम को उनसे ऐसे ही प्रदर्शन की उम्मीद है. टी-20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज 20 साल का यह गेंदबाज 30 मई से इंग्लैंड में शुरू हो रहे वर्ल्ड कप में टीम का मुख्य हथियार होगा.

टेस्ट, वनडे और टी-20 क्रिकेट में राशिद को टीम का सबसे महत्वपूर्ण गेंदबाज माना जाता है. राशिद खान भी वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन को लेकर आश्वस्त हैं. उन्होंने कहा, ‘हमने विश्व कप में दूसरी टीमों के लिए खतरे की घंटी बजा दी है.’ अफगानिस्तान ने अभ्यास मैच में पाकिस्तान को हराया था.


जयसूर्या की मौत की अफवाह, सच मान बैठा भारत का ये स्टार क्रिकेटर

 इसी महीने कनाडा में एक कार हादसे में 49 साल के जयसूर्या की मौत के बारे में इंटरनेट पर एक फर्जी खबर साझा की गई थी. इस खबर ने भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को हैरानी में डाल दिया.

श्रीलंका के पूर्व कप्तान सनथ जयसूर्या के निधन की अटकलें क्रिकेट की दुनिया में आग की तरह फैल गईं, लेकिन इसे महज अफवाह माना जा रहा है. किसी भी न्यूज एजेंसी या किसी अधिकारी ने इस संबंध में कोई जानकारी नहीं दी है.

दरअसल, इसी महीने कनाडा में एक कार हादसे में 49 साल के जयसूर्या की मौत के बारे में इंटरनेट पर एक फर्जी खबर साझा की गई थी. इस खबर ने भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को भी हैरानी में डाल दिया, क्योंकि उन्होंने ट्विटर पर अपने 9.45 मिलियन फॉलोअर्स से इन अटकलों के पीछे की सच्चाई पूछी.

उन्होंने ट्विटर पर पूछा- क्या सनथ जयसूर्या से जुड़ी यह खबर सच है? मुझे वॉट्सऐप पर एक अपडेट मिला, लेकिन यहां ट्विटर पर कुछ भी नहीं है.