1. Home
  2. देश

देश

*25 अफसर प्रमोट होकर बनें IAS, यहां देखें पूरी लिस्ट...*


लखनऊ. उत्तर प्रदेश के 25 पीसीएस अफसरों को प्रमोट कर आईएएस बनाया गया है। इसके लिए संघ लोक सेवा आयोग में PCS से IAS बनने की डीपीसी दिल्ली में संपन्न हुई है।

ये 25 PCS अफसर प्रमोट होकर बने IAS
पवन गंगवार, धनंजय शुक्ला IAS अफसर बने, ब्रजेश कुमार, ऋषिकेश चौरसिया, महेंद्र सिंह IAS बने। श्याम बहादुर सिंह, रवींद्र पाल सिंह, अनिल कुमार IAS बने। अशोक कुमार, महेंद्र प्रसाद, गौरव वर्मा IAS बने। रजनीश चंद्रा, मनोज राय, निधि श्रीवास्तव IAS बनीं।

खेमपाल सिंह, संजय चौहान, सुनील चौधरी IAS बने। संतोष शर्मा, अरुण कुमार, समीर आईएएस बने। वंदना त्रिपाठी, अर्चना गहरवार, कुमार विनीत IAS बने। विशाल सिंह, कपिल सिंह भी IAS पद पर प्रमोट किये गये हैं। 


*भारतीय मूल का सिख अफगान नागरिक को तालिबान ने अगवा किया*

अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद वहां तालिबानियों का जनता पर कहर बरप रहा है। बताया जा रहा है अफगान मूल के एक भारतीय कारोबारी को बंदूक की नोंक पर उसकी दुकान से कर्मचारियों सहित अगवा कर लिया गया है। हालांकि कर्मचारी भागने में कामयाब रहे। वही भारतीय कारोबारी के साथ मारपीट भी किये जाने की खबर है। कहा जा रहा है कि भारतीय कारोबारी को तालिबानियों ने ही किडनैप किया है।

इंडियन वर्ल्ड फोरम के अध्यक्ष पुनीत सिंह चंडोक ने मंगलवार को बताया कि उन्होंने इस मामले में हस्तक्षेप करने को लेकर भारत सरकार के विदेश मंत्रालय से संपर्क किया है। उन्होंने कहा कि उन्हें अफगान हिंदू-सिख समुदाय द्वारा जानकारी दी गई है कि अफगान मूल के एक भारतीय नागरिक बंसरी लाल अरेन्दे (50) को काबुल स्थित उसकी दुकान के पास से सोमवार को सुबह लगभग आठ बजे अगवा कर लिया गया। चंडोक ने बताया कि बंसरी लाल फामार्स्युटिकल उत्पादों के व्यवसायी हैं और इस घटना के समय वह अपने कर्मचारियों के साथ अपनी दुकान पर सामान्य दिनचर्या में लिप्त थे।
उन्होंने बताया कि बंसरी लाल को उसके कर्मचारियों के साथ अगवा किया गया था, लेकिन उसके कर्मचारी किसी तरह भागने में सफल रहे, हालांकि अपहरणकर्ताओं ने उन्हें बेरहमी से पीटा है। बंसरी लाल का परिवार दिल्ली में रहता है। चंडोक ने कहा कि स्थानीय समुदाय संबंधित अधिकारियों के साथ सम्पर्क में है और स्थानीय जांच एजेंसियों ने इस सिलसिले में मामला दर्ज कर लिया है। उन्होंने कहा कि उनके दोस्तों के अनुसार, बंसरी लाल का पता लगाने के लिए दिन में तलाशी ली गई। 


*बिग ब्रेकिंग:-दिल्ली में पकड़ा गया बहराइच का रहने वाला आतंकी अबु बकर*


बहराइच के कैसरगंज थाना इलाके का रहने वाला आतंकी अबु बकर चढ़ा एटीएस के हत्थे

पाकिस्तान में विस्फोटक बनाने और एके 47 जैसे हथियारों की ट्रेनिंग लेकर लौटा था आतंकी अबुबकर

माफिया दाऊद और पाकिस्तानी एजेंसी आईएसआई से जुड़े है अबु बकर के तार

उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, दिल्ली समेत कई राज्य थे आतंकियों के निशाने पर 


*सांसद के खिलाफ रेप का मामला दर्ज*

नई दिल्ली। समस्तीपुर से लोक जनशक्ति पार्टी के सांसद प्रिंस राज पासवान की मुश्किलें बढ़ने वाली हैं। एक लड़की ने प्रिंस पर रेप का मुकदमा दर्ज कराया है। मालूम हो कि प्रिंस राज बिहार लोक जनशक्ति (पारस) गुट के प्रदेश अध्यक्ष हैं। बताया जा रहा है कि पुलिस में शिकायत करने के तीन महीने बाद दिल्ली की एक अदालत के आदेश पर यह मामला दर्ज किया गया है। युवती 2019 में पार्टी में शामिल हुई थी जबकि प्रिंस उससे 2020 जनवरी में मिले थे। शिकायत में चिराग पासवान के नाम का भी जिक्र है।

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को कहा कि अदालत के निर्देश पर मामला दर्ज किया गया है। अधिकारी ने कहा, “अदालत का आदेश बीते गुरुवार को आया था और हमने संबंधित धाराओं में कनॉट प्लेस पुलिस थाने में मामला दर्ज कराया। प्रिंस के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। पुलिस के अनुसार, दोनों की मुलाकात वेस्टर्न कोर्ट, जनपथ दिल्ली में हुई थी जहां प्रिंस ने कथित तौर पर पीड़िता को नशीला पदार्थ देकर उसका यौन उत्पीड़न किया और इस कृत्य का वीडियो बना लिया।
इसके बाद वह नियमित रूप से पीड़िता के घर जाने लगे। एफआईआर में कहा गया है कि पीड़िता के जबरन इस रिश्ते से बाहर निकलने के प्रयासों को भांपते हुए प्रिंस ने उसे धमकी दी। एफआईआर के मुताबिक पीड़िता ने पार्टी के वरिष्ठ नेता चिराग पासवान से भी मुलाकात की और उन्हें मामले की जानकारी दी। पासवान ने उन्हें पूरे मामले को सुलझाने का आश्वासन भी दिया और उन्हें मामला दर्ज नहीं करने के लिए राजी किया। पीड़िता ने एफआईआर में आरोप लगाया कि आगे कोई कार्रवाई नहीं की गई। बाद में फरवरी 2020 में पीड़िता द्वारा पार्टी छोड़ने के बाद प्रिंस राज ने उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई।
शिकायत में कहा गया है कि उन्होंने पीड़िता को 14 घंटे से अधिक समय तक अवैध हिरासत में रखा और पुलिस की मिलीभगत से उसके खिलाफ उपलब्ध सभी सबूतों को गढ़ा। 


क्या ममता का नामांकन रिजेक्ट होंगा?

कोलाकाता। बंगाल विधानसभा चुनाव में नंदीग्राम सीट से चुनाव हारने के बाद राज्य की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी के लिए भबानीपुर सीट से उपचुनाव जीतना बहुत जरूरी है। इस बीच, भाजपा ने ममता के नामांकन पर ही सवाल उठा दिया है। इस सीट के लिए 30 सितंबर को मतदान होगा। भाजपा ने रिटर्निंग ऑफिसर को लिखे पत्र में शिकायत की है कि ममता ने नामांकन दाखिल करते समय अपने खिलाफ दर्ज पांच पुलिस मामलों के बारे में जानकारी नहीं दी है। भबानीपुर में भाजपा ने प्रियंका टिबरेवाल को ममता के खिलाफ उतारा है।

BJP उम्मीदवार प्रियंका टिबरीवाल के चुनाव एजेंट ने की है। पर TMC ने भाजपा के आरोपों का खंडन किया है। आपको बता दें कि ममता के लिए भबानीपुर उपचुनाव जीतना बहुत जरूरी है। यदि ममता उपचुनाव हार जाती हैं तो वे मुख्‍यमंत्री पद पर नहीं रह पाएंगी। संविधान के अनुसार कोई भी जनप्रतिनिधि बिना चुनाव जीते मंत्री अथवा मुख्‍यमंत्री तो बन सकता है, लेकिन उसे छह माह में चुनाव जीतना जरूरी होता है। अन्यथा उसे पद छोड़ना पड़ता है। विधानसभा चुनाव में ममता बनर्जी नंदीग्राम से शुभेन्दु अधिकारी से चुनाव हार गई थीं। दूसरी ओर, तृणमूल कांग्रेस का कहना है कि ममता बनर्जी को केवल उन मामलों का खुलासा करने की आवश्यकता थी, जिनमें आरोप पत्र में उनका नाम है। 


युवक ने अपने विधायक को लिखा लेटर - मुझसे कोई लड़की नहीं पटती, एक गर्लफ्रेंड दिलवा दो

CHANDRAPUR : किसी विधायक, सांसद या दूसरे जनप्रतिनिधि से लोग अपनी समस्या दूर करने की मांग करते हैं, लेकिन एक युवक ने चिट्ठी लिखकर ऐसी मांग कर दी कि जिसे पढ़ने के बाद विधायक जी भी सकते में आ गए। युवक ने विधायक से काम धंधे की जगह गर्लफ्रेंड दिलाने की मांग की है। अब विधायक को लिखा गया यह लेटर सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है।

 


मराठी भाषा में लिखा गया लेटर महाराष्ट्र के चंद्रपुर से जुड़ा है जहां विधायक सुभाष धोटे को उनके विधानसभा क्षेत्र के एक युवक ने एक ऐसा पत्र लिखा जो अब तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है .जो पत्र लिखा गया है वो कांग्रेस विधायक सुभाष धोटे के नाम है और लिखने वाले युवक का नाम भूषण जामुवंत है।

 


गर्लफ्रेंड नहीं होने से आत्मविश्वास हो रहा कमजोर

पत्र में युवक की तरफ से लिखा गया है, पूरे तहसील में लड़कियों की भरमार है लेकिन फिर भी मेरी कोई गर्लफ्रेंड नहीं है. ये चिंता का विषय है , मेरा आत्मविश्वास कमजोर हो गया है, मैं ग्रामीण इलाके राजुरा से गड़चांदुर आता-जाता हूं फिर भी मुझसे एक भी लड़की नहीं पटती है.

 

आगे युवक की तरफ से लिखा गया है, शराब बेचनेवालों की, और गंदी शक्ल वालेलोगों की गर्लफ्रेंड को देख कर मेरा दिल जलता है. मेरी आपसे विनती है की अपने विधानसभा क्षेत्र के युवतियों को प्रोत्साहन देना चाहिए ताकि वो हम जैसे लड़कों को भी भाव दे.

व्हाट्स अप पर भेजी चिट्ठी

वहीं वायरल चिट्ठी को लेकर विधायक सुभाष धोटे ने कहा है कि इस प्रकार का कोई पत्र उन्हें अभी तक मिला नहीं है लेकिन अपने व्हाट्स ऐप पर उन्होंने ये चिट्ठी जरूर देखी है.

युवक की तलाश करने के लिए कहा

विधायक ने कहा, अब ये भूषण जामुवंत कौन है, कहां रहता है इसका अभी पता नहीं है. उन्होंने कहा, 'कार्यकर्ताओं को इस युवक की खोज में लगा दिया है और उससे मिलने के बाद युवक की मदद करने की कोशिश करेंगे.' उन्होंने कहा, अगर वो युवक मिलता है तो उससे मिलकर उसे समझा बुझा कर उसकी समस्या का कोई हल निकालने की कोशिश करेंगे. कांग्रेस विधायक ने कहा इस प्रकार का पत्र लिखना उचित नहीं है. 


*मुख्तार अंसारी की अचानक तबीयत खराब, बांदा मेडिकल कॉलेज में भर्ती*


मऊ सदर सीट से बीएसपी विधायक मुख्तार अंसारी की बांदा जेल में मंगलवार को अचानक तबीयत बिगड़ गई। सूचना मिलने पर जेल प्रशासन ने जेल और जिला अस्पताल के डॉक्टरों की सलह पर मुख्तार अंसारी को मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया है। बांदा मेडिकल कॉलेज में मुख्तार का कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच इलाज किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि उसकी हालत गंभीर है।

बता दें कि अचानक से मुख्तार की तबीयत बिगड़ने की सूचना मिलते ही जेल प्रशासन के हाथ-पांव फूलने लगे। मुख्तार की सेहत और इलाज को लेकर अधिकारियों द्वारा बैठक की जा रही है। हालांकि, जेल प्रशासन ने इस बारे में अभी कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है। बांदा जेल अधीक्षक प्रभा कांत पांडेय का कहना है कि फिलहाल मीटिंग चल रही है, इसलिए इस बारे में कुछ स्पष्ट नहीं बताया जा सकता है। 


*मध्य प्रदेश में इंजीनियरिंग के सिलेबस में पढ़ाया जाएगा रामायण और महाभारत*

भोपाल। मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार शिक्षा में बड़ा बदलाव किया है। सरकार ने युवाओं को भारतीय संस्कृति से परिचय कराने के लिए राज्य में इंजीनियरिंग के सिलेबस में रामायण और महाभारत महाकाव्यों को शामिल करने का निर्णय लिया है। इस संबंध की जानकारी देते हुए राज्य के शिक्षा मंत्री मोहन यादव ने कहा कि अगर हम अपने गौरवशाली इतिहास को आगे ला रहे हैं तो इस पर किसी को कोई आपत्ति नहीं होनी चाहिए।

मोहन यादव ने कहा, “जो कोई भी भगवान राम के चरित्र और समकालीन कार्यों के बारे में सीखना चाहता है, वो इंजीनियरिंग के सेलेबस में ऐसा कर सकता है। ये नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के दायरे में उठाए जा रहे कदम है। हमारे अध्ययन बोर्ड के शिक्षकों ने एनईपी 2020 के तहत पाठ्यक्रम तैयार किया है। अगर हम अपने गौरवशाली इतिहास को आगे ला सकते हैं, तो किसी को भी इससे कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिए।” सरकार इस ऐलान के बाद सोशल मीडिया पर यूजर्स ने अपनी प्रतिक्रिया देने लगे।


कुछ यूजर्स ने सीएम शिवराज के इस फैसले का स्वागत किया है तो कुछ ने इसकी आलोचना की है। यानी की यूजर्स की तरफ से मिली जुली प्रतिक्रिया मिली है। यूजर्स ने कहा है कि ये देश के युवाओं को महाभारत और रामायण पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करेगा। वहीं कुछ यूजर्स ने सवाल किया है कि कैसे दो महाकाव्यों को पढ़ने से इंजीनियरों को उनके करियर में मदद मिलेगी। मध्य प्रदेश उन पहले राज्यों में से एक है जो एनईपी को स्कूल के साथ-साथ कॉलेज के पाठ्यक्रम में शामिल करने की कोशिश कर रहा है। 


*बीजेपी सांसद के घर पे बम से हमला*

West Bengal News: पश्चिम बंगाल में बीजेपी सांसद अर्जुन सिंह के आवास के पास बम विस्फोट हुआ है. सांसद के उत्तरी 24 परगना स्थित आवास पर आठ सितंबर को भी हमला किया गया था. इस मामले की जांच सोमवार को ही राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने अपने हाथ में ली है. बम विस्फोट के बाद अर्जुन सिंह ने वीडियो के साथ ट्वीट किया. उन्होंने कहा, ''8 सितंबर को मेरे घर के सामने बम फेंके गए थे और आज सुबह घर के पीछे. अपराधियों को कोई डर नहीं है क्योंकि उनको टीएमसी और पश्चिम बंगाल पुलिस का संरक्षण प्राप्त है.'' उन्होंने कहा कि अपराधी खुले घूम रहे हैं, पुलिस तृणमूल की ‘दलदास’ बनी है. ऐसे हमलों से ना कभी डरा था और न डरूँगा. अर्जुन सिंह ने ट्वीट में गृह मंत्रालय और प्रधानमंत्री कार्यालय को टैग किया है.


पुलिस के एक अधिकारी ने कहा कि सुबह करीब 9.10 बजे अर्जुन सिंह के भाटपाड़ा आवास से करीब 200 मीटर की दूरी पर खाली पड़ी जमीन पर बम विस्फोट हुए. उन्होंने कहा, ‘‘हम मामले की जांच कर रहे हैं. हमारे अधिकारी वहां हैं.’’ बीजेपी नेता सिंह ने आरोप लगाया कि सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के सदस्य उनकी जान लेने की कोशिश कर रहे हैं. सिंह ने आरोप लगाया कि इस हमले की योजना तृणमूल कांग्रेस द्वारा उन्हें, उनके परिवार के सदस्यों और उनके करीबी लोगों को मारने के लिए बनाई गई थी. अर्जुन सिंह ने कहा कि बंगाल सरकार एनआईए को चुनौती दे रही है. डर का वातावरण बनाया जा रहा है. एनआईए को जांच करनी चाहिए कि ऐसे विस्फोटक कहां से लाए जा रहे हैं. मैंने एक प्राथमिकी दर्ज की है. टीएमसी के उत्तर 24 परगना के अध्यक्ष पार्थ भौमिक ने आरोपों को खारिज किया और कहा कि बीजेपी सांसद अपने घर के बाहर विस्फोटों के लिए किसी न किसी तरह से जिम्मेदार हैं.  


*गुजरात के 17 वें मुख्यमंत्री के रूप में भूपेन्द्र पटेल ने ली शपथ*

अहमदाबाद। गुजरात के 17वें मुख्यमंत्री के रूप में भूपेंद्र पटेल ने सोमवार को शपथ ली। बता दें कि भाजपा के टिकट पर पहली बार भूपेंद्र पटेल विधायक बने। विजय रूपाणी ने दो दिन पहले मुख्यमंत्री पद से अचानक इस्तीफा दे दिया था। राज्य में लगभग सवा साल बाद विधानसभा चुनाव होने हैं। पटेल को रविवार को भाजपा विधायक दल की बैठक में सर्वसम्मति से नेता चुन लिया गया था और राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने आज उन्हें यहां आयोजित एक सादे समारोह में राज्य के 17वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ दिलाई। भाजपा सूत्रों ने बताया कि राजभवन में हुए समारोह में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और कुछ भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री मौजूद थे। पार्टी के निर्णय के अनुसार, केवल पटेल ने शपथ ली। सूत्रों ने बताया कि मंत्रियों के नामों को अंतिम रूप दिए जाने के बाद अगले कुछ दिनों में मंत्रिपरिषद के अन्य सदस्य शपथ लेंगे।

 ब्यूरो रिपोर्ट


*कांग्रेस MLA के खिलाफ बहू की प्रताड़ना का केस*

कोल्हापुर। कांग्रेस के पूर्व जिलाध्यक्ष और मौजूदा विधायक पांडुरंग पाटिल उर्फ पी.एन.पाटिल के खिलाफ पुत्रवधु को प्रताड़ित करने का मामला दर्ज किया गया है। पांडुरंग पाटिल की पुत्रवधु अदिति राजेश पाटिल महाराष्ट्र के सहकारिता मंत्री एवं राज्य कांग्रेस के अध्यक्ष रहे बालासाहेब पाटिल की भतीजी और कोल्हापुर जिले के वरिष्ठ नेता सुभाष पाटिल की बेटी हैं। इस प्रकरण में विधायक पीएन पाटिल सहित उनके बेटे राजेश और बेटी टीना महेश पाटिल के खिलाफ भी मामला दर्ज किया गया है।

पांडुरंग पाटिल के खिलाफ यह मामला दर्ज होने के बाद समूचे जिले में काफी खलबली मच गई है। अदिति पाटिल द्वारा पुलिस के पास दर्ज कराई शिकायत के मुताबिक विधायक पांडुरंग पाटिल, उनके बेटे राजेश और बेटी टीना उन्हें गालियां देते हुए न केवल मारा-पीटा, बल्कि एक करोड़ रुपये भी मांगे।
अदिति की शिकायत के आधार पर पुलिस ने इस प्रकरण में विवाहिता को शारीरिक-मानसिक रूप से प्रताड़ित करने, धोखा-गाली देने, पीटने-धमकाने आदि के सिलसिले में उक्त सभी अभियुक्तों के खिलाफ विविध धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है। सत्तारूढ़ दल के एक विधायक के खिलाफ इतने संगीन मामले के दर्ज होने से ही समूचे राज्य की तस्वीर साफ है कि कानून-व्यवस्था कितनी लचर हो गई है। 


बदमाशों ने एक बिजनेसमैन को मारी गोली, घर से बाहर बुलाकर बरसाई गोलियां

PATNA : राजधानी पटना में बदमाशों ने एक शख्स को गोली मार दी है. कृषि कारोबारी को बदमाशों ने घर से बुलाकर उसके ऊपर गोलियां बरसाई. गोली लगने के कारण कृषि कारोबारी गंभीर रूप से जख्मी हो गया है. उसे इलाज के लिए आनन-फानन में नजदीकी हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है. पुलिस मामले की छानबीन में जुटी हुई है. 

 

 वारदात राजधानी पटना के पाटलिपुत्र थाना क्षेत्र की है. यहां पाटलिपुत्र कालोनी में कुछ बदमाशों ने कृषि कारोबारी पर गोलियां बरसा दी. इसके बाद कारोबारी गंभीर रूप से घायल हो गया. इस घटना को अंजाम देने के बाद हथियारबंद बदमाश मौके से भाग निकले. गोली लगने के कारण कृषि कारोबारी गंभीर रूप से जख्मी हो गया है. उसे एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां उसका इलाज चल रहा.

 

इस घटना में जख्मी करोषि कारोबारी की पहचान आनंद उर्फ डब्बू के रूप में की गई है. घटना की सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची. पाटलिपुत्र थाना प्रभारी एसके शाही का कहना है, कारोबारी को दो-तीन गोलियां लगी है. एक गोली सीने के पास लगी है.घटना का कारण अब तक स्पष्ट नहीं हो सका. विभिन्न बिंदुओं पर मामले की छानबीन की जा रही है. जांच के दौरान पुलिस को मौके से एक बंदूक मिला, जिसे जब्त कर लिया है. आसपास लगे सीसीटीवी कैमरों के फुटेज भी खंगाले जा रहे हैं.


कोविशील्ड वैक्सीन के 4 नए साइड इफेक्ट्स, ये लक्षण दिखें तो न करें नजरअंदाज

नई दिल्ली: कोविड-19 वैक्सीन के आने की शुरुआत से ही इसके साइड इफेक्ट्स पर भी लगातार चर्चा चल रही है. इनमें Oxford-Astrazeneca वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स हेल्थ एक्सपर्ट्स की चिंता को बढ़ा रहे हैं. शुरुआत में ऐसी रिपोर्ट आई कि वैक्सीन से न्यूरोलॉजिकल कॉम्पलीकेशंस के साथ ब्लड क्लॉटिंग डिसऑर्डर के मामले सामने आ रहे हैं. हालांकि वैक्सीन को इस्तेमाल की मंंजूरी मिली हुई और इसे सु​रक्षित माना गया है.



हर व्यक्ति पर अलग असर
Covishield Vaccine के इस्तेमाल से ऐसे मामले भी सामने आए जिसमें लोगों में बुखार और फ्लू जैसे लक्षण देखे गए. पोस्ट वैक्सीनेशन से जुड़े इन मामलों में ये भी सामने आया है कि कोविशील्ड वैक्सीन हर व्यक्ति पर अलग तरीके से असर करती है.



टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, हाल में कोविशील्ड वैक्सीन के 4 साइड इफेक्ट्स सामने आए हैं, जिन पर लोगों को ध्यान देने की जरूरत है. अभी लोगों को जैसे-जैसे ये वैक्सीन लगाई जा रही है. साइड इफेक्ट्स के मामले सामने आ रहे हैं.



पैरों और हाथों में दर्द
कोविशील्ड वैक्सीन लेने के बाद आपको पैरों और हाथों में दर्द की शिकायत हो सकती है. हालांकि ये ज्यादातर वैक्सीन के साथ होता है. अगर ये दर्द कम है, तो ये लोकल साइड इफेक्ट हो सकता है, लेकिन अगर दर्द ज्यादा है तो डॉक्टर से सलाह लें. कई लोगों के दोनों पैरों और जोड़ों में दर्द होता है और उन्हें थकान महसूस होती है. वहीं कुछ लोगों के एक ही पैर में दर्द होता है, अगर दर्द एक ही पैर में हो तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें.



वायरल इंफ्लूएंजा जैसे लक्षण
वैक्सीन लगवाने के बाद आपको फ्लू जैसे लक्षण दिख सकते हैं. यूरोपियन मेडिकल अथॉरिटीज के मुताबिक, आपको ठंड लगकर बुखार आने और बॉडी पेन जैसे लक्षण दिख सकते हैं, जैसा कि वायरल इंफ्लूएंजा में होता है. ये हर किसी के साथ नहीं होता, लेकिन चूंकि ये वैक्सीन का साइड इफेक्ट इसलिए इस पर ध्यान देने की जरूरत है. इसलिए अगर आपको बुखार, मांसपेशियों में दर्द, नाक बहने और किसी तरह से सांस लेने किसी तरह की दिक्कत महसूस हो, तो ये वैक्सीन का साइड इफेक्ट हो सकता है. इससे पहले की स्टडीज में ये भी सामने आया है कि नाक बहना एक रेयर साइड इफेक्ट है, जो उन लोगों में भी वैक्सीन लेने के बाद दिखता है, जिन्हें पहले कोविड हो चुका है.

उबकाई आना
मिचली, उबकाई आना, पेट में क्रैम्प ये लक्षण आपको Covishield वैक्सीनेशन के बाद नजर आ सकते हैं. ये डाइजेस्टिव लक्षण पहले भी दूसरी वैक्सीन लगवाने वाले लोगों में देखे गए हैं, लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट्स ने पाया कोविशील्ड- एस्ट्राजेनेका वैक्सीन लगवाने पर भी आपको ये लक्षण दिख सकते हैं. वैक्सीन लगवाने के बाद आपको उल्टी आने की समस्या हो सकती है. ये लक्षण ज्यादातर फर्स्ट डोज के समय नजर आता है. 


*पीएम का पत्र पढ़ भावुक हुए चिराग पासवान*

पटना। LJP के संस्थापक और पूर्व केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान की आज पहली बरसी है,रामविलास पासवान के बेटे चिराग पासवान ने जिन लोगों ने को पहली बरसी में आने के लिए निमंत्रण दिया था उनमें पीएम नरेंद्र मोदी भी शामिल थे,पीएम मोदी पटना में होने वाले इस कार्यक्रम में शामिल नहीं हो रहे हैं, लेकिन उन्होंने पहली बरसी पर रामविलास पासवान को श्रद्धांजलि देते हुए एक पत्र लिखा है।

इस पत्र में उन्होंने रामविलास पासवान को देश का महान सपूत, बिहार का गौरव और सामाजिक न्याय की बुलंद आवाज बताया है, पीएम ने लिखा है कि आज का दिन उनके लिए काफी भावुक है और इस दिन को वह न केवल अपने आत्मीय मित्र के रूप में याद कर रहे हैं बल्कि भारतीय राजनीति में उनके जाने से जो शून्य उत्पन्न हुआ है उसे भी अनुभव कर रहे हैं,रामविलास पासवान के साथ अपने लंबे राजनीतिक जीवन को भी पीएम नरेंद्र मोदी ने इस चिट्ठी में याद करते हुए शामिल किया है। एनडीए सरकार के 6 वर्षों के कार्यकाल के दौरान भी रामविलास पासवान द्वारा किए गए कार्यों का उल्लेख किया है।

पीएम नरेंद्र मोदी जी इस चिट्ठी को चिराग पासवान ने ट्वीट किया है, साथ ही इस पत्र को लेकर वह काफी भावुक भी हो गए हैं, उन्होंने पीएम की स्थिति को ट्वीट करते हुए लिखा है कि पिताजी की बरसी के दिन आदरणीय प्रधानमंत्री जी का संदेश प्राप्त हुआ है। चिराग ने लिखा है कि पीएम ने पिताजी के पूरे जीवन के सारांश को अपने शब्दों में पिरोकर और समाज के लिए किए गए कार्यों को लेकर सम्मान दिया है और उनके प्रति अपना स्नेह प्रदर्शित किया है. चिराग ने इस चिट्ठी को अपने और अपने परिवार के लिए दुख की इस घड़ी में शक्ति प्रदान करने वाला बताया है। 


*breakin:बीजेपी के 5राज्यों के चुनाव प्रभारियों की सूची जारी,देखिए किन्हें दी गई जिम्मेदारी mornews*

नई दिल्ली।भारतीय जनता पार्टी ने जारी की 5 राज्यों के प्रभारियों की सूची:सूची के हिसाब से अभी जिन राज्यों में चुनाव होने है वहाँ के लिए नियुक्त किये गए प्रभारी-

धर्मेंद्र प्रधान यूपी केचुनाव प्रभारी, अनुराग ठाकुर , मेघवाल सह-प्रभारी

देवेंद्र फडणवीस गोवा के चुनाव प्रभारी

गजेंद्र सिंह शेखावत पंजाब के चुनाव प्रभारी

भूपेंद्र यादव मणिपुर के चुनाव प्रभारी

प्रहलाद जोशी उत्तराखंड के चुनाव प्रभारी

ब्यूरो रिपोर्ट

 


*एक्टर सिद्धार्थ शुक्ला का हार्ट अटैक से मौत,फ़िल्म जगत में शोक की लहर*

 मुंबई -टीवी एक्टर सिद्धार्थ शुक्ला का हार्ट अटैक से निधन हो गया ,बिग बॉस सीजन 13 के विनर रहे सिद्धार्थ शुक्ला का देर रात हार्ट अटैक से निधन हो गया इस खबर के बाद फ़िल्म ने जगत और फेन्स में शोक की लहर है, बालिका वधू सहित कई सीरियल में कर चुके हैं काम,40 वर्ष के शुक्ला के करीबियों के इस घटना के बाद यकीन ही नई हो रहा है के वे अब इस दुनिया मे नई रहे।

ब्यूरो रिपोर्ट


*लगातार बढ़ रही वायरल बुखार के मरीजों की संख्या, अस्पतालों में कम पड़े बैड, देखिए क्या हैं हालात?*

कानपुर: मौसम की मार वायरल के प्रकोप के रूप में सामने आई है. वेक्टर बोर्न डिजीज और वायरल की मार बच्चे, बूढ़े, महिलाओं को अपनी चपेट में तेज़ी से लेती जा रही है. आलम ये है कि उल्टी, दस्त, बुखार, निमोनिया के इतने मरीज आ रहे हैं कि अस्पताल में बेड ही कम पड़ गए हैं. कोरोना के मामलों में बहुत तेजी से कमी आ रही है लेकिन अब वायरल फीवर ने कहर ढाना शुरू कर दिया है. वायरल फीवर (Viral Fever) की चपेट में बच्चे भी बहुत तेजी से आ रहे हैं. बच्चों में संक्रमण इस कदर फैला है कि कानपुर (Kanpur) के हैलट अस्पताल का बाल रोग विभाग पूरी तरीके से फुल हो चुका है. यहां पर एक बेड पर दो तीन बच्चों को लिटा कर उनका इलाज किया जा रहा है.


बच्चों में बढ़ रहा संक्रमण चिंता का विषय बना हुआ है. वहीं युवाओं में भी वायरल फीवर से संक्रमित लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. अस्पतालों में मरीजों की भारी भीड़ पहुंच रही है. आलम यह है कि ओपीडी में दिखाने के लिए मरीजों की लंबी-लंबी लाइनें लग रही हैं. वहीं हैलट अस्पताल के मेडिसिन विभाग के सभी बेड फुल हो चुके हैं. जिसके चलते हैं एक एक बेड पर दो दो मरीजों का इलाज चल रहा है. वही बेड ना मिलने पर लोगों को जमीन पर लिटा कर भी उनका इलाज किया जा रहा है. वायरल से संक्रमित लोगों की बढ़ रही संख्या को देखते हुए हैलट अस्पताल में 18 बेड बढ़ाए गए हैं. और अधिक मरीजों का इलाज हो सके इसके लिए वैकल्पिक व्यवस्थाएं की जा रही है.


शहर में मलेरिया और डेंगू का खतरा भी मंडरा रहा है

इसी तरह उर्सला व अन्य सरकारी अस्पतालों में भी सभी बेड फुल हो चुके हैं. शहर में मलेरिया और डेंगू का खतरा भी मंडरा रहा है. जिसके चलते स्वास्थ्य विभाग भी सचेत हो गया है. आलम ये है कि हैलट इमरजेंसी में 300 मरीज वायरल फीवर के रिपोर्ट चुके हैं. अस्पताल मरीजों की बढ़ रही संख्या को देखते हुए वैकल्पिक व्यवस्थाएं करने में जुटे हुए हैं. इमरजेंसी में हालात ओपीडी जैसे नजर आने लगे हैं. मरीजों के लिए स्ट्रेचर,बेड और ट्रॉली कम पड़ने लगे हैं.

अस्पतालों में मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ने के चलते मरीजो की हालात को सामान्य करके उन्हें घर भेजा जा रहा है और उन्हें घर में रहकर ही दवा करने की सलाह दी जा रही है. हैलट अस्पताल के 4 वार्डों की हालत यह है कि अधिकतर बेड में दो-दो मरीजों का इलाज चल रहा है. कोरोना की तीसरी वेव की आशंका के चलते हैलट अस्पताल में 400 बेड कोरोना पेशेंट के लिए रिजर्व करके रखे गए हैं. जिनमें सामान्य फ्लू और वायरल के मरीजों को भर्ती नहीं किया जा सकता.

 

 

वैकल्पिक व्यवस्थाओं के बारे में भी विचार किया जा रहा है

जिस तरीके से लगातार वायरल फीवर के मरीज बढ़ रहे हैं उसको देखते हुए हैलट अस्पताल प्रशासन अब न्यूरो कोविड अस्पताल के एक फ्लोर को इन मरीजों के लिए खोलने की तैयारी कर रहा है. जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज की वाइस प्रिंसिपल रिचा गिरी का कहना है कि मेडिकल कालेज अधिक से अधिक मरीजों का इलाज करने के लिए तत्पर है. जिसके चलते अभी तक 18 बेड दूसरे वार्ड से मैनेज कर बढ़ाए जा चुके हैं. वही अन्य वैकल्पिक व्यवस्थाओं के बारे में भी विचार किया जा रहा है. 


*वैक्सीनेशन सेंटर पर गोलीबारी: टीके के विवाद में दिनदहाड़े चली गोली, गोली लगने से एक गंभीर घायल, सेंटर पर फैली दहशत*

मुजफ्फरपुर. जिला में वैक्सीनेशन के दौरान बदमाशों ने फायरिंग कर दी. इसमें गोली लगने से एक व्यक्ति घायल हो गया है, जिसे इलाज के लिए स्थानीय अस्पताल में भर्ती करवाया गया. इसके बाद घायल की स्थिति गंभीर होने के चलते उसे एसकेएमसीएच अस्पताल में रेफर किया गया है. यहां उसका इलाज जारी है. वहीं इसकी सूचना मिलने पुलिस मौके पर पहुंची और मामले की जांच में जुट गयी है.

जिला के मोतीपुर थाना इलाके के सिरसिया रामपुर गांव स्थित एक स्कूल में बने वैक्सीनेशन केंद्र में दिनदहाड़े गोलीबारी हुई. इस गोलीबारी में एक व्यक्ति घायल हो गया है. वहीं इसकी सूचना पर पहुंचकर पुलिस मामले की जांच में जुट गयी है. बताया जा रहा है कि बदमाश वारदात को अंजाम देकर मौके से फरार हो गया.

वहीं इस गोलीबारी से वैक्सीनेशन केंद्र पर लोगों में दहशत फैल गयी. लोग इधर-उधर भागने लगे. यह गोलीबारी टीके के विवाद के चलते हुई है. फिलहाल पुलिस आसपास के लोगों से पूछताछ कर रही है और मामले की जांच कर रही है. आरोपी को पता लगाकर उस पर उचित कार्रवाई की जाएगी.