1. Home
  2. Raipur

Raipur

*वाहन मालिको से करोड़ो वसुलने जारी हुई नोटिसें*

निर्मल जैन,ब्यूरो चीफ 7000727330

कोरबा । परिवहन विभाग ने बकायादार वाहन मालिकों को नोटिस जारी कर एक सप्ताह के भीतर शुल्क जमा करने को कहा है। बढ़ते हुए यह राशि 43 करोड़ तक पहुंच गई है। कहा गया है कि निर्धारित अवधि में टैक्स नहीं अदा करने पर मोटर व्हीकल एक्ट के अंतर्गत कार्रवाई की जाएगी।
जिला परिवहन अधिकारी
डीटीओ विजेंद्र पाटले ने बताया कि 2746 वाहन मालिकों को नोटिस जारी किये गए हैं।
संबंधितों ने आठ माह से लेकर कई साल तक टैक्स की राशि अदा नहीं की है। ऐसे मामलों में हर तीन माह में टैक्स देने का नियम है। उदासीनता बरतने से लंबित राशि का आंकड़ा 43 करोड़ तक पहुंच गया है।
डीटीओ पाटले के अनुसार प्रारंभिक तौर पर सात दिन का नोटिस दिया गया है। फि र भी प्रावधान के अंतर्गत 31 मार्च तक ये लोग अगर टैक्स अदा कर देते हैं तो पेनाल्टी के चक्कर से बच सकेंगे। अन्य स्थिति में इनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। बताया गया कि टैक्स की पेंडेंसी बढ़ने से कई प्रकार के दबाव बने हुए हैं। 


*27 फरवरी को अबूझमाड़ महोत्सव तृतीय अंतरराष्ट्रीय मैराथन 2021 का होगा आयोजन*

दिनांक 27 फरवरी 2021 को अबूझमाड़ महोत्सव- तृतीय अंतर्राष्ट्रीय मैराथन 2021 का होगा आयोजन

रायपुर-अबूझमाड़ महोत्सव- तृतीय अंतर्राष्ट्रीय मैराथन 2021, 27 फरवरी 2021 को जिला मुख्यालय, नारायणपुर में आयोजित होगी, यह मैराथन अबूझमाड़ में शांति स्थापित करने के उद्देश्य से आयोजित की जाती है। जो इस वर्ष हाई स्कूल मैदान, नारायणपुर से बासिंग तक 21 किलोमीटर (हाफ मैराथन) का आयोजन किया जा रहा है। यह स्थान प्राकृतिक सुंदरता, वन, झरना और विशालकाय पर्वत श्रृंखलाओं से ओतप्रोत है।

उल्लेखनीय है कि यह मैराथन बस्तर का एकलौता और बड़ा अंतर्राष्ट्रीय मैराथन है जो अबुझमाड़ और बस्तर को विश्वस्तर पर ख्याति दिलाने में कारगर साबित हो रहा है, इस अंतर्राष्ट्रीय मैराथन में देश के प्रसिद्ध हस्तियां भी शामिल हो रहे हैं, विजयी प्रतिभागियों को माननीय मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा पुरस्कृत किया जाएगा। इस मैराथन में महिला और पुरूष दोनो वर्ग के लिए पृथक-पृथक 05 पुरस्कार क्रमशः 1 लाख 21 हजार रूपये, 61 हजार रूपये, 31 हजार रूपये, 21 हजार रूपये और 11 हजार रूपये रखा गया है।

उल्लेखनीय है कि यह मैराथन जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन और स्थानीय प्रशासन द्वारा सामाजिक संगठनों, पंजीकृत/गैर-पंजीकृत समितियों, पत्रकार साथियों, व्यापारिक संस्थानों और गणमान्य नागरिकों के सहयोग से आयोजित बस्तर का सबसे बड़ा मैराथन है जो विगत 03 वर्षों से हर साल पूरे उत्साह के साथ नारायणपुर में आयोजित किया जा रहा है। विगत वर्षों में हर साल 5 हजार से अधिक लोगों ने इस मैराथन में शामिल होकर आयोजन को सफल बनाने में अपना अहम योगदान दिया है, जिसमें देश-विदेश के धावक भी शामिल हैं।

(पंजीयन की अंतिम तिथि - 25 फरवरी 2021)
अबूझमाड़ महोत्सव- तृतीय अंतर्राष्ट्रीय मैराथन में भाग लेने के लिए अपना आनलाईन नामांकन आज ही भरें, आनलाईन फार्म भरने के लिए वेबसाईड www.abujhmadmarathon2021.com में लाग-इन करे।

ब्यूरो रिपोर्ट


*भाजपा ने जारी की भाजयुमो के पदाधिकारियों व जिलाध्यक्ष की सूची,देखिए mornews*

रायपुर-भारतीय जनता पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष व संगठन महामंत्री पवन साय के निर्देशन पर भाजयुमो के प्रदेशअध्यक्ष अमित साहू ने प्रदेश पदाधिकारी व जिलाध्यक्ष की घोषणा की है देखिए सूची ।

ब्यूरो रिपोर्ट


*देखिए आज की भस्म आरती व श्रृंगार,बाबा महाकाल दर्शन से होते है मनोकामना पूरी*

भोपाल/उज्जैन-देखिए बाबा महाकाल की भस्मआरती 9/2/2021 करिए दर्शन बाबा महाकाल के,उज्जैन के राजा बाबा महाकाल के दर्शन से भक्तों की सारी मनोकामना पूर्ण होती है,ऐसी मान्यता है कि जो भी भक्त सच्ची श्रद्धा भक्ति से बाबा के दर्शन करता है भगवान महाकाल उसकी सारी मनोकामना पूरी करते है।इसी लिए उज्जैन में होने वाले बाबा के भस्म आरती व श्रृंगार की अलग ही मान्यता है।बाबा महाकाल सभी भक्तों की मनोकामना पूर्ण करे।  


*केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक*

बिलासपुर- केन्द्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने दिल्ली प्रवास के दौरान मुलाकात कर छत्तीसगढ़ को भारतमाला योजना सहित कई सौगात देने के लिये आभार माना। केन्द्रीय मंत्री गडकरी ने कहा कि केन्द्र सरकार छत्तीसगढ़ विकास को लेकर हम संकल्पित है। भविष्य में भी जनभावनाओं के मुताबिक हम विकास योजना प्रोत्सहित करेंगे। नेता प्रतिपक्ष कौशिक ने कहा कि भारतमाता परियोजना से छत्तीसगढ़ के विकास को गति मिलेगी। इसके साथ ही रायपुर-दुर्ग 6 लेन सड़क के सौगात भी दिया है। बिल्हा के राष्ट्रीय राजमार्ग के पास एक ऐप्रोज मार्ग बनाने पर भी विचार की बात कही है। छत्तीसगढ़ के कई सड़क मार्गों के विकास योजना पर चर्चा हुई । केन्द्रीय मंत्री गडकरी ने नेता प्रतिपक्ष को जल संग्रहण अभियान को लेकर एक पुस्तिका भेट किया और सभी को जल संग्रहण अभियान से जोड़ने की अपील की । इस दौरान ड़ॉ. पुष्पेन्द्र कौशिक मौजूद थे। 


*देखिए आज की भस्म आरती व श्रृंगार,बाबा महाकाल दर्शन से होते है मनोकामना पूरी*

भोपाल/उज्जैन-देखिए बाबा महाकाल की भस्मआरती 8/2/2021 करिए दर्शन बाबा महाकाल के,उज्जैन के राजा बाबा महाकाल के दर्शन से भक्तों की सारी मनोकामना पूर्ण होती है,ऐसी मान्यता है कि जो भी भक्त सच्ची श्रद्धा भक्ति से बाबा के दर्शन करता है भगवान महाकाल उसकी सारी मनोकामना पूरी करते है।इसी लिए उज्जैन में होने वाले बाबा के भस्म आरती व श्रृंगार की अलग ही मान्यता है।बाबा महाकाल सभी भक्तों की मनोकामना पूर्ण करे। 


*वरिष्ठ भाजपा नेताओं ने बिलासपुर को हवाई सुविधाए देने पर केंद्रीय मंत्री का आभार जताया*

रायपुर-बिलासपुर के वरिष्ठ भाजपा नेताओ ने सौजन्य भेंट कर बिलासपुर एयरपोर्ट को लाइसेंस दे कर हवाई सेवा से जोड़ने के लिए आभार व्यक्त किया।इस अवसर पर पूर्व मुख्यमंत्री माननीय डॉ. रमन सिंह,श्री धरमलाल कौशिक नेता प्रतिपक्ष,पूर्व मंत्री श्री अमर अग्रवाल जी,सांसद श्री अरुण साव,Dr कृष्णमूर्ति बांधी विधायक,श्री रजनीश सिंह विधायकश्रीमती हर्षिता पाण्डेय सदस्य सलाहकार राष्ट्रीय महिला आयोग ,श्री भूपेन्द्र सवन्नी प्रदेश महामंत्री,श्री राम देव कुमावत ज़िला अध्यक्ष,श्री गुलशन ऋषि कोषाध्यक्ष श्री मोहित जायसवाल महामंत्री आदि उपस्थित थे l 


*भारतीय जनता पार्टी ने पिछड़ा वर्ग मोर्चा के जिलाध्यक्ष की सूची जारी की है देखिए mornews*

रायपुर। भारतीय जनता पार्टी प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदेव साय एवं प्रदेश महामंत्री पवन साय की सहमति से भारतीय जनता पिछड़ा वर्ग मोर्चा छत्तीसगढ़ के प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश सोनी ने प्रदेश कार्यसमिति एवं जिला अध्यक्षों की घोषणा कर दी है। रायपुर शहर में अध्यक्ष सुनील चैधरी को बनाया गया है। वही ग्रामीण अध्यक्ष की जिम्मेदारी राजेश साहू को मिली है,बिलासपुर जिलाध्यक्ष की जिम्मेदारी कृष्ण कुमार कौशिक को मिली है।

ब्यूरो रिपोर्ट


*वीआईपी रोड के होटलों में देर रात तक होती है नशे की पार्टी जोगी युवा मोर्चा के अध्यक्ष प्रदीप साहू करेंगे एसपी से शिकायत*

रायपुर। राजधानी के वीआईपी रोड के होटलों में देर रात तक युवक-युवतियां नशे में जमकर पार्टियां करते हैं। युवा तरह-तरह के नशे का सेवन करते हैं। जो इन होटलों में खुले आम परोसी जाती है। होटल में हुक्का, गांजा, अवैध शराब तथा विभिन्न प्रकार के नशे का खुलेआम सेवन हो रहा है। जिसके जाल में छत्तीसगढ़ के युवक-युवतियां फंसते जा रहे हैं।

कई होटलों के खिलाफ आक्रोश जाहिर करते हुए अजीत जोगी युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष प्रदीप साहू ने इसकी शिकायत एसपी से करने की बात कही है। प्रदीप ने कहा कि राजधानी के होटलों में युवा देर रात तक नशे में पार्टी करते हैं। युवाओं को होटलों में तरह-तरह के नशे की समान परोसी जा रही है। आखिर इन होटल में किसके संरक्षण में ये नशीली सामग्रियां परोसी जा रही है। इसके खिलाफ हम रायपुर एसपी से शिकायत करेंगे और होटल संचालकों के खिलाफ कार्रवाई की मांग करेंगे। जिससे कि शहर के युवा इन सब नशे से दूर रहें।

ब्यूरो रिपोर्ट


*बाटलिंग कारोबारी के ऑफिस में आईटी विभाग की रेड*

रायपुर-आयकर विभाग ने डिस्टिलरी बॉटलिंग प्लांट कारोबारी नवीन गुप्ता के तीन ठिकानों पर दबिश दी है। इसमें रायपुर के शंकर नगर टीवी टॉवर के सामने स्थित एग्जॉटिका मल्टीस्टोरी बिल्डिंग स्थित गुप्ता का घर भी शामिल है। आयकर अधिकारियों ने घर का दरवाजा बंद करा दिया है। जानकारी के मुताबिक दिल्ली, नागपुर से आए अधिकारियों के साथ मिलकर रायपुर की IT टीम ने यह कार्रवाई की ही है। अफसर तीन दलों में बंटकर सुबह-सुबह कारोबारी के ठिकानों पर पहुंचे। उनके साथ स्थानीय पुलिस का एक छोटा सा दस्ता भी था। बताया जा रहा है कि सुबह-सुबह अफसरों के घर पहुंचने से गुप्ता परिवार सकते में आ गया। बताया जा रहा है कि आयकर विभाग की टीम कर चोरी की सूचना पर नवीन गुप्ता के यहां पहुंची है। विभागीय सूत्रों के मुताबिक आयकर अफसरों की टीम तीनों ठिकानों से कंपनियों और आय से संबंधित एक-एक दस्तावेज निकाल रही है, ताकि तथ्यों की पड़ताल की जा सके। इस मामले की जांच के लिए यह शुरुआती सर्वे है या पुख्ता सूचनाओं के आधार पर डाला गया छापा यह अभी स्पष्ट नहीं हो पाया है। 

ब्यूरो रिपोर्ट


*संसदीय सचिव विकास उपाध्याय का अधिकारीयो पर बड़ा आरोप,भाजपा पर भी साधा निशाना*

रायपुर-संसदीय सचिव एवं विधायक विकास उपाध्याय ने भाजपा पर तंज कसा है। उन्होंने आरोप लगाया कि कुछ जिम्मेदार अधिकारी तत्कालीन भाजपा सरकार के शीर्ष नेताओं से मिली भगत कर राज्य लोक सेवा आयोग सहित कुछ विश्वविद्यालयों में फर्जीवाड़ा कर कांग्रेस सरकार को बदनाम करने की साजिश रच रहे हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे अधिकारियों को चिन्हित कर उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के साथ ही पद से हटाए जाने की कार्यवाही करनी चाहिए। उपाध्याय ने हाल ही के दिनों में छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग द्वारा सहायक प्राध्यापक की भर्ती के साक्षात्कार में मुख्य परीक्षा में अनुपस्थित एक अभ्यर्थी को सम्मिलित किये जाने को गंभीरता से लिया है और कहा कि राज्य लोक सेवा आयोग भाजपा शासनकाल के 15 वर्षों तक लगातार विवादों में रहा और बड़ी संख्या में धांधली होते रही है। एक भी विज्ञापन के नियुक्ति को लेकर आयोग ने निर्धारित सीमा अवधि में भर्ती नहीं कर सकी। कांग्रेस की सरकार बनने के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आयोग में पारदर्शिता लाने कड़ाई से पालन करने का समय-समय पर निर्देश देते रहे हैं। इसके बावजूद कुछ जिम्मेदार अधिकारी 15 वर्षों तक जो भ्रष्टाचार में लीन रहे अपनी आदत से बाज नहीं आ रहे हैं और उस परंपरा को बदलने असहज महसूस कर रहे हैं। उपाध्याय ने कहा, आयोग ही नहीं बल्कि कुशाभाऊ ठाकरे जैसे विश्वविद्यालय के शैक्षणिक संस्थानों में आज भी संघ की पाठशाला लग रही है। उक्त विश्वविद्यालय के कुलसचिव बहादूर सिंह विश्वविद्यालय में मूल कार्य प्रशासनिक गतिविधियों को छोड़ लगातार इस तरह की कार्यकलापों में संलग्न होकर कैंपस के शैक्षणिक गतिविधियों को प्रभावित करने का प्रयास कर रहे हैं। इससे साफ जाहिर होता है कि इस तरह के जिम्मेदार लोग महत्वपूर्ण पदों में बैठकर कांग्रेस सरकार को बदनाम करने तुले हुए हैं। विकास उपाध्याय ने कहा, ऐसे लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर कड़ी से कड़ी कार्यवाही करने के साथ ही उन्हें पद से हटाया जाना चाहिए। 

ब्यूरो रिपोर्ट


राष्ट्रीय महिला आयोग के स्थापन दिवस के अवसर पर नई दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में श्रीमती हर्षिता पांडेय शामिल हुई*

रायपुर- राष्ट्रीय महिला आयोग के स्थापना दिवस के अवसर पर आज नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित कार्यक्रम में महिला आयोग की राष्ट्रीय सलाहकार श्रीमती हर्षिता पाण्डेय शामिल हुई।
इस कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़कर , रतनलाल कटारिया ,राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष  रेखा शर्मा जी एवं विभिन राज्यों के महिला आयोग की अध्यक्ष ,सदस्य एवं प्रतिनिधी शामिल हुई।
कोरोना योोोदद के रूप में देश के अलग-अलग राज्यों के स्वास्थ, स्वच्छता और पुलिस कर्मियों का सम्मान किया गया। 

ब्यूरो रिपोर्ट


*भाजपा महिला मोर्चा में जिलाध्यक्ष व कार्यसमिति की घोषणा की गई देखिए सूची mornews*

रायपुर-भाजपा प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदेव साय एवं संगठन महामंत्री मंत्री पवन साय की सहमति के बाद भाजपा महिला मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष शालिनी राजपूत ने अपनी टीम की घोषणा की है। 

ब्यूरो रिपोर्ट


*ज्वेलरी शॉप में गोलीकांड के आरोपियों की गिरफ्तारी पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बिलासपुर पुलिस को दी बधाई देखिएmornews*

रायपुर-बिलासपुर शहर में हुए ज्वेलरी शॉप में लूट पाट और गोलीकांड के आरोपियों की गिरफ्तारी पर बिलासपुर पुलिस की मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सराहना करते हुए उन्हें ने बधाई दी है ।

ब्यूरो रिपोर्ट


*फरार भाजपा नेता पूर्व सहकारिता बैंक के अध्यक्ष देवेन्द्र पांडेय के ऊपर कोरबा पुलिस ने पांच हजार रुपए का ईनाम घोषित किया देखिए mornews*

रायपुर/कोरबा-कोरबा पुलिस अधीक्षक ने काफी पुराने मामले में फरार चल रहे पूर्व सहकारी बैंक के अध्यक्ष देवेंद्र पांडेय के ऊपर 5000/रु का इनाम घोषित किया है। 

 ब्यूरो रिपोर्ट


*लोक सेवा आयोग की परीक्षाओ में प्रश्नों के विलोपन व संशोधन में हुई अनियमितताओं का त्वरित समाधान हो- धरमलाल कौशिक*

बिलासपुर-भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और प्रदेश विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग को सचिव को पत्र लिखकर आयोग द्वारा हाल ही सहायक संचालक (कृषि) और सहायक प्राध्यापक आदि के लिए आयोजित परीक्षाओं में हुईं अनियमितताओं की ओर ध्यान आकृष्ट कर इन मसलों के त्वरित समाधान की मांग की है। श्री कौशिक ने कहा कि आयोग द्वारा आयोजित सहायक संचालक कृषि की परीक्षा में 14 प्रश्न विलोपित व तीन प्रश्न संशोधित किए गए हैं। इसके अतिरिक्त सिविल जज, सहायक प्राध्यापक, सहायक अभियंता आदि परीक्षाओं में भी परीक्षा केंद्र में थम्ब इम्प्रेशन, वीडियोग्राफ़ी, इलेक्ट्रॉनिक ग़ज़ट से जाँ च नहीं करके पारदर्शिता नहीं बरती गई है।नेता प्रतिपक्ष श्री कौशिक ने कहा कि इन परीक्षाओं में कई प्रश्नों के उत्तर सही होने के बाद भी विलोपित कर दिए गए हैं और इस संबंध में उच्च न्यायालय के 15 नवंबर, 2019 के निर्देशों का पालन नहीं किया गया है। भारी संख्या में प्रश्नों के विलोपन व संशोधन से राज्य लोक सेवा आयोग की प्रतिष्ठा और छवि को ठेस पहुँची है, अत: इस पूरे मामले को संज्ञान में लेकर पुन: इसकी जाँच कराई जाए ताकि युवाओं के भविष्य के साथ किसी तरह का खिलवाड़ न हो। श्री कौशिक ने अभ्यर्थियों की शिकायत का हवाला देकर आशंका जताई कि प्रदेश सरकार के इशारे पर आयोग इन परीक्षाओं को लेकर विवाद की स्थिति पैदा कर रहा है, ताकि क़ानूनी प्रक्रिया से उसके समाधान तक प्रदेश सरकार शिक्षित बेरोज़गार युवकों को रोज़गार देने से बच सके। प्रदेश सरकार और आयोग इस साजिशाना हरक़त से बाज आए तो और फ़ौरन इन परेशान अभ्यर्थियों की आपत्तियों के निराकरण को लेकर सचेष्ट हो।नेता प्रतिपक्ष श्री कौशिक ने कहा कि बस्तर से लेकर रायगढ़ तक आयोग की लापरवाही से अभ्यर्थी नाराज़ और परेशान हैं। अभ्यर्थियों की आपत्तियों का आयोग ने सही ढंग से निराकरण नहीं किया, जिसके चलते उन्हें काफी नुक़सान उठाना पड़ रहा है। इसी तरह दावा-आपत्तियों के लिए प्रति प्रश्न लिया जाने वाला शुल्क भी आपत्ति सही होने के बाद भी नहीं लौटाया जाता। इन अभ्यर्थियों को पोर्टल चार्ज और दस्तावेज़ मुहैया कराने में भी काफी ख़र्च करना पड़ता है। श्री कौशिक ने तंज कसा कि प्रदेश सरकार एक तो बेरोज़गारों को साथ क़दम-क़दम पर छलावा कर ही रही है, बेरोज़गारी भत्ते के नाम पर युवकों को ठेंगा दिखाने में ज़रा भी शर्म महसूस नहीं कर रही है, ऊपर से बेराज़गार अभ्यर्थियों पर इन सबसे आर्थिक भार लाद रही है।

ब्यूरो रिपोर्ट


मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज जगदलपुर के लालबाग परेड मैदान में ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली*

जगदलपुर-मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज गणतंत्र दिवस के अवसर पर बस्तर के संभागीय मुख्यालय जगदलपुर के लालबाग परेड मैदान में आयोजित मुख्य समारोह में ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली। गणतंत्रदिवस पर समस्त प्रदेशवासियो को मुख्यमंत्री ने शुभकामनाएं दी।

ब्यूरो रिपोर्ट


राज्यपाल सुश्री अनुसूईया उइके ने रायपुर पुलिस परेड ग्राउंड में ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली*

रायपुर-राज्यपाल सुश्री अनुसुईया उइके ने आज गणतंत्र दिवस के अवसर पर राजधानी रायपुर के पुलिस परेड ग्राउंड में आयोजित मुख्य समारोह में ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली। गणतंत्रदिवस के अवसर 

पर पर प्रदेशवासियो को शुभकामनाएं दी।

ब्यूरो रिपोर्ट