1. Home
  2. Korba

Korba

*चेंबर ऑफ कॉमर्स कोरबा द्वारा SBI में नगद जमा काउंटर बढ़ाने की मांग*

कोरबा,(निर्मल जैन) कोरबा।भारतीय स्टेट बैंक की मुख्य शाखा का ट्रांसपोर्ट नगर में नकद रशि जमा कराने हेतु काउन्टरों की वृद्धि बाबत चेंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष श्री राम सिंह अग्रवाल ने संबंधित बैंक की शाखा में एक पत्र के माध्यम से अतिशीघ्र बढ़ाने की मांग की है । ज्ञातव्य हो की को कि कोविड-19 के मद्देनजर व्यवस्था सूचारु चलाने बाबतयह वृद्धि सुविधा प्रदान करने की बैंक से मांगी है।

ब्यूरो रिपोर्ट 


*अत्यधिक विवादित asi माधव तिवारी का श्यांग तबादला*

कोरबा।(निर्मल जैन) -सदैव विवादित कार्यशैली वाले सहायक उपनिरीक्षक माधव तिवारी का एसपी ने वनांचल क्षेत्र के थाना श्यांग में तबादला कर दिया है।
वर्तमान में माधव तिवारी रामपुर में पदस्थ रहते हुए काफी चर्चित रहे हैंइसके साथ ही सर्वमंगला चौकी के प्रभारी को भी बदल दिया गया है। रक्षित केंद्र से उपनिरीक्षक पुहुपराम साहू को पुलिस सहायता केंद्र सर्वमंगला का प्रभार सौंपा गया है। 


*बिना मास्क पहने सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन करने बेवजह घूमने पर होगी सख्त कार्रवाई -कलेक्टर कौशल*

कोरबा - श्रीमती किरण कौशल ने आज जिले में कोरोना संक्रमण की स्थिति की समीक्षा की। उन्होने संक्रमण को सामुदायिक स्तर पर फैलने से रोकने के लिए उठाए जाने वाले सख्त कदमों और की जाने वाली कार्रवाईयों पर भी अधिकारियों के साथ बैठक में गहन विचार-विमर्श किया। बैठक में सभी अधिकारियों ने बेवजह घूमने वालो, बिना मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन करने वालों पर सख्त कार्रवाई का समर्थन किया। अधिकारियों ने कंटेनमेंट जोन घोषित इलाकों में सख्ती बरतने के साथ ही होम क्वारेंटाइन के दिशा निर्देशों को भी कड़ाई से लागू कराने पर बैठक में विशेष जोर दिया। कलेक्टर श्रीमती कौशल ने कोविड संक्रमण के नियंत्रण के लिए किए जाने वाले सभी उपायों पर चर्चा कर विस्तृत कार्ययोजना बनाने के निर्देश एडीएम श्री संजय अग्रवाल को दिए। इस बैठक में अपर कलेक्टर श्रीमती प्रियंका महोबिया, सीएमएचओ डाॅ. बीबी बोर्डे, नगर निगम के अपर आयुक्त श्री अशोक शर्मा, कोविड अस्पताल के प्रभारी डाॅ. प्रिंस जैन सहित तहसीलदार श्री सुरेश साहू भी मौजूद रहे।बैठक में अधिकारियों ने पिछले लाॅकडाउन लागू होने की अवधि में जिले की गतिविधियों और कोविड नियंत्रण की स्थिति पर भी गहन समीक्षा की। अधिकारियों ने एक मत से सुझाव दिया कि सड़को पर बिना काम के निकलने वाले लोगों को रोकना सबसे जरूरी है, और प्रशासन को पुलिस की मदद से ऐसे लोगों के विरूद्ध कड़ाई करना होगा। बैठक में अधिकारियों ने सुझाव दिया कि आने वाले दिनों में दुकानों या मार्केट को पूरी तरह बंद करने की आवश्यकता नहीं है, केवल ग्राहकी के दौरान कोविड प्रोटोकाॅल का सख्ती से पालन कराया जाना उचित होगा। कलेक्टर ने बैठक में होम क्वारेंटाइन और कंटेनेमेंट जोन घोषित इलाकों में लोगों की बिना कारण आवाजाही पूरी तरह रोकने पर विशेष जोर दिया। उन्होने दोनो ही परिस्थितियों में कोविड प्रोटोकाॅल और शासन के दिशा निर्देशों का उल्लंघन करने पर लोगों के विरूद्ध पुलिस कार्रवाई और एफआईआर तक दर्ज कराने के निर्देश अधिकारियों को दिए। श्रीमती कौशल ने जिले में कोरोना परीक्षण की स्थिति की भी समीक्षा की और सीएमएचओ डाॅ. बोर्डे को निर्धारित लक्ष्य अनुसार सैंपल लेकर जांच के लिए भेजना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने भेजे गए सैम्पलों की निर्धारित समयावधि में रिपोर्ट भी प्राप्त करने के लिए व्यक्तिगत प्रयास करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।
बैठक में निर्णय लिया गया कि जिला प्रशासन द्वारा बिना मास्क के घूमने वाले लोगों के खिलाफ सख्त और तेज कार्रवाई की जायेगी। कोविड वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए पूरे जिले में बिना मास्क के घरों से निकलना प्रतिबंधित किया गया है। बिना मास्क के पाये जाने पर प्रति व्यक्ति एक सौ रूपये का जुर्माना वसूला जायेगा। दुकानों में ग्राहकी के दौरान भीड़ इकट्ठी होने पर लोगों तथा दुकानदार दोनों पर कार्रवाई होगी। दुकानों पर खरीददारी करने आने वाले लोगों को मास्क लगाये रहने पर ही सामान मिलेगा। इसके साथ ही दुकानदार को भी मास्क पहनना अनिवार्य होगा। बिना मास्क के सामान की खरीदी-बिक्री पर दुकानदार तथा ग्राहक दोनों पर कार्यवाही की जायेगी। दुकानों को प्रतिदिन खोलने के पूर्व सेनेटाईज किया जाना अनिवार्य होगा। खरीदी-बिक्री के दौरान सोशल फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य होगा। 

ब्यूरो रिपोर्ट


*उरगा पुलिस को मिली सफलता अवैध गांजा जप्त,आरोपी गिरफ्तार*

अपराध कमाक 274/2020 धारा 20 (बी) एनडीपीएस एक्ट
कोरबा-(निर्मल जैन) पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक मीणा के मार्गदर्शन एवं  नगर पुलिस अधीक्षक 
श्री राहूल देव शर्मा के दिशा निर्देश पर थाना प्रभारी उरगा के नेतृत्व में अवैध गांजा रेड कार्यवाही कर गांजा जप्त कर आरोपी को आज दिनांक 11.08.2020 को गिरफ्तार किया गया।।
दिनांक 11.07.2020 को जारिये मुखबीर सुचना मिली कि ग्राम कनकी के तरफ से दो व्यक्ति वाहन कार क्रमांक सीजी 11 एजी 3382 मारूति घेगानार में अवैध गांजा लेकर कोरबा कि ओर बिक्री करने जा रहे है।। मुखबीर सूचना पर तत्काल उरगा पुलिस द्वारा कथरीमाल के पास उक्त वाहन को घेरा बंदी कर पकडा जो वाहन में दो व्यक्ति मिले जिनका नाम पुछने पर अपना नाम करण कुमार लहरे व अमर दास अनंत जिला जांजगीर चांपा का रहने वाला बताये एनडीपीएस प्रावधानो के तहत कार की तलाशी लिया गया जो कार के सीट के बीच में दो प्लास्टिक के पीले
रंग के बोरा में भरा 40 किलो ग्राम कीमती 4.00.000 रू (चार लाख रू) मादक पदार्थ गांजा मिला है। जिसे जप्त कर आरोपियो को न्यायिक रिमांण्ड पर माननीय न्यायालय भेजा गया है।
उपरोक्त कार्यवाही में उरगा थाना प्रभारी लखन पटेल के नेतुत्व में थाना उरगा के सउनि राकेश कुमार गुप्ता, प्रआर. अजय सिंह उदय सिंह ठाकुर, आर हितेशराव, अभिजीत पाण्डेय, उमेश दुबे विकास कोशले सैनिक 217 शान्तनु राजवाडे की सराहनीय भूमिका रही है। 

ब्यूरो रिपोर्ट


*कोयला खदान की उपर से जमीन एक बार फिर धंसी*

कोरबा- एसईसीएल की भूमिगत सिंघाली कोयला खदान का ऊपरी हिस्सा एका एक धंस गया।
जिस वक्त यह घटना हुई, संयोग से घटना के वक्त कोई नहीं था।इस धसान की खबर आम हुई तो इसे करीब से देखने लोग पहुंचने लगे। जमीन के नीचे से कोयला निकाला जा चुका है और भूमिगत खदान के ऊपर लोग निवासरत हैं। इस वजह से यहां के लोग सहम गए डर गये हैं।एसईसीएल प्रबंधन का कहना है कि मामले की जांच विशेषज्ञों की टीम करेगी, उसके बाद ही इस पर कुछ कहा जा सकेगा।कुछ दिन पहले यहां से 50 मीटर की दूरी पर जमीन धसक गई थी।इस1 बारे भी उतनी ही जमीन धसकी है लेकिन आसपास के कुछ क्षेत्र में दरार भी देखा गया है।इस घटना से ग्रामीणों में काफी आक्रोश है। 

ब्यूरो रिपोर्ट


*जैन पर्युर्षण महापर्व सहित अन्य तिथियों पर कोरबा में पशुवध बिक्री प्रतिबंध*

(निर्मल जैन,ब्यूरो चीफ)

कोरबा-नगर पालिक निगम क्षेत्र अंतर्गत संचालित समस्त वध शालाओं में पशु वधकर्ताओं को आदेशित किया गया है कि 12 अगस्त कृष्ण जन्माष्टमी, 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस, 22 अगस्त गणेश चतुर्थी सहित जैन प्रर्युषण महापर्व तथा 29 अगस्त को ढोलग्यारस एवं 21 अगस्त को जैन पर्युषण पर्व के अंतिम दिवस पशु कार्य बंद का आदेश दिया गया है।
समस्त पशु गृह एवं पशु वध कर्ताओं को उपरोक्त अतिथि में किसी प्रकार का पशु वध ना करने एवं मांस बिखरी की दुकानें बंद रखने का आदेश दिया गया है आदेश का पालन नहीं करने पर मांस जप्त कर कड़ी कार्यवाही करने की भी सूचना दी गई है।
ब्यूरो रिपोर्ट कोरबा 


*उरगा पुलिस के द्वारा अवैध रूप से रखे कच्ची महुआ शराब जप्त किया आरोपी गिरफ्तार*

(*Nirmal jain.korba*)

 कोरबा-पुलिस अधीक्षक अभिषेक मीणा के मार्गदर्शन व  नगर पुलिस अधीक्षक  राहूल देव शर्मा के दिशा निर्देशन पर अवैध कच्ची महुआ शराब रेड कर आरोपी को गिरफ्तार किया गया।*कार्यवाही में निरीक्षक लखन लाल पटेल थाना प्रभारी उरगा एवं थाना स्टाफ उरगा की अहम भूमिका रही।थाना उरगा को जरिये मुखबीर सुचना मिली कि ग्राम सुराभदरा कटबितला में आरोपी परदेशी पिता तिहारू उम्र 59 वर्ष साकिन ग्राम सुराभदरा कटबितला थाना उरगा के द्वारा अवैध रूप से कच्ची महुआ शराब बिकी हेतु रखा है कि सूचना पर उरगा पुलिस द्वारा रेड कार्यवाही किया गया जिस पर आरोपी के बाड़ी से एक सफेद रंग की प्लास्टिक के जरिकेन में 05 लीटर महुआ शराब एवं एक पीला रंग के 05 लीटर क्षमता वाली प्लास्टिक जरिकेन में 03 लीटर कच्ची महुआ शराब कुल 08 लीटर कच्ची महुआ शराब को जप्त किया गया जिस पर आरोपियों के विरूद्ध अपराध क्रमांक 259/2020 धारा 34 (2) आबकारी अधिनियम 1915 के तहत विधिवत् कार्यवाही किया गया एवं समय-समय पर क्षेत्र में पूर्व में भी इस तरह की कार्यवाही लगातार की जावेगी जो कार्यवाही आगे भी लगातार जारी रहेगी। 

ब्यूरो रिपोर्ट


*अवैध रूप से पिकअप में लोहा लेजाते पकड़ाए,कबाड़ जप्त*

(निर्मल जैन,., 7000727330)
कोरबा-कोरबा पुलिस अधीक्षक श्री् अभिषेक मीणा, उप पुलिस अधीक्षक(मुख्यालय) श्री रामगोपाल करियारे के मार्गदर्शन में कोरबा जिला में अवैध कार्यो की रोकथाम हेतु पुलिस द्वारा लगातार विशेष अभियान चलाकर कार्यवाही की जा रही है, इसी क्रम में *रजगामार पुलिस* को उस वक्त बड़ी सफलता प्राप्त हुई जब पिकअप वाहन क्र CG 13 UJ 2186 में अवैध रूप से लोहे के कबाड़ का परिवहन करते हुए
1.बलवंत सारथी पिता सुंदर सारथी उम्र 34 वर्ष साकिन हाटी थाना छाल जिला रायगढ़
2.फिरतु अगरिया पिता चमरू अगरिया उम्र 35 वर्ष साकिन केरवा चौकी रजगामार
3.मील सिंह कंवर पिता डोकरा सिंह कंवर उम्र 50 वर्ष साकिन केरवा चौकी रजगामार
4.शनिराम अगरिया पिता प्यारेलाल अगरिया उम्र 30 वर्ष केरवा चौकी रजगामार को आज दिनाँक 01/08/2020 को हाटी रोड में ग्राम कोरकोमा में पकड़ा गया जिन्हें उक्त कबाड़ का दस्तावेज प्रस्तुत करने के संबंध में नोटिस देने पर कोई बिल नही होना लेख किया गया जिससे आरोपियों के कब्जे से घटना में प्रयुक्त पिक अप वाहन क्र CG 13 UJ 2186 को धारा 41(1-4)द प्र स/379,34 भादवि के तहत जप्त कर चारो आरोपियों को माननीय न्यायालय पेश किया गया है।
*उक्त कार्यवाही में उप पुलिस अधीक्षक(मुख्या) श्री रामगोपाल करियारे के मार्गदर्शन में थाना प्रभारी बालको श्री राकेश मिश्रा एवं चौकी प्रभारी रजगामार मयंक मिश्रा के नेतृत्व में रजगामार चौकी स्टाफ की विशेष भूमिका रही*।
ब्यूरो रिपोर्ट 


*उरगा पुलिस द्वारा अवैध महुआ शराब पकड़ी गई*

कोरबा ।पुलिस अधीक्षक महोदय श्री अभिषेक मीणा के मार्गदर्शन व नगर पुलिस अधीक्षक महोदय श्री राहूल देव शर्मा के दिशा निर्देश पर लखन लाल पटेल थाना प्रभारी उरगा के अगुवाई में अवैध कच्ची महुआ शराब
रेड कर जप्त कर आरोपी को आज दिनांक 31.07.2020 को गिरफ्तार किया गया।
दिनांक 31.07.2020 को जारिये मुखबीर सुचना मिली कि ग्राम मेनपारा देवलापाठ में खोल बहरा पिता समार सिंह द्वारा बिकी हेतु 20 लीटर अवैध कच्ची महुआ शराब भंडारण कर रखा है, कि सूचना पर उरगा पुलिस द्वारा
रेड कार्यवाही किया। जो आरोपी के द्वारा एक सफेद रंग के 10 लीटर वाली जरिकेन में 10 लीटर एवं 05-05 लीटर वाली हरे रंग की 02 जरिकेन में 10 लीटर शराब जुमला 20 लीटर कच्ची महुआ शराब जप्त किया गया जिस पर आरोपियों के विरुद्ध अपराध कमांक 246/2020 धारा 34(2) आबकारी अधिनियम 1915 के तहत विधिवत् कार्यवाही किया गया एवं समय-समय पर क्षेत्र में पूर्व में भी इस तरह की कार्यवाही लगातार की जा रही है. क्षेत्र में अपराध पर
नियंत्रण एवं अपराधियों पर अंकुश लगाने के लिए उनके अपराध के अनुरूप समय-समय पर सतत् रूप से कानूनी
कार्यवाही की जा रही है जो कार्यवाही लगातार जारी रहेगी
ब्यूरो रिपोर्ट


*कोरबा: खाद्य एवं औषधि प्रशासन की छापामार कार्यवाही जारी,,,मिष्ठान विक्रेताओं में हड़कम्प*

(निर्मल जैन 7000 72 73 30)

 कोरबा - आज खाद्य एवं औषधि प्रशासन, कोरबा द्वारा रक्षाबंधन त्योहार को देखते हुए लोगों को सही मिठाई मिल सके इसके लिए शहर के कई मिष्ठान दुकानों का निरीक्षण कर जांच किया गया है,
जिस दौरान *संतोष बेकर्स, इंडस्ट्रियल एरिया*, कोरबा में जांच की गई एवं *खोवा से बने कुंदा* का जांच हेतु नमूना लिया गया, एवं रायपुर लैब भेजा गया,जांच टीम में अभिहित अधिकारी भीष्म देव सिंह, आर आर देवांगन, खाद्य सुरक्षा अधिकारी, विकास भगत, खाद्य सुरक्षा अधिकारी कोरबा शामिल थे,/खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग की इस कार्यवाही से जहां क्षेत्र में मिष्ठान विक्रेताओं के मध्य हड़कंप का वातावरण है वही जनता के बीच इस बात की खुशी है कि प्रशासन द्वारा उन्हें शुद्ध खाद्य एवं मिष्ठान सामग्ग्री प्राप्त हो इस बाबत प्रशासन सजग है।

ब्यूरो रिर्पोट कोरबा 


*राशन सब्जियों की कालाबाजारी पर होगी सख्त कार्यवाही,कलेक्टर श्रीमती कौशल*

(Nirmal jain korba)

कोरबा -कोरोना वायरस के फैलाव से बदलते माहौल के बीच जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में चावल-दाल जैसी राशन सामग्रियों और सब्जियों के दाम बढ़ने तथा उनकी कालाबाजारी एवं जमाखोरी की अपुष्ट खबरांे को कलेक्टर श्रीमती किरण कौषल ने गम्भीरता से लिया है। उन्होंने किसी भी परिस्थिति में अति आवश्यक चीजों को, सामान्य दिनों के दामों से अधिक दाम पर नहीं बेचने की अपील दुकानदारों से की है। कलेक्टर ने कोरोना वायरस संक्रमण से लड़ाई में सभी व्यापारियों से अपना सहयोग देने की अपील की है और राशन, सब्जियों आदि की कालाबाजारी तथा जमाखोरी नहीं करने को कहा है। श्रीमती कौशल ने सभी व्यापारियों और राशन दुकानों में उपलब्ध सामग्रियों का स्टाॅक निरीक्षण करने के निर्देश लाॅजिस्टिक फेसिलिटेशन टीम के प्रभारियों को दिये हैं। श्रीमती कौशल ने तहसीलदारों एवं पटवारियों को निर्देशित किया है कि ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों में आलू-प्याज, तेल, दाल, चावल, दूध, सब्जी, नमक आदि जरूरी चीजों के दाम नियंत्रित रखें। किसी भी दुकानदार द्वारा अधिक दाम में चीजों की बिक्री की सूचना मिलने पर संबंधित विक्रेता के विरूद्ध विधिसम्मत प्रकरण तैयार कर कार्यवाही सुनिश्चित करें। कलेक्टर श्रीमती कौशल ने यह भी निर्देश दिये हैं कि यदि कोई दुकानदार, संस्थान आवष्यक वस्तुओं को एमआरपी से अधिक दाम में बेचते हुये पाया जाता हैं तो उसके विरूद्ध भारतीय दण्ड संहिता 1860 के तहत् कड़ी कानूनी कार्यवाही की जायेगी। कलेक्टर श्रीमती कौशल ने गठित टीम के अधिकारियों को यह भी निर्देश दिये हैं कि किसी भी माध्यम से प्राप्त शिकायत, फीडबैक पर त्वरित एवं प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित करें तथा व्हाट्सअप के माध्यम से नियमित रिपोर्टिंग भी करें।
कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल ने कोरोना संक्रमण काल के दौरान जिले में अति आवश्यक सेवाओं के उपलब्धता जैसे दवाई, फल, सब्जी, राशन, दूध, पशु चारा, कृषि बीज लोगों तक सही दाम पर तथा आवश्यक मात्रा में उपलब्ध सुनिश्चित कराने और इसकी निगरानी के लिए कोविड-19 लाॅजिस्टिक फेसिलिटेशन टीम गठित की है। जिला स्तरीय छह प्रभारी अधिकारियों सहित 32 राजस्व निरीक्षक-पटवारियों की ऐसी दस टीमें बनाई गई हैं। यह टीमें कोरबा जिले के सम्पूर्ण नगरीय क्षेत्रों के साथ-साथ जिले के पाॅंचों तहसीलों में भी आवश्यक वस्तुओं की कालाबाजारी रोकने हेतु आवश्यकतानुसार क्षेत्रों का भ्रमण करके सघन निगरानी रख रही है। हर दिन दुकानों पर जाकर आवश्यक वस्तु-सामग्रीयों के अधिकतम खुदरा मूल्य (एमआरपी) और स्टाॅक की जानकारी ली जा रही है। ग्राहकों से भी रेट और सामग्री की क्वालिटी के बारे में फीड बैक लिया जा रहा है।
कलेक्टर बोली: सभी करें सहयोग, जरूरत अनुसार ही खरीदें सामग्री- कलेक्टर ने साफ कहा है कि लोगों की दैनिक उपयोग की चीजों वाली राशन और किराना दुकानें बंद निर्धारित समय पर संचालित करायी जायेंगी। कलेक्टर ने कहा कि लोग बिना किसी घबराहट और शंका-आशंकाओं के अपने घरों में रहें, स्वयं को साफ और स्वस्थ रखें। सामानों की अतिरिक्त खरीदी के लिये दुकानों में भीड़ न लगायें और न ही अतिरिक्त सामान खरीदकर घरों में जमा करें, ताकि बाजार में जरूरी सामान की कमीं न हो। और दूसरे लोगो को सामान आसानी से सामान्य कीमत पर मिल सके। कलेक्टर ने लोगों से अपील की है कि वे अपनी जरूरतों के हिसाब से ही राशन और खाने-पीने की सामग्री खरीदें तथा घरों में रखें। जरूरत पड़ने पर ही दुकानों पर जायें और सामान खरीदकर लायें। । उन्होने कहा कि जिला वासियों को राशन और खाने-पीने की चीजें, दवाईयां आदि अति जरूरी सामान उपलब्ध कराने के लिये सभी जरूरी इंतजाम प्रशासन द्वारा किये गए हैं। 

ब्यूरो रिपोर्ट


*कुसमुंडा कोयला खदान में मोटरसाइकिलों में आग लगाने एवं लूट का फरार आरोपी पुलिस के हत्थे पकड़ाया*

कोरबा -  कोरबा में काली जोगी निवासी पुरानी बस्ती कोरबा का कल दिनांक 28.07.2020 को रात्रि करीबन 10.30 बजे अपने मोटरसायकल होण्डा लीओ क्रमांक सीजी 12 एवाय 2931 को समान्ता कंपनी 21 नंबर लोडिंग प्वाईंट के पास खड़ा कर लोडिंग प्वाईंट तरफ चला गया। जहां पर अन्य मोटरसायकल पहले से खड़ी थी कि जो कि रात्रि 03.30 बजे करीबन मोटरसायकल के पास पहुंचा तो देखा मो 0 सा 0 के पास आरोपी पंकज शर्मा एवं उसके अन्य तीन साथी मिलकर मोटरसायकल में आग लगा रहे थे।
प्रार्थी अपने साथियो को बुलाने लगा तो चारो लोगो ने प्रार्थी को हाथ मुक्का से मारपीट करने लगे तथा पहने हुये पैंट में रखा पर्स में रखे 11000 रूपया को लूट कर भाग गये, आरोपीगण द्वारा कुल 05 नग (प्रार्थी का मो 0 सा 0 होण्डा लीओ क्रमांक सीजी 12 एवाय 2931, विक्रम सिंह का मो 0 सा 0 होण्डा लियो सीजी 12 एएन 9781, एसईसीएल कर्मचारी कल्याण प्रकाश का मो 0 सा 0 स्प्लेण्डर प्लस सीजी 12 एके 7445 एवं ठेका कर्मचारी सुभाष सिंह का मोसा सीबी साईन सीजी 12 एके 6209,
जगदीश का मोटरसायकल सीबी साईन सीजी 12 बीए 2533) को जलाकर नष्ट कर दिये। प्रार्थी की रिपोर्ट पर अपराध धारा- 394,435,34 भादवि सदर कायम कर पुलिस अधीक्षक अभिषेक मीणा के निर्देशानुसार व नगर पुलिस अधीक्षक दरीं खोमन लाल सिन्हा के कुशल मार्गदर्शन में तथा निरीक्षक सनत सोनवानी थाना प्रभारी कुसमुण्डा के नेतृत्व में तत्काल पुलिस टीम में उप निरी. शिवकुमार धारी, स.उ.नि.
संतराम सिन्हा प्र.आर. संतोष सिंह, प्र.आर. खगेश राठौर, प्र.आर. ईश्वरी लहरे व आर. रविदास मानिकपुरी को आरोपियों की पता तलाश एवं धरपकड़ हेतु लगाया गया, जो पतासाजी की जा रही थी, पता तलाश के दौरान आरोपी पंकज शर्मा अपने गृह निवास अमरैयापारा में छिपा हुआ था जिसे घेराबंदी कर पकड़ कर हिकमतअमली पूछताछ किया
गया जो अपराध धारा की घटना अपने साथियो के साथ मिलकर घटित करना स्वीकार किया। आरोपी का उक्त कृत्य अपराध धारा सदर का पाये जाने से विधिवत् गिरफ्तार न्यायिक रिमांड पर भेजा गया है। प्रकरण में शेष फरार 03 अन्य आरोपियों की पतासाजी जारी है। 

ब्यूरो रिपोर्ट


*करतला थाना क्षेत्र के ग्राम सकदूकला में युवक की बाड़ी में लाश मिलने के मामले को पुलिस ने सुलझाया*

(निर्मल जैन ब्यूरो कोरबा)  कोरबा-करतला थाना क्षेत्र के ग्राम सकदुकला में युवक की बाड़ी में लाश मिलने के मामले को पुलिस ने सुलझा लिया है।युवक की कथित नाबालिक प्रेमिका ने ही रस्सी से गला घोटकर युवक की हत्या की थी।पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर मामले की विवेचना कर रही है।करतला थाना अंतर्गत ग्राम सकदूकला में रहने वाला मंगत राम राठिया 22 वर्ष जन्मदिन पार्टी करने 25 जुलाई को नॉनबिर्रा में अपने मितान के जन्मदिन में शामिल होने जा रहा हु कह कर घर से निकला। लेकिन वो रात को घर वापिस नही आया ।दूसरे दिन सुबह गांव में रहने वाले श्रवण कुमार प्रजापति के बाड़ी में उसका शव पड़ा हुआ मिला पुलिस ने मौके पर पहुँची ।पुलिस ने देखा कि मृतक के गले में निशान दिखाई पड़ रहे है । इस आधार पर पुलिस ने अज्ञात आरोपी के खिलाफ धारा 302 ,201 के तहत मामला पंजीबद्व कर विवेचना शुरू की ।इस दौरान पुलिस को जानकारी मिली को मृतक का प्रेम संबंध गांव की किसी किशोरी से है।पुलिस किशोरी को पूछताछ करने के लिए थाने ले आई । पूछताछ के दौरान पहले तो उसने पुलिस को गुमराह करने का प्रयास किया ।लेकिन कड़ाई से पूछताछ करने पर वह टूट गई।उसने बताया कि घटना 25 जुलाई की है उस दिन रात को मृतक ने कॉल कर उसे मिलने के लिए बुलाया था।जिसने एक्सीडेंट होने की भी जानकारी थी। किशोरी उससे मिलने बीटाडीन मलहम लेकर पहुँची थी ।युवक उसे अपनी बाइक में बिठाकर श्रवण प्रजापति की बाड़ी में ले आया था । जहाँ दोनो के बीच विवाद शुरू हो जाता है।युवक उसे दुसरो लड़को के साथ घूमने मना करता है जिससे वो काफी नाराज हो जति है।इसी बात को लेकर आपस मे विवाद करते है।युवक मधु मुन्नाक्का के नशे में था ।विवाद के दौरान किशोरी जोर से उसका गला दबाती है जिससे वो बेहोश हो जाता है।पास में गाय बांधने की रस्सी उठा कर वो उसका गला घोंट देती है।हत्या में प्रयुक्त रस्सी और युवक का मोबाइल लाकर अपने मकान में छिपा देती है।जिसे पुलिस ने बरामद कर लिया है। 

ब्यूरो रिपोर्ट


HTPP CSEB प्लांट में मजदूर 50'ऊंचाई से गिरा;मौत

 निर्मल जैन ब्यूरो चीफ

 
HTPP में बड़ा हादसा -महामाया इंटरप्राइजेस का कर्मचारी 50 फ़िट ऊंचाई से गिरा मौके पर मौत
कोरबा।दर्री स्थित हसदेव ताप विद्योत परियोजना HTPP में 50 फ़िट ऊंचाई से गिरकर एक ठेका श्रमिक की मौत हो गयी है बताया जा रहा है की  रमेश पाल नामक क्यक्ति की मेसर्स महामाया इंटरप्राइजेस कंपनी में ठेके पर कार्यरत रमेश सिंह गोंड 50 फिट ऊंचाई पर बिना सुरक्षा उपकरण के काम कर रहा था अचानक पेअर फिसला और श्रमिक रमेश 50 फिट निचे आ गिरा जिससे मौके पर ही उसकी मौत हो गयी  प्लाटं मैनेजमेंट ने कुछ टी देर पश्चात साथी श्रमिकों ने उसे तत्काल ट्रामा सेंटर ले गए लेकिन डाक्टरों ने मृत घोषित कर दिया पुलिस मौके पर पहुंच कर वैधानिक कार्यवाही कर रही है

बुधवारी बाजार में आलू विक्रेता द्वारा ग्राहक को घमकी: माफी के. बावजुद माहौल गर्म गर्म गर्म

 निर्मल जैन,ब्यूरो चीफनिर्मल जैन ,ब्यूरो चीफ। 

कोरबा जिले के बुधवारी सप्ताहिक बाजार में एक सब्जी विक्रेता और एक ग्राहक के बीच में हुई तू तू मैं मैं ने विवाद का इतना बड़ा रूप ले लिया कि सब्जी विक्रेता द्वारा अपने बेटे को फोन कर बुलया ग्राहक द्वारा बार-बार माफी मांगने के बावजूद सब्जी विक्रेता के लड़के ने मार्केट पहुंचकर ग्राहक से वाद विवाद शुरू किया इस बीच गाली गलौज आपसी झड़प और जान से मारने की धमकी भी सब्जी विक्रेता के लड़के द्वारा दी जा रही थी मामले को बढ़ते देख मार्केट में मौजूद लोगों ने किसी तरह दोनों को समझाया और मामला शांत कराया बीच बाजार में हुई इस गुंडागर्दी का वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो गया देखें हमारे यूट्यूब चैनल सुर्खियां न्यूज़ पर वीडियो । वही बुधवारी बाजार में हुए विवाद में लोगों द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल नहीं रखा गया और ना ही मास्क लगाए दिखे,

वही आज ही छत्तीसगढ़ के डीजीपी डीएम अवस्थी ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से सभी जिलों के एसपी से चर्चा करते हुए छत्तीसगढ़ में कानून व्यवस्था बनाए रखने और गुंडों हिस्ट्रीशीटर पर सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं ताकि छत्तीसगढ़ में शांति व्यवस्था बनी रहे


महिला द्वारा कांग्रेसी नेता पर गभीर आरोप,;कोरबा पुलिस द्वारा अपराध दर्ज

 कोरबा।

मामले का विवरण इस प्रकार है कि  दिनांक 12 मई 2020 को प्रार्थीया (रजनी ) द्वारा लिखित शिकायत आवेदन श्रीमान पुलिस पुलिस अधीक्षक महोदय कोरबा के कार्यालय में आरोपी विकास सिंह निवासी कोरबा के विरुद्ध अपने शिकायत आवेदन पेश  की  कि आरोपी विकास सिंह  द्वारा पीड़िता को शादी का झांसा देकर लगातार बलात्कार किया था जिसकी रिपोर्ट पर से आरोपी के विरुद्ध धारा 376 आईपीसी का अपराध पंजीबद्ध कर चलान न्यायायल प्रस्तुत किया गया था जिसमें न्यायालय के विचारण के दौरान आरोपी विकास सिंह ने पीड़िता रजनी के पति को पेशी दिनांक कोअपहरण कर ले जाकर  जान से मारने की धमकी देकर प्रार्थीया के ऊपर बयान बदलने का दबाव बनाया था जिस पर से प्रार्थीया मजबूर होकर अपने बयान को माननीय न्यायालय में बदल दी जिस पर से न्यायालय संज्ञान लेकर पीड़िता को 2 वर्ष का कारावास की सजा दे दिया जिस पर प्रथिया ने अपने ऊपर घटित हुए अपराध की लिखित शिकायत आवेदन दिनांक 12 मई 2020 को श्रीमान पुलिस अधीक्षक महोदय के कार्यालय में उपस्थित होकर लिखित शिकायत आवेदन पेश कर पीड़िता एवम् आरोपी विकास सिंह के अतंर्रंग फोटोग्राफ को पुलिस को सौंपा  गया ।श्रीमान पुलिस अधीक्षक कार्यालय शिकायत आवेदन प्रस्तुत करने  की जानकारी कहीं से आरोपी विकास सिंह को  होने पर पीड़िता को अपने शिकायत आवेदन को वापस लेने के लिए दिनांक 13 मई एवं 14 मई की दरमियानी रात को पीड़िता को शिकायत आवेदन वापस लेने हेतु पुनः दबाव बनाने लगा पीड़िता को अपनी शिकायत आवेदन वापस नहीं लेने पर पीड़िता के पति और बच्चों को जान से मार देने की धमकी देने एवं पूर्व में पीड़िता व आरोपी के अतंर्रंग फोटो को सोशल मीडिया में वायरल कर देने की धमकी दिया गया तथा आरोपी द्वारा अतंर्रंग फोटो को पीड़िता के मकान में फेंकवा दिया और कहा कि इस फोटो को देख लो अगर बात नहीं मानोगे तो फोटो को वायरल कर दूंगा कह कर धमकी दिया और शारीरिक संबंध बनाने हेतु दबाव देने लगा शिकायत श्रीमान पुलिस अधीक्षक महोदय अभिषेक मीणा भापुसे के समक्ष प्रस्तुत की गई थी। जिस पर श्रीमान पुलिस अधीक्षक महोदय के आदेशानुसार जांच हेतु थाना दीपका को प्राप्त होने पर तत्परता से थाना दीपका में धारा 354 (क)(1)(२) 354 (घ) 506 509 (ख) भादवि का अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया। परिवर्तित नाम पीड़िता रजनी आदिवासी समुदाय का होने से पृथक से एस्ट्रो सिटी एक्ट के अंतर्गत कार्यवाही की जाती है। पूर्व में भी अभियुक्त विकास सिंह के विरुद्ध थाना दर्री में अपराध क्रमांक 97/95 धारा 147 148 427 448 भादवी, थाना कोतवाली में क्रमशःअपराध क्रमांक 429/95 धारा 294,341,323,506 भादवी, 638/98 धारा 25 आर्म्स एक्ट, अपराध क्रमांक 1233/03 धारा 294,506,323,342,34 भादवी अपराध क्रमांक 297/04 धारा 294,506 भादवी, चौकी रामपुर में क्रमशःअपराध क्रमांक 316/98 धारा 186,353 भा द वि, अपराध क्रमांक 486/99 धारा 294,341 323,325,506,34 भादवि , अपराध क्रमांक 1219/11 294,506,323,427,34
भा द वि चौकी मानिकपुर में अपराध क्रमांक 377/04 धारा 341,294,506,34 भा द वि, थाना बाल्को मैं अपराध क्रमांक 341/07 धारा 147,149,188,353, 332 एवं थाना दीपका में अपराध क्रमांक 19/06 धारा 376,506,34 भा द वि 3(1)(2) एसटी एससी एक्ट प्रकरण दर्ज है। आम नागरिकों को प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से अवगत कराया जाता है कि कोरबा पुलिस सदैव महिलाओं के ऊपर होने वाले लैंगिक उत्पीड़न शोषण एवं छेड़छाड़ से संबंधित अपराध के रोकथाम एवं नियंत्रण हेतु तत्पर है एवं ऐसे अपराधियों पर अंकुश लगाने के लिए कटिबद्ध है किसी भी महिला की ऐसी कोई शिकायत हो तो  पुलिस बताएं पुलिस तत्काल आरोपियों पर कार्यवाही करेगी,, कोरबा में गुंडे बदमाशों पर आगे भी ऐसी कार्यवाही जारी रहेगी।
 
ब्यूरो रिपोर्टर

*चिल्हर सब्जी विक्रेताओं को मुआवजा से प्रशासन-सिन्हा*

(निर्मल जैन)कोरबा। जिला सब्जी विक्रेता कल्याण समिति , जिला कोरबा के सचिव विनोद कुमार सिन्हा ने जारी एक बयान में बताया कि जिला प्रशासन द्वारा दिनांक 9-10 मई 2020 को एक आदेश जारी कर पूरे जिले में लॉक डाउन की घोषणा की थी जिसमें आवश्यक सामानों की बिक्री में शनिवार 9 मई को सब्जी विक्रेय पर रोक लगाई गई थी ।केवल 10 मई 2020 को सब्जी बेचने पर छूट थी लेकिन बुधवारी थोक सब्जी मंडी के कमीशन एजेंटों ने नगर निगम के अधिकारियों से मिलीभगत कर थोक सब्जी मंडी खोलकर चिल्हर सब्जी विक्रेताओं को यह कह कर अपना सब्जी लाखों रुपए का बेच दिया कि 9 मई शनिवार को सब्जी बेचने पर कोई रोक नहीं है क्योंकि मुझे (थोक सब्जी विक्रेता) प्रशासन का आदेश नहीं मिला है।
श्री सिन्हा ने आगे बताया कि बुधवारी थोक सब्जी विक्रेताओं द्वारा समय पर अपना व्यापार किया गया। नगर निगम अधिकारी अपने दायित्वों का निर्वहन करते तो थोक सब्जी विक्रेताओं द्वारा सब्जी नहीं बेचने पर रोक लगा देते तो चिल्हर सब्जी विक्रेताओं द्वारा सब्जी नहीं खरीदी जाती । चिलहर सब्जी विक्रेताओं द्वारा लाखों रुपए की सब्जी खरीदी के बाद दुकान लगाने से निगम ने मना कर दिया लेकिन थोक व्यापारियों को व्यवसाय करने से नहीं रोका इससे प्रतीत होता है कि निगम अधिकारी लॉक डाउन की धज्जियां
उड़ाते हुए कुछ व्यापारियों को लाभ पहुंचा रहे हैं।
सचिव सिन्हा ने बताया कि सब्जी मंडी थोक व्यापारियों एवं नगर निगम अधिकारियों के विरुद्ध कारवाही हेतु जिला कलेक्टर कोरबा एवं मुख्य सचिव छत्तीसगढ़ शासन से एक पत्र लिखकर अनुरोध किया है कि नगर निगम अधिकारियों के खिलाफ कार्यवाही करते हुए थोक सब्जी मंडी कमीशन एजेंट द्वारा गलत जानकारी देकर सब्जी बेचने पर उनके लाइसेंस रद्द कर लाखों रुपए के सब्जी खरीदी करने वाले चिल्हर सब्जी विक्रेता जो निहायत गरीब एवं निस्सहाय है उनकी पूंजी डूब गई जिसके चलते लॉक डाउन में कर्जदार के साथ-साथ आर्थिक परेशानियों से जूझ रहे हैं उन्हें जिला प्रशासन मुआवजा दें ताकि खरीदी गई सब्जी की पूंजी हाथ आ सके। 


*असमंजस में सब्जी व्यवसायी,पूर्ण लॉक डाउन में निराश होकर लौटे*

(निर्मल जैन)कोरबा:-पूर्व निर्देशानुसार शहर में साप्ताहिक बाजारों को बंद रखने का आदेश जारी किया गया था इसी के चलते आज रविवार को इतवारी बाजार पूर्णतः बंद रहा। जबकि नए आदेश के अनुसार रविवार को अत्यावश्यक सेवाओं के तहत सब्जी व्यवसायियों को दुकान खोलना था। जानकारी के अभाव में सब्जी व्यवसायियों ने अपनी दुकान नहीं लगाई। लिहाजा अनेक ग्राहक इतवारी बाजार से लौटते देखे गए ।
कुछ ग्राहकों का कहना है कि बार बार दिन और समय मे परिवर्तन करने से असमंजस की स्थिति बन जाती है । शनिवार और रविवार दो दिवसीय लॉक डाउन के सम्बंध में घूम घूम कर अनाउंसमेंट करा दिया जाता तो हर व्यक्ति तक बात पहुंच जाती । खास बात ये है कि ज्यादातर सूचनाएं व्हाट्सएप्प के जरिये मिलती है लेकिन फल और सब्जी व्यवसायी अमूमन इस तरह के सोशल मीडिया से दूर ही रहते हैं जिसके चलते आदेशों की जानकारी उन्हें नहीं मिल पाती । 

ब्यूरो रिपोर्ट