1. Home
  2. Bilaspur

Bilaspur

*भाड़ा बढ़ाने की मांग कोरबा ट्रक ट्रेलर एशों.का प्रर्दशन*

कोरबा 26 फरवरी। कोरबा ट्रक एवं ट्रेलर ऑनर एसोसियेशन ट्रकों का भाड़ा बढ़ाए जाने एवं अन्य मांगों को लेकर एसईसीएल के कोयला खदानों, कुसमुंडा, गेवरा, दीपका, मानिकपुर एवं अन्य स्थानों के लोडिंग प्रवेश द्वार के पास धरना प्रदर्शन कर रहा है तथा डीपो होल्डरों से अनुरोध कर रहा है। यह प्रदर्शन 26, 27 एवं 28 फ रवरी तकB चलेगा। फि र भी यदि उनकी मांगे नहीं मानी गई तो आगामी एक मार्च से अपने वाहनों को खड़ा कर कोयला परिवहन का कार्य बंद करेगा 


*आयोजन:माघ पूर्णिमा पर पवित्र सागर मईया तालाब में तीन दिवसीय मेले का आयोजन*

बिलासपुर।- सागर धार्मिक स्थल में हर साल की तरह इस साल भी 27 फरवरी शनिवार को माघ पूर्णिमा के अवसर पर माघी पुन्नी मेला प्रारंभ होगी। सागर मईया के दर्शन के लिए एक दिन पूर्व देर रात से ही श्रद्धालुओं का आना शुरू हो जाता हैं। सागर मईया तालाब के दर्शन की ललक में लोग दूर- दूर से पहुँच रहे हैं, वही हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं की टोली उमड़ रही है, जिससे ग्राम में भीड़ देखने को भी मिल रहा है, श्रद्धालु काफी दूर से अपने निजी वाहन से भी पहुँच रहे है, तो कई श्रद्धालु पैदल ही दर्शन के लिये आते है। 

बिलासपुर जिले के अंतर्गत तखतपुर विकासखण्ड के ग्राम सागर जो सकरी से 13 किमी दूरी पर स्थित विशाल सागर तालाब है यह सागर तालाब 24 एकड़ में जल भराव तथा 40 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ पार है। मान्यता हैं कि इस तालाब के पानी में औषधीय गुण हैं जिस में नहाने से चर्म रोग की व्याधि दूर हो जाती है। सागर तालाब के पास पैठू तालाब भी है। ग्राम पंचायत सागर इस तालाब के महिमा के कारण प्रसिद्ध है। प्रतिवर्ष माघी पूर्णिमा को सागर तालाब की महाआरती के साथ मेला प्रारंभ होता है। सागर तालाब के चारों ओर विभिन्न समाज के लोगों ने जन सहयोग से मंदिरों का निर्माण कराया है और तालाब के आसपास धार्मिक आयोजन नियमित रूप से चलते हैं। छत्तीसगढ़ शासन द्वारा सागर तालाब को "हमारी धरोहर योजना" में शामिल किया है।
ग्राम के सुरेश पाण्डेय धर्मजागरण विभाग प्रमुख बिलासपुर ने बताया कि सागर मईया तालाब प्रारंभ में स्वर्गीय वेद प्रसाद पाण्डेय ने तालाब के महिमा और विकास के लिए अपना योगदान दिया था एवं निरंतर ग्रामवाशी और जनप्रतिनिधियों के सहयोग से सागर तालाब के विकास एवं सुंदरीकरण के लिए प्रयास किए जा रहे हैं और धीरे-धीरे तालाब का किनारा और मेले की भव्यता बढ़ती जा रही है। वर्तमान में ग्राम पंचायत सागर के पदाधिकारी एवं गांव के प्रमुख इस आयोजन को लेकर विशेष तैयारी की गयी हैं। कल माघ- पूर्णिमा के दिन प्रात 9 बजे से समस्त ग्रामवासी एवं आमंत्रित अतिथियों द्वारा सागर तालाब जिसे माँ सागर अम्बा भी कहा जाता, महाआरती की जायेगी। 


* छत्तीसगढ़ का आर्थिक सर्वेक्षण वर्ष 2020- 21 विधानसभा में सदन में पेश*

रायपुर। विधानसभा बजट सत्र के पांचवे दिन शुक्रवार को छत्तीसगढ़ राज्य का आर्थिक सर्वेक्षण वर्ष 2020-21 पटल पर प्रस्तुत किया गया। मंत्री अमरजीत भगत ने सदन में रिपोर्ट पेश की। 
1. सकल राज्य घरेलू उत्पाद वर्ष 2020-21 में प्रगति की संभावनाएं : 
(स्थिर भावों पर वर्ष 2011-12)- अग्रिम अनुमान वर्ष 2020-21 में सकल राज्य घरेलू उत्पाद बाजार मूल्य पर गत वर्ष 2019-20 की तुलना में -1.77 प्रतिशत कमी अनुमानित है। इसमें कृषि एवं संबद्ध क्षेत्र (कृषि, पशुपालन, मत्स्य एवं वन) में 4.61 प्रतिशत वृद्धि, उद्योग क्षेत्र (निर्माण, विनिर्माण, खनन एवं उत्खनन, विद्युत, गैस तथा जल आपूर्ति सम्मिलित) -5.28 प्रतिशत कमी व सेवा क्षेत्र  में 0.75 प्रतिशत वृद्धि अनुमानित है। 
2. सकल राज्य घरेलू उत्पाद वर्ष 2020-21 में प्रगति की संभावनाएं प्रचलित भावों पर :
अग्रिम अनुमान वर्ष 2020-21 में सकल राज्य घरेलू उत्पाद (बाजार मूल्य)पर गत वर्ष 2019-20 के तीन लाख चवालिस हजार नौ सौ पचपन करोड़ से बढ़कर तीन लाख पचास हजार दो सौ सत्तर करोड़ होना संभावित है। जो कि  1.54 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाता है। इसमें वर्ष 2019-20 में कृषि एवं संबद्ध क्षेत्र (कृषि, पशुपालन, मत्स्य एवं वन) में सड़सठ हजार पच्चीस करोड़ रुपए से बढ़कर वर्ष 2020-21 में तिहत्तर हजार नौ सौ चौरानबे करोड़ रुपए, इसी प्रकार उद्योग क्षेत्र (निर्माण, विनिर्माण, खनन एवं उत्खनन, विद्युत, गैस तथा जल आपूर्ति सम्मिलित) में एक लाख तैतीस हजार छ: सौ अस्सी करोड़ रुपए से घटकर एक लाख उनतीस हजार दो सौ ग्यारह करोड़ रुपए व सेवा क्षेत्र में एक लाख अठारह हजार नौ सौ सत्रह करोड़ रुपए से बढ़कर एक लाख बाइस हजार आठ सौ तिरानबे करोड़ रुपए होना संभावित है। जो कि गत वर्ष की तुलना में प्रतिशत वृद्धि/कमी क्रमश: 10.40, -3.34 व 3.34 आंकलित है।
3. वर्ष 2019-20 में सकल राज्य घरेलू उत्पाद के त्वरित अनुमान स्थिर भावों (आधार वर्ष 2011-12) पर :
राज्य के सकल घरेलू उत्पाद बाजार मूल्य त्वरित अनुमान के अनुसार गत वर्ष 2018-19 की तुलना में वर्ष 2019-20 में  5.12 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। इसमें कृषि एवं संबद्ध क्षेत्र (कृषि, पशुपालन, मत्स्य एवं वन) में 3.67 प्रतिशत, उद्योग क्षेत्र (निर्माण, विनिर्माण, खनन एवं उत्खनन, विद्युत, गैस तथा जल आपूर्ति सम्मिलित) में 3.43 प्रतिशत एवं सेवा क्षेत्र में 7.71 प्रतिशत वृद्धि हुई है।
4.  प्रति व्यक्ति आय (निवल राज्य घरेलू उत्पाद प्रचलित भावों पर)
प्रति व्यक्ति आय वर्ष 2019-20 के त्वरित अनुमान के अनुसार एक लाख पांच हजार नवासी रुपए से घटकर वर्ष 2020-21 में एक लाख चार हजार नौ सौ तिरालिस रुपए होना अनुमानित है, जो पिछले वर्ष की तुलना में -0.14 प्रतिशत कमी दर्शाता है।
ब्यूरो रिपोर्टर 


*जिला पंचायत सभापति गौरहा ने महिला समूह से कहा एकता में बड़ी ताकत,उठाए योजना का लाभ सरकार हर सम्भव मदद को तैयार*

बिलासपुर:- गुरूवार को जिला पंचायत सभापति ने ग्राम पंचायत बैमा में महिला समूहो के साथ बैठक कर सरकार की योजनाओं से अवगत कराया। उपस्थित लोगों को संबोधित कर अंकित गौरहा ने बताया कि महिलाओं के विकास को लेकर सरकार ने कई योजानाएं बनायी है। हम अपने अधिकारों का प्रयोग कर योजनाओं का ज्यादा से ज्यादा लाभ उठाएं। ऐसा करने से ना केवल हम अपने परिवार की बल्कि प्रदेश के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करेंगे। 

                           ग्राम पंचायत बैमा में जिला पंचायत सभापति अंकित गौरहा ने महिला समूहों के साथ बैठक कर शासन की योजनाओं की जानकारी दी। इस दौरान अंकित गौरहा ने महिला समूहों की पंजीयन प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी दी। गौरहा ने बताया कि समूह में बड़ी ताकत होती है। अकेला चना भाड़ फोड़े या ना फोड़े..लेकिन सामुहिक एकता के दम पर बड़ी परेशानियों पर जीत हासिल किया जा सकता है।

                उपस्थित महिला समुहों के सदस्यों से अंकित गौरहा ने बताया कि सरकार ने महिलाओं के समग्र विकास प्रक्रिया से जोड़ने अनेक योजनाएं चला रही है। हम सबकों योजनाओं की जानकारी होनी चाहिए। क्योंकि इन योजनाओं का सीधा सम्बन्ध योजना का लाभ लेने वालों तक ही नही है। बल्कि जब समूह का विकास होगा तो एक बहुत बड़ा वर्ग भी विकास प्रक्रिया से जुड़ेगा। सीधी बात है इससे प्रदेश का भी तेजी से विकास होगा। 

                  बैठक में 20 से अधिक महिला समूहों ने हिस्सा लिया। अंकित गौरहा ने महिला समूहों को ज्यादा से ज्यादा पंजीयन कराने की बात कही। साथ ही यह भी दुहराया कि आत्मनिर्भर ही सफलता की कुंजी है। राज्य सरकार से इस अभियान में महिलाओं के साथ है।

          अंकित ने कहा…विकास की राह में हम सबकों कंधा से कंधा मिलाकर चलना होगा। ग्रामीण महिलाएं एक दूसरे का सहयोग कर समूह बनाएं। राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजना से जुड़कर आत्मनिर्भर बने।  इस समय राज्य सरकार की महत्वकांक्षी योजना नरवा गरवा घुरवा अऊ बारी के माध्यम से हजारों समूह लाभान्वित हो रहे हैं। सबको गौठान से जोडकर जैविक खाद बकरी पालन मुर्गी पालन मछली पालन और जैविक कृषि के क्षेत्र में रोजगार दिया जा रहा है। फल और सब्जी उत्पादन में नई तकनिकी को शामिल  कर लोगों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने का काम किया जा रहा है। 


*पावर कंपनी के चिकित्सालय पूर्वरत खुलेंगे दो पाली में*

रायपुर।-छत्तीसगढ़ स्टेट पाॅवर कम्पनीज के विभिन्न चिकित्सालयों-औषधालयों सहित पैथोलाजी लेब के संचालन की नई समय सारणी जारी की गई है। पाॅवर कंपनी के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. एच.एल.पंचारी द्वारा जारी आदेशानुसार अब चिकित्सालयों-औषधालयों की ओ.पी.डी. (बाह्य रोगी सेवायें) एवं पैथोलाॅजी लेब प्रतिदिन प्रातः 8 बजे से दोपहर 12.30 बजे एवं सायं 4 से 6 बजे तक संचालित होंगे। उक्त जानकारी पाॅवर कंपनीज के अतिरिक्त महाप्रबंधक जनसंपर्क विजय मिश्रा ने दी।
आगे श्री मिश्रा ने बताया कि समस्त द्वितीय एवं तृतीय शनिवार तथा अन्य शासकीय अवकाश के दिनों में चिकित्सालयों एवं औषधालय प्रातः 9 बजे से 11 बजे तक खुलेंगे। समस्त रविवार एवं राष्ट्रीय अवकाश के दिनों में ओ.पी.डी. सेवायें बंद रहेंगी। उक्त आदेश तत्काल प्रभावशील हो गया है। 


*विधुत विभाग ने पेण्डारी में शिविर लगाकर किया बिजली समस्याओं का समाधान*

बिलासपुर।- विद्युत विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों द्वारा उपभोक्ताओं की समस्याओं से निजात दिलाने के लिए समाधान शिविर आयोजित किया गया। सकरी तहसील के पेण्डारी गांव में बिजली विभाग ने शिविर का आयोजन कर उपभोक्ताओं की समस्या का समाधान किया।
शिविर में आज 24 लोगों को नया विद्युत कनेक्शन दिया गया। गांव के उपभोक्ताओं द्वारा कुछ शिकायतें प्राप्त हुई जिसका निस्तारण मौके पर किया गया।गुरुवार को विभाग की टीम ने घर-घर जाकर जिन उपभोक्ताओं के यहां मीटर नहीं थे। मीटर खराब थे उनके यहां मीटर लगाए गए।
शिविर में उपस्थित कनिष्ठ अभियंता हरि लहरी ने जानकारी देते हुए बताया कि पूरे क्षेत्र में अभियान चलाकर विद्युत चोरी पर अंकुश लगाया जायेगा तथा लगातार शिविर लगाकर लोगों को नए कनेक्शन, बिल सुधार, विद्युत बिल बकाया तथा बिजली संबंधित अन्य समस्याओं का निपटारा किया जाएगा।
विद्युत शिविर में विद्युत विभाग के कनिष्ठ अभियंता हरि लहरी, जनपद सदस्य जोगेंद्र बधेल, सरपंच पेण्डारी लक्ष्मी बघेल गांव के पंच खेमदत्त साहू, निराला सहित विद्युत कर्मचारी एवं ग्रामीण मौजूद रहे। 


*बेटी बचाव बेटी पढ़ाओ की जिला संयोजक बनी सीमा पांडेय,सहसंयोजक कमल छाबड़ा नियुक्त*

बिलासपुर- भारतीय जनता पार्टी जिला बिलासपुर अध्यक्ष रामदेव कुमावत ने बताया कि बेटी बचाओ - बेटी पढ़ाओ के छत्तीसगढ़ प्रदेश संयोजक श्री अंजय शुक्ला ने भारतीय जनता पार्टी जिला बिलासपुर कोर ग्रुप की अनुशंसा से बेटी बचाओ - बेटी पढ़ाओ का जिला संयोजक श्रीमती सीमा पाण्डेय एवं सहसंयोजक श्री कमल छाबड़ा को नियुक्त किया है।

ब्यूरो रिपोर्ट


*जिला पंचायत सभापति अंकित गौरहा ने कहां खेल भावना सर्वोपरि ट्रॉफी के साथ दिल भी जीते खिलाड़ी*

बिलासपुर-: बुधवार को नगोई में स्वर्गीय नारायण प्रसाद गौरहा स्मृति तृतीय चरण टेनिस बाल क्रिकेट प्रतियोगिता का शुभारंभ हुआ। उद्घघाटन कार्यक्रम में अतिथियों ने सभी खिलाड़ियों का परिचय प्राप्त किया। साथ ही रंगारंग कार्यक्रम के दौरान अतिथियों ने उपस्थित लोगों को संबोधित भी किया। कार्यक्रम को मुख्य अतिथि पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष भुवनेश्वर यादव और जिला पंचायत सभापति अंकित गौरहा ने संबोधित कर खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन किया।

 

                बुधवार को मुख्य अतिथि भुवनेश्वर यादव और जिला पंचायत सभापति की अतिथि में  स्वर्गीय नारायण प्रसाद गौरहा तृतीय चरण टेनिस बाल क्रिकेट प्रतियोगिता का शुभारम्भ हुआ। पहला मैच शुरू होने से पहले उद्घाटन कार्यक्रम को भुवनेश्वर यादव और अंकित गौरहा ने संबोधित किया। साथ ही खिलाड़ियों से परिचय भी प्राप्त किया।

  

              अपने संबोधन में भुवनेश्वर यादव ने खिलाड़ियों को उत्साहित किया। खेल के महत्व और भाईचारे के रिश्ते की जानकारी दी। उन्होने कहा कि खोल का आनन्द खेल भावना से जुड़ा है। जब तक खेल को खेल भावना से नहीं खेला जाए..तब तक खेल का कोई मतलब नहीं है। हमारा देश खेल और खिलाड़ियों का है। खासकर छत्तीसगढ़ जैसे मेहनतकश राज्य के एक एक व्यक्ति के रगों में खेल और खेल भावना का संचार होता है।

          

               कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे अंकित गौरहा ने कहा कि स्वस्थ्य शरीर में ही स्वस्थ्य सोच और विचार का वास होता है। स्वस्थ्य रहने के लिए जीवन में किसी ने किसी खेल का होना बहुत जरूरी है। क्रिकेट वैश्विक खेल है। हमारी संस्कृति भी वसुदैव कुटुम्बन को मान्यता देती है। इसलिए हमें खेल को जीतने के लिए 100 प्रतिशत प्रयास करना ही चाहिए। लेकिन खेल भावना जीत हार से बहुत ऊपर है। बेशक खेल से खेल भावना शब्द का जन्म हुआ हो। लेकिन जीवन के सभी क्षेत्रों में खेलभावना का महत्व है।

 

                 अंकित गौरहा ने कहा..अच्छा स्पोर्टमैन ही सच्चा इंसान होता है। कुल मिलाकर हमें ट्राफी के साथ खेल मैदान में अच्छा स्पोर्टमैन भी बनना होगा।  कार्यक्रम को राजेन्द्र साहू,जगदीश गिरुद्वान ने भी संबोधित किया।

 

                                 टेनिस बाल क्रिकेट प्रतियोगिता उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान खिलाड़ियों समेत  राजेंद्र साहू जगदीश गुरुद्वान ,जानकी शास्त्री ,अनिल यादव ,गुलाब शास्त्री, टीकम सिंह ,नवदीप शास्त्री,दीपक पेगौर उपस्थित थे। 


*रविन्द्र बघेल बने पथरिया महाविद्यालय में विधायक प्रतिनिधि*

पथरिया- (रवि निर्मलकर) छत्तीसगढ़ विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष व क्षेत्रीय बिल्हा विधायक धरमलाल कौशिक द्वारा शासकीय वीरांगना अवन्ति बाई लोधी महाविद्यालय पथरिया के लिए रविन्द्र बघेल को अपना विधायक प्रतिनिधि नियुक्त किया रविन्द्र बघेल इसी महाविद्यालय में अपनी पूरी पढ़ाई की है और छात्रनेता भी रहे है जिसको लेकर रविन्द्र बघेल में नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक का आभार जताया है साथ ही महाविद्यालय के विकास के लिए प्रतिबद्ध रहने की बाद कही । इससे पहले रविन्द्र अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के सक्रिय पदाधिकारी रहे और महाविद्यालय में छात्र हितों के लिए कई आंदोलनों में भी शामिल रहे ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं रविन्द्र की अच्छी पैठ को भुनाने भाजपा ने ये जवाबदारी सौपी है । इस अवसर पर क्षेत्र के भाजपा मण्डल अध्यक्ष हरिशंकर वर्मा , युवा मोर्चा मण्डल अध्यक्ष रिंकू सिंह समेत अनेक भाजपा नेताओं ने रविन्द्र को बधाई दी। 


*असम विधानसभा चुनाव में भूपेश मॉडल से मिलेगी बड़ी जीत राजेन्द्र शुक्ला*

पथरिया-(रवि निर्मलकर) भारत के पूर्वोत्तर राज्य असम में अगले कुछ माह में विधानसभा चुनाव सम्प्पन होने वाले है जिनमे कांग्रेस पार्टी फिर से वापसी कर सरकार बनाने मेहनत कर रही इसी तारतम्य में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में दो दर्जन कांग्रेस नेताओं की टीम असम में पिछले 15 दिनों से गाँव गाँव जाकर अपनी पार्टी की विचारधारा और छत्तीसगढ़ में कांग्र्रेस के सरकार आने से किसानों और आमजनों को मिलने वाले लाभदायक योजनाओं की जानकारी दे रहे है और राज्य में भी कांग्रेस की सरकार बनाने की अपील असम के मतदाताओं से कर रहे है । असम चुनाव में पार्टी के लिए काम करने गए नेताओ में क्षेत्र कांग्रेस नेता और प्रदेश सयुक्त महामंत्री राजेन्द्र शुक्ला ने बताया कि छतीसगढ़ में जिस प्रकार मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष रहते राज्य में चुनाव जीतने के लिए बूथ लेवल के कार्यकर्ताओ में जोश भरकर एक विशेष  कार्ययोजना पर लगाया जो घर घर जाकर भाजपा के जनविरोधी कार्यो से आमजनों को अवगत कराते रहे और इस सब का परिणाम कांग्रेस की महाजीत रही । इसी फार्मूले को असम के विधानसभा क्षेत्रों में क्रियान्वित करने का प्रयास किया जा रहा ।असम के आम कार्यकर्ताओ में उत्साह है और वे भाजपा की विभाजनकारी सरकार को उखाड़ फेंकने तैयार है । हम सभी कांग्रेसियों को यह पूरा भरोसा है कि चुनाव जीतने भूपेश बघेल मॉडल से यहां भी कांग्रेस की सरकार बनेगी।
 बूथ संकल्प शिविर में उत्साह- असम में छत्तीसगढ़ के तर्ज पर सभी विधानसभा क्षेत्रों में प्रतिदिन बूथ संकल्प शिविर का आयोजन किया जा रहा है जिसमे कार्यकर्ताओं की अच्छी खासी संखया देखने को मिल रही है। भवानीपुर में आयोजित  ऐसे ही  एक बूथ संकल्प शिविर में राजेंद्र शुक्ला ने कहा कि कार्यक्रताओं का उत्साह और कड़ी मेहनत पार्टी को विजय दिलाने के लिये बहुत आवश्यक है उन्होने उपस्थित कार्यक्रताओं को पार्टी उम्मीदवार को जिताने का संकल्प दिलाया । इससे पहले संकल्प शिविर पर  क्षेत्र के लोगो ने शुक्ला को असमी खुम्हरी पहनाकर स्वागत किया । 


14.3 करोड़ से निर्मित इएचटी लाईन से वनांचलों में होगी क्वालिटी सप्लाई-एम डी कुमार*

बिलासपर।- छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर ट्रांसमिशन कंपनी द्वारा शहरों की भांति सुदूर ग्रामीण वनांचलों की पारेषण प्रणाली को सुदृढ़ बनाने हेतु राज्य शासन की ऊर्जा नीति के अनुरूप उच्चस्तरीय प्रयास किये जा रहे हैं। ऐसे कारगर प्रयासों और सुनियोजित कार्ययोजना के बूते आज 132 के.व्ही. क्षमता की नवनिर्मित डी.सी.एस.एस. गेरवानी-घरघोड़ा लाईन को ऊर्जीकृत करने में पारेषण कंपनी को बड़ी कामयाबी मिली। उक्त जानकारी प्रबंध निदेशक श्री अशोक कुमार ने दी। आगे उन्होंने बताया कि 14.3 करोड़ की लागत से निर्मित इस लाईन के ऊर्जीकृत हो जाने से जशपुर, पत्थलगांव, बतौली जैसे सघन वनांचलों के गा्रमों को समुचित वोल्टेज पर विद्युत की आपूर्ति हो सकेगी।
एम.डी. श्री कुमार ने बताया कि 25 किलोमीटर से अधिक उक्त अतिउच्च दाब लाईन को लेबर कांन्टेªक्ट बेसिस के आधार पर पूर्ण किया गया। छत्तीसगढ़ अंचल के जशपुर एवं आसपास की भौगोलिक संरंचना में नदी, पहाड़, जंगल की भरमार हैं। ऐसे क्षेत्रों में सघन वन और पहाडियों के बीच अतिउच्च दाब लाईनों का निर्माण चुनौती भरा कार्य होता है जिसे पूर्ण करके पारेषण कंपनी के अधिकारियों-कर्मचारियों ने अपनी कार्यदक्षता को प्रदर्शित किया हैं। ऐसे अनथक प्रयासों के परिणामस्वरूप प्रदेश में अतिउच्च दाब लाईनों की लंबाई 12 हजार 823 सर्किट किलोमीटर से अधिक हो गई है। ऐसी कामयाबी के लिए पारेषण कंपनी की टीम के कर्मी बधाई के पात्र है।
आगे उन्होंने जानकारी दी कि प्रदेश की विद्युत पारेषण प्रणाली को सुदृढ़ बनाने की दिशा में आगे बढ़ते हुए चार दशक से अधिक पुराने ईएचटी उपकेन्द्रों के रखरखाव, कुशल प्रबंधन और बेहतर निगरानी को कार्यशैली में प्राथमिकता से शामिल किया गया हैं। इससे राज्य की पारेषण प्रणाली की उपलब्धता 99.93 प्रतिशत दर्ज हो रही हैं जो कि एक कीर्तिमान है। साथ ही प्रदेश की पारेषण हानि 3.09 प्रतिशत से घट कर वर्ष 2019-20 में 2.96 प्रतिशत दर्ज हुई। यह तथ्य इस बात का पुख्ता प्रमाण है कि प्रदेश में गुणवत्तापूर्ण बिजली प्रदाय करने के साथ-साथ उन्नत अधोसंरचना का समुचित विकास हुआ है। 


*घोषणा भाजपा महिला मोर्चा जिला कार्यसमिति घोषित देखिए सूची*

बिलासपुर-घोषणा भाजपा महिला मोर्चा जिला कार्यसमिति बिलासपुर.


*RKTC कम्पनी के प्रतिटिठत सुरक्षाधिकारी का बालको द्वारा सम्मान*

निर्मल जैन,ब्यूरो चीफ(9425224001)कोरबा।आज दिनांक 23/02/2021 कों बालको प्रबंधन द्वारा रोड़ सुरक्षा समापन समारोह में बेस्ट परफॉर्मेंस के लिए बालको के security head अवतार सिंह जी द्वारा आरकेटीसी के सेफ्टी ऑफिसर दीपक शर्मा को सम्मान दिया गया इस अवसर पर कंपनी के ट्रैफिक सेफ्टी विभाग से श्री हेम पुष्पम जी की उपलब्धता रही उन्होंने इस प्रकार के कार्य के लिए दीपक शर्मा को बधाई दी। 


*भाजपा किसान मोर्चा जिला कार्यसमिति घोषित देखिए सूची*

 बिलासपुर-घोषणा भाजपा किसान मोर्चा जिला कार्यसमिति।

 


*ग्राम चिचिरदा के कोटवार को हटाने के लिए ग्रामीण व पंचायत प्रतिनिधियों ने खोला मोर्चा*

बिलासपुर।- ग्राम चिचिरदा के ग्रामीण कोटवार को हटाने के लिए लामबंद हो गए है। पिछले दिनों ग्रामीणों ने बैठक आहूत कि, जिसमें बार-बार शिकायत के बावजूद भी कोटवार को न हटाने पर विरोध जताया गया एवं ग्राम पंचायत ने पूर्व में शासन द्वारा दी गई कोटवारी जमीन भी वापस लेने की मांग की है। ग्रामीणों ने तहसीलदार सकरी को स्मरण पत्र भी लिखा है। ग्रामीण लंबे समय से कोटवार पर आरोप लगाते रहे कि कोटवार की गलत मुनादी करने की वजह से ग्रामीणों को शासन की योजनाओं को सही तरीके से लाभ नहीं मिल पा रहा है, वहीं ग्रामीण गलत जानकारी के अभाव में समय-समय पर शासन की ओर से आयोजित शिविरों का लाभ भी नहीं ले पा रहे है। कोटवार ने ग्राम पंचायत के कार्य में उदासीनता व शासन के कार्य में घोर लापरवाही करने तथा सरपंच सचिव के बातों का अवहेलना करता हैं। हर समय गांव के बाहर रहना पंचायत की महत्वपूर्ण जानकारी ग्रामीणों तक समय में नहीं पहुँचता है।
ग्रामीण अधिकारियों का लगा रहें है चक्कर-:
तीन माह पहले ग्राम पंचायत चिचिरदा ने ग्राम सभा का आयोजन कर कोटवार को हटाए जाने का अनुमोदन किया था। इसकी जानकारी सीईओ जनपद पंचायत तखतपुर समेत तहसीलदार सकरी को भी दी गई थी। ग्राम कोटवार के अनुचित व्यवहार की शिकायत ग्रामीण पिछले कई महीनों से कर रहे हैं। हर बार ग्रामीण तहसील कार्यालय आते हैं और ज्ञापन देते हैं। अधिकारी भी तुरंत कार्रवाई करने की बात कहते है, लेकिन अभी तक किसी प्रकार की कार्रवाई नहीं की गई हैं।
पटवारी प्रतिवेदन में कोटवार के निष्कासन की मांग-:
वर्तमान हल्का पटवारी कौशलेंद्र कुमार राज द्वारा तहसीलदार को दिये गये अपने प्रतिवेदन में कोटवार द्वारा पंचायत कार्य के साथ-साथ राजस्व कार्य व कोविड-19 से जुड़े शासन के महत्वपूर्ण कार्यों में लगातार लापरवाही बरती जाने की बात कही है। पटवारी ने लिखा है की कोटवार को बार-बार समझाइश देने के बाद भी उसके व्यवहार में परिवर्तन नहीं आया तथा हमेशा की तरह कार्यों को करने में इनके द्वारा बहानेबाजी वह टालमटोल किया जाता है और कुछ कहने पर पंचायत प्रतिनिधियों से वाद-विवाद करने लगता है। इसलिए कोटवार का निष्कासन किया जाना चाहिए। इसके पूर्व में भी तत्कालीन हल्का पटवारी बृजेश राजपूत के द्वारा 18 जुलाई 2020 कोटवार को पद से हटाने के लिए तहसीलदार सकरी को प्रतिवेदन प्रस्तुत किया गया था।
कोटवार को हटाने ग्राम सभा में प्रस्ताव-: आपको बता दे कि कोटवार के खिलाफ ग्राम पंचायत चिचिरदा के ग्राम सभा मे दोबारा फिर से एक प्रस्ताव लाकर कोटवार को शीघ्र हटाने प्रस्ताव पर मुहर लगा चुकी है। कोटवार के विरुद्ध कार्रवाई के लिए सर्वसहमति से 25 नवम्बर 2020 के प्रस्ताव कार्रवाई पंजी में दर्ज करवाया गया था। साथ ही तहसीलदार व एसडीएम को शिकायत भी की गई है। कोटवार के कार्यो से ग्रामीण असंतुष्ट है इसलिए उन्हें हटाए जाने की लगातार मांग की जा रही है। 

ब्यूरो रिपोर्ट


*भाजपा जिला अल्पसंख्यक मोर्चा जिला कार्यसमिति घोषित देखिए सूची*

बिलासपुर-भाजपा जिला अल्पसंख्यक मोर्चा जिला कार्यसमिति घोषित।


*सकरी में नया थाना भवन का हुआ उद्घाटन,जनप्रतिनिधियों ने की मांग सकरी थाना का ज्यूडिशियल कोर्ट बिलासपुर किया जाए*

बिलासपुर- सकरी में लंबे इंतजार के बाद नया थाना भवन बनकर तैयार हो गया हैं। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्रधिकरण ने पिछले वर्षों इसका प्रस्ताव मंजूर किया था इसके बाद निर्माण कराया। एक सादे कार्यकम में पुलिस अधीक्षक प्रशांत अग्रवाल,एडिशनल एसपी ग्रामीण संजय ध्रुव, एडिशनल एसपी उमेश कश्यप,सीएसपी निमेश बरैया,सीएसपी स्नेहिल साहू,सीएसपी आर.एन. यादव,ट्रैफिक डीएसपी सत्येंद्र पाण्डेय,थाना प्रभारी सकरी सागर पाठक एंव स्थानीय जनप्रतिनिधि, अधिवक्ता एवं पत्रकारो की गरिमामायी उपस्थिति में नया थाना भवन का उद्घाटन तखतपुर-कोटा रोड, सकरी तहसील कार्यालय के पास किया गया।
नया थाना भवन में कल से संपूर्ण कार्य का संचालन किया जायेगा। सबसे अनोखा और अविष्मरणीय पल हो गया जब नये थाना भवन का उद्घाटन रश्मि सिंह, संसदीय सचिव एवं तखतपुर विधायक, रामशरण यादव महापौर बिलासपुर एवं प्रशांत अग्रवाल पुलिस अधीक्षक बिलासपुर के द्वारा फीता काटकर कराया गया।
संसदीय सचिव रश्मि सिंह ने थाना भवन का उद्घाटन करने के साथ कहा कि नए थाना भवन में पुलिस का कामकाज काफ़ी सहूलियत भरा होगा। महापौर रामशरण यादव ने आम जनता को पुलिस का सहयोग करने का अपील किए, जिससे अच्छी पुलिस जनता के सहयोग से पुलिस द्वारा किया जा सके। एसपी प्रशांत अग्रवाल ने कहा कि विभागीय स्तर पर नए भवन के लिए प्रयास किये गए और आखिरकार अब यहां पर नया भवन में थाना का शुभारंभ शुरू हो गया है। थाना की व्यवस्था बेहतर होने से प्रभारी अधिकारी सहित कर्मियों और महिला सेल को यहां आसानी होगी। इसके साथ ही अपने कार्यों से आने वाले आवेदकों को भी सहूलियत प्राप्त होगी।
अधिवक्ता राकेश चौबे एवं स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने संसदीय सचिव, महापौर एवं पुलिस अधीक्षक से मांग की हैं कि सकरी थाना का ज्यूडिशियल कोर्ट बिल्हा हैं। जनहित को ध्यान में रखकर ज्यूडिशियल कोर्ट बिल्हा की जगह बिलासपुर किया जाये। कार्यक्रम में जनपद उपाध्यक्ष तखतपुर श्रीमती दिव्या मिश्रा,जिला ग्रामीण कांग्रेस संयुक्त महामंत्री धर्मेश दुबे,अधिवक्ता राकेश चौबे, पत्रकार गंगा मानिकपुरी,एल्डरमेन सुरेश सोनकर,
जिला ग्रामीण कांग्रेस विशेष आमन्त्रित सदस्य राकेश तिवारी,संयुक्त महामंत्री त्रिभुवन साहू,संदीप गुड्डा यादव,जिला ग्रामीण कांग्रेस महामंत्री मनीष तिवारी,पूर्व नगर पंचायत उपाध्यक्ष सकरी मुकेश तिवारी,अमर गुप्ता,हेमंत श्रीवास,राकेश दुबे, मनोज साहू,शत्रुघ्न मेहर,सलीम खान,सूरज कोरी,अवि तिवारी, आकाश अवस्थी, अजित तिवारी, सरकंडा थाना प्रभारी जे पी गुप्ता, कोनी थाना प्रभारी रविन्द्र कुमार यादव,तोरवा थाना प्रभारी परिवेश तिवारी,रतनपुर थाना प्रभारी हरविंदर सिंह,तारबाहर थाना प्रभारी कलीम खान एसआई ओ पी परिहार, सतीश यादव सहित सकरी थाना स्टाफ उपस्थित थे। 

ब्यूरो रिपोर्ट


*भाजपा जिला पिछड़ा वर्ग मोर्चा जिला कार्यसमिति घोषित देखिए सूची*

बिलासपुर-भाजपा जिला पिछड़ा वर्ग मोर्चा जिला कार्यसमिति घोषित।