1. Home
  2. Raigarh

Raigarh

*प्रशासनिक दृष्टिकोण से राजस्व विभाग के अधिकारियों के फेरबदल,कलेक्टर ने जारी किए आदेश*

रायगढ़:-जिला कलेक्टर के आदेशानुसार रायगढ़ में प्रशासनिक व्यवस्था में बड़ा फेरबदल किया गया है। जिला कलेक्टर यशवंत कुमार ने डिप्टी कलेक्टर युगल किशोर को अनुविभागीय अधिकारी राजस्व/अनुविभागीय दंडाधिकारी रायगढ़ का पदभार ग्रहण करने आदेश जारी किया है। डिप्टी कलेक्टर आशीष देवांगन को जिला मुख्यालय रायगढ़ में नवीन पदस्थापना दी गई है। साथ ही रायगढ़ में पदस्थ नायब तहसीलदार लीलाधर चंद्रा का लैलूंगा में नवीन पदस्थापना मिली है और उनकी जगह रायगढ़ के नया नायब तहसीलदार पुष्पेंद्र कुमार राज को बनाया गया है। 

ब्यूरो रिपोर्ट


*कुनकुनी जमीन घोटाला उजागर करने वाले पत्रकार दंपति को झूठे प्रकरण में फंसाकर चरित्र हनन की साजिश घोर निंदनीय-हेम सिंह राठिया*

फाइल फोटो,

रायगढ-खरसिया:-कहते है लोग स्वयं तो किसी की सहायता कर नही सकते लेकिन जो लोग छत्तीसगढ़ के मूल निवासियों आदिवासी समाज सहित शोषित एवं पीड़ितों की आवाज बनकर निःस्वार्थ तरीके से लगातार लोगों की बीच उन्हें न्याय एवँ अधिकार दिलाने का कार्य करते हैं। ऐसे पत्रकार परिवार भूपेन्द्र किशोर वैष्णव एवं आरती वैष्णव को बदनाम कर चरित्र हत्या की साजिश रसूखदारों एवं भूमाफियाओं के इशारे में किया जा रहा है जो कामयाब नही हो पायेगा। प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से मीडिया को जानकारी देते हुए श्री राठिया ने बताया कि पहली बार* *खरसिया क्षेत्र में आदिवासी समुदाय के छत्तीसगढ़ के सबसे बड़े भूमि घोटाला कुनकुनी 300 एकड़ जमीन घोटाला की जानकारी तत्तकालीन आईएएस अधिकारी गौरव सिंह को मुरा में आयोजित लोक सुराज कैम्प में खरसिया के वर्तमान मंत्री तात्कालिक विधायक उमेश पटेल के समक्ष पूर्व जनपद अध्यक्ष आदिवासी नेता स्वयं मेरे द्वारा लिखित आवेदन देकर 2014 में मांग किया गया था। उनके द्वारा जांच एवं कार्यवाही का भरोसा भी दिया गया था । तब से लेकर आज 30 अप्रैल 2020 तक लगातार उक्त जमीन घोटाले की आवाज खरसिया विधानसभा के ग्राम कुनकुनी से लेकर दिल्ली अजजा आयोग एवं राज्य सभा तक पहुचाने वाले तथा लगातार 6 वर्षों से प्रभावित ग्रामीण आदिवासियों को खरसिया तहसील में 170 ख़ के,प्रकरण से लेकर जिला न्यायालय एवं छत्तिसगढ़ उच्च न्यायालय साथ ही राज्य अजजा एवं राष्ट्रीय अजजा आयोग तक दबे कुचले ग्रामीणों की आवाज बुलंद करते हुए भूमाफियाओं सहित अनेक रसूखदारों एवं भ्रस्ट अधिकारियों की बोलती बंद करने वाले बेबाक पत्रकार कलमकार एवं अधिवक्ता भूपेन्द्र किशोर वैष्णव एवं श्रीमती आरती वैष्णव सामाजिक कार्यकर्ता एवं नशाबंदी सहित महिला प्रताड़ना के एवं दलित पीड़ितों की सहायता के लिए ततपर रहने वाली निर्भीक महिला के चरित्र हनन का प्रयास लगातार भूमाफियाओं एवं रसूखदारों के द्वारा किया जा रहा है।
श्री राठिया ने बताया कि 8 अप्रैल 2019 को खरसिया विधानसभा के बरगढ़ खोला अंचल के गोरपार से लेकर कुनकुनी तक लगभग 45 किलोमीटर तक मूल निवासी जनजागरण पद यात्रा के माध्यम से जागरूकता फैलाते हुए 45 किलोमीटर की यात्रा को बिना कोई स्वार्थ के विभिन्न अखबारों,चैनलों में कवरेज करते हुए कुनकुनी में लगभग 6 माह तक चले क्रमिक भूख हड़ताल अनशन को लगातार निःशुल्क एवं निस्वार्थ भाव से कवरेज करने वाले बड़े बड़े रसूखदारों के द्वारा किये गए घोटालों पर जब स्थानीय विधायक एवं सांसदों के द्वारा मौन धारण कर लिया गया था। उस परिस्थितियों में लगतार एसडीएम न्यायालय से लेकर दिल्ली तक आवाज बुलंद करने वाले छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के माध्यम से 300 एकड़ कुनकुनी आदिवासी जमीन घोटाला के प्रभावित किसानों को उनकी जमीन वापसी की कानूनी कार्यवाही को अंजाम तक पहुंचाने महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले पत्रकार परिवार को जब देश एवं पूरा विश्व वैश्विक महामारी कोरोना से जूझ रहा है तो ऐसे वक्त पर एक जुआड़ी एवं शराब माफियाओं सहित किसी ऊपर वाले के ईशारे पर झूठा काल्पनिक उगाही एवं भयादोहन का झूठा आरोप लगाकर एवं आनन फानन में बिना जांच के अपने ऊपर वाले को खुश करने की नीयत से परेशान एवं प्रताड़ित किया जा रहा है।जो पूरी तरह से कपोल कल्पित है जब 100 करोड़ से ज्यादा के भूमि घोटाला मामले में यह परिवार कभी नही झुका जबकि माफियाओं के ईशारे पर उक्त पत्रकार परिवार के विरुद्ध पूर्व में भी झूठा लूटपाट एवं अन्य संगीन धाराओं के तहत अपराध पंजीबद्ध कर भरी बरसात में पत्रकार परिवार को गिरफ्तार कर उनके घर को ढहा दिया गया था फिर भी उनके द्वारा उक्त घोटाले के सूत्रधार से लाखों रुपयों के ऑफर को ठुकरा के आदिवासी किसानों को न्याय दिलाने का बीड़ा उठाने वाले पत्रकार दम्पत्ती पर भयादोहन कर उगाही का काल्पनिक आरोप लगा कर उक्त पत्रकार परिवार की चरित्र हत्या की साजिश कर अपने ऊपर के व्यक्ति को खुश करने का प्रयास किया जा रहा है जो कि घोर निंदनीय है। खरसिया विधानसभा के हजारों आदिवासी परिवार निर्दोष निष्पक्ष वैष्णव पत्रकार दम्पत्ति के साथ खड़ा है। हम रायगढ़ पुलिस अधिक्षक एवं कलेक्टर से निवेदन करता हूँ कि उक्त मामले की निष्पक्ष जांच करते हुए पत्रकार दम्पत्ति को न्याय दिलाने आगे आये। ताकि आदिवासी समुदाय को अधिकार दिलाने लगातार संघर्षरत वैष्णव दम्पत्ति पर दर्ज झूठे मामले को समाप्त किये जाने की मांग की है।

ब्यूरो रिपोर्टर


*भ्रष्टाचारियो एवं घोटालेबाजो के विरुद्ध मुखर लिखने वाले कलमकार हो रहे साजिश का शिकार,सच आएगा जल्द सामने-ठाकुर*

खरसिया-रायगढ़:- खरसिया विधानसभा ही नही बल्कि रायगढ़ जिला एवँ पूरे छत्तीसगढ़ में विगत 10-12 वर्षों से गांव-गरीब,शोषित-पीड़ितों एवं दलितों-आदिवासियों की आवाज लगातार बुलन्द करने वाले भ्रस्टाचारियों एवं घोटालेबाजों का लगातार पर्दाफ़ाश करने वाले खरसिया क्षेत्र के दबंग पत्रकार एवं कलमकार श्रीमती आरती वैष्णव-भूपेन्द्र वैष्णव के खिलाफ सोची समझी साजिश के तहत राजनीति से प्रेरित होकर उन्हें सुनियोजित तरीके से बदनाम करने की साजिश की जा रही है जो कि कामयाब नही होगी। प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से ठाकुर ने बताया कि खरसिया क्षेत्र में चाहे महिला स्व सहायता समूह हो,सार्वजनिक वितरण प्रणाली के दुकान संचालको का दमन हो या फिर गैस एजेंसीयों में गड़बड़ी हो,विभिन्न सरकारी अमला के द्वारा किये जा रहे अवैध वसूली या भ्रस्टाचार हो लगातार रायगढ़ जिले में विभिन्न उद्योगो एवं उद्योगपतियों के द्वारा आदिवासियों एवं किसानों की जमीनों की अफरातफरी या फिर बेनामी खरीदी कर किसानों के साथ आर्थिक घोटालों की बात हो या फिर खरसिया विधानसभा सहित रायगढ़ जिले में बिकने वाली अवैध जहरीली शराब के विरुद्ध आवाज की बात हो या फिर महिलाओं के यौन उत्पीड़न की बात हो लगातार आम जनमानस की आवाज बनकर अपने कलम एवं मीडिया के माध्यम से शासन प्रसाशन एवं जनप्रतिनिधियों तक पहुंचाने वाले । लगातार खरसिया विधानसभा क्षेत्र के हजारो लोगों को निःशुल्क कानूनी सलाह प्रदान करने साले भूपेन्द्र वैष्णव एवं महिलाओं के साथ होने वाले अत्याचार एवं नशाबंदी के लिए लगातार आवाज बुलंद करने वाली महिला पत्रकार एवं सामाजिक कार्यकर्ता श्रीमती आरती वैष्णव के खिलाफ एक भ्रस्ट बाबू के झूठी एवं काल्पनिक शिकायत के आधार पर बिना जांच-पड़ताल के राजनीतिक ईशारे में झूठा गैर जमानती मामला बनाकर एवं वैष्णव दम्पत्ति को बदनाम एवं परेशान करने की सोची समझी साजिश की जा रही है जो कि चिंताजनक बात है जबकि उक्त बाबू एवं उसके पुत्र के द्वारा महिला पत्रकार श्रीमती आरती वैष्णव के विरुद्ध फेसबुक एवं सोसल मीडिया में अश्लील एवं आपत्तिजनक टिप्पणी लिखा गया है। पत्रकार एवं अधिवक्ता भूपेन्द्र किशोर वैष्णव द्वारा 24 अप्रैल को ही लिखित शिकायत रायगढ़ एसपी सहित आईजी बिलासपुर एवं गृहमंत्री छ.ग.शासन को प्रेषित किया गया है। जिसकी प्रतिलिपि स्थानीय पुलिस अधिकारियों को भी दिया गया है।
वैष्णव दम्पत्ति के विरुद्ध जिस दिनांक एवं समय मे घटना किये जाने का उल्लेख है उस वक्त पत्रकार भूपेन्द्र वैष्णव स्वयं रात्रि 11 बजे से लेकर 11:45 बजे खरसिया चौकी में पकड़े गए अवैध शराब एवं जुआ रेड की कार्यवाही को कवरेज करने उपस्थित थे। उक्त समय मे उनके द्वारा लगातार खरसिया चौकी में उपस्थित रहकर आरोपियों की वीडियोग्राफी एवं फोटो ग्राफी भी किया गया है। जिसकी खबर सोसल मीडिया सहित विभिन्न अखबारों में प्रकाशित एवं प्रसारित भी हुआ है। जबकि उनके पुत्र के जन्मदिन की तैयारी में महिला पत्रकार श्रीमती आरती वैष्णव अपने घर मे ही थी लॉक डाऊन का पालन करते हुए 24 मार्च से वो घर पर ही रह रही है। यदि दोनों पत्रकारों का बताये जा रहे घटना दिनांक को 11 बजे रात्रि से 11:45 तक का कॉल डिटेल एवं मोबाइल टॉवर लोकेशन निकालने पर उनके विरुद्ध किये गए झूठी शिकायत की पोल स्वयं खुल जाएगी। ऐसे में किसी राजनीतिक व्यक्ति के इशारे में लगातार खरसिया विधानसभा क्षेत्र के गांव-गरीबो आदिवासियों एवं दलितों सहित महिला अत्याचार के खिलाफ दबंगता से उनकी आवाज बुलंद करने वाले एवं घोटाले बाज अधिकारियों एवँ भ्रस्टाचारियों भूमाफियाओं का पर्दाफाश करने वाले पत्रकार वैष्णव दम्पत्ति के विरुद्ध किये जा रहे साजिश की हम निंदा करते हुए उनके विरुद्ध दर्ज किए गए मामले की उच्च स्तरीय जांच कराए जाने एवं भ्रस्ट बाबू एवं उसके पुत्र के विरुद्ध पत्रकार दम्पत्ति द्वारा दिये गए शिकायत पर एफआईआर दर्ज करने की मांग करता हूँ।

साथ ही प्रसाशन से यह भी अनुरोध करता हूँ कि लोकतंत्र के चौथे स्तम्भ कहलाने वाले पत्रकारों के दमन की कोशिश न करें। पहले मामले की गम्भीरता पूर्वक जांच करने उपरांत ही किसी भी पत्रकार के विरुद्ध मामला दर्ज किया जाए। अन्यथा कानून से लोगों का भरोसा उठ जाएगा। जल्द ही वैष्णव पत्रकार दम्पत्ति के विरुद्ध षड्यंत्र एवं साजिश रचने वालों की भूमिका का भी पर्दाफ़ाश हो जाएगा।

योगेंद्र सिंह राजपूत महामंत्री बीजेपी जोबी मंडल,खरसिया-रायगढ़

 

ब्यूरो रिपोर्ट


*भागवताचार्य दीपक कृष्ण जी महाराज घघरा वाले कि कलम से,पत्रकार भूपेंद्र वैष्णव-आरती वैष्णव के लिए

*भागवताचार्य दीपक कृष्ण जी महाराज घघरा वाले की कलम से......भूपेन्द्र वैष्णव व आरती वैष्णव के लिए।*

*सज्जन व सम्माननीय लोगों के मन मे हमारे प्रति यह सोच ही हमारी असल पूंजी है।*

किसी को डकैत कह देने से कोई डकैत नही हो जाता

आप एक नेक पत्रकार हैं,,

गरीबो दिन दुःखियों के सदैव सहायत करने वाले है,

नशा मुक्ति अभियान में प्रमुख योगदान देने वाले है,

गरीब कन्या को अपना बना के उसका कन्या दान करने वाले है,

एक गरीब बच्चा ऊपर से वो बेचारा गूंगा जिसके सब हँसी मजाक उड़ाते थे ऐसे बच्चे को सहारा देने वाले है,

गरीब कन्या के ऊपर जब भी अत्याचार दुराचार हुआ सबसे पहले आपने ही अपनी पत्रकारिता के माध्यम से उनकी आवाज उठाने वाले है,

सदैव धार्मिक कार्यक्रमो में बढ़ चढ़ के सहयोग करने वाले है,

गौ सेवा में सदा ततपर रहने वाले हैं,

चाहे आधी रात हो सच के लिए अपने बच्चों को भी घर मे अकेला छोड़ के सच का साथ निभाने वाले हैं,

लिखना तो बहुत कुछ चाहता हु
लेकिन अंतिम बात अगर यह सब सद्कार्य करने वाले को डकैत के नाम से संबोधन किया जाए
तो डकैत हम भी हैं

हम सदैव आपके और सत्य के साथ है,,
आप निश्चिन्त रहे सत्य सदा परेसान हुआ है अपितु जीत सत्य की ही होनी हैं
भगवान के घर देर हैं अंधेर नही

*दीपक कृष्ण महराज* 


*प्रशासनिक अमले को जानकारी के बावजूद नही हो रही कार्यवाही,अवैध पान मसाला गुटखा विक्रेताओं के हौसले बुलंद*

(भूपेन्द्र वैष्णव)

खरसिया:-नगर में लॉक डाउन के शुरुआती दिनों से ही पान मसाला गुटखा पाऊच की भारी ब्लेक मार्केटिंग की खबरे गुटखा खाने वाले उपभोक्ताओं द्वारा बाजार में बताई जा रही है,कि खरसिया गंज बाजार,गंजपिछे एवं हमालपारा, मंगलबजार,डभरा रोड के ब्यापारियों द्वारा घर पहुँच सेवा देकर ब्लैक मार्केटिंग की जा रही है!
आश्चर्यजनक बात तो यह है,की पान बहार, पान पराग, विमल, राजश्री जैसे 5 रु में बिकने वाले पाऊच अब कुछ देशप्रेमी ब्यापारियों की वजह से 15-25 रु में बिक्री की जा रही है! तो 95 रु पैकेट मिलने वाला सिगरेट भी 150 रु पैकेट दिया जा रहा है। 120 रु पूड़ा का विमल गुटका 300 रु तो 280 रु का राजश्री 600 रु पूड़ा एवं 250 का पान बहार भी 500 से 600 रु बिक रहा है। जहां देश के करोड़ो लोग कोरोना महामारी से बचने लॉक डाऊन का पालन करते घरों में है। वहीं काला बाजारियों के लिए यह बीमारी किसी मुनाफा महोत्सव से कम नही है।

ब्यूरो रिपोर्ट


*खरसिया,वार्ड नं 11के पार्षद ने पार्षद निधि से नागरिकों को बाटे मास्क और सेनेटाइजर*

खरसिया:-(भूपेंद्र किशोर वैष्णव)इस वैश्विक महामारी की विभीषिका के माहौल में खरसिया,पहली बार नगरपालिका वार्ड 11 के पार्षद हरेराम चंद्रा की अच्छी सोच एवं अपने वार्ड के मतदाताओं के प्रति ईमानदारी पूर्ण प्रतिबद्धता अब जाकर खुलकर सामने आगई जब इस पार्षद ने अपनी गरीबी को नजरअंदाज करते हुवे अपने पार्षद निधि का उपयोग कर 50 हजार रु की स्वीकृति करवा कर उस राशि से अपने वार्डवासियों को कोरोना से सुरक्षित रखने मास्क एवं सेनेटाइजर खरीद कर वार्ड के प्रत्येक घरों में जाकर प्रत्येक मतदाता को स्वस्थ्य एवं सुरक्षित रखने की कामना के वार्ड पार्षद हरेराम चंद्रा द्वारा मास्क एवँ सिनेटाइजर का वितरण किया जा रहा है,इसके अलावा उन्होंने अन्य वार्डवासियों से भी अपील के माध्यम से कहा है,कि अगर आपके वार्डो में वितरण हुआ अथवा नही हमे जानकारी दे तो हम अन्य वार्ड में भी आपके घरों तक मास्क एवं सेनेटाइजर की सेवा उपलब्ध करवाएंगे!हम ख़रसिया नगरपालिका क्षेत्र के प्रत्येक परिवार के स्वास्थ्य एवँ सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए उन्हें उक्त सामग्री उपलब्ध कराने के लिए दृढ़ संकल्पित है! 


*खरसिया:नगर पालिका का अजीब कारनामा,जिंदा महिला के नाम निकाल दी श्रद्धांजलि योजना की राशि*

(भूपेंद्र वैष्णव)खरसिया:- खरसिया नगरपालिका के अधिकारियों एवँ कर्मचारियों के द्वारा वार्ड पार्षद एवं उपाध्यक्ष नगरपालिका परिषद ख़रसिया के साथ मिलोभगत करके जीवित महिला को मृत बता के श्रद्धांजलि योजना के तहत राशि आहरण किये जाने का मामला प्रकास में आया है।
मामले के बारे पर प्राप्त जानकारी के अनुसार खरसिया एसडीएम बंगला के पास रहने वाली निराश्रित महिला फूलबाई पति भक्खल उम्र लगभग 70 वर्ष वार्ड 4 खरसिया की निवासी है जिसको ईलाज के लिए खरसिया सिविल अस्पताल खरसिया में भर्ती कराया गया था जहां से महिला की हालत खराब होने पर उसे जिला चिकित्सालय रायगढ़ रिफर कर दिया गया था। जहां भर्ती महिला को मृत होना बताकर वार्ड 4 के पार्षद राजेश सहिश उपाध्यक्ष के द्वारा महिला की भांजी बहु सोहनी बाई पति परसराम सहिश वार्ड 04 के माध्यम से नगरपालिका में श्रद्धाजंलि योजना कि राशि 2 हजार प्राप्त करने आवेदन प्रस्तुत कराया गया। तत्काल उक्त राशि भी महिला को नगरपालिका के अधिकारियों ने प्रदान कर दिया। मोहल्ले में महिला के दशकर्म की चल रही थी तैयारी कि पुलिस के माध्यम से मोहल्ले वासियों को सूचना मिलने पर कि उक्त महिला स्वस्थ्य हो गई है उसे रायगढ़ से ले आएँ पूरे मोहल्ले के हड़कम्प मच गया।खरसिया नगरपालिका के सीएमओ टॉमसन रात्रे एवं राजस्व निरीक्षक रात्रे के द्वारा उक्त महिला की भांजी बहू से उक्त राशि वापस जमा करने कहा गया।हमेशा से गड़बड़ियों के लिए चर्चा में रहने वाले नगरपालिका का नया मामला सामने आने के बाद हड़कम्म्प व्याप्त हो गया है। 

ब्यूरो रिपोर्ट


*जिले में आज तक कोई भी कोरोना के पॉजिटिव मरीज नही,स्वास्थ्य विभाग कर रहा है इनकी नियमित मॉनिटरिंग*

रायगढ़:-(भूपेंद्र वैष्णव) मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.एस.एन.केशरी ने जानकारी देते हुए बताया कि जिले में 01 जनवरी 2020 के बाद विदेशों से कुल 146 यात्री आये हैं जिसमें सेे 112 यात्रियों का होम आईसोलेशन एवं क्वारेंटाईन की अवधि 28 दिवस पूर्ण हो चुका है। शेष 34 यात्रियों को होम आईसोलेशन में रखा गया है। इनके घरों के आस-पास 50 घरों का कम्यूनिटी सर्वेलेंस किया गया है एवं सतत् निगरानी रखी जा रही है। जिले में अन्य राज्य से अब तक कुल 5870 यात्री आये हैं जिसमें से 203 यात्रियों का होम आईसोलेशन की अवधि 28 दिवस पूर्ण हो चुका है। शेष 5667 यात्रियों को होम आईसोलेशन में रखा गया है एवं सतत् निगरानी की जा रही है। जिले में कुल 115 व्यक्तियों का सेम्पल संग्रहण कर जांच हेतु भेजा गया है। जिसमें से 110 व्यक्तियों का रिपोर्ट निगेटिव प्राप्त हुआ है। शेष 05 का रिपोर्ट अप्राप्त है।*
*जिले के सभी निवासियों से अपील है कि लॉकडाउन को सफल बनाएं एवं सामाजिक दूरी के नियमों का कड़ाई से पालन करें तभी इसके प्रसार को नियंत्रित किया जा सकेगा। जिले में यदि ऐसे किसी भी संदिग्ध प्रवासी की जानकारी उन्हें प्राप्त होती है, तो टोल फ्री नम्बर 104 पर एवं अंतर्विभागीय समन्वय हेतु दोनों नम्बर 9589356700 तथा 9981811582 पर एवं जिले के प्रशासनिक अधिकारियों को तत्काल सूचना देवें। कोरोना संक्रमण के विरूद्ध लड़ाई में प्रशासन का सहयोग करें और अफवाहों से दूर रहें।* 


*लॉक डाउन का फायदा उठाके अवैध रूप से इमारती लकड़ियों की कर रहे थे तस्करी,वन विभाग ने की कार्यवाही*

लॉक डाऊन का फायदा उठाके अवैध रूप से ईमारती लकड़ियों की कर रहे थे तस्करी

(भूपेंद्र वैष्णव)खरसिया वन परिक्षेत्र खरसिया के परिसर खरसिया अन्तर्गत पामगढ़ के पंचराम पटैल के बाडी़ मे 17नग अवैध सागौन चिरान एवं 16नग अन्य प्रजाति बल्लि 21-30/2-3मी जप्त कर पी ओ आर नं 4499/17दि 07/04/2020 जारी किया गया है जिसका जांच जारी है।


*रायगढ़,एसपी पहुँचे खरसिया लॉक डाउन का लिया जायजा,लापरवाही पर हुए नाराज कहा लॉक डाउन का कड़ाई से पालन कराए*

खरसिया(भूपेंद्र वैष्णव),
आज सुबह करीब 7:00 बजे अचानक पुलिस अधीक्षक रायगढ़ संतोष कुमार सिंह खरसिया शहर में लाक डाउन का जायजा लेने पहुंचे, अचानक खरसिया पहुंचे पुलिस अधीक्षक ने पुलिस अनुविभागीय अधिकारी खरसिया, एसडीएम खरसिया एवं सीएमओ खरसिया तथा पुलिस स्टाफ को मौके पर बुलाए, और पूरे दलबल के साथ पैदल ही पूरे खरसिया शहर का भ्रमण किए। इस दौरान अव्यवस्था देखकर पुलिस अधीक्षक अधिकारियों को कड़ी फटकार लगाई, तथा सड़क पर पैदल एवं वाहनों में आते जाते लोगों को रोककर स्वयं पूछताछ करने लगे। इस दौरान अनावश्यक घूमते पाए गए बाइकर्स को सड़क पर ही कान पकड़वाए, और उठक बैठक करवाएं। तब बाइकर्स ने एसपी से क्षमा की गुहार लगाकर बोले कि लाक डाउन का पालन करेंगे।
पूरे शहर का पैदल भ्रमण करने के पश्चात वापस एसडीओपी कार्यालय पहुंचकर सभी अधिकारी, कर्मचारियों को पुलिस अधीक्षक द्वारा ब्रीफ कर निर्देशित किया कि लाक डाउन का सख्ती से पालन करावें, अन्यथा संबंधित अधिकारियों के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही होगी।
इस दौरान खरसिया पुलिस अनुविभागीय अधिकारी पीतांबर पटेल, एसडीएम खरसिया गिरीश रामटेके, स्वास्थ्य अधिकारी खरसिया, थाना प्रभारी निरीक्षक एस. आर. साहु, चौकी प्रभारी खरसिया उपनिरीक्षक नंदकिशोर गौतम एवं खरसिया थाना, चौकी के स्टाफ मौजूद थे।

ब्यूरो रिपोर्ट 


*खरसिया शहरी क्षेत्रों के राशन दुकान में अभीतक नही पहुंचा निशुल्क वितरण हेतु चावल का स्टॉक*

खरसिया :-शहरी क्षेत्रों के राशन दुकानों में अभी तक नही पहुँचा निःशुल्क वितरण हेतु चाँवल का स्टॉक,

5 सोसायटियों में लगभग 2500 क्विंटल चाँवल का होना है आबंटन जारी।खरसिया शहरी क्षेत्र के राशन दुकानों में नही पहुंचा है आजतक फ्री वितरण का चाँवल प्रशासन के दावों की खुली पोल ख़रसिया शहरी क्षेत्र में संचालित 5 राशन दुकानों में लगभग 2500 क्विंटल चाँवल का अभी तक नही हुआ है आबंटन राज्य सरकार ने 1 अप्रैल से गरीबी रेखा के कार्डो में 2 माह का निःशुल्क चाँवल वितरण का किया गया है घोषणा।

ब्यूरो रिपोर्ट


*राहत कार्य:खरसिया श्याम बिहारी मंदिर द्वारा प्रतिदिन 75-75 लोगो को दी जा रही भोजन की सेवा*

ख़रसिया:-(भूपेन्द्र वैष्णव),श्याम बिहारी मंदिर द्वारा प्रतिदिन 75-75 लोगों को दी जा रही है भोजन की सेवा, कन्या विवाह रोड में श्याम जी कुटुंब रजिस्टर्ड द्वारा संचालित श्री श्याम बिहारी मंदिर के द्वारा लगातार सेवा कार्य किया जाता है। आज जब सम्पूर्ण विश्व कोरोना वैश्विक महामारी से जूझ रहा है भारत मे भी 24 मार्च से उक्त बीमारी से निपटने के लिए लॉक डाऊन होने के कारण जहाँ जरूरी सेवाओ को छोड़कर अन्य सभी प्रतिष्ठान बन्द है ऐसे में जरूरतमंदों एवं भूखों को भोजन कराने का पुनीत कार्य श्याम बिहारी मंदिर द्वारा किया जा रहा है। प्रतिदिन 75 लोगों को भोजन सेवा का कार्य किया जा रहा है। श्री श्याम कुटुंब के संस्थापक मुकेश मित्तल ने बताया कि सभी होटल बन्द होने एवं संक्रमण को रोकने बाहरी लोगों को भी ख़रसिया में रुकवाया गया है। जिन्हें भूखा न रहना पड़े इसलिए बहुत ही शानदार तरीके से प्रतिदिन 75 लोगों को भोजन का सेवा श्री श्याम बिहारी मंदिर द्वारा दिया जा रहा है। श्री श्याम बिहारी मंदिर द्वारा किये जा रहे उक्त सेवा कार्य की प्रशंसा मुक्त कंठ से की जा रही है।
आगर आपके आसपास कोई व्यक्ति अथवा संस्था के द्वारा कोरोना के विरुद्ध जंग में अपना योगदान दे रहा हो तो हम सभी उनका हौसला बढ़ाएं। 

ब्यूरो रिपोर्ट


*खरसिया,लॉक डाउन में लाज खोलना पड़ा महंगा,लाज सील खरसिया एसडीएम की टीम ने की कार्यवाही*

खरसिया:-(भूपेंद्र वैष्णव),आज शाम खरसिया एसडीएम गिरीश रामटेके एवं एसडीओपी पितांबर पटेल के नेतृत्व में पुलिस की टीम ने नगर में मार्च पास्ट निकाल कर शहर की शांति पूर्ण चल रहे लाक डाउन का निरीक्षण किया,साथ ही शहर में किसी प्रकार से वर्तमान परिस्थितियों में नियमों और निर्देशो के उल्लंघन की कोशिश करने वालों को एक संदेश भी इस मार्च पास्ट के बहाने दिया गया, की इस लाक डाउन के समय में किसी तरह की नियमों का उल्लंघन करने या कानून व्यवस्था को तोड़ने का प्रयास करने वालों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जा रही है।इसी बीच कन्या भवन के सामने स्थित लक्ष्मी लाज को खुले पाए जाने पर जांच की गई तो लाज में बाहर प्रदेश से आए यात्रियों के ठहरे होने की जानकारी मिली,जिसकी नियमानुसार लाज संचालक द्वारा पुलिस चौकी में कोई जानकारी भी नही दी गयी थी,इस पर एसडीएम एवं एसडीओपी की टीम ने लाज संचालक के विरुद्ध कार्यवाही करते हुए लाज को सील कर दिया।और वहां ठहरे यात्रियों को चिकित्सकीय जांच हेतु सिविल अस्पताल भेजा गया। खरसिया शहर मे स्थानीय प्रशासन और पुलिस की इस कार्यवाही की लोग काफी सराहना कर रहे है! 

ब्यूरो रिपोर्ट


*खरसिया सिविलअस्पताल में चारो तरफ गन्दगी एवं अव्यवस्था का आलम देखिए रिपोर्ट*

खरसिया सिविल अस्पताल में चारो तरफ गन्दगी एवं अव्यवस्था का आलम

जीवनदीप समिति के उच्च शिक्षा मंत्री उमेश अध्यक्ष तो एसडीएम खरसिया सचिव

खरसिया:-
(भूपेंद्र वैष्णव)खरसिया 100 बिस्तर खरसिया सिविलअस्पताल में व्यवस्था सुधरने का नाम नही ले रहा है। खरसिया सिविल अस्पताल के चारो तरफ गन्दगी का साम्राज्य फैला हुआ है। खरसिया सिविल अस्पताल के 22 सैप्टिक टैंक खुली अवस्था मे पड़ा हुआ है जिसका गन्दा पानी चारो तरफ फैला हुआ है,जिसके कारण कभी भी सुरक्षित प्रसव अथवा ईलाज के लिए पहुंचे मरीजों को स्वास्थ्य लाभ के जगह उल्टे संक्रमण का खतरा मंडरा रहा है।यूं तो जगह जगह हॉस्पिटल में कचरों को एवं मेडिकल अपशिष्ट को डस्टबिन में डालने लिखा गया है। किंतु खुलेआम मरीजों के ईलाज के बाद उपयोग किये गए निडिल एवं अन्य मेडिकल अपशिष्टों को फेंका जा रहा है जिससे कभी भी संक्रमण फैल सकता है।
प्रसव एवं नियमित ईलाज के लिए भर्ती मरीजों को जांच करने के लिए समय पर डॉक्टरों जनरल वार्डो में राउंड में जाना है, किंतु डॉक्टर राउंड में नियमित नही जाते है। तो ईलाज के बाद निकलने वाले अपशिष्टों को खुले में फेंक दिए जाने से संक्रमण फैलने का खतरा मंडरा रहा है।

"महीनों से बन्द पड़ा एक्सरे मशीन"
जहां पूरे देश मे करोना को लेकर अलर्ट जारी है लेकिन ख़रसिया 100 बिस्तर सिविल अस्पताल में एक्सरे मशीन कई माह से बन्द पड़ा है। कोई भी मरीज को दुर्घटना अथवा फ्रेक्चर की रिपोर्ट के लिए एक्सरे सुविधा उपलब्ध नही होने के कारण निजी क्लीनिकों के भरोसे रहना पड़ रहा है।
ख़रसिया सिविल अस्पताल में मरीजों को सिर्फ मलेरिया का जाँच ही सम्भव है अन्य जांच के लिए भी निजी पैथोलॉजी के भरोसे रहना पड़ता है।
ख़रसिया सिविल अस्पताल में प्रतिदिन लगभग 1 हजार मरीज ईलाज के लिए आते है लेकिन बुनियादी सुविधाओं के आभाव मे भटकने मजबूर है।

ब्यूरो रिपोर्ट 


*सड़क निर्माण के दौरान ठेकेदार एवं अधिकारियों की मिलीभगत से जंगल की कटाई की गई शिकायत*

ख़रसिया:-(भूपेंद्र वैष्णव),ख़रसिया विकासखण्ड के आदिवासी अंचल बरगढ़ खोला क्षेत्र में पलगड़ा घाटी से साजापाली तक लोक निर्माण विभाग द्वारा निर्माणाधीन सड़क के दोनों तरफ जंगल से लगभग 300 नग इमारती एवँ वनोपज अंतर्गत साल,बीजा,महुआ,बेहरा के जंगलों को बेरहमी से निर्माण ठेकेदार राजेश अग्रवाल(TM) एवं लोकनिर्माण विभाग के सहायक अभियंता राजेन्द्र कौशिल,वन विभाग के रेंजर,डिप्टी रेंजर एवं अन्य लोगों के मिलीभगत से लाखों रुपयों के इमारती एवं वनोपज को काट दिया गया है।उक्त लकड़ियों को काट के ट्रेक्टरो में लोड कर बेच दिए जाने का आरोप लगाया गया है। ग्रामीणों के द्वारा उक्त मामले की शिकायत पूर्व गृहमंत्री ननकीराम कंवर से की गई थी जिसपर मौके पर पहुंच के उनके द्वारा कार्यवाही के लिए निर्देश दिया गया था। उक्त मामले में दोषियों के विरुद्ध कार्यवाही की मांग को लेकर खरसिया थाना प्रभारी को लिखित आवेदन दे के एफआईआर दर्ज करने की मांग की गई है। जिसपर थाना प्रभारी द्वारा उचित कार्यवाही का भरोसा दिया गया है। 

ब्यूरो रिपोर्ट


*खरसिया,नगरपालिका खरसिया में मिशन क्लीन सिटी की खुली पोल,नही हो रहा सफ़ाई*

(भूपेंद्र वैष्णव)खरसिया:-नगरपालिका अंतर्गत टॉउन हॉल मैदान में स्थित नगरपालिका कार्यालय से मात्र 100 मीटर की दूरी पर स्थित मुन्ना चाय दुकान के पीछे डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी कॉम्प्लेक्स के पीछे की गंदगी खरसिया के ग्रीन सिटी क्लीन सिटी के दावों की पोल खोल रहा है,वो भी ऐसे समय मे जब पूरे देश भर में लोग कोरोना वायरस के डर से डरा हुआ है और नगरपालिका अध्यक्ष और उनके प्रतिनिधि पति ने अपनी फोटो के साथ कोरोना से डरने नही सतर्क रहने की अपील की है,तो यहाँ सवाल यह उठता है,कि नगरपालिका अध्यक्ष सहित पूरी परिषद को कोरोना के भय से भयभीत नगर की जनता को अपनी जिम्मेदारी का ईमानदारी पूर्वक निर्वहन करते हुवे समुचित साफ सफाई करवा कर नगर वासियों को कोरोना से बचाने का प्रयास करने की ओर भी ध्यान देना ही चाहिए!

ब्यूरो रिपोर्ट


*जर्जर पुलिस क्वाटर में रहने मजबूर शहर के रखवाले,किसी भी अनहोनी घटना होने से नही किया जा सकता इनकार*

खरसिया:-जर्जर भवन में रहने को मजबूर शहर के रखवाले जिनके कंधों पर 25 हजार लोगों के सुरक्षा का जिम्मा उनके परिवार पर हमेशा खतरों का साया जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों की ईक्षा शक्ति की कमी कर कारण जर्जर मकान में रहने को मजबूर है खरसिया पुलिस चौकी में कार्यरत शहर के रखवालों का परिवार 24 घण्टे हवा,पानी,तूफान चलने पर रहता है जर्जर मकानों के ढह जाने का खतरा मंडरा रहा है।न ही जिम्मेदार अधिकारियों को इसकी चिंता है न ही निर्वाचित जनप्रतिनिधियों को ही कोई परवाह है। यदि समय रहते जर्जर भवनों के बारे में विचार नही किया गया तो किसी अनहोनी घटना से इनकार नही किया जा सकता है।

ब्यूरो रिपोर्ट


*जिलापंचायत सीईओ ने ली शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक*

रायगढ़:- जिला पंचायत सीईओ रिचा चौधरी ने शनिवार को शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक ली। शिक्षा विभाग एवं समग्र शिक्षा अभियान अंतर्गत संचालित गतिविधियों की विस्तृत समीक्षा बैठक में सभी शिक्षा विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे। बैठक में कई बिंदुओं पर एजेंडा बनाकर विस्तार से चर्चा हुई। इसमें नवीन सत्र 2020-21 में स्थानीय भाषा में शिक्षण के लिए छात्र शिक्षक की जानकारी, दूसरा रीडिंग केंमपियन माह अप्रैल 2020 के लिए मैटल नियुक्ति एवं स्कूलों में पुस्तकालय, बाल पत्रिकाएं एवं पुस्तकों की उपलब्धि की जानकारी, तीसरा शाला में लंबित विद्युत भुगतान की जानकारी, अशासकीय स्कूलों में निशुल्क प्रवेश संबंधी जानकारी, घुमंतु बच्चों के लिए लैंप योजना अंतर्गत चिन्हित करने की जानकारी एवं अन्य दर्जनों बिंदुओं पर चर्चा हुई।  

ब्यूरो रिपोर्ट