1. Home
  2. Mungeli

Mungeli

*संयुक्त शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष बने मोहन लहरी*

पथरिया(रवि निर्मलकर) मुंगेली जिला में विगत 10 वर्षों से शिक्षकों की आवाज बन चुके मोहन लहरी को संयुक्त शिक्षक संघ मुंगेली के जिला अध्यक्ष के पद पर नियुक्ति किया है प्रदेशाध्यक्ष केदार जैन,प्रदेश सचिव रूपांनंद पटेल उपप्रांताध्यक्ष गिरजाशंकर सुक्ला एवम बिलासपुर संभाग अध्यक्ष मुकुन्द उपाध्याय ने बताया कि सँयुक्त शिक्षक संघ छत्तीसगढ़ लगातार शिक्षक हित मे विभिन्न मुद्दों को आगे बढ़ाते एवम आवाज उठाते हुये तेजी से कार्य कर रही है जिससे प्रदेश में सयुंक्त शिक्षाकर्मी संघ में शिक्षक जुड़ते जा रहे हैं इसी तारतम्य में संघ का विस्तार भी जारी रखते हुये अच्छे एवम सक्रिय लोगो को संघ की जवाबदारी भी दी जा रही है जिला अध्यक्ष के पद पर मोहन लहरी की नियुक्ति से शिक्षकों की समस्याओं पर तेजगति से निराकरण होगा साथ ही मजबूत संगठन निर्माण में लोरमी,मुंगेली,पथरिया ब्लॉक में संघ का गठन करने के निर्देश दिया गया है। उनकी नियुक्ति पर व्यख्याता संघ के अध्यक्ष रामाधार कर्माकर,तृतीय वर्ग शाशकीय कर्मचारी संघ से कार्यकारीअध्यक्ष लक्ष्मी कांत पाठक,राकेश वस्त्रकार,शालेय शिक्षक संघ से अध्यक्ष गुनाराम निर्मलकर,सीएसी संघ से अध्यक्ष मोहित खाण्डे,जहिर कुरैशी,ओल्ड पेंसन संघ से अध्यक्ष संजय साहू,राजेन्द्र ठाकुर,गवर्नमेंट एम्पलाइज वेलफेयर फेडरेशन के पथरिया ब्लॉक अध्यक्ष श्री महेंद्र खरे अजाक्स के ब्लॉक अध्यक्ष विशु भास्कर,राजेन्द्र ठाकुर,नारायणी कश्यप,अशोक सोनवानी,दीपक पोर्ते, बृजमोहन सोनवानी,लव ध्रुव,प्रभात बंजारे,मोतीलाल अनंत,नाथूराम ध्रुव,राजेश साहू,सुनील लहरे,दिलीप मेहर,विद्या शर्मा,राजू निषाद,देवप्रधान,सोनसिंह राजपूत,प्रमोद राजपूत, अशोक यादव,शिव टंडन,बलजीत सिंह कांत,संतोष गुप्ता,प्रदीप साहू सहित जिले भर के अधिकारी कर्मचारीयो ने शुभकामनाएं दी है। 

ब्यूरो रिपोर्ट


*लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग ने क्षेत्र के 1639 पेयजल स्रोत को किया क्लोरिनेश

पथरिया:- कोरोना वायरस महामारी के खतरे के बीच लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अमले ने विकास खंड के 96 पंचायत के 151 गावों में स्थापित  समस्त 1639 नलकूपों,  हेंडपंम्पो ,नलजल योजना  ,स्थल जल योजना , सोलर पंपो और आरओ जैसे पेयजल के स्रोतों को जलजनित बीमारियों के रोकथाम के लिए क्लोरीनेश किया जा रहा है वहीं विभाग द्वारा ग्रामीणों को कोरोना वायरस की जानकारी देकर जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है। जलस्रोतों का क्लोरीनेश वर्षा ऋतु हर वर्ष किया जाता है लेकिन वर्तमान में आये महामारी कोरोना वायरस को ध्यान में रखते हुए ग्रीष्म काल के शुरुआत में ही जल स्त्रोतों  में  क्लोरीन दवा डाला जा रहा है जिससे ग्रामीणों को साफ और स्वच्छ पानी मिल सके और अन्य किसी प्रकार की जलजनित बीमारियों से बचा जा सके । इसके साथ ही अनुविभागीय अधिकारी राजस्व पथरिया के निर्देश पर विभाग द्वारा मोबाइल यूनिट बनाकर क्षेत्र के गावों में खराब हुए पेयजल के स्रोतों के रिपेयरिंग का कार्य लगातार किया जा रहा है यह जानकारी देते हए लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के एसडीओ एसपी चौबे ने बताया कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए सतर्कता बरते के लिए हमारे अमले द्वारा ग्रामीणों को जागरूक किया जा रहा है पेयजल स्रोतों के आसपास गोल बनाकर लोगो के खड़े होने का स्थान चिन्हांकित कर दिया गया जिससे पानी भरते वक्त ग्रामीण सोशल डिस्टेंस का पालन कर सके ग्रामीणों को एक दूसरे से मेल जोल से फैलने  वाले जानलेवा कोरोना वायरस के  खतरे की जानकारी दी गई है ।

पंचायतो को रखरखाव के लिए मिली राशि- एसडीओ चौबे ने बताया कि नलजल या स्थलजल योजना वाले ग्राम पंचायतों को योजना के रखरखाव और मतम्मत सुधार कार्य के नाम से वार्षिक अनुदान की राशि   पंचायत के नाम से डिमांड ड्राफ्ट बनाकर दिया जा रहा है बाकी पंचायतो को वित्तीय अधिकार मिलते ही डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से राशि प्रदान की जाएगी । ज्ञात हो शासन द्वारा गावों में पानी की किल्लत ना हो इसके लिए अभी से प्रयास शुरू कर दिए है मुंगेली जिला प्रशासन निर्देशानुसार ब्लाक में एक कंट्रोल रूम की स्थापना की गई है गावों में पानी की किसी प्रकार समस्या होने की स्थिति में कंट्रोल रूम के मोबाइल नम्बर में फोनकर सहायत प्राप्त की जा सकेगी  । एसडीओ एसपी चौबे 7999271282 उपअभियंता एस के करईया  8878832200 बलराम साहू 6267199548 तिजऊ राम निर्मलकर 9685425244 करण साहू  9575199080

ब्यूरो रिपोर्ट


*पथरिया,हनुमान जन्मोत्सव पर कोरोना महामारी के नाश की मांगी गई मनोकामना*

 पथरियाा:- नगर स्थित दक्षिणमुखी हनुमान मंदिर में हर वर्ष की तरह ही इस वर्ष 8 अप्रैल दिन बुधवार को  भगवान हनुमान जन्मोत्सव मनाया गया । कोरोना के संकट और सोशल डिस्टेंसिंग के कारण इस वर्ष मंदिर में सामान्य तरीके से पूजा अर्चना की गई भीड़ ना बढ़े इसके लिए मंदिर समिति ने पहले से ही व्हाट्सअप ग्रुप में मंदिर ना आकर घर मे ही पूजा करने का मैसेज डाला था इसलिए ज्यादा हनुमान भक्त मंदिर नही पहुचे और जो मंदिर आये उंन्हे मंदिर में एक एक करके प्रवेश दिया गया ताकि प्रशासन द्वरा जारी दिशा निर्देशों का उलंघन ना हो । भले ही हनुमान जमोत्सव इस बार फीकी रही लेकिन मंदिर को भव्य रूप से सजाया गया है जो बहुत ही मनमोहक लग रहा है भगवान हनुमान की आरती के बाद  मंदिर के  पुजारी आचार्य पीयूष पाण्डेय और समिति के सदस्यों ने नगर और देश को कोरोनो से बचाकर इस महामारी का नाश करने की मनोकामना की । इस बार कोई शोभा यात्रा और मंदिर में भंडारा लगाकर प्रसाद वितरण नही हुआ मंदिर में केवल पुजारी ने ही मंत्रोउच्चारन करके पूजा अर्चना सम्पन्न कराया हर बार की तरह विशेष  पूजा अर्चना नही हुई । प्रशासन के नियमानुसार दोपहर तीन बजे  मंदिर के पट बंद कर दिए गए ।

120 परिवारों को सुखा अनाज और सब्जी वितरित,

हनुमान जमोत्सव के अवसर पर  मंदिर का प्रबंधन और संचालन करने वाली  नव युवा सेवा समिति के सदस्य प्रशासन द्वारा निर्धारित समय अवधि तीन बजे तक  नगर के विभिन्न वार्डो में घर घर जाकर जरूरतमंदों को सूखा खाद्यान्न सामाग्री के साथ सब्जी वितरित किये  नगर के सभी 15 वार्डो में से जरूरतमंद परिवार का चिन्हांकन किया गया । ज्ञात हो कि समिति के सदस्यों ने व्हाट्सअप ग्रुप में चर्चा करके यह निर्णय लिया था कि  हनुमान जमोत्सव के अवसर पर नगर के गरीब परिवारों को भोजन के लिए सामग्री वितरित करेंगे । इसके लिए नगर और आसपास के हनुमान भक्तों व्यवसायियों ने अपने अपने क्षमता अनुसार सामग्री या राशि भगवान हनुमान को भेंट किया था उन्ही सहयोग के आधार पर समिति ने सैकड़ो गरीब नागरिकों भोजन सामग्री वितरित किया गया । नव युवा सेवा समिति ने इस पुनीत कार्य मे सहयोग करने वाले नगर के व्यपारियों नागरिको युवाओं का आभार जताया ।

नगर सीएमओ करते रहे निरीक्षण- 

नगर पंचायत प्रशासन हनुमान जमोत्सव को ध्यान में रखकर पहले से ही तैयारी पर था। भीड़ भाड़ ना हो इसके लिए नगर सीएमओ रमेश पाण्डेय मंदिर पूजा सम्पन होने तक अपने अमले के साथ खुद उपस्थित रहे और आवश्यक दिशा निर्देश देते रहे । साथ ही नगर के क्योस्क शाखाओं और गैस एजेंसी में उमड़ी भीड़ से सोसियल डिस्टेंसिंग का पालन कराने पुलिस प्रशासन के साथ सक्रिय दिखे

ब्यूरो रिपोर्ट


*पथरिया:प्रधानमंत्री के आह्वान पर नगरवासियों ने घरों के बिजली बंद कर जलाए दिए*

पथरिया ( रवि निर्मलकर ) - नगर में प्रधानमंत्री के आह्वान पर नगरवासियों ने अपने अपने घरों में नौ मिनट तक अंधेरा कर दीये जलाये ।लगभग पूरा नगर ही रात नौ से नौ मिनट तक दिये के प्रकाश से प्रकाशित होते रहे इस दौरान गरीब परिवार से लेकर बड़े व्यपारी , व्यवसायी सभी ने दिये जलाये और एकता का संदेश दिया नगर के छतों में घरों के बाहर लोगो ने दीया जलाया इन सब को देखर दीपावली की याद आ गयी । इसी बीच घरों से शंख और थाली बजाने की आवाज भी सुनाई देती रही कइयों ने फटाखे जलाना शुरू कर दिया जिससे साफ वातावरण में हल्का सा प्रदूषण भी देखने को मिला । दिया जलाकर नगरवासियों ने संदेश दिया है कि कोरोना की लड़ाई में हम एक है और साथ मिलकर इसे हराएंगे पूरे नगर ने एकता का परिचय दिया । नगर के पूरे 15 वार्डो में इसका असर रहा सभी ने दीप जलाकर कोरोना से मुक्ति दिलाने की प्रार्थना के साथ कोरोना वारियर्स के रूप में अपनी सेवा दे रहे डॉक्टर्स नर्सो पुलिसकर्मियों के प्रति आभार जताया । इस दौरान पुलिस की टीम पूरे नगर गस्त लगाती रही । 


*पथरिया,120परिवारो को हनुमान जन्मोत्सव के दिन वितरित होगा खाद्यान्न सामग्री*

पथरिया:-(रवि निर्मलकर),नगर स्थित दक्षिणमुखी हनुमान मंदिर में हर वर्ष की तरह ही इस वर्ष 8 अप्रैल को भी भगवान हनुमान जन्मोत्सव मनाया जाएगा लेकिन इस बार कोई शोभा यात्रा नही निकलेगी ना ही मंदिर में भंडारा लगाकर प्रसाद वितरण होगा । इस वर्ष मंदिर में केवल पुजारी ही मंत्रोउच्चारन करके पूजा अर्चना सम्पन्न कराएंगे आचार्य पीयूष पाण्डेय द्वारा पूजा सम्पन्न कराई जाएगी उसके बाद मंदिर के पट बंद कर दिए जाएंगे वही दूसरी ओर मंदिर का प्रबंधन संचालन करने वाली नव युवा सेवा समिति के सदस्य प्रशासन द्वारा निर्धारित समय अवधि में घरों से निकलकर नगर के विभिन्न वार्डो में घर घर जाकर जरूरतमंदों को सूखा खाद्यान्न सामाग्री वितरित करेंगे । इसके लिए नगर के गरीब परिवारों की सुची समिति द्वारा तैयार किया जा रहा है ।समिति के सदस्यों ने व्हाट्सअप ग्रुप में चर्चा करके यह निर्णय लिया है ज्ञात हो हनुमान जमोत्सव के अवसर पर नगर के दक्षिणमुखी हनुमान मंदिर से भव्य शोभा यात्रा धुमाल पार्टी के साथ निकाली जाती थी जो पूरे धूमधाम से नगर भ्रमण करते हए मंदिर पहुचता था साथ ही मंदिर में विशेष पूजा के साथ मंत्रोउच्चारन और यज्ञ सम्पन्न होता था लेकिन कोरोना के खतरे को ध्यान में रखते हए बहुत ही सादे ढंग से पूजा अर्चना करके विश्व कल्याण की मनोकामना की जाएगी । इस पवित कार्य मे नगर के व्यपारी, युवा एवं प्रबुद्ध नागरिको का सहयोग प्राप्त हो रहा है सभी अपने अपने क्षमता के अनुसार मंदिर समिति को आर्थिक या सामग्री का सहयोग कर रहे है।

ब्यूरो रिपोर्ट


*नगर में गुरुवार को हुई बड़ी लापरवाही धारा 144 का उल्लंघन,इस तरह कैसे जीतेंगे कोरोना से जंग*

पथरिया:-(रवि निर्मलकर),कोरोना वायरस ने निपटने के दिन केंद्र सरकार में 21 दिनों के लॉक डाउन की घोषणा की है । जिसके परिपालन में राज्य के समस्त जगहों पर धारा 144 लागू कर दी गई है और साथ ही लोगो को जागरूक करने के लिए अनेको जागरूकता अभियान भी चलाये जा रहे है ।लेकिन नगर पंचायत पथरिया के कुछ नागरिक धारा 144 को ठेंगा दिखाते नज़र आ रहे है गुरुवार को नगर में बाजार का दिन होता है लेकिन लॉक डाउन के कारण बाजार स्थगित ही फिर भी नगर के सैकड़ो लोग सब्जी खरीदने के नाम पर निकले और बिना किसी एहतियात के सब्जी मार्केट में सब्जी खरीदते दिखे ।  बताते चले कि जिस तश्वीर को आप देख रहे है वह थाना जाने के मुख्य मार्ग की तश्वीर है  धारा 144 में हाट बाजार लगाने पर भी प्रतिबंध लगा हुआ है । इसके बावजूद भी पथरिया थाना से महज 10 मीटर की दूरी पर ही लोग बड़ी तादात में आकर अपने अपने पसन्द की सब्जियां व अन्य सामान लेते नज़र आ रहे है।  जहाँ सोशल डिस्टेन्स के पालन करने की अपील पर कालिख लगाते पथरिया के नागरिक स्पस्ट रूप से देखे जा सकते है।  इस तरह कुछ नागरिको की नासमझी से पूरे नगर को सुरक्षा खतरे पर पड़ती नजर आ रही है इससे पहले प्रशासन और नागरिको के सहयोग से पूरे नगर में लॉक डाउन के  नियमो का पालन हो रहा था अचानक गुरुवार को ये भीड़ देखने को मिला है।  जिससे पथरिया के नागरिक एक छोटी सी जगह पर आराम से सैकड़ो की भीड़ में घूमने का आनंद उठा रहे है। इसके साथ ही नगर में नवयुवक गाड़ियों में भी फर्राटे भरते देखे जा सकते है ये छोटी बड़ी लापरवाही कहि नगर को संकट में ना डाल दे इसके लिए प्रशासन को व्यवस्था और सुदृण करनी होगी वही लगातार दिन रात मेहनत कर नगर को सुरक्षित रखने में भूमिका निभाने वाली पुलिस को भी थोड़ी सख्ती दिखानी होगी नही तो सभी के प्रयासों में पानी फेरने कुछ लापरवाह लोग ऐसी हरकतें करते रहेंगे ।

सीएमओ पथरिया- रमेश पाण्डेय,

नगर के सब्जी मार्केट में इस तरह की लापरवाही दोबारा ना हो इसका प्रयास कर रहे है।

 


*पथरिया,सादे तरीके से हुआ जेवारा विषर्जन,घर के अंदर से ही दी गई माता को विदाई*

पथरिया:- नगर में नव दिनों तक देवी और जेवारा पूजन के बाद गुरुवार को जेवारा विषर्जन किया गया यह एक तरह की औपचारिकता ही रह क्योकि इस बार विषर्जन मे नागरिक शामिल नही हुए पूरी तरह सादे ढंग से जेवारा विषर्जन किया गया । महामाया मंदिर से निकली विषर्जन यात्रा में चार छः महिलाओं ने भाग लिया नगरवासी घर के अंदर से ही पूजा पाठ करते दिखे । मांदर की थाप और प्रमुख पुजारी द्वारा महामाया का जयजयकार कराते मंझली तालाब तक विषर्जन यात्रा पहुचाई गयी जहाँ विषर्जन की प्रक्रिया पूर्ण की गई ।मंदिर समिति के अध्यक्ष लल्लू राम जायसवाल ने जानकारी देते हुए उक्त जानकारी दी।

ब्यूरो रिपोर्ट


*पथरिया,गांव में भूखे निराश्रित ग्रामीणों को भोजन कराएगी भाजपा*

पथरिया:-कोरोना वायरस के कारण 21 दिनों का लॉक डाउन शहरों के साथ साथ गावों में भी प्रभावी है लोग अपने अपने घरों में बंद है इस कारण सभी गांवों में काम धंधे पूरी तरह ठप्प पड़ा है और गावों में निवास करने वाले दिहाड़ी मजदूर और निराश्रितों के सामने भोजन की समस्या उत्पन्न हो रही जिसे ध्यान में रखते हुए क्षेत्रीय विधायक और नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने मंडल अध्यक्ष हरिशंकर वर्मा को निर्देशित करते हुए पथरिया मंडल के सभी गावों में निवासरत निराश्रितों को भोजन खिलाने की बात कही है जिसके परिपालन में मंडल अध्यक्ष हरिशंकर वर्मा ने सभी मण्डल कार्यकर्ताओ इकाई अध्यक्षो को सूचित करते हुए मंडल के गावों में मौजूद गरीब निराश्रितों की सूची अविलम्ब बनाने के लिए कहा है। इज़के बाद गरीबो को भाजपा कार्यकर्ता गाँव मे भोजन कराएगी । उक्त जानकारी मंडल अध्यक्ष हरिशंकर वर्मा ने दी।

ब्यूरो रिपोर्ट


*ग्रामीण क्षेत्रों में भी लोगो ने दिखाई जागरूकता,गाँव मे लॉकडाउन के साथ नाकेबंदी*

पथरिया :-पथरिया नगर के साथ साथ ग्रामीण क्षेत्रो में भी नागरिको ने जागरूकता का संदेश देते हुए अपने अपने गाँव मे पूर्णतः लॉक डाउन  कर रखा  है।  पथरिया ब्लॉक के विभिन्न ग्रामो में नागरिको ने बांस , लकड़ी इत्यादि का इस्तेमाल कर सड़को को बंद कर बाहर से गाँव मे आने वाले लोगो पर भी प्रतिबंध लगा दिया है।  पंचायत पथरगढ़ी के मुख्य मार्ग में युवाओं ने सरपंच जितेंद्र कुर्रे के साथ मिलकर तालाबन्दी की।  मुंगेली कांग्रेस के जिला उपाध्यक्ष राजा ठाकुर के नेतृत्व गाँव के लोगो द्वारा ग्रामीणों को बाहर नही निकलने का निवेदन किया गया।  साथ ही पलायन से लौटे लोगो को भी घर के भीतर एक कमरे में ही रहने का आग्रह किया गया।  इसी तरह बेड़हाकापा के पंच प्रतिनिधि भीषम राजपूत ने अपने वार्ड के लोगो को साबुन एवं सेनेटाइजर का वितरण किया। उन्हें  बार बार हाथ धोने और अपने आसपास साफ सफाई रखने के लिए प्रेरित किया गया । गाँव मे की गई तालाबंदी में सरपंच जितेंद्र कुर्रे , राजा ठाकुर सुकलाल , भीषम राजपूत ,कोटवार समेत ग्राम के युवाओं ने विशेष सहयोग प्रदान किया।  

ब्यूरो रिपोर्ट


*पथरिया,महामाया समिति ने मुख्यमंत्री सहायता कोष खाते में गयारह हज़ार जमा किए*

पथरिया:-नगर के प्राचीन महामाया मंदिर संचालन समिति ने मुख्यमंत्री सहायता कोष के खाते में ग्यारह हजार नगद राशि जमा कराई है । इसके साथ ही महामाया मंदिर समिति ने कोरोना के खतरे को ध्यान में रखते हुए महामाया जी की आरती के समय केवल पुजारी ही उपस्थित रहने का निर्णय लिया है बाकी नगर के श्रद्धालुगण अपने अपने घर मे रहकर साउंड स्पीकर के माध्यम आरती।सुनेंगे और घर मे आरती करेंगे । ।महामाया मंदिर समिति ने भी लोगो को घरों में रहकर कोरोना रूपी अमंगल को भगाने के लिए लोगो को जगरुक कर रही है । समिति के अध्यक्ष लल्लू जायसवाल ने बताया कि नगरवासियों की ओर से हम ने मुख्यमंत्री सहायता कोष में ग्यारह हजार की राशि जमा कराई है जो जरूरतमंदों के काम आएगा हम सभी समिति के सदस्य पूरे देश को कोरोना से मुक्त कराने माँ महामाया से प्रार्थना कर रहे है । इस अवसर पर समिति के संरक्षक जसपाल सिंहछाबडा प्रमोद गुप्ता शंकर लाल सोनी डाक्टर ब्यास नारायण द्विवेदी मनोज पांडेय समिति के अध्यक्ष लल्लू राम जायसवाल उपाध्यक्ष बेचूराम साहू, गया राम डडसेना, गेंद राम श्रीवास, कोषाध्यक्ष बराती राम साहू, सचिव बलराम जानू सहसचिव रमेश साहू उपस्थित रहे

जनप्रतिनिधियों ने भी अपना मानदेय मुख्यमंत्री राहत कोष में देने की घोषणा
क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों ने कोरोना वायरस के चलते रोजी रोटी की संकट से जूझने वालो के सहयोग के लिए अपना एक एक माह का मानदेय मुख्यमंत्री राहत कोष में जमा कराने के लिए सक्षम अधिकारियों को पत्र लिखकर सहमति दी है । इनमे नगर पंचायत के पार्षद दीपक साहू और श्रीमती माहेश्वरी बघेल ने सीएमओ रमेश पाण्डेय को पत्र लिखकर इस माह का मानदेय मुख्यमंत्री राहत कोष में जमा करने को कहा है इसी तरह जनपद क्षेत्र बावली की जनपद सदस्य दीपिका कौशिक और गोइंद्रा क्षेत्र के जनपद सदस्य सत्या लहरे ने भी अपना मानदेय दान करने की सूचना सीईओ कुमार सिंह को दी है । 

ब्यूरो रिपोर्ट


*मुंगेली:क्षेत्र के 96 पंचायतों में बाहर से आए 534 ग्रामीणों पर विशेष निगरानी,डरे नही घर पर रहे-कुमार सिंह*

पथरिया:-ग्रामीण क्षेत्रो में बाहर से आये ग्रामीणों से कोरोना का डर नगर वासियो के साथ साथ उन गांवों में भी व्यपत है जहाँ ये आये हुए है भले ही जरूरी चीजों के लिए गावों से नगर आने वालो की संख्या कम ही है पर इससे नगर वासियो में डर व्याप्त है। वही कोरोना के खतरे से निपटने के लिए प्रशासन युद्ध स्तर पर जुटा हुआ है नगरीय क्षेत्र के साथ साथ ग्रामीण क्षेत्र में भी जागरूकता और विशेष निगरानी अभियान चलाया जा रहा है इसकी जानकारी देते हए पथरिया जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी कुमार सिंह ने बताया कि जिला पंचायत सीईओ नूपुर राशि पन्ना के निर्देश पर पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में अन्य प्रदेश से आये ग्रामीणों को चिन्हांकित किया जा रहा जिससे उन्हें विशेष निगरानी में रखा जा सके और उचित चिकित्सा लाभ दिलाई जा सके 22 मार्च तक क्षेत्र के 86 ग्राम पंचायतों में बाहर से 534 ग्रमीण महिला पुरुष वापस आये है जिन्हें सूचीबद्ध किया गया है क्षेत्र के 10 पंचायतो में कोई भी बाहरी नही आया है । इसमें पुणे से सबसे ज्यादा ग्रामीण वापस आये है , सभी बाहर से आने वालों को घरों में नजरबंद रखा गया है और कोई समस्या होने पर उपस्वास्थ्य केंद्र एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में जाकर जांच कराने की बात कही गयी है । स्वास्थ्य विभाग की टीम भी उन पर निगरानी बनाये रखे हुए है । ज्ञात हो पुणे एवं महारष्ट्र में कोरोना का कहर ज्यादा है और वहाँ से ही अधिक संख्या में ग्रामीण वापस आये है जो एक चिंता का विषय भी है जिसे स्वास्थ्य विभाग को गम्भीरता से लेना चाहिए ।
गावों में दल गठित- बाहर से आये ग्रामीण महिला पुरुषों की जानकारी इकट्ठा करने के लिए ग्राम स्तर पर दल गठित किया गया है जिसमे आंगनबाड़ी कार्यकर्ता मितानिन रोजगार सहायक और पंचायत सचिव शामिल है यह दल गावों में आने वाले परिवार की सूचना प्रशासन को देकर सूचीबध्द कर रही फिर चिन्हांकित कर उंन्हे घर मे ही आइसोलेट कर रही साथ ही ऐसे ग्रामीणों के घर के आसपास के 25 परिवारों को कोरोना के रोकथाम की जानकारी दे रही है इसकी जानकारी देते हुए सीईओ कुमार सिंह ने बताया कि गांवों में कोरोना के लिए जागरूकता लाने के लिए दीवाल लेखन भी किया जा रहा है साथ ही मुनादी कराकर लोगो को जागरूक कर घरों में ही रखने को कहा जा रहा है जिसका परिणाम भी बहुत अच्छे मिल रहे है ।

बीएमओ गावों का कर रहे विजिट -
गावों में बाहर से आये ग्रामीणों की सूचना पर स्वास्थ्य विभाग की टीम बीएमओ डॉ ए आर बंजारे के नेतृत्व गावों में जाकर बाहर से आये लोगो को घरों में आइसोलेट करने कार्यवाही कर रहे है वही लोगो मे अनावश्यक डर ना फैले इसलिए जगरुक् किया जा रहा है । बीएमओ डॉ बंजारे ने बताया कि गावों में सभी घरों में रहे तो कोरोना वायरस का खतरा खत्म हो जाएगा यह सभी की सामूहिक जिम्मेदारी है। 

ब्यूरो रिपोर्ट


*पथरिया,सीएमओ ने रोजमर्रा की चीज़ों के लिए बनाई व्यवस्था,पार्षद दीपक साहू ने मुख्यमंत्री राहत कोष में दिया अपना मानदेय*

पथरिया - चीन के वुहान शहर से जन्मे खतरनाक वायरस ने पूरे विश्व को परेशान कर रखा है । भारत देश के विभिन्न राज्यो में भी इस कोरोना वायरस का असर तेजी से फैल रहा है । जिससे निपटने के लिए केंद्र शासन राज्य शासन के साथ साथ स्थानीय प्रशासन भी अपनी जी तोड़ मेहनत में लगा हुआ है । जिसके अंतर्गत जनता कर्फ्यू के बाद अब 21 दिनों के तालाबन्दी को भी अहम माना जा रहा है

 नगर पंचायत पथरिया में पूर्ण लॉकडाउन का पहला दिन पूरी तरह सफल रहा है । मुंगेली कलेक्टर सर्वेश्वर नरेंद्र भूरे के निर्देशन में रोजमर्रा की दुकान को छोड़ कर सभी दुकान एवं प्रतिष्ठान पूरी तरह से बंद पड़े हुए है । पथरिया का नगरीय प्रशासन भी लगातार नागरिको को कोरोना वायरस के प्रति जागरूक करने और उससे बचाव के लिए अनेको सावधानियां बरतने के लिए प्रेरित कर रहा है। पथरिया सीएमओ रमेश पाण्डेय द्वारा लगातार नगर के विभिन्न वार्डो का दौरा करते हुए नागरिको को आवश्यक दिशा निर्देश दिए जा रहे है । इसी क्रम में बुधवार के दिन सीएमओ रमेश पाण्डेय सब्जी बाजार में जा कर लोगो को जागरूक और संक्रमण से बचने के लिए सब्जी लेते समय निर्धारित दूरी बनाए रखने के लिए चिन्ह बनाते नज़र आये । उन्होंने सब्जी और फल के व्यपारियो को समझाया कि जब कोई व्यक्ति उनके दुकानों में सामान लेने आये तो उनसे दूरी बना कर रखे और साथ ही ग्राहकों को भी एक दूसरे से दूरी बना कर खड़े रहने के लिए कहे। किराना एवं जनरल स्टोर के संचालकों को भी हिदायत देते हुए अपील की गई कि इस कठिन स्थिति में अपने अधिक मुनाफे के उद्देश्य से लोगो को अधिक दामो पर सामान ना बेचे । सीएमओ रमेश पाण्डेय ने बताया कि नगर के विभिन्न वार्डो में सफाई व्यवस्था के साथ ही समय समय कर ब्लीचिंग पावडर और चुने का भी छिड़काव करवाया जा रहा है । 


युवा पार्षद ने की पहल,मुख्यमंत्री राहत कोष में दिया मानदेय - 

              नगर पंचायत पथरिया के वार्ड क्रमांक 11 के युवा पार्षद दीपक साहू ने जनहित में पहल करते हुए अपने एक महीने का मानदेय मुख्यमंत्री राहत कोष में जमा करने के लिए पथरिया सीएमओ को पत्र जारी किया है।  जारी पत्र में उन्होंने बताया कि वर्तमान समय मे समूचे विश्व के साथ साथ हमारा भारत देश और हमारा छत्तीसगढ़ प्रदेश भी कोरोना वायरस को लेकर गंभीर समस्या से जूझ रहा है। ऐसी स्थिति में सामाजिक जागरूकता के साथ साथ हर स्तर पर योगदान देने की ज़रूरत है । पार्षद दीपक साहू ने कहा कि कोरोना की रोकथाम और राज्य के नागरिको की खुशहाली के लिए हमारे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल लगातार क्रांतिकारी फैसले ले रहे है । जिसमे हमे भी उनका साथ देना चाहिए और हरसंभव मदद करते हुए इस वैश्विक बीमारी से लड़ना चाहिए । युवा पार्षद ने अपने साथी पार्षदों से भी इस पहल में योगदान देने की अपील की है ।


किसी भी प्रकार के सुझाव के लिए सीधे मुझे फ़ोन करे - डॉ ए आर बंजारे

पथरिया - 

          एक ओर जहां इस भयावह वायरस से सभी लोग डरे हुए है वही स्वास्थ्य विभाग का अमला निडर होकर नागरीकों को अपनी सेवाएं दे रहा है । खण्ड चिकित्सा अधिकारी डॉ ए आर बंजारे के नेतृत्व में ब्लॉक के सभी स्वास्थ्य स्वास्थ्य केंद्रों में लोगो को जागरूक करने के साथ साथ उनका नियमित उपचार भी किया जा रहा है। पथरिया के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में आने वाले सर्दी खांसी एवं बुखार, फ्लू इत्यादि के मरीजो के लिए पृथक से ओपीडी की व्यवस्था की गई है। साथ ही आने वाले अन्य मरीजो का भी विशेष ध्यान देते हुए उन्हें कोरोना वायरस से संबंधित जानकारी देते हुए अपने आसपास के लोगो को जागरूक करने के लिए भी प्रेरित किया जा रहा है। खण्ड चिकित्सा अधिकारी डॉ बंजारे ने अपना मोबाइल नंबर सार्वजनिक करते हुए आपातकाल अथवा कोरोना वायरस से संक्रमित अथवा संबंधित किसी भी प्रकार के सुझाव या जानकारी के लिए सीधे संपर्क करने के लिए कहा है। क्षेत्र के नागरिक 9425564369 पर डायल करके सीधे खण्ड चिकित्सा अधिकारी से बात कर सकेंगे। 

ब्यूरो रिपोर्ट


*दस कर्मचारी संगठनों का ब्लाक स्तरीय संयुक्त मोर्चा गठित,मोहन अध्य्क्ष गुनाराम संयोजक नियुक्त*

पथरिया:-विकास खंड के अंतर्गत विभिन्न विभागों के सक्रीय कर्मचारियों के दस संगठनों ने मिलकर एक मोर्चा के गठन किया है जो सभी विभागों के कर्मचारियों से सम्बंधित अलग अलग समस्याओं के लिए एक साथ लड़ेगा । मोर्चा के गठन के लिए गुरुवार को नगर के बीआरसी भवन में एक सीमित बैठक रखा गया जिसमें विकास खंड स्तरीय मोर्चा के गठन सम्पन्न हुआ इसी बैठक में मोहन लहरी को मोर्चा का अध्यक्ष गुना राम निर्मलकर को सयोजक बलदाऊ प्रसाद कौशिक को सचिव  लक्ष्मीकांत पाठक को  कोशाध्यक्ष नियुक्त किया गया वही मोर्चा के सरंक्षक के रूप जाहिर कुरैशी भगवती प्रसाद मिश्रा रामाधार कर्माकर के साथ मोर्चा में शामिल सभी संगठन अध्यक्ष मोर्चा के मार्गदर्शन करेंगे । बैठक में  दस संगठनों के ब्लाक अध्यक्ष ही शामिल हुए । कोरोना वायरस के कारण पूर्व निर्धारीत इस बैठक में केवल अध्यक्षो को बुलाया गया जिससे भीड़ ना हो वही इस माह के अंत मे आयोजित होने वाले होली मिलन समारोह और संगठन की बैठकें रद्द करने की सूचना दी गयी । अध्यक्ष मोहन लहरी ने कहा कि सभी संगठन के अध्यक्ष एक साथ आकर कर्मचारियों के हित मे लड़ने से   कर्मचारियों के अधिकारों की रक्षा अवश्य होगी । इसके साथ ही सभी ब्लाक अध्यक्षो ने अपनी कार्यकरणी विस्तार महिला मोर्चा के निर्माण के साथ कर्मचारियों की हित मे काम करने का सुझाव दिया गया ।

 मोर्चा में शामिल संगठन - 

विकास खंड स्तरीय सयुक्त कर्मचारी मोर्चा में तृतीय वर्ग शासकीय कर्मचारी संघ , छ ग राजस्व पटवारी संघ , लिपिक वर्ग कर्मचारी संघ , स्वास्थ्य कर्मचारी संघ , शालेय शिक्षक संघ व्यख्याता संघ ,गर्वमेंट एम्पलायीज वेलफ़ेयर असोसिएसन , ओल्ड पेंसन संघ, मैदानी स्वास्थ्यकर्मी संघ शामिल  है । मोर्चा सयोजक गुना राम निर्मलकर ने कहा कि भविष्य में मोर्चा का  विस्तार किया जाएगा इसमें सभी विभागों के कर्मचारी संगठनों को जोड़ेंगे साथ ही  महिला कर्मचारी संगठनो को भी शामिल करके उनकी लड़ाई में सहयोग प्रदान करेंगे । उन्होंने  मोर्चा में सभी कर्मचारी संगठनों का स्वागत है की बात करते हुए सभी कर्मचारी संगठनों को मोर्चा में  आमंत्रित किया । बैठक में तृतीय वर्ग कर्मचारी संघ के जिलाध्यक्ष श्री उत्तम सिंह सोलंकी  कर्मचारी वेलफेयर फेडरेशन के ब्लॉक अध्यक्ष श्री महेंद्र खरे व ओल्ड पेंशन संघ के ब्लॉक अध्यक्ष  संजय साहू तथा अजाक्स के ब्लॉक अध्यक्ष विशु भास्कर भगत साहू  बलजीत सिंह कांत,रोहित मोहले,भगत साहू,लखेश्वर पाठक,जगदीश टंडन,मेवा ध्रुव,अमृत खूंटे,अमर दास कुर्रे  आदि पदाधिकारी  उपस्थित रहे । 

ब्यूरो रिपोर्ट


*बाईक सवार दो लोग ट्रक से टकराए,एक कि घटना स्थल पर मौत दूसरा घायल*

बाइक सवार दो लोग ट्रक से टकराए , एक कि मौत दूसरा सिम्स रिफर
पथरिया:-शनिवार के दिन नगर के समीप ग्राम जरेली पेंड्री मोड़ के पास हृदय विदारक दुर्घटना में मौके पर ही बाइक सवार में से एक व्यक्ति की मौत हो गई । मिली जानकारी के अनुसार ग्राम चंदली के निवासी लीलाराम विश्वकर्मा पिता फूलसिंह विश्वकर्मा उम्र 40 वर्ष और रंजीत राजपूत पिता अरुण राजपूत उम्र 18 वर्ष अपने दो पहिया वाहन क्रमांक सीजी 28 एच 7159 में सवार होकर पथरिया से अपने गाँव चंदली की ओर जा रहे थे । तभी ग्राम जरेली मोड़ के पास सामने से आती हुई ट्रक क्रमांक सीजी 08 ए एच 2283 से भिड़ंत हो गई । जहाँ मौके पर ही लीलाराम ने अपनी जान गवा दी । वही साथी बाइक सवार रंजीत राजपूत को गहरी चोटें आई । जिसे इलाज के लिए 108 के माध्यम से पथरिया सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पथरिया लाया गया। जहाँ उसकी हालत ज्यादा गंभीर पाए जाने पर उसे तत्काल सिम्स बिलासपुर रिफर किया गया। वही मृतक का शव पोस्टमार्टम के पश्चात उसके परिजनों को सुपुर्द कर दिया गया। 

ब्यूरो रिपोर्टर


*मुंगेली जिले के पुलिसअधीक्षक ने पुलिसकर्मियों के ट्रांसफर आदेश जारी किए है देखिए लिस्ट*

मुंगेली:-पुलिस अधीक्षक सीपी टंडन ने जिले के 18 पुलिसकर्मियों के ट्रांसफर किए है। इसमें 4 उपनिरीक्षक, 6 सहायक उपनिरीक्षक, 4 प्रधान आरक्षक और 4 आरक्षक के नाम शामिल है। 

ब्यूरो रिपोर्ट


*मुंगेली,सांसद आदर्श ग्राम हथनिकला सहित 25 पंचायतों में उपसरपंच निर्विरोध*

पथरिया :- त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव कार्यक्रम के अंतर्गत होने वाला उपसरपंच चुवाव सोमवार को सम्पन्न हो गया यह पंचायत स्तर पर होने वाला अंतिम चुनाव प्रक्रिया था । क्षेत्र 96 पंचायतो में सम्प्पन हुए उपसरपंच चुनाव में 25 पंचायतो ने अपने यहां उपसरपंच निर्विरोध चुन लिया वही बाकी के पंचायतो में काफी गहमागहमी और कसमकस रहा और अनेकों जगह हार जीत का फासला महज एक वोट का ही रहा इसमें ग्राम पंचायत पथरगढ़ी भी शामिल है जहाँ पर हार जीत केवल एक वोट से हुआ इसी तरह नगर के ही समीप स्थित ग्राम बैजना में दोनों उम्मीदवारों को बराबर वोट मिला और फैसला लाट सिस्टम से हुआ । सोमवार को उपसरपंच चुनाव के कारण गावों में रविवार रात से ही राजनीतिक पारा हाई रहा सुबह तक पंचो को अपने अपने पक्ष में करने के लिए उम्मीदवार जुगत लगाते रहे कई जगह तो पथरिया नगर के नेताओं ने भी कैम्पेनिंग किया । गाँव वालों ने भी चुनाव में जमकर रुचि दिखाया से सभी ग्रामपंचायतों के कार्यालय सामने सैकड़ो की भीड़ खड़ी रही जो अपने अपने उम्मीदवारों के पक्ष में नारे बाजी करते रहे । पर क्षेत्र के किसी भी जगह से किसी प्रकार की झड़प या फसाद की खबर नही आई , चुनाव पुर्णतः शांतिपूर्ण रहा ।

ये हुए निर्विरोध -
क्षेत्र के जिन पंचायतो में निर्विरोध उपसरपंच निर्वाचित हुए उनमें संसद आदर्श ग्राम हथनिकला प्रमुख है यहां बिसउहा निर्मलकर ग्राम पंचायत ढोठमा में खुशबू साहू मुंडादेवरी में हेमलाल आर्मो बरदुली में दुकलहींन निषाद उमरिया में निरंजन नवरंग घुठिया में रामभजन यादव दौना में प्रेमकुवर ध्रुव बदरा ब में अमोला बाई राजपूत तोरला में नवलदास पड़ियाइंन में ईश्वर साहू खपरी में राधा बाई निषाद सेंदरी में सरस्वती बाई जोता में प्रेम प्रकाश छिंदभोग में दीनदयाल राजपूत करही में शकुंतला साहू मर्राकोना में रामचरण निषाद सोनपुरी में धनऊ राम सांवा में धर्मेंद्र यादव सकेरी में सीता मानिकपुरी मोतिनपुर में अरुण डहरिया परसिया में भूरी बाई सावतपुर में ललिता मरकाम परसदा में दिनेश राजपूत पकरिया में प्रहलाद साहू जरेली में दिलीप सिंगरौल उपसरपंच निर्विरोध निर्वाचित हुए है । 

ब्यूरो रिपोर्ट


*जनपद पंचायत पथरिया में भाजपा की ज्योति रिंकू सिंह अध्य्क्ष जगदीश वर्मा उपाध्यक्ष निर्वाचित*

पथरिया- क्षेत्र में एक बार फिर भारतीय जनता पार्टी ने जनपद अध्यक्ष के पद पर कब्जा जमा लिया है साथ ही इस वर्ष जनपद उपाध्यक्ष का पद भी भाजपा को ही मिला है । कुछ महीने पहले सम्पन्न हुए नगर पंचायत चुनाव में पथरिया सरगांव दोनों ही नगर पंचायत में हार के बाद भारतीय जनता पार्टी को ग्रामीण मतदाताओं ने एक संजीवनी दी है । ज्ञात हो क्षेत्र के 25 जनपद सदस्यों के चुनाव में 16 सदस्य भाजपा पृष्टभूमि से चुन कर आये थे इसी तरह 6 कांग्रेस और तीन निर्दलीय सदस्य चुनाव जीते थे । तभी से कयास लगाए जा रहे थे कि जनपद अध्यक्ष उपाध्यक्ष भाजपा का ही होगा लेकिन तोड़ फोड़ से बचाने के लिए सभी सदस्यों को मंडल अध्यक्ष हरिशंकर वर्मा के नेतृत्व में अज्ञातवास में भेज दिया गया था जो गुरुवार को मतदान करने एक साथ पहुचे । गुरुवार को सम्पन्न हुए जनपद अध्यक्ष के मतदान में भाजपा के ज्योति रिंकू सिंह कांग्रेस से रूखमणी साहू और निर्दलीय मनीषा सन्नी भार्गव ने नामंकन दाखिल किया था जिसमे 19 वोट लेकर ज्योति सिंह जनपद अध्यक्ष निर्वाचित हुईं वही मनीषा भार्गव को 5 वोट मिले । अध्यक्ष के चुनाव में हार के बाद उपाध्यक्ष के लिए किसी गैर भाजपा सदस्यों ने नामंकन दर्ज नही किया और भाजपा के पूर्व मण्डल अध्यक्ष जगदीश वर्मा निर्विरोध जनपद अध्यक्ष निर्वाचित हो गए । दोनों पदों पर विजय मिलने से भाजपा कार्यकर्ता काफी उत्साहित दिखे। जनपद प्रांगण में सैकड़ो के तादाद में उपस्थित कार्यकर्ताओ ने जमकर नारे बाजी की । विजय के बाद अध्यक्ष उपाध्यक्ष ने समर्थकों के साथ नगर भ्रमण करते हए सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया । बाजे गाजे के साथ रैली के शक्ल में आभार रैली निकाली गई ।

गृहणी से जनपद अध्यक्ष बानी ज्योति सिंह-
नवनिर्वाचित जनपद अध्यक्ष ज्योति सिंह भाजपा युवा मोर्चा मण्डल अध्यक्ष और पथरगढ़ी ग्राम पंचायत के पूर्व सरपंच सिंह की पत्नी है जिसने अपना पहला चुनाव जनपद सदस्य लड़ते हुए अपने प्रतिद्वंदी को लगभग चार तीन से अधिक वोटों से हराया और प्रथम चुनाव लड़कर जनपद पंचायत अध्यक्ष निर्वाचित हुई है विज्ञान में पोस्ट ग्रेजुवेट ज्योति सिंह एक गृहणी से सीधे अध्यक्ष बानी है लेकिन उनके पति रिंकू सिंह लगातार दो बार सरपंच रहते हए क्षेत्र में काफी सक्रिय रहे है उनसे ही ज्योति सिंह ने राजनीति सीखा है । जनपद पंचायत अध्यक्ष के पद पर उच्च शिक्षा प्राप्त महिला के निर्वाचित होने से क्षेत्र को इसका लाभ मिलेगा।

पंद्रह साल बाद अध्यक्ष पथरिया क्षेत्र से-
जनपद पंचायत पथरिया में पिछले बीस साल से सरगांव क्षेत्र से निर्वाचित सदस्य ही अध्यक्ष बनते आ रहे थे इस बार पथरिया क्षेत्र से निर्वाचित ज्योति सिंह को अध्यक्ष बनने के लिए इस क्षेत्र के जनपद सदस्यों ने मन बना लिया था और भाजपा संगठन ने भी सदस्यों की मांग को मानते हुए इस बार पथरिया क्षेत्र के जनपद सदस्यों में से ज्योति रिंकू सिंह को अपना अध्यक्ष उम्मीदवार बनाया ।
ज्योति रिंकू सिंह अध्यक्ष जनपद पंचायत पथरिया ने जनपद सदस्यों को सहयोग के लिए आभार जताते हुए कहा कि नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक जी के मार्गदर्शन में हम सभी क्षेत्र के विकास के लिए अपनी पूरी क्षमता से काम करेंगे और हमारे क्षेत्र को अलग पहचान दिलाने का प्रयाश करूंगी । 

ब्यूरो रिपोर्टर


*जोता के मानस परायण महायज्ञ में पधारेंगे चित्रकोट विन्दावन के संत*

पथरिया - नगर से 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित ग्राम जोता में लगातार 13 वे वर्ष श्रीराम चरित मानस परायण महायज्ञ का आयोजन आज से प्रारम्भ होने जा रहा है आज ग्राम में जल यात्रा होगी उसके बाद विधिविधान से अग्नि स्थापना सम्पन्न होगा । यह विकास खंड के ग्रामीण क्षेत्र में होने वाला सबसे प्रसिद्ध आयोजन है जिसमे क्षेत्रभर के हजारों ग्रामीण महिला पुरुष राम कथा सुनने और अनुष्ठान में शामिल होने आते है इस अनुष्ठान में प्रतिवर्ष चित्रकूट , अयोध्या और वृंदावन के संत शामिल होते है और भक्ति का मार्ग आमजनों को बताते है । आज से प्रारम्भ हो रहा यह धार्मिक आयोजन 19 फरवरी तक चलेगा जिसमे चित्रकूट के जगद्गुरु रामानन्दाचार्य , स्वामी श्री रामाश्वरूपाचार्य अनूप शास्त्री , अयोध्या से पंडित मधुसूदन शास्त्री , वृंदावन धाम से साध्वी सुश्री सत्याचार्य एवं मानस कोकिला साध्वी प्रेमलता मिश्र जैसे प्रशिद्ध संत उपस्थित होकर धार्मिक ज्ञान प्रदान करेंगे । इस धार्मिक आयोजन के लिए ग्राम में यज्ञ स्थल को रंगरोगन कर सजाया गया जो विशेष आकर्षन का केंद्र बना हुआ है इसके साथ ही पूरा गांव सजकर तैयार है सभी घरों के सामने मनमोहक रंगोली बनाई जा रही है और यज्ञ के होते तक प्रतिदिन घरों के बाहर दिए जलाए जाएंगे ।यह जानकारी देते हए भाजपा मंडल हरिशंकर वर्मा ने बताया कि हमारे ग्राम में संतो का आगमन और श्रीराम कथा श्रवण के लिए विशेष धार्मिक वतावरण बनाना शुरू हो गया है इस आयोजन में छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक एवम पूर्व मंत्री दयालदास बघेल भी शामिल होंगे । इस कार्यक्रम में परायण सुबह सात बजे से बारह बजे तक होगा और दोपहर एक बजे से प्रवचन प्रारम्भ होगा जो साम पांच बजे तक चलेगा ।

ब्यूरो रिपोर्टर