1. Home
  2. खेल

खेल

*छत्तीसगढ़ क्रिकेट काउंसिल की पहली आमसभा 26 जून को*

●छत्तीसगढ़ क्रिकेट काउंसिल की पहली आमसभा 26 जून को

Chhattisgarh State Cricket Council®* (छत्तीसगढ़ राज्य क्रिकेट परिषद) की पहली आमसभा बैठक 26 जून 2022, दिन रविवार को बृंदावन हॉल, *सिविल लाइंस, रायपुर* में दोपहर 12 बजे से आहूत की जा रही है।

एजेंडा:-
◆ संगठन की संरचना, गठन एवं संविधान की जानकारी।
◆लोकतांत्रिक पद्धति से सदस्यता अभियान का शुभारंभ।
◆ सदस्यता संयोजकों की नियुक्तियां एवं *CPL T-20* सहित आगामी आयोजनों की रूपरेखा।
◆अनुभवी क्रिकेटर्स व खेल प्रेमियों के विचार एवं चर्चा।
◆अन्य विषय अध्यक्ष की अनुमति से।

उपरोक्त आमसभा में कोई भी खेल प्रेमी स्वेक्षा से शामिल हो सकता है, अपने आने की पूर्व सूचना हमें *7771001701* पर whatsaap के माध्यम से अवश्य प्रेषित कर देवें। धन्यवाद
 


*छत्तीसगढ़ क्रिकेट काउंसिल की पहली आमसभा 26 जून को*

●छत्तीसगढ़ क्रिकेट काउंसिल की पहली आमसभा 26 जून को

Chhattisgarh State Cricket Council®* (छत्तीसगढ़ राज्य क्रिकेट परिषद) की पहली आमसभा बैठक 26 जून 2022, दिन रविवार को बृंदावन हॉल, *सिविल लाइंस, रायपुर* में दोपहर 12 बजे से आहूत की जा रही है।
एजेंडा:-
◆संगठन की संरचना, गठन एवं संविधान की जानकारी।
◆लोकतांत्रिक पद्धति से सदस्यता अभियान का शुभारंभ।
◆सदस्यता संयोजकों की नियुक्तियां एवं *CPL T-20* सहित आगामी आयोजनों की रूपरेखा।
◆अनुभवी क्रिकेटर्स व खेल प्रेमियों के विचार एवं चर्चा।
◆अन्य विषय अध्यक्ष की अनुमति से।

उपरोक्त आमसभा में कोई भी खेल प्रेमी स्वेक्षा से शामिल हो सकता है, अपने आने की पूर्व सूचना हमें *7771001701* पर whatsaap के माध्यम से अवश्य प्रेषित कर देवें।  


*छत्तीसगढ क्रिकेट काउंसिल का गठन, छत्तीसगढ़िया खिलाड़ियों को मिलेगा अवसर*

रायपुर 22 मई: प्रदेश में छत्तीसगढ़ राज्य क्रिकेट परिषद (Chhattisgarh State Cricket Council®) नए क्रिकेट संघटन के गठन की प्रक्रिया पूर्ण कर ली गई है। गठन के बाद संस्था में मेंबरशिप प्रारंभ की जा रही है, जिसमें प्रदेश के पूर्व व वर्तमान क्रिकेट खिलाड़ियों और खेल प्रेमियों को सदस्यता प्रदान की जायेगी, जिन्हें वोटिंग के साथ उच्च पदों में पदाधिकारी बनने का अधिकार भी प्रदान किया जायेगा। संस्था में लोकतांत्रिक प्रक्रिया के अंतर्गत आमसभा बुलाकर पदाधिकारियों का चयन एवं कार्यक्रमों की रूपरेखा बनाई जायेगी। प्रदेश के सभी 32 जिलों में संगठन तैयार कर क्रिकेट एकेडमियों की स्थापना कर हजारों खिलाड़ी, अच्छे प्रशिक्षक एवं अन्य टेक्निकल व्यक्ति तैयार किए जाएंगे। छत्तीसगढ़ खेल महासंघ के प्रदेश संयोजक अधि. प्रवीण जैन ने जानकारी देते हुए बतलाया कि छत्तीसगढ़ में हजारों प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं, जिनमें से बहुत सीमित संख्या में ही खिलाड़ी क्रिकेट संघ में चयनित हो पाते हैं और हजारों की संख्या में हुनरमंद खिलाड़ी जिन्हें और कहीं अवसर नहीं मिल पाता था जिससे उनमें भारी निराशा थी। इस वजह से ये खिलाड़ी टेनिस बॉल क्रिकेट खेल कर अपना भविष्य खराब कर रहे थे। छत्तीसगढ़ में क्रिकेट के किसी भी बड़े आयोजन को कराने के लिए क्रिकेट संघ की अनुमति लेना अनिवार्य होता है, किंतु टेक्निकल समस्या की वजह से आयोजकों को बड़े आयोजन की अनुमति नही मिलती है। प्रदेश में CPL-T20 छत्तीसगढ़ प्रीमियर लीग क्रिकेट प्रातियोगिता के लिए भी हमारे द्वारा क्रिकेट संघ से लगातार 3 वर्षों तक 20 से ज्यादा बार आवेदन देकर अनुमति मांगी गई किंतु क्रिकेट संघ के द्वारा स्वीकृति प्रदान करने में असमर्थता जताई गई, जिससे हजारों खिलाड़ियों को नुकसान उठाना पड़ रहा था, जब आयोजकों ने खेल और खिलाड़ियों के पक्ष में बिना अनुमति प्रतिस्पर्धा करानी चाही तो क्रिकेट संघ ने प्रातियोगिता के ठीक पहले प्रदेश में कार्यरत अंपायर्स, स्कॉरर्स, पिच क्यूरेटर्स एवं अन्य टेक्निकल सहायकों के साथ हमसे जुड़े खिलाड़ियों को प्रातियोगिता में शामिल होने से मनाकर दिया गया, जिससे प्रातियोगिता ना हो सके, लेकिन खिलाड़ियों के जज्बे और आयोजकों की दृढ़ इक्षाशक्ति से आयोजन सफलतापूर्वक सम्पन्न हो पाया। इस तरह की परिस्थितियां भविष्य में दुबारा निर्मित ना हो इसके लिए प्रदेश भर के हजारों खिलाड़ियों और खेल प्रेमियों से चर्चा कर आमसहमति बनाकर नए क्रिकेट संगठन की रूपरेखा बनाई गई है, जो छत्तीसगढ़ में पेशेवर क्रिकेट को बढ़ावा देने का कार्य करेगी। प्रवीण जैन ने कहा कि क्रिकेट काउंसिल, क्रिकेट संघ के सामानांतर कार्य नही करेगी, बल्कि एक सहयोगी संस्था के रूप में काम करेगी, जिससे किसी तरह की वैमनस्यता न हो और प्रदेश में खिलाड़ियों को ज्यादा लाभ हो।
छत्तीसगढ़ क्रिकेट काउंसिल के मेम्बर बनने के इक्छुक व्यक्ति 7771001701 पर अपनी डिटेल्स whatsaap कर सकते हैं।

छत्तीसगढ़ खेल महासंघ®
9329484701 


*Cricket update:-भारत का दूसरा मैच न्यूजीलैंड से आज, तो जीतना ही होगा*

आईसीसी टी 20 वर्ल्ड कप में भारत का दूसरा मैच न्यूजीलैंड से रविवार को रात में खेला जाएगा। भारत को यह मुकाबला किसी भी कीमत पर जितना होगा। यह मैच दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जाएगा। मालूम हो कि भारत का पहला मैच पाकिस्तान के साथ हुआ था। जिसमें भारत को करारी हार मिली थी। बताया जा रहा है कि अगर भारत यह मैच हार जाता है तो उसका सेमीफाइनल में पहुंचना मुश्किल हो जाएगा। वहीं, दूसरी तरह कहा जा रहा है कि भारत के मुकाबले में जब जब केटलब्रॉ अंपायर रहे उसमें भारत की हार हुई है। 2014 के बाद से आईसीसी टूर्नामेंटों में भारत के जिन मैचों में केटलब्रॉ अंंपायर रहे हैं, उनमें भारत को हार का सामना करना पड़ा है। केटलब्रॉ एक बार फिर से न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले अहम मुकाबले में अंपायर होंगे।

टीम इंडिया और ब्लैक कैप्स के बीच मैच भारतीय समय के मुताबिक शाम 7 बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा। ये रविवार का दूसरा मैच होगा। भारतीय क्रिकेट टीम और न्यूजीलैंड मैच का लाइव टेलीकास्ट आप स्‍टार स्‍पोर्ट्स 1/1 एचडी, स्‍टार स्‍पोर्ट्स 1 हिंदी/ 1 एचडी हिंदी, स्टार स्पोर्ट्स 3, और स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क के तमिल, तेलुगु और कन्‍नड़ पर भी देख सकेंगे।

रिचर्ड केटलब्रॉ 2014 से अबतक लगभग सभी आईसीसी टूर्नामेंटों के नॉकआउट मुकाबलों में टीम इंडिया के लिए ‘पनौती’ साबित हुए हैं। भारत ने पिछले कुछ सालों में जितने भी आईसीसी के नॉकआउट मैच खेले हैं उनमें लगभग सभी में रिचर्ड केटलब्रॉ ने ही अंपायरिंग की है। इतना ही नहीं भारत उन मैचों में हारा भी है। भारत को आज भी दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 विश्व कप 2021 के सुपर 12 स्टेज के ग्रुप 2 में न्यूजीलैंड की टीम से भिड़ना है। भारत के लिए यह मैच एक तरह से क्वार्टर फाइनल मैच होने वाला है। भारत अगर आज हारता है तो उसके टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें बहुत धूमिल हो जाएगी। 


*टोक्यो पैरालंपिक में आज का दिन भारत के नाम रहा, मेडलों की बारिश हुई*

नई दिल्ली। टोक्यो पैरालंपिक में भारत का सोमवार का दिन काफी भाग्यशाली रहा। जहां शूटिंग में अवनि लखेरा ने गोल्ड मैडल जीतकर इतिहास रचा तो डिस्कस थ्रो में योगेश कथुरिया ने सिल्वर जीता। वहीं,दो बार के गोल्ड मेडल विजेता देवेंद्र झाझरिया को इस बार सिल्वर से ही संतोष करना पड़ा। देवेंद्र के साथ सुरेंद्र सिंह गुर्जर ने जैवलिन थ्रो में ब्रांच जीता। भारत को आज यानी सोमवार को अब तक एक गोल्ड ,दो सिल्वर और एक ब्रॉन्ज पदक जीता है। इस तरह कुल भारत की झोली में 7 पदक गिरे हैं जिसमें एक गोल्ड, 4 सिल्वर और 2 ब्रॉन्ज हासिल किये हैं।

इनमें दो जैवलिन थ्रोअर भारत के लिए मेडल जीतने में कामयाब रहे। देवेंद्र झाझड़िया ने 64.35 मीटर की दूरी तक भाला फेंकते हुए देश के लिए सिल्वर मेडल जीता तो सुंदर सिंह गुर्जर ने 64.01 मीटर तक भाला फेंककर कांसा जीता। मतलब रियो की तरह गोल्ड तो जैवलिन में भारत की झोली में टोक्यो में नहीं गिर सका। पर डबल धमाल जरूर देखने को मिला।
पुरुषों के जैवलिन थ्रो इवेंट का गोल्ड मेडल श्रीलंका के हेराथ के नाम रहा, जिन्होंने 67.79 मीटर की दूरी नापते हुए नया वर्ल्ड रिकॉर्ड और पैरालिंपिक्स रिकॉर्ड बनाया। उन्होंने इस मामले में भारत के देवेंद्र झाझड़िया का रियो पैरालिंपिक्स में कायम किया वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ा। हेराथ का जीता गोल्ड टोक्यो पैरालिंपिक्स में श्रीलंका की झोली में गिरा पहला मेडल भी है। टोक्यो पैरालिंपिक्स में देवेंद्र झाझड़िया से भारत को गोल्डन जीत की आस थी। लेकिन इस बार श्रीलंका के हेराथ एक नए पैरालिंपिक्स चैंपियन की तरह सामने आए। फाइनल में देवेंद्र का आगाज सुस्त रहा पर फिर वो अपने लिए सिल्वर मेडल पक्का करने में कामयाब रहे। वहीं देश को कांसा यानी ब्रॉन्ज दिलाने वाले सुंदर सिंह गुर्जर शुरू से ही टॉप फोर में बने रहे। 


विनेश फोगाट को भारतीय कुश्ती महासंघ ने टोक्यो ओलिंपिक के बाद निलंबित किया

भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) ने मंगलवार को टोक्यो ओलंपिक अभियान के दौरान अनुशासनहीनता के लिए शीर्ष पहलवान विनेश फोगट को "अस्थायी रूप से निलंबित" कर दिया, और युवा सोनम मलिक को दुर्व्यवहार की चेतावनी भी जारी की। 


श्रीलंका वनडे टीम के कप्तान बने परेरा

◆श्रीलंका की टीम 16 मई को बांग्लादेश रवाना होगी

◆ढाका में 23, 25 और 28 मई को वनडे इंटरनेशनल

विकेटकीपर बल्लेबाज कुशल परेरा को बांग्लादेश के खिलाफ इस महीने होने वाली सीरीज के लिए बुधवार को श्रीलंका की वनडे टीम का कप्तान नियुक्त किया गया. कुशल मेंडिस उपकप्तान होंगे. 30 साल के परेरा ने श्रीलंका की तरफ से 101 वनडे, 22 टेस्ट और 47 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं. उन्हें दिमुथ करुणारत्ने की जगह कप्तान बनाया गया है. करुणारत्ने के अलावा सीनियर ऑलराउंडर एंजेलो मैथ्यूज, शीर्ष क्रम के बल्लेबाज लाहिरू थिरिमाने और विकेटकीपर दिनेश चांडीमल को टीम से बाहर कर दिया गया है. टीम में कई नए चेहरे शामिल किए गए हैं. टीम 16 मई को बांग्लादेश रवाना होगी तथा ढाका में 23, 25 और 28 मई को वनडे खेलेगी. टीम इस प्रकार है - कुशल परेरा (कप्तान), कुशल मेंडिस, दनुष्का गुणातिलक, धनंजय डिसिल्वा, पथुम निसांका, दासुन शनाका, एशेन बंडारा, वानिन्दु हसरंगा, इसुरु उदाना, अकिला धनंजय, निरोशन डिकवेला, दुष्मंता चमीरा, रमेश मेंडिस, असिता फर्नांडो, लक्षण संदाकन, चामिका करुणारत्ने, बिनुरा फर्नांडो, और शिरन फर्नांडो.


भारत को हरा न्यूजीलैंड के हौसले बुलंद, छुपा रुस्तम का ठप्पा हटा पाएंगे कीवी?

 अभ्यास मैच में भारत को 6 विकेट से हराने वाला न्यूजीलैंड साढ़े चार दशक के प्रयास के बाद अंतत: विश्व को जीतने की अपनी संभावनाओं को लेकर आश्वस्त है.

बेहद सक्षम टीम के साथ उतर रहा न्यूजीलैंड वर्ल्ड कप-2019 में ‘छुपा रुस्तम’ के ठप्पे को पीछे छोड़ने का प्रयास करेगा, जो लंबे समय से उसके साथ जुड़ा हुआ है. अभ्यास मैच में भारत को 6 विकेट से हराने वाला न्यूजीलैंड साढ़े चार दशक के प्रयास के बाद अंतत: विश्व को जीतने की अपनी संभावनाओं को लेकर आश्वस्त है. न्यूजीलैंड की टीम अपना वर्ल्ड कप अभियान 1 जून को कार्डिफ में शुरू करेगी, जहां उसका मुकाबला श्रीलंका से होगा.

गेंदबाजी में विविधता और मजबूत बल्लेबाजी के साथ टीम एक बार फिर इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में मजबूत दावेदार के रूप मे उतरेगी. न्यूजीलैंड ने छह बार सेमीफाइनल में जगह बनाई है और चार साल पहले अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए टीम फाइनल में पहुंची थी और अब टीम की नजरें खिताब जीतने पर हैं.


वर्ल्ड कप से पहले बोले मलिंगा- एक और हैट्रिक क्यों नहीं ले सकता?

 आईपीएल चैम्पियन मुंबई इंडियंस के अहम गेंदबाज मलिंगा ने इस बार 16 विकेट चटकाए. फाइनल में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ आखिरी ओवर में शानदार गेंदबाजी कर उन्होंने डेथ ओवरों में गेंदबाजी की एक नई मिसाल पेश की.

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वर्ल्ड कप-2007 में 4 गेंदों में 4 विकेट लेने वाले श्रीलंका के अनुभवी तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा की नजरें क्रिकेट के इस महासमर में एक और हैट्रिक लगाने पर है. मलिंगा के हवाले से आईसीसी मीडिया ने कहा,‘मैं एक और हैट्रिक क्यों नहीं ले सकता. मैं कोशिश करूंगा और वह खास होगी .’

उन्होंने कहा कि इंग्लैंड में चुनौतीपूर्ण हालात में गेंदबाजी में उन्हें मजा आता है. मलिंगा ने कहा,‘इंग्लैंड में खेलने में मजा इसलिए आता है, क्योंकि आपको हर हालात के अनुरूप ढलना होता है. कभी बहुत गर्मी, तो कभी बहुत सर्दी और यह गेंदबाज के लिए असली चुनौती होती है.’

आईपीएल चैम्पियन मुंबई इंडियंस के अहम गेंदबाज मलिंगा ने इस बार 16 विकेट चटकाए. फाइनल में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ आखिरी ओवर में शानदार गेंदबाजी कर उन्होंने डेथ ओवरों में गेंदबाजी की एक नई मिसाल पेश की.

उन्होंने कहा,‘आईपीएल में फिर कामयाबी मिलना अच्छा रहा. इससे आत्मविश्वास बढ़ता है, लेकिन यहां हालात एकदम अलग है और प्रारूप भी. मुझे पता है कि मैं विकेट ले सकता हूं और इससे मेरा आत्मविश्वास बढ़ता है .’

श्रीलंकाई टीम के बारे में उन्होंने कहा कि युवा खिलाड़ी विश्व कप में खुद को साबित करने को बेताब हैं. उन्होंने कहा,‘पहले हमारे पास कई बड़े नाम थे, लेकिन ये खिलाड़ी भी काफी प्रतिभाशाली हैॆं और अपनी छाप छोड़ने को बेकरार भी.’


WC: इस अफगान स्टार ने कहा- हमने दूसरी टीमों के लिए बजा दी खतरे की घंटी

 टी-20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज 20 साल का गेंदबाज राशिद खान 30 मई से इंग्लैंड में शुरू हो रहे वर्ल्ड कप में टीम का मुख्य हथियार होगा.

युवा क्रिकेट राष्ट्र के रूप में अफगानिस्तान तेजी से आगे बढ़ रहा है. जिसमें स्पिनर राशिद खान की भूमिका शानदार रही है और अगले स्तर पर जाने के लिए टीम को उनसे ऐसे ही प्रदर्शन की उम्मीद है. टी-20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज 20 साल का यह गेंदबाज 30 मई से इंग्लैंड में शुरू हो रहे वर्ल्ड कप में टीम का मुख्य हथियार होगा.

टेस्ट, वनडे और टी-20 क्रिकेट में राशिद को टीम का सबसे महत्वपूर्ण गेंदबाज माना जाता है. राशिद खान भी वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन को लेकर आश्वस्त हैं. उन्होंने कहा, ‘हमने विश्व कप में दूसरी टीमों के लिए खतरे की घंटी बजा दी है.’ अफगानिस्तान ने अभ्यास मैच में पाकिस्तान को हराया था.


जयसूर्या की मौत की अफवाह, सच मान बैठा भारत का ये स्टार क्रिकेटर

 इसी महीने कनाडा में एक कार हादसे में 49 साल के जयसूर्या की मौत के बारे में इंटरनेट पर एक फर्जी खबर साझा की गई थी. इस खबर ने भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को हैरानी में डाल दिया.

श्रीलंका के पूर्व कप्तान सनथ जयसूर्या के निधन की अटकलें क्रिकेट की दुनिया में आग की तरह फैल गईं, लेकिन इसे महज अफवाह माना जा रहा है. किसी भी न्यूज एजेंसी या किसी अधिकारी ने इस संबंध में कोई जानकारी नहीं दी है.

दरअसल, इसी महीने कनाडा में एक कार हादसे में 49 साल के जयसूर्या की मौत के बारे में इंटरनेट पर एक फर्जी खबर साझा की गई थी. इस खबर ने भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को भी हैरानी में डाल दिया, क्योंकि उन्होंने ट्विटर पर अपने 9.45 मिलियन फॉलोअर्स से इन अटकलों के पीछे की सच्चाई पूछी.

उन्होंने ट्विटर पर पूछा- क्या सनथ जयसूर्या से जुड़ी यह खबर सच है? मुझे वॉट्सऐप पर एक अपडेट मिला, लेकिन यहां ट्विटर पर कुछ भी नहीं है.