1. Home
  2. Kabirdham

Kabirdham

*गर्भवती महिला को स्वास्थ्य विभाग और पुलिसकर्मियों ने काफी मशक्कत करके पहुचाया अस्पताल,बचाई जान*

कवर्धा:-लॉकडाउन में आधी रात को एम्बुलेंस फंस गया। एम्बुलेंस से गर्भपीड़ा से कराह रही महिला को अस्पताल ले जाया जा रहा था। इस दौरान पेड़ काटकर सड़क पर रखकर रास्ता बाधित कर दिया गया था, जिसकी वजह से पुलिस के जवान और स्वास्थ्य कर्मचारियों को अस्पताल पहुंचाने के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ी।

यह कुकदूर थाना क्षेत्र के पुटपुटा का मामला है, जहां सुदूर वनांचल के ग्राम छिंदीडीह में गर्भपीड़ा से तड़प रही बैगा जनजाति की महिला को पुलिस के जवान और स्वास्थ्य कर्मचारियों ने अस्पताल पहुंचाया। जवानों की सूझबूझ ने गर्भवती महिला की जान बचाई। कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए गांव को सील किया गया था। 

ब्यूरो रिपोर्ट


*गरज चमक के साथ बारिश शुरू,रवि फसल को होगा नुकसान किसान चिंतित*

कवर्धा:-शहर में दोपहर को अचानक से तेज हवा व गरज के साथ झमाझम बारिश शुरू हो गई है। बारिश से शहर पूरी तरह तरबतर हो गया। तेज बारिश व हवा शुरू होते ही शहर का तापमान बदल गया है। वहीं हर एक दो दिन में हो रही बारिश से किसानों की चिंता भी बढ़ गई है। कई किसानों के धान अब भी सोसायटियों में खरीदी के लिए रखे हुए है। वहीं खरीदे गए सभी धान का उठाव भी नही हो सका है। इससे किसानों की चिंता और बढ़ गई है। तेज बारिश के साथ ओला भी गिरने लगा। किसानों के खेत मे अब भी चना व गेंहू की फसल खड़ी है। अचानक बारिश व ओला गिरने से फसल खराब होने की चिंता बनी हुई है। 

ब्यूरो रिपोर्ट


*किसानों के धरना प्रदर्शन के दौरान कवर्धा एसडीएम घायल उपचार जारी*

कवर्धा:- धान खरीदी को लेकर जिले भर में किसान लगातार धरना प्रदर्शन कर रहे है। इसी कड़ी में कलेक्ट्रेट के सामने किसानों ने धरना प्रदर्शन दिया। मिली जानकारी अनुसार किसानों से चर्चा करने कवर्धा एसडीएम पहुंचे थे। चर्चा के दौरान अधिक संख्या में किसान होने से एसडीएम दीवाल की ओर गिर गए। इसी दौरान कवर्धा एसडीएम विपुल गुप्ता को चोट आई है। इससे उनकी रीढ़ की हड्डी में चोटे आई। फिलहाल इलाज जारी है।

ब्यूरो रिपोर्ट 


*आयकर विभाग के द्वारा तीन अस्पतालो में छापा सात करोड़ से अधिक की रकम जप्त अभी कार्यवाही जारी*

कवर्धा;- आयकर विभाग ने कबीरधाम जिले में बड़ी कार्रवाई करते हुए तीन निजी अस्पतालों में छापा मारा है। तीनों अस्पतालों से लगभग 7 करोड़ 52 लाख रुपए बुधवार को सरेंडर कराया। मिली जानकारी के अनुसार कवर्धा में इनकम टैक्स विभाग की छापेमार कार्रवाई मंगलवार से चल रही थी। रातभर अधिकारी अस्पतालों से जुड़ी फाइलें खंगालते रहे। टैक्स चोरी का खुलासा होने पर करोड़ों रुपए सरेंडर कराए। इधर आईटी के छापे की खबर से जिलेभर में हड़कंप मच गया है।

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के मुताबिक रकम जप्त,

आयकर विभाग की टीम ने कवर्धा के जिन तीन अस्पतालों में दबिश उनमें रूपजीवन प्रसूति गृह, परिहार हॉस्पिटल और स्नेहा क्लीनिक शामिल है। तीनों निजी अस्पतालों के अलावा कार्यालय और नर्सिंग होम चलाने वाले संचालकों के घरों पर भी टीम ने दबिश दी थी। दो दिनों तक दस्तावेज और फाइलें खंगालकर टैक्स चोरी की रकम सरेंडर कराया।

छिपाई अपनी आमदनी,

तीनों निजी अस्पतालों ने अपनी इनकम छिपाई थी। जिसकी शिकायत के आधार पर यह कार्रवाई की गई है। रूपजीवन अस्पताल ने 4 करोड़ 2 लाख, परिहार हॉस्पिटल ने 2 करोड़ और स्नेहा क्लीनिक ने 1.50 करोड़ रुपए सरेंडर किया है। 

ब्यूरो रिपोर्ट


कबीरधाम ज़िला में BJP को झटका, 26 सरपंच ने मंत्री मोहम्मद अकबर के नेतृत्व में थामा कांग्रेस का हाथ

कबीरधाम ज़िला में BJP को झटका, 26 सरपंच ने मंत्री मोहम्मद अकबर के नेतृत्व में थामा कांग्रेस का हाथ ,

Mor news(कवर्धा) 


*लोहारा जनपद में कांग्रेस की ऐतिहासिक जीत मंत्री मोहम्मद अकबर के प्रबंधन में 20 साल बाद वापसी*

कवर्धा;-जिले के सहसपुर लोहारा जनपद पंचायत में कांग्रेस की लीला धनुक वर्मा अध्यक्ष निर्वाचित हुई हैं,अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी रहे भाजपा की गौरी भगवानी साहू को 13 वोटों से पराजित किया है।अध्यक्ष के पद के साथ ही उपाध्यक्ष पद पर भी कांग्रेस ने जीत दर्ज किया है।जनपद  उपाध्यक्ष के पद पर श्रीमती मंजू बांगली निर्वाचित हुई हैं,कांग्रेस ने इस जनपद में 20 साल बाद अपनी ऐतिहासिक जीत दर्ज की है।कांग्रेस की इस ऐतिहासिक जीत में मंत्री मोहम्मद अकबर का विशेष योगदान रहा है।मंत्री अकबर जिन्होंने खुद मोर्चा संभाला, इसके कारण ही इस जनपद में कांग्रेस ने ऐतिहासिक जीत दर्ज की है,जिसके चलते ही कांग्रेस प्रत्याशी लीला धनुक वर्मा को 19 वोट मिले, जबकि भाजपा की गौरी भगवानी साहू को सिर्फ 6 वोट में सिमटना पड़ा। जीत के बाद अपने विधायक प्रदेश के मंत्री मोहम्मद अकबर और निर्वाचित प्रत्याशियों का जिले के कार्यकर्ताओं ने फुल माला पहना स्वागत किया।
गौरतलब है कि कबीरधाम जिले के चार जनपद पंचायतों में कांग्रेस और भाजपा ने दो-दो जनपद पंचायतों में कब्जा जमाया है, बोड़ला जनपद पंचायत में कांग्रेस की अमिता प्रभाती मरकाम ने 10 मतों से जीत दर्ज की,उन्होंने भाजपा की कुमारी काशी उइके को शिकस्त दी,जनपद पंचायत पंडरिया में भाजपा के समुद बाई सेवाराम ने कांग्रेस की हेमा बाई सुरेश दिवाकर को 9 वोट से हराया, कवर्धा जनपद में भाजपा की इंद्राणी दिनेश चन्द्रवंशी ने कांग्रेस के ललिता लालबहादुर चन्द्रवंशी को 7 वोट से पराजित किया।

ब्यूरो रिपोर्ट 


*कवर्धा नाबालिग बालक का शव पुलिस ने किया बरामद आरोपियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार*

कवर्धा:- 36 दिन से लापता नाबालिग बालक का शव पुलिस ने बरामद कर लिया है। बालक का अपहरण और हत्या उसके ही पड़ोसियों ने की थी। पुलिस ने आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार लोहारा थाना के बिरोडा में तीन युवकों ने पैसे की लालच में नाबालिग डोनेश राणा का अपहरण कर लिया था। इसके बाद डोनेश कि हत्या कर दी थी। 36 दिन बाद पड़ोस के गांव में ही नाबालिग का शव मिला। मामले में पुलिस ने 3 आरोपियों की गिरफ़्तार कर लिया है। 26 दिसम्बर को बालक का गांव के ही उसके पड़ोसी यशवंत पाली, हेमंत पाली, कोमल पाली ने पैसे के लिए नाबालिग का अपहरण किया था। डोनेश आरोपियों को पहचान लिया था। जिसके कारण तीनों आरोपियों ने डोनेश की हत्या कर दी। पुलिस 36 दिनों तक डोनेश कि तलाश करती रही थी। मौके से बालक का शर्ट, टॉवेल व अन्य सामान बरामद किया गया है। पुलिस तीनों आरोपियों को गिरफ्तार कर पूछताछ कर रही है। 

ब्यूरो रिपोर्ट


"कलेक्टर अवनीश शरण ने दो कृषि विस्तार अधिकारी को किया निलंबित देखिए क्या था पूरा मामला"

कबीरधाम कलेक्टर अवनीश कुमार शरण ने दो ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकरी को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया, 6 अन्य ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारियों के निंलबन के लिए राज्य शासन को पत्र लिखा है।

कबीरधाम जिले के बैगा आदिवासी बाहूल पंडरिया विकासखण्ड के 1348 वन पट्टाधारी बैगा हितग्राहियों को लगभग 66 लाख 36 हजार रूपए की लगात से लघु कृषि उपकरण निःशुल्क वितरण करना था, वितरण में अनियमिता बरती गई। जांच के शिकायत सही पाई गई।

कबीरधाम कलेक्टर अवनीश कुमार शरण ने कबीरधाम जिले बैगा बाहूल पंडरिया विकासखण्ड के दो ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी एमआर श्याम और अभय प्रताप सिंह को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। ये दोनों कामठी और मुनमुना में पदस्थ है। कलेक्टर ने 6 अन्य ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी के निलंबन के लिए राज्य शासन को पत्र लिखा है। तबादले के बाद सभी 6 ग्रमीण कृषि वितस्तार अधिकारी अन्य जिले में पदस्थ है।

कबीरधाम जिले के बैगा आदिवासी बाहूल पंडरिया विकासखण्ड के 1348 वन पट्टाधारी बैगा हितग्राहियों को लगभग 66 लाख 36 हजार रूपए की लगात से लघु कृषि उपकरण निःशुल्क वितरण करना था।

प्रत्येक किसानों को लघु कृषि उपरण धान उड़ावनी पंखा एक नग, गैती एक नग, फावड़ा दो नग, तसला एक नग, कुदाली एक नग, हसिया दो नग, स्पे्रयर एक नग, हैण्ड हो दो नग कुल 12 लघु कृषि उपकरण वितरण करना था, लेकिन किसानों को सभी समाग्री वितरण नहीं किया गया। यह मामला वर्ष 2013-14 की है। बैगा हितग्राहियों ने इसकी शिकायत कबीरधाम कलेक्टर से की थी।

एक किसानों को लगभग 4 हजार 929 रूपए की लगात से लघु कृषि उपकरण वितरण करना था।

कलेक्टर अवनीश ने शिकायत को गंभीरता से लेते हुए निष्पक्ष जांच के लिए दो अलग-अलग विभाग की टीम बनाई थी। एक टीम में अनुविभागीय राजस्व पंडरिया और दूसरी टीम में कृषि विभाग के सहायक भूमि संरक्षण अधिकारी द्वारा जांच की गई। दोनों टीम नें सभी किसानों से भेंट कर इस प्रकरण की जांच की। जांच में वन पट्टाधारी किसानों को निःशुल्क वितरण होने वाले लघु कृषि उपकरण के वितरण में अनियमितता सही पाई गई।

कलेक्टर ने दो ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी एमआर श्याम और अभय प्रताप सिंह को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। इसके अलावा 6 अन्य कृषि विस्तार अधिकारियों के निलंबन के लिए राज्य शासन को पत्र लिखा है। इस पूरे प्रकरण में एक वरिष्ट कृषि विस्तार अधिकारी केआर प्रधान, और ग्रामीण् कृषि विस्तार अधिकारी श्री किर्ती कुमार पोर्ते, कोमल सिंह बघेल, अखिलेश कुमार दंेवांगन, धनश्याम सिंह ओट्टी और जे एस पैकरा दोषी पाए गए हैं। 

ब्यूरो रिपोर्ट


"शासकीय महाविद्यालय कवर्धा में शपथ ग्रहण समारोह हुआ सम्पन्न"

कवर्धा। कबीरधाम जिले के शासकीय पीजी कॉलेज कवर्धा में छात्रसंघ शपथ समारोह हुआ। इसमें अतिथियों का पौधा भेंट कर स्वागत किया गया। मनोनीत छात्रसंघ अध्यक्ष सुधा देवांगन, उपाध्यक्ष यास्मीन शेख, सचिव खिलेश्वरी साहू, सह-सचिव सुनील कुमार कोरे सहित समस्त पदाधिकारियों को प्रो. डॉ. ऋचा मिश्रा ने शपथ दिलाई। शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय कवर्धा की जनभागीदारी अध्यक्ष संतोष नामदेव ने समस्त मनोनीत छात्रसंघ पदाधिकारियों के उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं की। कार्यक्रम में प्रमुख रूप से कीर्तन शुक्ला, दीपक ठाकुर, मुकेश कौशिक, दीपक खरे, जितेंद्र लहरे सहित माधवेश चंद्रवंशी, देव कुमार चंद्रवंशी, परमानंद वर्मा, कार्तिक वर्मा, गजेंद्र वर्मा, भूपेश चंद्रवंशी, भुनेश्वर, राकेश कुर्रे, अमित, राजा, पूनाराम साहू, प्रकाश योगी, उमेश कुर्रे, भीष्म प्रताप सहित गुरुजन और छात्र छात्राएं उपस्थित थे। 

ब्यूरो रिपोर्ट


"शादी शुदा युवक को नाबालिक लड़की से हुआ प्यार,एक न हो पाने के डर से दोनों ने कर ली आत्महत्या"

 कवर्धा– नाबालिग युवती और दो बच्चों के पिता प्यार ऐसा परवान चढ़ा, कि दोनों सबकुछ छोड़ एक होने की सोचने लगे, लेकिन फिर लोकलाज के भय से प्रेमी जोड़े ने पेड़ पर फांसी लगाकर दुनिया को अलविदा कह दिया। घटना कुकदूर थाना क्षेत्र की है, पुलिस मर्ग कायम कर मामले की जांच में जुटी है।

गुरुवार की सुबह ग्रामीणों ने पेड़ पर प्रेमी जोड़े की लटकती लाश देखी, तो इलाके में सनसनी फैल गई। घटना की सूचना पर पहुंची पुलिस ने बताया, कि प्रेमी जोड़े ने पोलमी गांव के बाहर पेड़ पर फांसी लगाकर आत्महत्या की है। लाश देखकर मामला संदिग्ध प्रतीत हो रहा है। मृतक युवक की पहचान 32 वर्षीय जय सिंह व युवती 17 वर्षीय सुनीता के रूप में की गई है। ग्रामीणों का कहना है, कि मामला प्रेम प्रसंग से जुड़ा हुआ है।
दो बच्चों का पिता था प्रेमी
जानकारी के अनुसार मृतक युवक शादीशुदा है, और वह दो बच्चों का पिता है। इधर युवती नाबालिग है। फिलहाल पुलिस ने इस मामले में मर्ग कायम कर लिया है। युवक और युवती के परिजनों से पूछताछ की जा रही है।
 
 
ब्यूरो रिपोर्ट

"नाबालिक के साथ छेड़छाड़ लिपिक के खिलाफ मामला दर्ज,हाईस्कूल में है पदस्थ"

 कवर्धा। जिले के दामापुर चौकी के ग्राम दुल्लापुर में बीती रात एक नाबालिग लडक़ी से छेड़छाड़ का मामला सामने आया है,

शनिवार शाम नाबालिग लडक़ी को घर में अकेली देख कुंडा हाईस्कूल में लिपिक आरोपी सुशील गायकवाड़ उसके मकान में घुसकर उससे छेड़छाड़ करने के साथ अश्लील बात करने लगा। इसके बाद लडक़ी को किसी को बताने पर जान से मारने की भी धमकी देते हुए आरोपी चला गया।
रात में परिजनों के पहुंचने पर लडक़ी ने घटना की जानकारी दी, जिसके बाद परिजनों ने आरोपी लिपिक के खिलाफ दामापुर चौकी में मामला दर्ज कराया। पुलिस ने मामले को गंभीरता से लेते हुए धारा 354, 7, 8 तथा पाक्सो एक्ट के तहत मामला दर्ज कर आरोपी लिपिक को गिरफ्तार कर आगे की कार्रवाई कर रही है। 
 
ब्यूरो रिपोर्ट