1. Home
  2. Bilaspur

Bilaspur

*बिलासपुर- महापौर रामशरण यादव,आईजी डांगी शामिल हुए महामारी के खिलाफ'रोको अऊ टोको अभियान में*

बिलासपुर- यूनिसेफ और एमसीसीआर के संयुक्त तत्वावधान में बिलासपुर के 70 वार्डो में 3 महीने से ‘रोको अउ टोको’ अभियान चलाया जा रहा है जिसमें विभिन्न महाविद्यालयों के राष्ट्रीय सेवा योजना के छात्र व समाज सेवी कार्य कर रहे हैं।
अभियान के तहत शहर की झुग्गी झोपड़ियों, चौक-चौराहों व वार्डों में जाकर वैक्सीन लगवाने, मास्क पहनने तथा सामाजिक दूरी का पालन करने के लिये लोगों से आग्रह किया जा रहा है। जो लोग मास्क नहीं लगाये हुए और सोशल डिस्टेंस का उल्लंघन करते मिलते हैं उन्हें रोककर टोका जाता है।
इस अभियान में अनेक जनप्रतिनिधि, अधिकारी व समाजसेवी शामिल हो रहे हैं। वे लोगों को वैक्सीन लगाने के लिये जागृत कर रहे हैं। इस अभियान में आज बुधवार को बिलासपुर के महापौर श्री रामशरण यादव व बिलासपुर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक श्री रतन लाल डांगी भी शामिल हुए। उन्होंने सभी लोगों को आगाह किया कि कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए कोरोना गाइडलाइन का पालन करें और पात्रता तथा उपलब्धता के अनुसार कोविड वैक्सीन जरूर लगवायें। श्री यादव और श्री डांगी ने इस अभियान की सराहना की।
यूनिसेफ के इस अभियान को एमसीसीआर ( मीडिया कलेक्टिव फॉर चाइल्ड राइट्स, नई दिल्ली) के सहयोग से चलाया जा रहा है। आज इसमें जिला समन्वयक अभिषेक चौबे सहित स्वयंसेवक नेहा परिहार, हेमलता महिलांग, आकाश सोनी, मोइन खान, तरुण सोनी, करण साहू, अजय बंजारे, रोशनी साहू, पूजा वर्मा, आशिका घोरे, परदेसी धुरी, सरिता खैरवार, राहुल सिंह, मनीष, हर्ष शर्मा, दीक्षा चौबे, श्रेया तिवारी, कार्तिकी, दीक्षा तिवारी, तंजीम, रीना यादव, ज्योति, रानी, अमन सिंह, सुखडौल, आशिक मनु, नवीन, प्रीति रात्रे, रश्मि खान, ऐश्वर्या साहू, दिव्या कौशिक, सूरज साहू, आस्था शुक्ला आदि शामिल हुए। 

ब्यूरो रिपोर्ट


*भाजयुमो का आरोप चंदुलाल चंद्राकर मेडिकल कॉलेज में हुआ भ्रष्टाचार, विरोध में फूंकेगा मुख्यमंत्री का पुतला*

बिलासपुर-भाजयुमो का आरोप चंदुलाल चन्द्राकर मेमोरियल मेडिकल कॉलेज में हुए भ्रष्टाचार को लेकर प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की भूमिका को लेकर भाजयुमो जिला बिलासपुर द्वारा 29 जुलाई 2021 गुरूवार को पुराना बस स्टैण्ड स्थित डॉ.श्यामा प्रसाद मुखर्जी चौक पर दोपहर 3 बजे मुख्यमंत्री का पुतला दहन किया जाएगा।
युवा मोर्चा के जिलाध्यक्ष निखिल केशरवानी ने भूपेश बघेल पर आरोप लगाते हुए कहा कि भूपेश बघेल के दामाद के निजि मेडिकल कॉलेज चंदुलाल चन्द्राकर मेमोरियल मेडिकल कॉलेज पर मेडिकल कौंसिल ऑफ इंडिया ने धोखाघडी का इल्जाम लगाया था तथा इस मेडिकल कॉलेज के कर्ता धर्ता द्वारा करोड़ों रूपये के भ्रष्टाचार के आरोप लगाए है। 125 करोड़ का अनुदान रूपी उपहार अपने दामाद को देने वाले है इसी तारतम्य में इस विषय को कांग्रेस की भूपेश सरकार के द्वारा विधानसभा में अनुपूरक बजट में ले लिया गया है तथा इस पर आगे की कार्यवाही चाही गई किंतु यह निजी सम्पत्ति है, शासकीय संपत्ति नही है इसलिए इसे बजट में शामिल किया जाना अपने आप में विधि सम्मत नही है। केेेेेसरवानी ने कहा कि छत्तीसगढ़ के जनता की खुन पसीने की कमाई के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी ने 125 करोड़ गिफ्ट बतौर देना चाहते है भूपेश सरकार के इस निर्णय का विरोध करते हुए भारतीय जनता युवा मोर्चा संभागीय मुख्यालय में मुख्यमंत्री का पुतला दहन किया जाएगा।
ब्यूरो रिपोर्ट 


*सफलता की कहानी:बैंक सखी से ग्रामीणों को घरों में मिल जा रहा है भुगतान, ग्राम कुली की एकता बन गई बैंक वाली दीदी-देखिए खास रिपोर्ट

बिलासपुर - राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत महिलाओं के लिए बनाए गए स्व सहायता समूह आधी आबादी को आत्मनिर्भर बना रहे हंै। एनआरएलएम महिला सशक्तिकरण की दिशा में सकरात्मक कार्य कर रहा है। बैंक में सखी बनकर समूह की महिलाएं अपनी अन्य बहनों को भी बैकिंग सिखा रही है। विकासखण्ड मस्तूरी के ग्राम कुली की एकता यादव अब बैंक वाली दीदी के नाम से मशहूर हो गई है। सुश्री एकता यादव बैंक का विकल्प बनकर बैंक सखी का कार्य बखूबी तरीके से कर रही हैं। सुश्री यादव अब तक 10 लाख रूपए की राशि का भुगतान बैंक सखी के माध्यम से कर चुकी है। कोरोना काल में ही उन्होंने लगभग 6 लाख रूपए का भुगतान करवाया है।
ग्राम कुली, कुकदा, उड़ागी, बसहा और ऊनी के गांवों में वृद्धावस्था, निराश्रित पेंशन, रोजगार गांरटी योजना की राशि, जनधन, आवास, स्कालरशिप एवं अन्य योजनाओ की राशि का भुगतान इनके द्वारा किया जा रहा है। वे घर-घर पहुंचकर भी दिव्यांग, वृद्धा एवं असहाय लोगों की राशि भुगतान कर सेवा की भावना का उदाहरण पेश कर रही है। सुश्री यादव ने बताया कि उनमें यह आत्मविश्वास बिहान (एनआरएलएम) से जुड़कर आया। इस योजना के तहत उन्हें आरसेटी से बैंक मित्र का 10 दिन का प्रशिक्षण प्राप्त हुआ। वे बताती है कि हमारे परिवार की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी। आरसेटी से प्रशिक्षण प्राप्त होने के उपरांत आज मैं सफलतापूर्वक बैंक सखी का दायित्व निभा रही हूं। प्रतिमाह मुझे 25 हजार रूपए तक की आमदनी प्राप्त हो जाती है। इससे मेरेे परिवार को आर्थिक रूप से बहुत मदद मिली है।

 


*जिला पंचायत सामान्य सभा की बैठक 6 अगस्त को आयोजित*

बिलासपुर - जिला पंचायत सामान्य सभा की बैठक 6 अगस्त 2021 शुक्रवार को दोपहर 12 बजे जिला पंचायत सभाकक्ष बिलासपुर में जिला पंचायत श्री अरूण सिंह चैहान की अध्यक्षता में आयोजित की जाएगी। बैठक में जिला पंचायत सदस्यगण सामाजिक दूरी का पालन करते हुए उपस्थित रहेंगे।
बैठक में स्वास्थ्य विभाग द्वारा वर्षा ऋतु में होेने वाली संक्रामक बीमारी एवं कोविड-19 से बचने के लिए किये गए कार्याें की जानकारी एवं समीक्षा, उद्योग विभाग अंतर्गत योजनाओं की समीक्षा एवं जानकारी, वन विभाग, वन विकास निगम, सामजिक वानिकी एवं पर्यावरण विभाग द्वारा वृक्षारोपण एवं निर्माण कार्याें की विकासखण्ड एवं जिलेवार जानकारी एवं समीक्षा, कृषि विभाग, बीज निगम के अंतर्गत चल रहे कार्याें की जानकारी एवं समीक्षा, महिला बाल विकास विभाग अंतर्गत रेडी टू ईट जिला विकासखण्डवार किए जा रहे कार्य की जानकारी एवं वित्तीय स्थिति की जानकारी एवं समीक्षा, स्वच्छ भारत मिशन, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, रूर्बन मिशन योजना अंतर्गत कौन सी योजना संचालित है भौतिक वित्तीय स्थिति विस्तारपूर्वक जिला एवं जनपद पंचायतवार जानकारी एवं समीक्षा, मनरेगा योजना अंतर्गत चल रहे कार्याें की जानकारी एवं नरवा, गरूवा, घुरूवा, बारी एवं गोधन न्याय योजना गौठान निर्माण की जानकारी, जिले में ग्राम पंचायत, जनपद पंचायत, जिला पंचायत में लंबित समस्त प्रकरण की स्थिति एवं की गई कार्यवाही की जानकारी, लोक निर्माण विभाग, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना एवं नेशनल हाईवे के अंतर्गत कार्याें की जानकारी एवं अध्यक्ष की अनुमति से अन्य विषय पर चर्चा की जाएगी। 

ब्यूरो रिपोर्ट


*सर्व यादव समाज की आवश्यक बैठक 31 जुलाई को आयोजित,जिलाध्यक्ष रामचन्द्र यादव ने समाज बंधुओं से उपस्थित होने की अपील*

बिलासपुर- सर्व यादव समाज के जिलाध्यक्ष रामचन्द्र यादव ने यादव समाज के बंधुओं से अनुरोध किया है कि सर्व यादव समाज छत्तीसगढ़ के आव्हान पर भगवान श्री कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर मांस एवं मदिरा दुकान बंद कराने संबंधी ज्ञापन के संबंध में दिनांक 31 जुलाई 21 दिन शनिवार समय दोपहर 2 बजे से यादव भवन कुदुदंड बिलासपुर में विचार विमर्श एवं आम चर्चा के लिए बैठक रखा गया है, जिसमें सभी यादव बंधुओं का विचार एवं विमर्श अपेक्षित है इसलिए भारी संख्या में बैठक में उपस्थित होकर कर समाज की इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम को गति देने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करें।

ब्यूरो रिपोर्ट

 

 

 


*सर्व यादव समाज महिला प्रकोष्ठ के तत्वधान में समाज के विस्तार के लिए महिला विंग के कार्यकारिणी का हुआ गठन,समाज के पदाधिकारियों की रही उपस्थिति*

बिलासपुर -महिला प्रकोष्ट सर्व यादव समाज के तत्वधान में बिलासपुर के यादव भवन मंगला में समाज के महिला प्रदेश अध्यक्ष सुनीता यादव एवं जिलाध्यक्ष रामचंद्र यादव की गरिमामयी उपस्थिति में सर्वसम्मति से नवीन कार्यकारिणी का गठन किया गया जिसमें जिलाध्यक्ष गीता यादव द्वारा समाज की विस्तार हेतु महिला विंग जिला कार्यकारिणी का गठन किया गया।
जिसमे सरिता यादव को महामंत्री,श्रद्धा यादव नगर महामंत्री,हर्षलता यादव महासचिव, ममता यादव सचिव,सरोज यादव कोषाध्यक्ष, मीडिया प्रभारी के रूप में दुर्गा यादव को सर्वसम्मति से नियुक्त किया गया।
नवीन कार्यकारिणी के गठन के पूर्व सभी अतिथियों का स्वागत किया गया। श्री कृष्ण भगवान की प्रतिमा पर पूजा अर्चना कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर समाज के महिला प्रदेशाध्यक्ष सुनीता यादव ने कहा कि हम सबको समाज को आगे बढ़ाने के लिए कार्य करना है।समाज के लोगों का शिक्षा का स्तर और आगे बढ़ाना है। समाज में व्याप्त कुरीतियों को भी दूर करना है। वही गीता यादव ने कहा कि समाज की महिलाओं को भी आगे लाए जाने की आवश्यकता है। आज जिस प्रकार से आप लोगों की इतनी संख्या में उपस्थिति हुई है उसे समाज में जागरूकता फैलाने का कार्य इसी प्रकार लगातार आगे बढ़ाते रहना है। बिलासपुर जिले के यादव समाज के प्रत्येक लोगों को संगठन से जोड़ा जाएगा। वही जिस प्रकार से समाज के द्वारा मुझे बड़ी जिम्मेदारी दी गई है इस पर खरा उतरने का पूरा प्रयास करुंगी एवं समाज के सभी महिलाओं को जोड़ते हुए सामाजिक कार्य को और आगे बढ़ाने का कार्य करती रहूंगी। जिलाध्यक्ष रामचंद्र यादव ने कहा की समाज के लोग आज जिस प्रकार से एकजुट हुए हैं, इसी प्रकार से एकजुटता को बनाए रखना है एवं अपने अच्छे कार्यो से समाज में एक अच्छा संदेश हम सभी को देना है। यादव समाज के अन्य वरिष्ठ लोगों के द्वारा संबोधित करते हुए नवनियुक्त सभी पदाधिकारियों को बधाई देते हुए समाज के एकजुटता बनाए रखने की बात कही। इस दौरान कार्यक्रम में प्रमुख रूप से शशि यादव, केंवरा यादव, इंद्राणी यादव, रानी यादव, चमेली यादव, राजकुमारी यादव, प्रीति यादव, अनुसूइया यादव, आशा यादव, साधना यादव, हेमलता यादव, कस्तूरी यादव, अमरीका यादव, संगीता यादव,प्रमिला यादव,उपमा यादव, भाग्यलक्ष्मी यादव, मंजू यादव, रत्ना यादव, पिंकी यादव, वैशाली यादव, कीर्ति यादव, सोनम यादव, शारदा यादव, स्वेता यादव, शिखा यादव, उर्वशी यादव ,नेहा यादव, संगीता यादव, राधिका यादव एवं नगर ,ग्रामीण इलाके से आई हुई महिला अधिक से अधिक संख्या में उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन गीता यादव एवं आभार प्रदर्शन श्रद्धा यादव ने किया।

ब्यूरो रिपोर्ट


*पद्म विभूषण,पद्म भूषण एवं पद्म श्री पुरुस्कारो के लिए नामांकन प्रस्ताव 15 सितंबर तक*

बिलासपुर -भारत सरकार, गृह मंत्रालय, नई दिल्ली द्वारा पद्म पुुरस्कार श्रृंखला के तहत ’’पद्म विभूषण‘‘ ’’पद्म भूषण‘‘ तथा ’’पद्म श्री‘‘ पुरस्कारों के लिए वर्ष 2022 हेतु नामांकन प्रस्ताव 15 सितंबर 2021 तक आॅनलाईन www.padmaawards.gov.in के माध्यम से आमंत्रित की गई है।
यह पुरस्कार उत्कृष्ट कार्य मान्यता के साथ ही विभिन्न क्षेत्रों, विषयों जैसे कला, साहित्य और शिक्षा, खेल, चिकित्सा, सामाजिक कार्य, विज्ञान और इंजीनियरी, सार्वजनिक मामलों, नागरिक,सेवा, व्यापार और उद्योग आदि में विशिष्ट और असाधारण उपलब्धियों, सेवा के लिए प्रदान किया जाता है। महिलाओं, समाज के कमजोर वर्गो जैसे अनुसूचित जातियों और जानजातियों, दिव्यांग व्यक्तियों आदि में से प्रतिभाशाली व्यक्तियों की पहचान कर इन पुरस्कारों के लिए विचार किया जाएगा।
पद्म पुरस्कार के लिए आॅनलाईन नामांकन 01 जून, 2021 से शुरू है तथा 15 सितंबर, 2021 तक प्राप्त नामांकनों पर ही विचार किया जायेगा। 

ब्यूरो रिपोर्ट


*पशुओं के लिए हरा चारा उपलब्ध कराने 45 गौठानो के 114 एकड़ में चारागाह, साढ़े 3 हजार क्विंटल से अधिक हरे चारे के उत्पादन*

बिलासपुर - किसानों के फसल को चराई से बचाने और गौठान में आने वाले पशुओं को पौष्टिक हरा चारा उपलब्ध कराने के लिए जिले के 45 गौठानों के 114 एकड़ क्षेत्र में चारागाह विकास किया गया है। इन चारागाहों में गत वर्ष साढ़े 3 हजार क्विंटल से अधिक हरे चारे का उत्पादन किया गया। जिससे लगभग 4 हजार 900 पशुओं को पौष्टिक चारा उपलब्ध हुआ। इन चारागाहों में साढ़े 9 लाख नैपियर घास रूट उपलब्ध है। जिसे अन्य चारागाहों में रोपित किया जा रहा है। वर्तमान में 40 और चारागाहों में पौष्टिक चारे के रोपण का कार्य प्रगति पर है।
छत्तीसगढ़ शासन की महत्वाकांक्षी योजना नरवा, घुरवा एवं बाड़ी के तहत जिले के 135 गौठानों में चारागाह विकास स्वीकृत किया गया है। योजना अंतर्गत गौठानों के परिसर अथवा उससे लगी हुई भूमि आरक्षित कर राष्ट्र्रीय पशुधन मिशन एवं मनरेगा के तहत चारागाह का निर्माण किया जा रहा है। चारागाह हेतु आरक्षित भूमि को तार या बाड़ा से फेंसिंग कर संरक्षित किया जा रहा है तथा सिंचाई की सुविधा भी उपलब्ध कराई जा रही है।
संयुक्त संचालक पशु चिकित्सा सेवाएं बिलासपुर से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले के बिल्हा विकासखण्ड में संचालित 9 गौठानों में 72 एकड़ भूमि चारागाह के लिए आरक्षित की गई है। जिसमें गत वर्ष में 27 एकड़ में चारागाह विकास कर 908 क्विंटल नैपियर घास का उत्पादन किया गया। इसी तरह कोटा के 11 गौठानों में 57 एकड़ भूमि चारागाह के लिए आरक्षित की गई है। जिसमें 35.5 एकड़ चारागाह विकास किया गया है। जिसमें गत वर्ष 264 क्विंटल चारा उत्पादन कर पशुओं के लिए चारे की व्यवस्था की गई। मस्तूरी विकासखण्ड में 16 गौठानों के 68 एकड़ में चारागाह विकास किया जाएगा। गत वर्ष 28 एकड़ में 120 क्विंटल चारा उत्पादन कर प्रतिदिन लगभग 500 पशुओं के लिए चारे की व्यवस्था की गई।
तखतपुर विकासखण्ड के 9 ग्रामों में 52 एकड़ रकबा चारागाह के लिए आरक्षित किया गया है। जिसमें से 23.5 एकड़ में 432 क्विंटल नैपियर घास उत्पादन कर प्रतिदिन औसत 664 पशुओं के लिए चारा उपलब्ध कराया गया।

ब्यूरो रिपोर्ट


*2 अगस्त से 10 वी एवम 12वी कक्षाए होंगीं प्रारंभ,स्कूलों में तैयारी करने के निर्देश*

बिलासपुर - कोविड-19 महामारी के कारण सुरक्षा कारणों से बंद विद्यालयों में राज्य शासन के निर्देशानुसार कक्षा दसवीं एवं बारहवीं की कक्षाएं 2 अगस्त 2021 से प्रारंभ की जाएगी। जिला शिक्षा अधिकारी बिलासपुर द्वारा स्कूल प्रारंभ होने के पूर्व सभी आवश्यक तैयारी करने के निर्देश दिए गए हैं।
जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा सभी विकासखण्ड शिक्षा अधिकारियों, प्राचार्य, संस्था प्रमुख को जारी निर्देशानुसार कोरोना पाॅजिटिवी की दर सात दिनों तक 1 प्रतिशत से कम रहने पर ही सभी निजी एवं शासकीय विद्यालयों में प्रथम चरण में केवल कक्षा 10वीं व 12वीं की कक्षाएॅ प्रारम्भ होगी। कक्षा 1ली से 5वीं तक विद्यालय को तभी प्रारम्भ किया जाए, जब ग्रामीण क्षेत्रों मे पंचायत समिति तथा शहरी क्षेत्रों में वार्ड पार्षद के द्वारा विद्यालय प्रारम्भ करने की लिखित अनुमति 02 अगस्त के पूर्व प्राप्त कर लें। विद्यालय प्रारम्भ होने के पूर्व भवन एवं शाला परिसर की समुचित साफ-सफाई पूर्ण की जाए। संस्था में उपलब्ध स्थान एवं कोविड सुरक्षा को ध्यान में रखकर सामाजिक दूरी के आधार पर विद्याथिर्यो को आवश्यकता अनुसार 50ः विद्यार्थियो को शाला अध्यापन हेतु बुलाया जाए।
वर्तमान में वर्षा ऋतु को दृष्टिगत रखकर मौसमी बुखार, खांसी जुकाम, इत्यादि लक्षणों के दिखने पर प्रभावित विद्यार्थियों को कक्षाओं में उपस्थित होने की अनुमति प्रदान न की जाए एवं उन्हें समुचित चिकित्सा हेतु मार्गदर्शन प्रदान करें। केन्द्र शासन एवं राज्य शासन द्वारा समय-समय पर जारी कोविड मार्गदर्शक निर्देशों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित किया जाए। उन्हीं विद्यार्थियों को शाला में प्रवेश दिया जाए जो उक्त मापदण्डों का पालन करते है एवं संस्था में उनकी जांच कर प्रवेश की अनुमति प्रदान की जाए।
संस्था मे कोविड से सुरक्षा हेतु सोशल डिस्टेंसिंग एवं मास्क अनिवार्य रूप से धारण करते हुए निर्धारित अंतराल में साबुन से हाथ धोना एवं सेनेटाईजर का प्रयोग करने की सुविधा अनिवार्य रूप रखी जाए। विद्यार्थियों की एक लम्बे अंतराल के उपरांत संस्था में उपस्थित होगी। उनमें भी विद्यालय के आगमन एवं प्रारम्भ होने का उत्साह होगा। अतः उनके प्रवेश के दिवस को एक उत्सव के रूप में मनाया जाए। शासन की लाभकारी योजनाओं जैसे-निःशुल्क गणवेश वितरण एवं पुस्तक वितरण का लाभ जिन बच्चों को नहीं मिला है, शाला प्रवेश के दिन स्थानीय जन प्रतिनिधियों एवं अभिभावकों तथा गणमान्य नागरिकों को आमंत्रित कर उनके माध्यम से बच्चों को यह सामग्री वितरित की जाए।
कक्षा 9वीं एवं 11वीं तथा प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं की कक्षाएं मोहल्ला क्लास के माध्यम से संचालित होगी। आॅनलाईन कक्षाएं यथावत संचालित की जाएगी तथा विद्यालय में किसी भी विद्यार्थी के लिए उपस्थिति अनिवार्य नहीं होंगी।

ब्यूरो रिपोर्ट


*ब्रेकिंग-आबकारी विभाग के पूर्व ओएसडी समुद्र सिंह की जमानत याचिका पर फैसला सुरक्षित,पिछले कई माह से है जेल में बंद*

रायपुर/बिलासपुर-आबकारी विभाग के पूर्व ओएसडी समुद्र सिंह की जमानत याचिका पर मंगलवार को हाईकोर्ट में सुनवाई हुई,हाईकोर्ट ने समुद्र सिंह की जमानत याचिका पर फैसला रिजर्व(सुरक्षित) रख लिया हैं। समुद्र सिंह ने हाईकोर्ट में जमानत के लिए याचिका दायर की थी,आपको बता दे कि समुद्र सिंह पिछले 6 महीने से जेल में बंद हैं,
और इससे पहले हाईकोर्ट ने समुद्र सिंह की अग्रिम जमानत याचिका को खारिज कर दिया था, उन पर आबकारी आयुक्त के पद पर रहते हुए निजी शराब कंपनियों को फायदा पहुंचाने का आरोप लगा है,जिस कारण सरकार को करोड़ों रुपए का नुकसान हुआ था,भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (ACB) और आर्थिक अपराध शाखा (EOW) की छापेमार कार्रवाई में 100 करोड़ रुपए की बेनामी संपत्ति का खुलासा हुआ था,उनके और संबंधित के नाम से रायपुर,और अनुपपुर सहित कई जिले में बेनामी संम्पत्ति का खुलासा हुआ था जिसमे फार्म हाउस,पेट्रोलपंप सहित कई फर्म शामिल है।बहरहाल देखना ये होगा कि कोर्ट से हुन्हे राहत मिलेगी या नही।

ब्यूरो रिपोर्ट 


*कोरोना से बचाव के लिए धूप-बारिश में चलाया जा रहा युवाओं का जागरूकता अभियान सराहनीय-अरुण सिंह चौहान*

बिलासपुर,- कोरोना महामारी से बचाव के लिये शहर में युवाओं की टीम तीन माह का अभियान चला रही है। इस अभियान को कलेक्टर डॉ. सारांश मित्तर ने 18 मई को हरी झंडी दिखाई थी। आज जिला पंचायत अध्यक्ष  अरूण सिंह चौहान से अभियान में शामिल राष्ट्रीय सेवा योजना व स्कूल-कॉलेज के विद्यार्थियों को जिला पंचायत कार्यालय में बुलाया और उनके प्रयासों की सराहना की।
श्री चौहान ने कहा कि बिलासपुर में संक्रमण लगातार घट रहा है किन्तु खतरा अभी कम नहीं हुआ है। इसके अलावा तीसरी लहर आने की आशंका भी है। इसलिये सभी लोगों के लिये जरूरी है कि कोविड प्रोटोकॉल का पालन करें और वैक्सीन जरूर लगवायें। वैक्सीन को लेकर फैलाई जा रही भ्रामक जानकारियों का खंडन कर सही जानकारी लोगों तक पहुंचना जरूरी है। इसे लेकर उन्होंने यूनिसेफ और मीडिया कलेक्टिव फॉर चाइल्ड राइट्स (एमसीसीआर) के मार्गदर्शन में चलाये जा रहे अभियान की प्रशंसा की तथा कार्य में धूप, बारिश, विपरीत मौसम में संलग्न स्कूल कॉलेज के विद्यार्थी, एनएसएस तथा एनसीसी के छात्रों व युवाओं की सराहना की।
युवाओं की यह टीम शहर के सभी 70 वार्डों में जाकर लोगों से वैक्सीन लगवाने तथा कोविड प्रोटोकॉल के पालन की अपील कर रही है। वैक्सीनेशन से जुड़ी संदेहों के बारे में स्पष्टीकरण दिया जा रहा है। इसे ‘रोको अऊ टोको’ अभियान के नाम से चलाया जा रहा है। वार्ड के जनप्रतिनिधियों व समाजसेवियों से मदद लेकर लोगों को महामारी से बचाव के लिये मार्गदर्शन किया जा रहा है। अब तक युवाओं ने इस अभियान के तहत प्रचार सामग्री, लाउड स्पीकर और व्यक्तिगत सम्पर्क के माध्यम से डेढ़ लाख से अधिक लोगों से सम्पर्क कर लिया है।
जिला पंचायत में आज एमसीसीआर के जिला समन्वयक अभिषेक चौबे व एनएसएस स्वयंसेवक नेहा परिहार, हेमलता महिलांग, आकाश सोनी, मोइन खान, तरुण सोनी, करन साहू, अजय बंजारे, रोशनी साहू, पूजा वर्मा, आशिका घोरे, परदेसी धुरी, सरिता खैरवार, राहुल सिंह, मनीष, हर्ष शर्मा, दीक्षा चौबे, श्रेया तिवारी, कार्तिकी, दीक्षा तिवारी, तंजीम, रीना यादव, ज्योति, रानी, अमन, सिंह, सुखडील, आशिक मनु, नवीन, प्रीति रात्रे, रश्मि खान, ऐश्वर्या साहू, दिव्या कौशिक, सूरज साहू व आस्था शुक्ला उपस्थित थे। 

ब्यूरो रिपोर्ट


*महापौर रामशरण यादव एवं कलेक्टर मित्तर ने किया कदम का पौधा रोपित*

बिलासपुर- नगर निगम एवं स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा आयोजित पौधरोपण कार्यक्रम में महापौर रामशरण यादव एवं कलेक्टर डाॅ. सारांश मित्तर ने आज कदम का पौधा रोपित किया।
महापौर रामशरण यादव ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधरोपण आवश्यक है। आॅक्सीजन के लिए हमें अधिक से अधिक पौधांे का रोपण करना चाहिए। कलेक्टर डाॅ. सारांश मित्तर ने इस अवसर पर कहा कि शहर में बढ़ते प्रदूषण के नियंत्रण के लिए अधिक से अधिक संख्या में पौधा लगाना अनिवार्य हो गया है। यह कार्यक्रम किसी एक दिन तक सीमित नहीं होना चाहिए। पयार्वरण संरक्षण और संवर्द्धन के लिए न केवल पौधरोपण आवश्यक है अपितु लगाए गए पौधों की देखभाल और संरक्षण भी जरूरी है। आज लगाए गए यह पौधे छायादार वृक्षों में तब्दील होने के बाद आने वाली पीढ़ियों के लिए सुखद अनुभव देने वाले होंगे। उन्होंने लोगों से अधिक से अधिक संख्या में पौधे लगाने की अपील की। पौध रोपण कार्यक्रम के तहत आज 750 से अधिक छायादार, फलदार पौधे व्यापार विहार सड़क, गौरव पथ एवं प्लेनेटोरियम के आॅक्सीजोन में रोपित किए गए।
इस अवसर पर नगर निगम के सभापति शेख नजरूद्दीन, पार्षद, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी हैरीश एस, नगर निगम कमिश्नर अजय त्रिपाठी, नगर निगम के कार्यपालन अभियंता पी.के. पंचायती सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

ब्यूरो रिपोर्ट 


*वीकली मीटिंग में बोले कलेक्टर सारांश मित्तर,गिरदावरी का कार्य प्राथमिकता से करें*

बिलासपुर - कलेक्टर डाॅ. सारांश मित्तर ने आज आयोजित समय-सीमा की बैठक में मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना के तहत् धान के बदले अन्य फसल एवं वृक्षारोपण करने के लिए किसानों को प्रोत्साहित करने के निर्देश दिए। उन्होंने त्रुटि रहित गिरदावरी का कार्य प्राथमिकता से करने कहा। बाढ़ जैसी अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए की जा रही तैयारियों की भी समीक्षा की।
मंथन सभाकक्ष में आयोजित बैठक में कलेक्टर ने कहा कि मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना के तहत् जिन किसानों ने खरीफ वर्ष 2020 में धान की फसल ली है। यदि वे धान की फसल के बदले अपने खेतों में वृक्षारोपण करते हंै तो उन्हें आगामी तीन वर्षाें तक प्रति वर्ष 10,000 रूपए प्रति एकड़ की दर से प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। इस संबंध में उन्होंने चिन्हांकित किसानों के बारे में जानकारी प्राप्त की। मानसून के दौरान बाढ़ जैसी अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए आवश्यक तैयारी करने के निर्देश दिए। इस हेतु सभी विकासखण्ड एवं नगर पंचायतों में भवन का चयन कर अन्य आवश्यक इंतजाम करने कहा। कलेक्टर ने गिरदावरी के कार्य को प्राथमिकता के साथ त्रुटि रहित करने के निर्देश दिए। इसके लिए सतत रूप से पटवारियों की निगरानी करने कहा। गोधन न्याय योजना में प्रगति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर जरूरी चिकित्सा व्यवस्था करने के निर्देश मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को दिए। हमर लैब योजना के तहत् लैबों को सुव्यवस्थित एवं अपग्रेड करने कहा। सभी प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों को मजबूत करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक योजना की भी समीक्षा की। खाद एवं बीज उपलब्धता की जानकारी कृषि विभाग के अधिकारियों से ली। कलेक्टर ने राजस्व विभाग के लंबित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए विशेष शिविर आयोजित कर प्रकरणों को निपटाने कहा। जाति प्रमाण पत्र के लिए भी शिविर आयोजित करने कहा। बैठक में कलेक्टर ने हाउसिंग बोर्ड के अधिकारियों को सकरी, बेलगहना, रतनपुर तहसील कार्यालय का कार्य शीघ्र चालू करने के निर्देश दिए। इसके अलावा उन्होंने लोक सेवा गांरटी एवं टीएल के लंबित आवेदनों की भी समीक्षा की।
बैठक में अतिरिक्त कलेक्टर बी.एस.उइके, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी हैरीश एस, वनमण्डलाधिकारी कुमार निशांत, नगर निगम कमिश्नर अजय त्रिपाठी, सभी एसडीएम, तहसीलदार एवं अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

ब्यूरो रिपोर्ट

 


*एसबीआर कालेज मैदान के लिए किए जा रहे आंदोलन के आठवें दिन भाजयुमो उत्तर मंडल ने दिया समर्थन*

बिलासपुर-उत्तर मंडल युवा मोर्चा के अध्यक्ष महर्षि बाजपेयी ने बताया कि अब बिलासपुर के सारे युवा इस मैदान को बचाने के लिये और भूमाफ़ियाओं के ख़िलाफ़ बड़ी लड़ाई लड़ने के लिए मैदान में उतर चुका है । अभी तो सामान्य रूप से धरना देकर कुंभकर्नी नींद में सोई प्रदेश सरकार और ज़िला प्रशासन को जगाया जा रहा है , इसके बाद भी अगर SBR कॉलेज के मैदान को बेचा जाता है तो बिलासपुर के सारे युवा एक साथ मिलकर दलगत राजनीति से ऊपर उठकर शाशन - प्रशासन के ख़िलाफ़ कड़ा आंदोलन करेंगे।
आज के धरने में मुख्य रूप से पूर्व पार्षद व छात्रसंघ अध्यक्ष शैलेंद्र यादव , पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष राजा दुबे , उत्तर मंडल महामंत्री विश्वजीत ताम्रकार, उपाध्यक्ष दीपक यादव , कोषाध्यक्ष अभिषेक तिवारी , मीडिया प्रभारी संस्कार सोनी , सोशल मीडिया प्रभारी अशोक राजपूत , शासकीय स्वाध्याय प्रभारी शौर्य सराफ , सिद्धार्थ श्रीवास सहित बड़ी संख्या में युवा मोर्चा उत्तर मंडल व कॉलेज के छात्र-छात्रायें उपस्थित रहे।


*किसानों को छल रही है कांग्रेस की सरकार- भूपेन्द्र सवन्नी*

बिलासपुर-भाजपा किसान मोर्चा द्वारा अघोषित बिलजी कौटती व खाद-बीज की कमी को लेकर प्रदेश के विधानसभा वार धरना का आयोजन किया। प्रदेश महामंत्री भूपेन्द्र सवन्नी ने बिल्हा विधानसभा में आयोजित किसानों के समर्थन आयोजित एक दिवसीय विशाल धरना में शामिल हुए। इस मौके पर प्रदेश महामंत्री भूपेन्द्र सवन्नी ने कहा कि बिल्हा सहित पूरे प्रदेश में किसानों प्रदेश की सरकार से परेशान और प्रताड़ित है। किसानों के हितों नाम पर सत्ता में आई कांग्रेस की सरकार किसानों के हितों की रक्षा करने में पूरी तरह से नाकाम है। पूरे प्रदेश में अमानक बीज व नकली खाद का कारोबार जोरों पर है। इस पर अंकुश लगाने में पुरी तरह से असफल है। उन्होंने कहा कि किसानी से समय पर किसानों सही खाद व बीज उपल्बध करवाना प्रदेश सरकार की जिम्मेदारी है लेकिन ऐसे समय पर किसानों को छल रही है। जिन किसानों को भरोसा दिलाया था, हर परिस्थियों में साथ होंगे। उन्होंने कहा कि जब किसानों को मदद करने को समय आया तो केवल प्रदेश की सरकार बहाने बनाने व्यस्त है। सरकार के संरक्षण में खाद की कालाबाज़ारी हो रही है इस अवसर पर नरेन्द्र शर्मा, अंजू सिंह राजपूत, बृजभूषण वर्मा, कृष्णकुमार कौशिक, रामू साहू, घनश्याम राजपूत, सोमेश तिवारी,पेंगन वर्मा, बलराम देवांगन,हरिशंकर वर्मा, कैलाश सिंह ठाकुर, रामधुन साहू, पुनिता डहरिया, वंदन गेंद्र, राधिका जोगी, गौरी तुलसी बघेल, कोमल सिंह ठाकुर , सौरभ कौशिक, सतीश शर्मा, विष्णु विंदल, मनोज वर्मा, मोहन डोरिया, रिंकू सिंह ठाकुर,रामकुमार कौशिक,छोटे लाल शर्मा, दिनेश पाण्डेय बृजनंदन पात्रे, हरिश साहू,श्रीनू राव, पोषण यादव, गोविंद साहू,विनोद सिंह,रामाधर सिंह,पुनीत साहू, कुशल पांडेय,सुनील कट्टी, आगर दास व जिले के पार्टी पदाधिकारी, मोर्चा के अध्यक्ष गण, पार्षदगण, निर्वाचित जनप्रतिनिधि गण, मंडल पदाधिकारी, किसान व आमजन सहित कार्यकर्ता हजारों की संख्या में मौजूद थे। 

ब्यूरो रिपोर्ट


*सावन के प्रथम सोमवार को शिवमय हुआ पूरा क्षेत्र*

बिलासपुर- जिले के अंतर्गत स्थित ग्राम घुटकू के मां महामाया मंदिर एवं समस्त शिवालय में आज सुबह से भारी हर्षोल्लास के साथ प्रथम सावन सोमवार में भगवान शिव की पूजा अर्चना की जाती रही l महामाया मंदिर घुटकू में स्थापित शिवालय में भक्तों की भारी भीड़ रही l मंदिर में कोविड से संबंधित सारे निर्देशों का पालन करते हुए सभी भक्तजनो द्वारा भगवान शिव का दर्शन लाभ प्राप्त कर अपने मनोकामना पूर्ण करने हेतु प्रार्थना किया गया l मंदिर के पुजारी श्री अंकित गौरहा जी द्वारा विशेष बातचीत पर बताया गया कि मंदिर प्रांगण पूरा भक्तों की भीड़ से शिवमय रहा, ॐ नमः शिवाय का मंत्र चारो दिशाओ में गुंजायमान रहा l मंदिर में दर्शन करने आये भक्तों की सुविधाओं का विशेष ध्यान रखा गया जिसमे विशेष रूप से श्री पंचराम धीवर, श्री मन्नू धीवर एवं नन्हे बच्चों का सहयोग रहा l मंदिर में सावन सोमवार होने के फ्लस्वरुप विशेष रात्रिकालीन आरती की गयी उक्त आरती में मंदिर पुजारी श्री अंकित गौरहा जी नेतृत्व में सम्पन्न हुआ l रात्रिकालीन आरती में मंदिर सेवक श्री पंचराम धीवर, श्री मन्नू धीवर, भोजराज पटेल सहित बड़ी संख्या में भक्तजनों की भागीदारी रही l मंदिर पुजारी श्री अंकित गौरहा जी द्वारा ग्राम एवं ग्राम के लोगो के सम्पूर्ण समृद्धि हेतु महाकाल प्रभु से प्रार्थना की गयी l 


अटल श्रीवास्तव के शपथ समारोह में राजेन्द्र शुक्ला के अगुवाई में पथरिया क्षेत्र के कांग्रेसियों ने की शिरकत

अटल श्रीवास्तव के शपथ समारोह में पथरिया क्षेत्र के कांग्रेसियों ने की शिरकत
पथरिया- (रवि निर्मलकर)
राज्य पर्यटन मण्डल के अध्यक्ष अटल श्रीवास्तव के शपथ ग्रहण समारोह में पथरिया क्षेत्र के कांग्रेसी नेता भी शामिल हुए सभी को अटल ने आमंत्रित किया था जिसे लेकर कार्यकर्ताओं में जबरदस्त उत्साह दिखा ।क्षेत्र के कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बिल्हा विधान सभा के कांग्रेस नेता राजेन्द्र शुक्ला के नेतृत्व में रायपुर पहुचे इस अवसर पर राजेन्द्र शुक्ला ने कहा कि बिल्हा विधानसभा क्षेत्र में कई ऐतिहासिक धरोहर और पर्यटन स्थल है जिनको सँवारकर क्षेत्र को राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर नई पहचान दिला सकते है अब चूंकि अटल श्रीवास्तव पर्यटन मण्डल के अध्यक्ष बने है तो क्षेत्रवासियों में एक उम्मीद जगी है कि क्षेत्र में पर्यटन को अब अधिक बढ़ावा मिलेगा । पथरिया नगर के कांग्रेसी पार्षद दीपक साहू ने कहा कि अटल श्रीवास्तव ने ग्रामीण क्षेत्र के कार्यकर्ताओं को भी याद किया और कार्यक्रम में बुलाकर जो सम्मान दिया उससे हम सब अभिभूत है ।इस अवसर पर ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष राजा ठाकुर, जिला उपाध्यक्ष नेतराम साहू,ब्लॉक उपाध्यक्ष मुकेश मिरी ,सलमान खान सौरभ शुक्ला,रवि वर्मा,संतोष पाटले , तनिष्क कुर्रे राजेश्वर साहू उपस्थित रहे । 


कांग्रेस ब्लाक अध्यक्ष राजा ठाकुर ने बिल्हा विभानसभा के बूथ प्रभारी चुन्नीलाल साहू से की मुलाकात

कांग्रेस ब्लाक अध्यक्ष राजा ठाकुर ने बिल्हा विभानसभा के बूथ प्रभारी चुन्नीलाल साहू से की मुलाकात

पथरिया- (रवि निर्मलकर)
ब्लाक कांग्रेस कमेटी पथरिया के ब्लाक अध्यक्ष राजा ठाकुर ने बिल्हा विभानसभा के नवनियुक्त बूथ प्रभारी चुन्नीलाल साहू से मुलाकात कर ब्लाक में चल रहे बूथ स्तर की पार्टी गतिविधियों से परिचित कराया साथ ही पथरिया आने का आमंत्रण भी ब्लाक कांग्रेस कमेटी के ओर से दिया गया । चुन्नीलाल साहू ने मुलाकात के दरमियान राजा ठाकुर से एक एक बूथ को मजबूत बनाने की रणनीति बनाने और स्थानीय स्तर पर वरिष्ठ एवं युवा कांग्रेसियों को आगामी विधानसभा चुनाव की तैयारी में जुड़ जाने के लिये कार्ययोजना बनाने को कहा ।इस अवसर पर ब्लाक उपाध्यक्ष सलमान खान , मुकेश मिरी , संतोष पाटले , सौरभ शुक्ला ,कांग्रेस नेता रवि वर्मा ,उपस्थित रहे ।